Personalized
Horoscope
AstroSage.com: Deal of the day
Home » 2016 » अंक ज्योतिष 2016 Published: September 22, 2015

अंक ज्योतिष 2016

2017 का अंक ज्योतिष पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें- अंक ज्योतिष 2017
"Numerology 2016" Click here to read in English - Numerology Horoscope 2016

अंकों के बारे में आपने काफ़ी कुछ पढ़ा और सुना होगा, लेकिन इनका जादू केवल आप अंक ज्योतिष में ही देख सकते हैं। आपकी ज़िन्दगी को सही दिशा देने में नंबरों का अहम योगदान होता है; यह बात आप भी जानते हैं। तभी तो आप चाहते हैं कि मेरी गाड़ी का नंबर फलाँ-फलाँ अंक का ही होना चाहिए, मेरे मोबाइल का नंबर फलाँ अंक से शुरू होना चाहिए। आइए, अब “अंक ज्योतिष 2016” के ज़रिए जानते हैं कि नए साल में आपकी ज़िन्दगी में क्या कुछ घटित होने वाला है।

नोट - यह भविष्यफल पूरी तरह से मूलांक पर आधारित है। यदि आप अपना मूलांक नहीं जानते हैं, तो कृपया यहाँ क्लिक करें - अंक ज्योतिष कैलकुलेटर

मूलांक 1

 Numerology no. 1 नंबर 1 की एक अलग ही पहचान है। चलिए अब देखते हैं कि नए साल में आपको यह कैसी पहचान देकर जाता है। यदि आपका मुलांक 1 है, तो यह साल आपके लिए बेहद ही ख़ास है। आपकी ज़िन्दगी में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव होंगे। आप में से कुछ लोगों का झुकाव अध्यात्म की ओर भी होगा। वर्ष की शुरूआत का समय वह समय होता है, जब आप जोश और उत्साह से लबरेज रहते हैं और किसी भी काम को पूरी ऊर्जा़ के साथ करने में सक्षम होते हैं। इस बार भी आप उन सभी कार्यों को पूरा करने में सक्षम रहेंगे, जिसके लिए आप काफ़ी दिनों से प्रयासरत हैं। इस बार आपके दोस्त आपको यह नहीं कहेंगे कि “प्यार ना किया तो क्या किया”, क्योंकि नए साल में आपको होने वाला है किसी से प्यार। हालाँकि एक चीज़ है जो इस वर्ष आपके मार्ग में बाधक बन सकती है, वह है पिछली बातों को लेकर आपका परेशान होना। इसलिए बीति बातों को भूल जाएँ और नए साल में नई शुरूआत करें। जैसे कहा भी गया है कि ‘बीती ताहि बिसार दे, आगे की सुधि लेय’। समय भी आपके साथ कुछ ज़्यादा ही मजा़क करता है। यह कभी आपको एक बेहतर इंसान बनाता है तो कभी सबसे बड़ा अहंकारी बनने पर मज़बूर करता है। हालाँकि आपको यह ध्यान रखना होगा कि लोग समाज में आपकी छवि खराब न हो। इसके साथ ही आपको मनलुभावन चीज़ों से दूर रहना होगा, ‘क्योंकि हर एक चमकने वाली चीज़ सोना नहीं होती’। इस समय आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपके द्वारा उठाया गया हर एक कदम सही दिशा में है या नहीं। मायने यह नहीं रखता है कि आपने चलना कहाँ से शुरू किया, मायने यह रखता है कि आप पहुँचे कहाँ। इसलिए आने वाले नए साल का आनंद लें और ज़िन्दगी को एक नई दिशा दें।

