होम » 2021 » ‌मेष राशिफल 2021Modified: December 01, 2020

मेष राशिफल 2021 - Mesh Rashifal 2021 in Hindi‌

मेष राशिफल 2021 में (Mesh Rashifal 2021) के अनुसार, मेष राशि वाले जातकों के लिए आने वाला नया साल बहुत ही उत्साह, पराक्रम और कई बदलावों से भरपूर रहने वाला है क्योंकि इस वर्ष कई क्षेत्रों में अपने पुराने कार्यों को आप न केवल पूरा करने में सफल रहेंगे, बल्कि इस वर्ष आपके सितारे भी आपका साथ देते दिखाई देंगे। नौकरी पेशा जातकों को सफलता मिलेगी और उनको भाग्य का साथ भी मिल सकेगा, जिससे वो अपने करियर में रफ़्तार पकड़ते दिखाई देंगे। इस समय आपको कई महत्वपूर्ण निर्णय भी लेने पड़ सकते हैं, ऐसे में खुद को तनाव मुक्त रखते हुए ही, किसी भी निर्णय पर पहुँचना आपके लिए बेहतर रहेगा। व्यापारी वर्ग इस वर्ष थोड़ा निराश रह सकता है, क्योंकि शनि देव आपसे अधिक मेहनत कराने वाले हैं।

मेष राशिफल 2021

वार्षिक कुंडली 2021 से पाएं नौकरी, व्यवसाय, शिक्षा और विवाह आदि से जुड़ी सटीक भविष्यवाणियाँ

राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक लिहाज से ये वर्ष मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। क्योंकि जहां साल की शुरुआत में आपके लिए धन हानि होने के योग बनेंगे, वहीं मध्य में गुरु बृहस्पति के गोचर के दौरान आपको अपार धन की प्राप्ति भी होगी। हालांकि आपको अपनी बीमारी पर धन खर्च करना पड़ सकता है। राहु की दृष्टि भी इस वर्ष आपके आर्थिक जीवन के लिए शुभ साबित होगी लेकिन छात्रों के लिए राहु उनका ध्यान भटकाने का काम करेगा, जिससे पढ़ाई में समस्या आने की संभावना रहने वाली है। फलादेश 2021 यह संकेत दे रहा है कि छात्रों के लिए इस वर्ष की शुरुआत और वर्ष का अंत बेहद अच्छे रहने वाले हैं, क्योंकि इस समय उन्हें अपनी परीक्षा में भरपूर सफलता मिलेगी, जिससे शिक्षक और परिजन खुश होंगे।

मेष के लिए 2022 का भविष्यफल पढ़ने के लिए देखें - मेष राशिफल 2022

कर्मफलदाता ग्रह शनि देव इस वर्ष आपके दशम भाव में विराजमान रहेंगे जो करियर में मेहनत कराएँगे लेकिन आपके पारिवारिक जीवन के लिए कुछ समस्याओं को बढ़ाएंगे। वर्ष की शुरुआत से अगस्त तक आपको पारिवारिक सुख मिलने में मुश्किलें आ सकती हैं। संभावना है कि कार्य के चलते आपको उनसे दूर जाना पड़े, जिससे आपका निजी जीवन सबसे ज्यादा प्रभावित दिखाई देगा। माता-पिता और भाई-बहनों के लिए समय अच्छा नहीं रहेगा। यदि आप शादीशुदा हैं तो आपके लिए समय थोड़ा कम अनुकूल रहने वाला है, क्योंकि आपके और जीवनसाथी के बीच तनाव बरकरार रहेगा। ऐसा वर्ष की शुरुआत सप्तम भाव पर पड़ रही दृष्टि के कारण होगा। आप दोनों एक दूसरे की भावनाओं को न समझते हुए केवल अपने गुस्से को खुद पर हानि होने देंगे। संतान के लिए समय अच्छा है, उन्हें अपने कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी और उनका प्रदर्शन भी क़ाबिले तारीफ़ रहने वाला है।

