बुध गोचर 2021 - Budh Gochar 2021

बुध गोचर 2021 बुध गोचर 2021 जातकों के जीवन में क्या प्रभाव डालेगा यह हम आज आपको इस लेख में बताएंगे। चंचल ग्रह बुध आकाशीय मंत्रिमंडल का राजकुमार है, जिसे देवताओं के दूत के रूप में भी जाना जाता है। यह ग्रह बुद्धि, संचार, भाषण, अभिव्यक्ति, स्वभाव, शिक्षा और हास्य का कारक माना जाता है। यह ग्रह जब चेहरे के हाव भावों के कारक द्वितीय भाव के स्वामी ग्रह को प्रभावित करता है तो व्यक्ति को प्रभावशाली बना देता है। जब मन के कारक ग्रह चंद्रमा के साथ इसकी युति होती है तो यह जीवन में उल्लास लाता है।

जीवन की समस्याओं को दूर करने के लिए हमारे विद्वान ज्योतिषियों से करें बात

तटस्थ ग्रह बुध जिस भी ग्रह के साथ युति करता है उस ग्रह के अनुसार ही व्यवहार करने लगता है। यह स्व प्रयासों, भाई-बहनों के तीसरे घर और प्रतियोगिता, बीमारी, शत्रु के छठे घर का स्वामी है। यह राशि चक्र की दो राशियों, चंचल मिथुन और कन्या राशि का स्वामी है। ज्योतिष के अनुसार कन्या राशि में यह ग्रह उच्च का होता है और बृहस्पति की राशि मीन में यह नीच का होता है। अपने गोचर के दौरान बुध किशोर ऊर्जा, उत्सुकता, जोश, जुनून और उत्साह से लोगों के जीवन को प्रभावित करता है। यह आपके सभी विचारों और रुचियों को एक नया रूप देता है। यह सूर्य का सबसे नजदीकी ग्रह है और अपनी मार्गी गति में यह 28 दिनों के बाद एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता है। आईए इस वर्ष के दौरान बुध गोचर की तिथियों और समय पर एक नज़र डालें।

राशि से राशि में दिनांक दिन समय
धनु मकर 5 जनवरी मंगलवार 3:42
मकर कुंभ 25 जनवरी सोमवार 16:19
कुंभ मकर 4 फरवरी बृहस्पतिवार 23:18
मकर कुंभ 11 मार्च बृहस्पतिवार 12:25
कुंभ मीन 1 अप्रैल बृहस्पतिवार 0:33
मीन मेष 16 अप्रैल शुक्रवार 20:49
मेष वृषभ 1 मई शनिवार 5:32
वृषभ मिथुन 26 मई बुधवार 7:50
मिथुन वृषभ 3 जून बृहस्पतिवार 3:46
वृषभ मिथुन 7 जुलाई बुधवार 10:59
मिथुन कर्क 25 जुलाई रविवार 11:31
कर्क सिंह 9 अगस्त सोमवार 1:23
सिंह कन्या 26 अगस्त बृहस्पतिवार 11:08
कन्या तुला 22 सितंबर बुधवार 7:52
तुला कन्या 2 अक्टूबर शनिवार 3:23
कन्या तुला 2 नवंबर मंगलवार 9:43
तुला वृश्चिक 21 नवंबर रविवार 4:37
वृश्चिक धनु 10 दिसंबर शुक्रवार 5:53
धनु मकर 29 दिसंबर बुधवार 11:15