मूलांक 2

 Numerology no. 2 हर एक नया वर्ष नए अंक के साथ नई भविष्यवाणियों को लेकर आता है। कुछ लोगों के प्रेम-संबंधों में खटास पैदा होती है, तो कुछ लोगों में मिठास, किसी का अधूरा सपना पूरा होता है, तो किसी का सपना ही अधूरा रह जाता है। नए वर्ष में आपके मूलांक की बात करें तो आपके अंदर ग़ज़ब की धैर्यशीलता है जो बाकी लोगों से आपको पृथक करती है और यही धैर्यशीलता इस वर्ष आपको एक नई ऊँचाई पर ले जाएगी। हालाँकि किसी भी काम में जल्दबाज़ी करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। इस साल आपको प्रत्येक क्षेत्र में सफल होने के लिए जी तोड़ मेहनत करनी होगी। यदि आप वास्तव में प्रगति चाहते हैं तो मदद लेने और देने में बिल्कुल भी संकोच न करें। हालाँकि दूसरों की मदद करना आपकी आदतों में जन्म से ही शुमार है, लेकिन यह समय अपनी इस आदत का बेहतर सदुपयोग करने का है। आप आकर्षक व्यक्तित्व के धनी भी हैं। नए साल में कुछ नए दोस्त बनेंगे और प्रियतम के साथ कुछ हसीन पल भी बिताएंगे। कभी-कभी कुछ लोगों से आपकी मुलाक़ात तो होगी, लेकिन ये मुलाक़ातें गप-शप और हँसी-मज़ाक के साथ ख़त्म हो जाएंगी। लगातार और निष्ठापूर्वक किया गया कार्य कभी असफल नहीं होता है। इस वर्ष आपको उपर्युक्त पंक्ति को याद रखना होगा। प्रेम-संबंध कुछ ख़ास तो नहीं, लेकिन ठीक-ठाक रहेगा। घर पर आराम करने का पूरा वक़्त मिलेगा। हालाँकि प्रत्येक घर में कुछ छोटे-मोटे झगड़े तो होते ही रहते हैं, क्योंकि घर तो घर ही होता है। इसलिए परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। विवाहित लोगों को यौन सुखों की प्राप्ति होगी। बच्चों के कारण कुछ परेशानी हो सकती है, लेकिन कुछ ख़ास नहीं। प्रत्येक सप्ताहांत शानदार तरीक़े से गुज़रेगा। छुट्टियों का मज़ा लें, अपने पसंद की चीज़ें खाएँ और प्रियजनों के साथ यादगार पल बिताने का प्रयास करें।

मूलांक 3

 Numerology no. 3आने वाला यह साल वाक़ई आपके लिए शानदार है। नए साल में आपको नई ऊर्ज़ा एक उपहार के रूप में मिलेगी, आप पूरे साल ऊर्ज़ावान और तरोताज़ा महसूस करेंगे। रचनात्मकता आपके अंदर कूट-कूट कर भरी रहगी। नए साल में आप दूसरों लोगों की भावनाओं को समझने में सफल रहेंगे। भले ही आपका दोस्त आपसे अपने मन की बात छुपा रहा हो, लेकिन आप उसे समझने में कामयाब रहेंगे। यदि आप अविवाहित हैं तो जिससे आपको प्यार होगा, वह बड़ा ही ख़ुशनसीब होगा। उसे विवाह के लिए राजी़ करने के लिए आप हर संभव प्रयास भी करेंगे। जो लोग पहले से ही किसी के साथ प्यार के रिश्ते को निभा रहे हैं तो उन्हें अगाध प्रेम की अनुभूति होगी। चांदनी रात में प्रियतम के साथ बिताया गया हर एक लम्हा एक हसीन याद बन जाएगा। विवाहित लोग जीवनसाथी के साथ कुछ यादगार लम्हें गुज़ारेंगे। हालाँकि अति करने से परहेज़ करें, क्योंकि आपके पार्टनर को दिखावे की भी ग़लतफ़हमी हो सकती है। मीडिया से जुड़ें लोगों के लिए यह साल शानदार रहनेवाला है। यदि वित्त विभाग में हैं तो समय का फ़ायदा उठाने से न चुकें, क्योंकि यह समय आपको दोबारा नहीं मिलने वाला है। बिज़नेसमैन इस साल थोड़ा आराम कर सकते हैं। संंभव हो तो कहीं घूमने जाएं, हरे-भरे पहाड़ों पर जाना बेहतर होगा। छात्रों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करना होगा। थ्योरी में ज़्यादा नंबर लाना शेखी बघारने के लिए तो ठीक है, लेकिन अंत में आपके काम आपकी प्रतिभा ही आती है। सेहत थोड़ी नाज़ुक रह सकती है, लेकिन थोड़ा ध्यान दिया जाए, तो साल-प्रयंत कोई परेशानी नहीं होगी। अपने आहार में कुछ व्यंजनों को शामिल कर सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि वह ज़्यादा तेलयुक्त और मलाई वाला न हो।