प्रेम में पड़े जातकों के लिए समय अच्छा रहेगा और आपका प्रेम विवाह भी संपन्न हो सकता है। प्रियतम आपके लिए मददगार साबित होगा, जिससे आपको लाभ मिलेगा। आप प्रेमी संग कही घूमने जाने का प्लान करेंगे, लेकिन इस समय आपको ये ध्यान रखने की ज़रूरत होगी कि प्रेमी के साथ समय बिताते वक़्त इधर-उधर की बातों को बीच में न लाएँ। भविष्यवाणी 2021 का यह अनुमान है कि सेहत में इस वर्ष सुधार आएगा और संभव है कि आपको अपने किसी पुराने रोग से छुटकारा मिले। इस वर्ष आपको छोटी-मोटी समस्याओं के अलावा कोई बड़ा रोग नहीं होगा। इसके लिए शुरुआत से ही अपनी सही दिनचर्या के साथ-साथ आपके खान-पान का भी ध्यान रखना होगा।

Read in English - Aries Horoscope 2021

मेष राशिफल 2021 के अनुसार करियर

अपने करियर के क्षेत्र में, मेष राशि के जातकों को वर्ष 2021 में अच्छे परिणाम मिलेंगे। क्योंकि शनि देव आपकी राशि से दशम भाव में साल भर विराजमान रहेंगे, जिससे आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी और आप पर शनि की शुभ दृष्टि भी पड़ेगी। ऐसे में शनि देव का यह प्रभाव आपके लिए सबसे बेहतर साबित होगा। ग्रहों की स्थिति इस समय आपको पूर्व के अनुसार बेहतर परिणाम प्रदान करेगी और आप अलग-अलग क्षेत्र में लोगों की मदद लेते हुए, अपने कार्यक्षेत्र में अच्छा करने में सफल भी होंगे। आपको विदेशी संपर्कों से जुड़ने का मौका मिलेगा। साथ ही कार्य क्षेत्र में भी सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त होगा। आपको विदेशी सूत्रों से अपनी बातचीत बढ़ाने और फिर उनसे अच्छा लाभ अर्जित करने के लिए अपने प्रयास जारी रखने होंगे।

यदि आप नौकरीपेशा हैं तो, दशम भाव में शनि और बृहस्पति की युति होने से कार्य क्षेत्र में आपकी पदोन्नति होगी, जिससे आपके बॉस और सहकर्मी आपसे खुश नज़र आएँगे। हालांकि इस वर्ष की शुरुआत से अप्रैल के बीच आपको थोड़ी बहुत परेशानी महसूस होगी, क्योंकि इस समय आशंका है कि कोई बड़ा आरोप आप पर लगे, जिससे आपकी छवि को नुकसान होगा। यदि आप व्यापार करते हैं तो, इस वर्ष की शुरुआत में शुक्र ग्रह की अष्टम भाव में स्थिति होने के कारण व्यापारियों को नुकसान उठाना पड़ सकता है। हालांकि व्यापार का विस्तार करने और व्यापार में लाभ के लिए नई राणिनीति बनाते भी आप दिखाई देंगे जिसके चलते भविष्य में इन्हीं रणनीति और नए अवसरों से आपको फ़ायदा मिल सकता है।

अब एस्ट्रोसेज वार्ता से करें बेस्ट ज्योतिषियों से सीधा कॉल पर बात

मेष राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन

मेष राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो, उसके लिए यह वर्ष सामान्य से थोड़ा काम अच्छा रहेगा। राशिफल 2021 का पूर्वानुमान है कि आपके जीवन में बहुत सी चुनौतियाँ आएँगी, जिससे आपको परेशानी हो सकती है। शुरुआत में आर्थिक मामलों में कमज़ोरी नजर आएगी। हालांकि बावजूद इसके आप अपने आर्थिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए अपनी मेहनत और तरक्की करते नजर आएँगे। आपके लिए अप्रैल से सितंबर का समय अच्छा रहेगा। क्योंकि इस दौरान गुरु बृहस्पति आपकी राशि के एकादश भाव में विराजमान होंगे, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और आपकी आमदनी को फायदा पहुँचेगा। गुरु बृहस्पति इस समय आपकी कई मानसिक परेशानियां भी दूर करने का कार्य करेंगे। इस वर्ष सितंबर से नवंबर के बीच आर्थिक स्थितियों में उतार-चढ़ाव फिर आएगा, जिससे मानसिक तनाव बढ़ेगा।