आईए अब हम सभी बारह राशियों पर बुध गोचर के प्रभाव के बारे में जानते हैं-

बुध गोचर 2021: मेष

मंगल ग्रह द्वारा शासित आक्रामक मेष राशि में तीक्ष्ण बुद्धि के कारक ग्रह बुध का विराजमान होना, विचारों को तीव्र गति प्रदान करता है। बुध गोचर 2021 के अनुसार, आप हर निर्णय बहुत तेजी से लेंगे, क्योंकि आपको सोचने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। इस दौरान आप काफी सक्रिय होंगे और अपने कार्यों और प्रतिक्रियाओं में सहज होंगे । आपमें इस अवधि में अधीरता भी देखने को मिलगी और हमेशा आप अपने निर्धारित कार्यों को पूरा करने की जल्दबाजी में रहेंगे। आप सीधी और साफ बात करना पसंद करेंगे, आपका यह व्यवहार आपके आसपास के कई लोगों को पसंद नहीं आएगा। हालाँकि, आपका मिजाज बहुत स्वतंत्र होगा और किसी की भी स्वीकृति या अस्वीकृति आपको ज्यादा परेशान नहीं करेगी। आप नए रचनात्मक विचारों से ओतप्रोत रहेंगे, यदि आप कोई नया कार्य या कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपकी यह रचनात्मकता आपके लिए वरदान का काम कर सकती है। चूंकि आपकी सकारात्मक सोच आपको अपने उत्पाद को लोगों तक पहुंचाने की समझ देगी और मार्केटिंग संबंधी रणनीति के नए तरीकों की खोज करने में भी मदद करेगी, जिससे लंबे समय में आपको सफलता मिल सकती है। जो लोग सेल्स, मार्केटिंग या एडवरटाइजिंग में हैं, उनके लिए यह समय अनुकूल होगा, क्योंकि आपका जुनून संबंधित क्षेत्रों में आपको नई विविधताएं समझने में आपकी मदद करेगा और आप अपनी क्षमताओं को साबित करने के लिए हर समय तैयार रहेंगे। यह गोचर मेष, मिथुन, सिंह और धनु राशियों के लिए अनुकूल रहेगा।

उपाय: इस गोचर के शुभ परिणामों पाने के लिए तुलसी के पौधे को उगाएं और उसका पोषण करें।

पढें राशिफल 2021

बुध गोचर 2021: वृषभ

शुक्र की स्वामित्व वाली वृषभ राशि में जब बुध का गोचर होगा तो आप अपने विचारों और सोच को लेकर काफी स्पष्ट रहेंगे। इस दौरान किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले व्यवहारिक रूप से आप काफी सोच विचार करेंगे। बुध गोचर 2021 के अनुसार, आप विनम्रता के साथ हर कार्य करेंगे और जमीन से जुड़े रहेंगे इससे आपके आस पास के लोग आपसे प्रभावित होंगे। आपका संजीदा और कर्मठ रवैया कार्यक्षेत्र में आपको सफलता दिलवाएगा। इसके साथ आपके सीनियर्स और मैनेजमेंट के लोग आपके कार्य की सराहना करते नजर आएंगे। अगर आप व्यवसाय करते हैं तो, अपने अनुभवों का सही इस्तेमाल करेंगे जिससे आपको अच्छे ग्राहक मिल सकते हैं और आपको कारोबार में सफलता मिल सकती है। आपके प्रेम जीवन की बात की जाए तो आपकी परिपक्वता आपके साथी को आपके और करीब लाएगी और इसके साथ ही आपके संबंधों में भी निखार आएगा। विवाहित जातकों की बात करें तो जीवनसाथी के साथ आपकी आपसी समझ बहुत बेहतरीन होगी, आप दोनों ही एक दूसरे की महत्वकांक्षाओं के प्रति जिम्मेदार बनेंगे और लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक दूसरे का साथ देंगे। इस दौरान आप विभिन्न प्रकार के पकवान चखने की कोशिश करेंगे, कई तरह के व्यंजनों को आप इस दौरान ट्राई कर सकते हैं। भोजन के प्रति आपका प्रेम आपको कई बार घर से बाहर डिनर करने के लिए प्रेरित कर सकता है। बुध का यह गोचर मेष, वृषभ, राशि के जातकों के लिए बहुत अनुकूल साबित होगा।