मूलांक 4

 Numerology no. 4 यह साल ख़ुद के बार में आपको कुछ चिंतन-मनन करने की आवश्यकता है। यदि आपका मूलांक 4 है, तो आपको साल के प्रत्येक पहलूओं को गंभीरता से लेना होगा। वैसे 4 मूलांक वाले जातक प्रत्येक विषम स्थितियों से ख़ुद को आसानी से निकालने में माहिर होते है। इस साल आपको थोड़ा सुरक्षित रहने के लिए अपने आँखों पर बँधी पट्टी को हटाना होगा और प्रत्येक कदम सोच-समझकर रखना होगा। यदि आप प्यार में किसी भी हद तक जाने के शौक़ीन हैं, तो यूं समझ लीजिए कि यह पूरा साल आपका ही है। इस वर्ष आपको यह साबित करना होगा, कि ऐसा कोई काम नहीं है जिसे आप नहीं कर सकते। इस समय आपको अपनी काबिलियत में निखार लाने के लिए कड़ी मेहनत भी करनी होगी। सबकुछ ठीक-ठाक होने के बाद भी स्वास्थ्य को लेकर कुछ परेशानी होने वाली है। इसलिए सेहत के मामले में किसी प्रकार की कोताही न बरतें। कोई भी इंसान नीरस ज़िन्दगी जीना पसंद नहीं करता है, क्योंकि हम लोग इंसान हैं, मशीन नहीं। अपने कार्यों में रूची जगाने का प्रयत्न करें और सप्ताह के अंत में मनोरंजन के लिए भी कुछ वक़्त अवश्य निकालें। इस समय आपको अपनी कार्यक्षमता को बढ़ाने की दरकार है। इससे आपकी आय में भी वृद्धि होगी और आप नए कार्य करने के लिए प्रेरित भी होंगे। यह साल आपसे कड़ी मेहनत की मांग कर रहा है, लेकिन साथ ही आपकी प्रियतम भी आपके साथ वक़्त बाताना चाहती हैं। इसलिए घर और दफ़्तर के बीच संतुलन बनाकर चलें। कुछ कामों में व्यस्तता के कारण प्रियतम के लिए समय न निकाल पाना उचित नहीं होगा। इस दुनिया में प्यार और भावनाओँ की जगह कोई भी नहीं ले सकता है। इसलिए प्यार करें और लोगों की भावनाओं की कद्र करें।

अंक शास्त्र के माध्यम से अपने भविष्य के बारे में और अधिक जानें - अंक ज्योतिष फलकथन