इसके बाद दिसंबर माह से अच्छा समय पुनः शुरू होगा। आपको धन कमाने के कई अवसर प्राप्त होंगे। हालांकि आपको इन सभी अवसरों को अपनी सतर्कता के साथ, बेहद सोच-समझकर इस्तेमाल करने की आवश्यकता होगी, तभी आप उनसे लाभ अर्जित कर सकेंगे। अन्यथा कोई तीसरा बाजी मार सकता है। ग्रहों का गोचर इस ओर इंगित करता है आप इस समय बीमार भी रह सकते हैं, जिससे आपके ख़र्चों में भी इज़ाफा होगा और आपको आर्थिक तंगी महसूस होगी। ऐसे में समय रहते कोई अच्छी हेल्थ पॉलिसी लें।

मेष राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा

मेष राशिफल 2021 के अनुसार, शिक्षा के क्षेत्र में इस वर्ष मेष राशि के छात्रों को मिश्रित परिणाम मिलेंगे क्योंकि वर्ष की शुरुआत में यानि जनवरी से मार्च तक कई छात्रों का मन पढ़ाई में लगेगा और उन्हें सफलता मिलेगी। ऐसे में आपको अपनी मेहनत करते रहने की आवश्यकता होगी। आप अपनी खराब संगत की ओर ज्यादा ध्यान ना देते हुए अपने काम से काम रखने की कोशिश करें। हालांकि फिर मार्च के बाद अप्रैल माह में परिस्थितियां कुछ खराब होगी और संभावना होगी कि आपको अपने कई विषयों को समझने में खासा मुश्किलों का सामना करना पड़े। आप इस समय अपने निजी जीवन में चल रही उठा-पटक से खुद को निकाल पाने में असफल होंगे, जिससे आपका मन पढ़ाई में नहीं लगेगा।

राशिफल 2021 के अनुसार इसके बाद मई से जुलाई के माह में आपको स्थितियों में परिवर्तन दिखाई देगा। यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो, उसके लिए नवंबर का समय सबसे बेहतरीन रहने वाला है। इस समय शनि देव आपका साथ देंगे, जिससे आपको अच्छी सफलता प्राप्त होगी। इस वर्ष मंगल देव का गोचर 6 सितंबर से 22 अक्टूबर के दौरान, आपकी राशि के छठे भाव में होगा। इस समय छात्रों को भरपूर सफलता मिलेगी। साथ ही आपके एकादश भाग में मौजूद गुरु बृहस्पति भी आपको अच्छे परिणाम देंगे। इसलिए यदि आप विदेश जाने का सपना देख रहे हैं तो, आपकी पंचम राशि में गुरु बृहस्पति की ये शुभ दृष्टि, आपको मनपसंद स्कूल और कॉलेजों में दाख़िला दिलाने का कार्य करेगी।

मेष राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन

इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन थोड़ा कम अनुकूल रहने वाला है, क्योंकि शनि देव आपको आपके कर्मों का फल देते हुए, इस पूरे ही वर्ष आपकी राशि के चौथे भाव को दृष्टि देंगे जिससे आपको पारिवारिक सुख में कमी महसूस होगी। इस दौरान आप खुद को बेहद अकेला पाएंगे और संभव है कि आपको किसी कारणवश अपने घर से दूर भी जाना पड़े। घर से दूर रहते हुए, आपको घर-परिवार का सहयोग नहीं मिलेगा और इसके चलते आपके स्वभाव में एक चिड़चिड़ा नज़र आएगा। कार्य क्षेत्र में भी काम की अधिकता के चलते, आप अपने अपने परिवार को समय नहीं दे पाएंगे, जिससे घरवाले भी आपसे नाराज़ दिखाई देंगे।

इस वर्ष आपके लिए जुलाई और अगस्त माह परिवार के साथ नोक झोंक भरा साबित होगा। इस दौरान माता-पिता को भी स्वास्थ्य कष्ट संभव है। ऐसे में उनके कष्ट न बढ़ाते हुए आपको हर विवाद को सुलझाने के लिए प्रयास करने की आवश्यकता होगी। हालांकि ग्रहों का गोचर आपके लिए ख़ुशी लेकर आएगा और सितंबर से नवंबर में परिस्थितियों में कुछ सुधार आएगा और आप परिवार की स्थिति को समझने की कोशिश करते दिखाई देंगे। इस दौरान आपके भाई-बहनों को कुछ समस्याएं हो सकती है क्योंकि संभावना है कि कार्य क्षेत्र में उन्हें किसी प्रकार की कोई हानि हो। साथ ही आपको उनके स्वास्थ्य का भी समय रहते ख्याल रखने की सलाह दी जाती है।