मूलांक 5

 Numerology no. 5अंक शास्त्र में 5 को बड़े बदलावों के लिए जाना जाता है। इस साल आपकी ज़िन्दगी में बहुत सारे आधारभूत बदलाव होने वाले हैं। आप सुख-चैन के लिए सब-कुछ करना पसंद करेंगे। बाकी राशिओं के हिसाब से आपका प्रेम-संबंध ठीक-ठाक रहने वाला है। हालाँकि आपकी और बाकी लोगों की ज़िन्दगी एक सामान नहीं गुज़रने वाली है। यदि आपको प्यार होता है, तो आपके प्यार की कहानी पूरी दुनिया सुनेगी। भले ही यह साल आपके लिए अच्छा या बुरा क्यों न हो, लेकिन भविष्य में इस दिन को याद करके आपके चेहरे पर मुस्कान ज़रूर आएगी। ज़ोखिम भरा काम कभी भी मज़ाक-मस्ती के साथ नहीं होता है, कभी-कभी यह काफ़ी मुश्किल भी होता है। आपको चुनौतियों का सामना करना चाहिए, क्योंकि आप जीतने वाले हैं। 5 मूलांक वाले जातकों की हार केवल उनके आत्मविश्वास में कमी के कारण होती है। इस समय आप जो भी कुछ नया प्रयोग करना चाहते हैं, कर सकते हैं, क्योंकि समय इसके लिए पूरी तरह से अनुकूल है। हालाँकि यह बेहतर होगा कि किसी को ठेस न पहुंचाएँ, क्योंकि आगे चलकर आपके लिए परेशानी खड़ी हो सकती है। स्वास्थ्य बेहतर रहने वाला है, लेकिन आर्थिक स्थिति थोड़ी नाज़ुक रह सकती है। इसलिए कोई भी काम सुनिश्चित योजना के साथ ही करें। लड़कियों को ज़्यादा ख़रीदारी करने से परहेज़ करना होगा, वहीं पुरुषों को महिलाओं के सामने ख़ुद को बेहतर साबित करने के चक्कर में दिवालिया होने की बिल्कुल भी ज़रूरत नहीं है। यदि वह आपसे प्यार करती है, तो कोई बात नहीं, क्योंकि प्यार में सब-कुछ ज़ायज़ होता है। यदि आपका उपापचय (मेटाबॉलिज्म) सही नहीं है तो खान-पान को लेकर थोड़ा सजग रहें, क्योंकि मोटापा बढ़ने की संभावना है। जो लोग दो-पहिया वाहन चलाते हैं, उन्हें प्रदुषण से बचना होगा।

मूलांक 6

 Numerology no. 66 अंक के मूलांक वाले लोगों के लिए यह साल समाजिक दृष्टिकोण से शानदार रहने वाला है। आपके लिए सबसे अच्छी बात यह है कि आप आकर्षक व्यक्तित्व के धनी हैं जो आपको लोगों के साथ घुलने-मिलने में मदद करता है। आपके प्रेम-संबंधों की बात करें तो आप आसानी से पार्टनर का चुनाव भी कर लेते हैं और प्यार में डूब भी जाते हैं, जो कि सच में आपके मन का एक वहम होता है। लेकिन यदि आप इस साल प्यार किसी से प्यार करते हैं तो निश्चय ही आपकी ज़िन्दगी बदल सकती है। आप पूरी तरह से अपने पार्टनर के प्रति समर्पित हो जाएंगे और पार्टनर की भी स्थिति कुछ ऐसी ही रहेगी। वास्तव में आपको दुनिया को एक नए नज़रिए से देखने की ज़रूरत है, क्योंकि समाज में घुलना-मिलना जितना आसान है, इसके साथ चलना उतना मुश्किल। इसके साथ ही जैसे सुख और दुःख एक सिक्के के दो पहलू हैं, वैसे ही हर इंसान की ज़िन्दगी में सुख और दुःख भी आते-जाते रहते हैं। निजी ज़िन्दगी में आपको कुछ दख़लअंदाज़ी का सामना करना पड़ सकता है। अन्य लोग आपके बारे में नहीं जानते हैं, अतः आपको ख़ुद पर विश्वास रखना चाहिए। मानव जाति की यह प्रवृति होती है कि वह दूसरे लोगों के बारे में निर्णय बड़ी ही सहजता के साथ दे देता है, लेकिन ख़ुद को आँकना ही सबसे बड़ी कला होती है। एक आप ही है जो अपने बारे में भलि-भाँति जानते हैं। सभी लोगों की बातों को ध्यानपूर्वक सुनें, लेकिन अंतिम निर्णय अपना ही लें। स्वास्थ्य ठीक-ठाक रहने वाला है, लेकिन खान-पान पर ध्यान देना भी आवश्यक है। आय सामान्य रहेगी, लेकिन ख़र्चों में भी बढोत्तरी होगी। सहकर्मियों का प्यार मिलेगा, लेकिन काम से आपका ध्यान विचलित हो सकता है। छात्रों को पढ़ाई में ध्यान केंद्रित करना होगा। किशोरों को समाजिक परिवेश से सावाधान रहने की ज़रूरत है।

मूलांक 7

 Numerology no. 7नए साल के आगमन से पहले आपने जी-तोड़ मेहनत किया है, इसलिए इस समय आपको आराम करना चाहिए। कहीं घूमने-फिरने जा सकते हैं, ताकि मन तरो-ताज़ा हो सके। इसके लिए पहाड़ी इलाकों का सैर कर सकते हैं। यह समय ख़ुद से एक बार फिर जुड़ने और अपने व्यक्तित्व को निखारने का है। इसके लिए अपनी दिनचर्या में बदलाव करें, नई योजनाएँ बनाएँ और एक नई शुरूआत करें। इस समय आपको कुछ नई चीज़ों के बारे में भी जानना- समझना चाहिए, जैसे - सेहत, रसोई, प्रेम, इत्यादि, जिसमें आपकी रूची हो। 7 नंबर के मूलांक वाले जातक बड़े ही गहरे सोच वाले होते हैं। आप छोटी-से-छोटी चीज़ों को भी समझने में माहिर होते हैं और आध्यात्म की ओर आपकी रूची ज़्यादा रहती है। किसी भी मामले की सच्चाई को आप बख़ूबी जानते हैं। हालाँकि, सच जानते हुए भी आप एक साधारण आदमी की तरह नज़र आते हैं। इस वर्ष को लेकर आपको ज़्यादा चिंंतित होने की दरकार नहीं है। विद्यार्थियों का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा और पढ़ाई में उनका प्रदर्शन भी शानदार रहेगा। वैसे यह पढ़ाई तभी सार्थक होगी जब वास्तव में आप उस विषय के बारे में जानते हों, क्योंकि ग्रेड किसी काम का नहीं होता है, हमेशा आपकी प्रतिभा की ही पूछ होती है। पूरे साल स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। आर्थिक स्थिति भी अच्छी रहेगी और प्रेम-संबंधों में भी मधुरता बरकरार रहने वाली है। परिवार के माहौल आपके उपर निर्भर करता है, लेकिन इस बात का ख़्याल रखें कि कोई नकारात्मक भाव परिवार के सदस्यों के मन में पैदा न हो। यदि संगीत में रूची रखते हैं तो साल के अधिकतर समय आपको इसका आनंद मिलने वाला है।