मेष राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान

वैवाहिक जातकों के लिए वर्ष 2021, सामान्य से थोड़ा कम अच्छा रहने वाला है क्योंकि आपकी मेष राशि में वर्ष की शुरुआत में ही मंगल देव विराजमान हो रहे हैं। साथ ही इस समय शनि देव की दृष्टि भी आपकी राशि से सप्तम भाव में होगी। जिसके चलते आपके वैवाहिक जीवन में तनाव बना रहेगा। आपके अपने जीवन साथी के साथ विवाद होंगे। साथ ही आप दोनों में अपने किसी पुराने राज को लेकर नोकझोक संभव है। शुक्र देव भी 21 फरवरी से 17 मार्च के बीच आपकी राशि के एकादश भाव में प्रवेश करेंगे। इस दौरान आपको अपने वैवाहिक सुख की अनुभूति होगी, क्योंकि शुक्र देव भौतिक सुखों के कारक हैं। ऐसे में आपकी राशि के ग्यारहवें भाव में उनकी उपस्थिति आपके और जीवनसाथी के बीच की अनबन को खत्म कर,आप दोनों के मान-सम्मान में वृद्धि कराने का काम करेगी।

हालांकि आपकी मां से जीवन साथी का तालमेल का अभाव देखा जाएगा। इस दौरान संभव है कि आपकी माता और आपके जीवनसाथी के बीच मतभेद उत्पन्न हो, जिसके चलते आप अपनी माता की तरफदारी करते भी दिखाई देंगे और ऐसा करके आप अपने जीवनसाथी को क्रोधित कर सकते हैं। फलादेश 2021 की गणना के अनुसार आपके लिए अप्रैल में स्थितियों में सुधार आएगा, जो सितंबर तक बरकरार रहेंगी। इस दौरान आपका दांपत्य जीवन भी उत्तम रहेगा। संतान को उपलब्धि हासिल होगी, जिससे दांपत्य जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। अप्रैल से सितंबर के मध्य आपको जीवनसाथी का साथ मिलेगा। ऐसे में अगर मुमकिन हो तो, उनके साथ कहीं बाहर खाने पर जाएं या उन्हें कोई उपहार भेंट करें। यदि आपका जीवनसाथी वाहन चलाता है तो, उनके साथ कोई दुर्घटना हो सकती है। ऐसे में इस दौरान उनका ध्यान रखें।

मेष राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन

मेष राशिफल 2021 के अनुसार, प्रेम में पड़े जातकों को इस वर्ष अच्छे फल प्राप्त होंगे। हालांकि साल की शुरुआत आपकी इच्छा अनुसार अनुकूल नहीं रहेगी। परंतु अप्रैल से सितंबर का समय आपके प्रेम जीवन के लिए बेहद उत्तम साबित होगा। इस दौरान आप दोनों एक दूसरे के प्रेम में लिप्त नजर आएँगे और आप दोनों विवाह करने का फैसला तक ले सकते हैं। प्रेमी संग हर पल का आनंद करेंगे और ये वर्ष आप में ताज़गी और खुशी का ऐसा अनुभव कराएगा, जिससे आप दोनों किसी अच्छी मनचाही यात्रा पर जाने का भी प्लान कर सकते हैं।

नवंबर के मध्य आपको कुछ सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि इस समय प्रेमी के घरवालों के चलते आपका प्रेम जीवन तनावपूर्ण हो सकता है। ऐसे में आपको अपने प्रियतम को हर बात समझाते हुए, अपने रिश्ते को अहमियत देने की आवश्यकता होगी। ग्रहों का गोचर पक्ष में न होने से जून-जुलाई के मध्य आपका प्रियतम संग विवाद हो सकता है। इसके पीछे का कारण आपका जरूरत से ज्यादा फोन में लगे रहना होगा। ऐसे में उनसे मिलते समय जितना संभव हो, अपने फोन को आप दोनों से दूर रखें।

मेष राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य जीवन

मेष राशिफल 2021 के अनुसार, स्वास्थ्य जीवन में आपको सामान्य से बेहतर परिणाम मिलेंगे, क्योंकि ग्रहों की दृष्टि आपको कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं देगी। हालांकि बीच-बीच में आपको थकान और तनाव मिलता रहेगा, जिससे आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन साफ देखा जाएगा। इसके साथ ही छाया ग्रहों राहु-केतु की उपस्थिति भी इस वर्ष आपकी राशि के क्रमशः द्वितीय और अष्टम भाव में होने से आपको पेट संबंधित परेशानी हो सकती है। राशिफल 2021 यह इंगित करता है कि खासतौर से अपने भोजन का विशेष ध्यान रखना होगा। इसके अलावा गुदा रोग, रक्त संबंधी समस्या, कमर दर्द, अनिद्रा, गैस, अपच, आदि जैसी छोटी-मोटी शिकायतों के अलावा, यह वर्ष आपके लिए स्वास्थ्य के नज़रिए से अच्छा ही रहेगा।

मेष नौकरी राशिफल 2021

मेष राशि के लोग वर्ष 2021 के दौरान अपनी जॉब को लेकर काफी संतुष्ट रहेंगे क्योंकि आप मेहनती रहेंगे जिससे आपको अपनी जॉब में मेहनत करते हुए अच्छा पद प्राप्त करने में सफलता मिल सकती है। यदि आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते हैं या अपने देश को छोड़कर विदेशी कंपनी में काम कर रहे हैं तो आपको इस वर्ष और भी ज्यादा उन्नति के अवसर प्राप्त होंगे। आपको अपने विदेशी संपर्कों का अच्छा लाभ मिलेगा जिससे आपको करियर में आगे बढ़ने के अवसर प्राप्त होंगे। इस वर्ष आप को पदोन्नति मिल सकती है जिसकी आप लंबे समय से प्रतीक्षा कर रहे थे। आपके सीनियर्स भी आपके काम से खुश होंगे। इस वर्ष की शुरुआत थोड़ी धीमी जरूर रहेगी और उस समय में आपको किसी भी कंट्रोवर्सी से दूर रहना होगा क्योंकि इससे आपकी मानहानि हो सकती है। यदि आपने इस समय में धैर्य रखा तो फिर यह वर्ष आपको उन्नति के शिखर तक पहुंचाएगा।

मेष बिजनेस राशिफल 2021

यदि आपके बिजनेस राशिफल पर नजर डाली जाए तो वर्ष 2021 की शुरुआत कमजोर रहेगी। ग्रहों की स्थिति इंगित करती है कि शुरुआत में बिजनेस में कुछ नुकसान हो सकता है लेकिन एक अच्छा बिजनेसमैन वही है जो रिस्क लेकर आगे बढ़े। आप भी रिस्क लेंगे और अपने बिजनेस का विस्तार करने का पूरा प्रयास करेंगे। कुछ नई रणनीतियां बनाएंगे और कुछ नए लोगों को भी आप अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए अपने यहां भर्ती कर सकते हैं। इसके परिणाम स्वरूप जनवरी के बाद से आप के विकास का पहिया आगे बढ़ने लगेगा और आपको एक कुशल नेतृत्व क्षमता से युक्त होने का अच्छा लाभ मिलेगा। आपकी कई योजनाएं सफल होंगी जो आपका मार्गदर्शन करेंगी। अप्रैल से सितंबर के मध्य का समय आपके बिजनेस को आगे बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होगा। इस दौरान आपके कुछ मित्र भी आपके बिजनेस में आपकी मदद कर सकते हैं।