मूलांक 8

 Numerology no. 8यदि आप अपने अतीत को देखें, तो आपने ख़ुद को तनावों से निकालने में काफ़ी समय व्यतीत किया है। यदि आप फिर से तनावग्रस्त होना नहीं चाहते हैं, तो काम और कार्यक्षमता के बीच संतुलन बनाकर चलें। यह वह समय है जब आप ख़ुद को पुरानी शैली में ढाल सकते हैं और फिर से कठिन परिश्रम करने के काबिल बन सकते हैं। हालाँकि अपने आप को काम में पूरी तरह से झोंकने से परहेज़ करना होगा। यदि आप सही दिशा में लगातार काम करते हैं तो सफलता का मिलना निश्चित रूप से तय है। पूरे साल अपने सिखने की ललक को जागृत रखना आपके लिए फ़ायदे का सौदा हो सकता है। रचनात्मक रूख़ अपनाएँ और अपने आस-पास की चीज़ों को एक नई दिशा देने का प्रयास करें। दूसरे लोगों की तरह बनने से परहेज़ करें। ख़ुद के ज़्यादा-से-ज़्यादा वक़्त निकालें, क्योंकि वह सिर्फ़ आप ही हैं जो ख़ुद को सबसे ज़्यादा पसंद करते हैंं। हमेशा ख़ुश रहने की कोशिश करें। अपने दिल की बात सुनें और जो मन में आए वह काम करें, लेकिन अपनी ख़ुशियों से किसी प्रकार का समझौता न करें। यदि आप प्रगति करना चाहते हैं तो हमेशा ख़ुद के प्रति वफ़ादार रहें। तभी आप अपनी खुबियों और कमियों को जान पाएंगे। यह सर्व-विदित है कि इस धरती पर कोई भी हमेशा के लिए नहीं आया है, इसलिए लोगों से प्यार करें, घूमें-फिरें, परिवार के साथ मौज़-मस्ती करें और ज़िन्दगी का आनंद उठाएँ। वैसे आपने एक छंद तो सुना ही होगा ‘बड़ें भाग मानुष तन पाया, सुद-दूर्लभ सब ग्रंथनि गावा’। विद्यार्थियों को इस समय का भरपूर लाभ उठाना चाहिए, क्योंकि बीता हुआ कल कभी वापस नहीं आता। यह आपकी ज़िन्दगी का सबसे सुनहरा समय है। किशोरों को इस सुनहरे समय को व्यर्थ में नहीं गँवाना चाहिए, वरना ज़िन्दगी भर पछताना पड़ सकता है।

मूलांक 9

 Numerology no. 9इस साल आपकी ज़िन्दगी कुछ अलग तरह से गुज़रने वाली है। बहुत सारे बदलावों से आपको दो-चार होना पड़ेगा। इस समय का भरपूर लाभ उठाने का प्रयास करें। आप स्वभाव से थोड़े उदार हैं तथा दान-पुण्य करना पसंद बी करते हैं, जो आपके लिए बेहतर भी है। प्रेम-संबंधों की बात करें, तो आपका प्यार एक नए मुक़ाम पर पहुँचेगा। परिवार के सदस्य पहले से ज़्यादा प्यार करेंगे। बच्चों और बड़ों के साथ घर पर समय बिताने का प्रयास करें। प्रियतम के साथ घूमने-फिरने जाएँ और यादगार लम्हें बिताएँ। कार्यस्थल पर आपका प्रदर्शन शानदार रहेगा। कुछ लोग नौकरी बदलना भी पसंद करेंगे। बिज़नेसमैन नए कारोबार को शुरू करने का मन बना सकते हैं। वित्तीय स्थिति बेहतर रहेगी। भावनाओं में बहकर पैसे ख़र्च न करें। एक योजना के तहत पैसे ख़र्च करें, क्योंकि एक बेहतर योजना हमेशा कारगर साबित होती है। स्वास्थ्य की बात करें तो इस वर्ष आपको ज़्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है। वैसे किसी गंभीर बीमारी के होने की आशंका नहीं है, लेकिन छोटी सी लापरवाही घातक हो सकती है। विद्यार्थियों को सेहत और फीटनेस पर बराबर ध्यान देना होगा। बिना मतलब का तनाव लेने से परहेज़ करें, क्योंकि तनाव सेहत का सबसे बड़ा शत्रु होता है। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए शानदार रहने वाला है। वैसे पूरे साल सतर्कता बरतना ज़रूरी है। अतः सतर्क रहें, प्यार बाँटें और दुनिया को सुंदर बनाने का प्रयास करें।

अंक ज्योतिष को समझना बेहद ही आसान है। यदि आप अंक ज्योतिष के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें - अंक ज्योतिष सीखें

आशा करते हैं कि अंक ज्योतिष पर आधारित यह भविष्यवाणी नए साल में आपके लिए बेहद ही कारगर साबित होगी। ज्योतिष से जुड़ी किसी अन्य जानकारी के लिए एस्ट्रोसेज डॉट कॉम (astrosage.com) पर जा सकते हैं।

2016 Articles

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

AstroSage TVSubscribe

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Navagrah Yantras

Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com

Reports

FREE Matrimony - Shaadi