मेष प्रॉपर्टी एवं वाहन राशिफल 2021

हर किसी का सपना होता है एक अच्छा घर। इस वर्ष आपको घर लेने में आसानी हो सकती है लेकिन ऐसा समय वर्ष की शुरुआत से अप्रैल के मध्य में रहेगा। उसके बाद कुछ चुनौतियां सामने आ सकती हैं। उन्हें दूर करने से आपको सितंबर से नवंबर के बीच अपने मनमाफिक घर को प्राप्त करने में सफलता मिल सकती है। जो लोग प्रॉपर्टी को किराए पर देकर रेंटल इनकम से अपना काम चलाते हैं, उन्हें इस वर्ष अप्रैल से सितंबर के बीच का समय बड़ा लाभदायक रहेगा और आप अपनी प्रॉपर्टी को आगे बढ़ाने में अर्थात कुछ नई प्रॉपर्टी हासिल करने में भी कामयाब हो सकते हैं। यदि आप काफी लंबे समय से यह सोच रहे हैं कि कोई नया वाहन खरीदा जाए तो उसके लिए वर्ष का मध्य उत्तम रहेगा। जून-जुलाई का समय आपको वाहन खरीदने के लिए बेहद उत्तम रहेगा और इस समय में आप कोई खूबसूरत वाहन खरीद सकते हैं जो सुख सुविधाओं से संपन्न होगा लेकिन भूल कर भी जनवरी के महीने में कोई वाहन ना खरीदें क्योंकि दुर्घटना होने की संभावना बन सकती है।

मेष संतान राशिफल 2021

वर्ष 2021 की शुरुआत आपकी संतान के लिए बेहद उत्तम रहेगी। उन्हें अपनी शिक्षा में आगे बढ़ने में सफलता मिलेगी और उच्च शिक्षा के लिए घर से दूर जा सकते हैं। उनकी प्रगति आपको खुशी देगी। हालांकि वर्ष की शुरुआत में ही उन्हें कुछ स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं इसलिए उनका थोड़ा ध्यान रखें। वर्ष 2021 की शुरुआत बेहद अच्छे तरीके से होने के बाद धीरे-धीरे वे अपने कामों में सुधार करते हुए अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे। 6 अप्रैल से सितंबर के बीच का समय उनके लिए और भी अधिक उत्तम रहेगा और उनकी इच्छाएं पूरी होंगी। उनमें संस्कारों की वृद्धि होगी तथा यदि वे कामकाजी हैं तो उन्हें अपने कार्य क्षेत्र में भी उत्तम सफलता प्राप्त होगी। इस प्रकार यदि यह कहा जाए कि यह वर्ष आपकी संतान के लिए उत्तम फलदायक रहेगा तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी।

मेष धन लाभ एवं व्यय राशिफल 2021

वर्ष 2021 के दौरान मेष राशि के लोगों के धन लाभ पर दृष्टि डालें तो वर्ष की शुरुआत थोड़ी सी कमजोर हो सकती है। हालांकि कोई बुरी स्थिति नहीं होगी लेकिन यह एक सामान्य समय होगा। इसके बाद अप्रैल से सितंबर के बीच का समय और उसके बाद 20 नवंबर से आगे का समय आर्थिक चुनौतियों को दूर करने वाला होगा। इस समय अवधि में आपको प्रबल धन लाभ हो सकता है। आपको अपने धन को बढ़ाने में सफलता मिलेगी। आप आमदनी में वृद्धि के कुछ नए स्रोतों का सृजन करने में कामयाब होंगे और आपको एक से ज्यादा माध्यमों से धन की प्राप्ति हो सकती है। विदेशी माध्यमों से भी धन प्राप्ति के सुंदर संयोग बनेंगे। इसके विपरीत यदि आपके खर्चों पर दृष्टि डाली जाए तो वर्ष की शुरुआत ही खर्चों के साथ होगी। कुछ ऐसे खर्चे जो गुप्त रूप से होंगे और आप को आवश्यक रूप से उन पर खर्च करना ही पड़ेगा। इसके बाद वर्ष पर्यंत आप के खर्चे लगे ही रहेंगे। 17 मार्च से 10 अप्रैल और उसके बाद 11 अगस्त से 6 सितंबर के बीच का समय आपके खर्चों में बेतहाशा वृद्धि का समय होगा। इस समय अवधि में आपको अपने खर्चों को नियंत्रण में रखने का पूर्ण प्रयास करना ही होगा। ऐसा करने से आप वर्ष 2021 के दौरान उत्तम धन लाभ प्राप्त कर पाने में सफल होंगे।

मेष राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  • सोने/तांबे की अंगूठी के साथ अपने दाहिने हाथ की अनामिका उंगली में मूँगा रत्न धारण करें। इससे आपको रक्त संबंधी विकारों से मुक्ति मिलेगी।
  • गुदा से संबंधित रोगों से बचने के लिए अनंत मूल की जड़ धारण करना उचित रहेगा।
  • प्रत्येक मंगलवार व शनिवार को सुंदरकांड का पाठ करें।
  • साथ ही रोज़ाना बजरंग बाण का पाठ करना भी आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा।
  • इस वर्ष किसी भी एक ज्योतिर्लिंग के दर्शन सपरिवार अवश्य करें।
  • आपके लिए वर्ष में एक बार रुद्राभिषेक कराना भी शुभ रहेगा।
  • प्रतिदिन सूर्य देव को अर्घ्य देते हुए उन्हें नमस्कार करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या 2021 में बनेंगे मेष राशि के विवाह के योग?

जी हाँ, वर्ष 2021 विवाह के संदर्भ में मेष राशि के जातकों के लिए कई अच्छे योग बना रहा है, क्योंकि इस वर्ष भाग्य के स्वामी गुरु बृहस्पति आपके विवाह और साझेदारी के सातवें भाव में उपस्थित होंगे। जिससे आपके लिए प्रबल संबंध या संभावित विवाह योग के संकेत मिलते है।

2. मेष राशि के लिए कौन सा साल सबसे अच्छा है?

मेष राशिफल 2021 की भविष्यवाणी ये दर्शा रही है कि, मेष राशि के जातकों के जीवन में वर्ष 2021 सबसे ज्यादा अनुकूल बदलाव लेकर आ रहा है। हालांकि, इस वर्ष कड़ी मेहनत, अच्छा स्वास्थ्य और निरंतर प्रयास उनकी सफलता की असली कुंजी होंगी।

3. क्या मेष राशि के लिए वर्ष 2021 अच्छा है?

जी हाँ, 2021 मेष राशि वालों के कार्यक्षेत्र और करियर के लिहाज से सबसे अधिक अनुकूल रहने वाला है।

4. मेष राशि के लिए कौन-सा रंग भाग्यशाली है?

मेष राशि के लिए लाल, सफेद और पीला रंग सबसे ज्यादा अनुकूल रहेंगे। इसमें लाल रंग उत्साह, ऊर्जा और आक्रामकता का प्रतीक है, सफ़ेद को शांति और पवित्रता का कारक माना गया है, बल्कि पीला रंग आशावादी और खुशहाली का प्रतिनिधित्व करता है। इसके साथ ही उन्हें नीले, हरे और काले रंगों से बचना चाहिए।

5. मेष राशि वाली महिलाएं किस राशि के पुरूष से विवाह करें?

मेष राशि की महिलाओं की जोड़ी मिथुन, सिंह, धनु और कुंभ राशि के पुरुषों के साथ बेहद अनुकूल सिद्ध होती है।

6. मेष राशि किस राशि चक्र के अंतर्गत आती है?

मेष अग्नि तत्व वाली राशि है, जिस कारण इसका व्यक्तित्व एक प्रमुख प्रदर्शन वाला होता है।

7. मेष राशि के लिए बेहतर करियर विकल्प क्या होगा?

चिकित्सा, वित्त, कानून और मनोरंजन, आदि जैसे क्षेत्र मेष राशि के जातकों के लिए एक बेहतर करियर विकल्प सिद्ध होते हैं।

8. मेष राशि का प्रेम जीवन कैसा है?

राशिफल 2021 के अनुसार, कई ग्रहों की प्रतिकूल स्थितियों के कारण, मेष राशि के प्रेमी जातकों को कुछ चुनौतियों से दो-चार होना पड़ सकता है। परंतु बावजूद इसके वर्ष 2021, प्रेम संबंधों में उन्हें इच्छानुसार परिणाम देगा।

9. वर्ष 2021 में मेष राशि वालों के लिए सर्वश्रेष्ठ उपहार या भेट?

2021 की भविष्यवाणियों के अनुसार, मेष राशि वालों को कपड़े, कार्य से संबंधित वस्तु या खेल-कूद से संबंधित सामग्री उपहार में दी जा सकती हैं।

10. वर्ष 2021 में अपने व्यवहार और स्वभाव को लेकर मेष राशि के जातकों को किन चुनौतियों का करना पड़ेगा सामना?

मेष राशि के जातक इस वर्ष अपनी भावनाओं को लेकर कुछ प्रभावशाली, आवेगी, तेज़-तर्रार और स्पष्ट रूप से सामने आ सकते हैं। इसके साथ ही इस दौरान आप में विलासता की वृद्धि भी देखी जाएगी।

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com

Reports