उपाय: बुधवार के दिन भगवान गणपति को दो बेसन के लड्डू चढ़ाएं।

बुध गोचर 2021: मिथुन

वायु तत्व की मिथुन राशि में चंचल ग्रह बुध के गोचर से लोगों की जिज्ञासा बढ़ेगी, आप अपने आसपास की चीजों के बारे में जानकारी एकत्रित करने की इस दौरान कोशिश करेंगे। बुध गोचर 2021(Budh Gochar 2021) के अनुसार, आप एक खोजी की तरह जीना पसंद करेंगे जो जल्द से जल्द अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहता है, हालांकि आप विषयों की गहराई में नहीं जाएंगे। आप इस अवधि के दौरान गुणवत्ता से अधिक मात्रा में विश्वास करेंगे। जो लोग मानव संसाधन और जन संचार के क्षेत्र में हैं, वे अपने क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करेंगे, क्योंकि आप उन चीजों की तलाश कर रहे होंगे जो आपके प्रयासों को गति दे। आप सामाजिक रूप से अच्छे होंगे और अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए अलग-अलग पेशे से जुड़े लोगों से अपनी दोस्ती बढ़ाएंगे। जो लोग प्रेम संबंधों में हैं, उनका अपने संगी के साथ सामंजस्य बना रहेगा और आप उनके साथ छोटी दूरी की यात्राओं पर जा सकते हैं। दांपत्य जीवन भी अच्छा रहेगा आप अपने जीवनसाथी को खुश करने की हर संभव कोशिश करेंगे और उनके साथ गुणवत्तापूर्ण समय व्यतीत करेंगे। आप दिल से जोश में भरे रहेंगे और अपनी शरारती बातों और चंचलता से अपने आस-पास के लोगों का ध्यान आकर्षित करेंगे। यह गोचर कन्या, धनु और मीन राशि के जातकों के लिए अनुकूल रहेगा।

उपाय: बुध ग्रह की कृपा प्राप्त करने के लिए अपनी तर्जनी अंगुली में पन्ना रत्न धारण करें।

बुध गोचर 2021: कर्क

कर्क सबसे संवेदनशील और भावनात्मक राशियों में से एक है। जब संचार का कारक ग्रह, यानि बुध कर्क राशि में प्रवेश करता है तो आप और अधिक भावुक हो जाते हैं और अपनी भावनाओं को बहुत आसानी से व्यक्त कर पाते हैं। 2021 बुध गोचर के दौरान आप अधिक सहानुभूतिपूर्ण तरीके से अपने परिवार और दोस्तों के करीब हो जाएंगे। साथ ही, आप दूसरों से आपके प्रति सहानुभूतिपूर्ण रवैया रखने की अपेक्षा भी करेंगे, हालाँकि दूसरों को आपकी भावनाओं को समझने में इस दौरान दिक्कतें आ सकती हैं क्योंकि आप ज्यादा बात करना इस गोचर के दौरान पसंद नहीं करेंगे। आपके कम बात करने को लोग गलत तरीके से ले सकते हैं और सोच सकते हैं कि आप उनसे कुछ छुपा रहे हैं। आपका व्यवहार कभी-कभी बहुत रक्षात्मक हो सकता है और आप दूसरों की हर बात को अपने दिल पर ले सकते हैं, आपका यह व्यवहार कार्यक्षेत्र में भी देखने को मिल सकता है। यदि आप वक्ता, लेखक, अभिनेता, कलाकार या पत्रकार आदि हैं जहाँ आपको अपने आप को व्यक्त करना है तो आपको इन क्षेत्रों में सफलता मिलेगी। आपके पास एक स्मरण शक्ति मजबूत होगी और आप उन छोटे-छोटे पलों को भी याद कर सकते हैं जो बीते महीनों में हुए थे। यह आपको रवैया आपको सकारात्मक भी कर सकता है और नकारात्मक तरीके से भी आपको प्रभावित कर सकता है। प्रेम में पड़े इस राशि के जातक अपने साथी के प्रति बहुत वफादार होंगे। विदेश जाने की आपकी चाहत भी इस दौरान बलवती हो सकती है। मेष, मिथुन, कर्क, तुला राशियों के लिए यह गोचर अच्छा रहेगा।

उपाय: कमरे की पूर्व दिशा में हरे रंग का कार्नेलियन रखें

बुध गोचर 2021: सिंह

सिंह अग्नि तत्व की राशि है जिसका स्वामी ग्रह सूर्य है और बुध के साथ इसकी मित्रता है। जब बुध अग्नि तत्व की राशि में मौजूद होता है, तो आपमें नेतृत्व करने की क्षमता जागृत होती है। 2021 बुध गोचर के दौरान आपके पास असाधारण नेतृत्व कौशल होगा और कोई भी आप पर हावी नहीं हो पाएगा। आप महत्वाकांक्षी होंगे और आपका लक्ष्य प्रतिष्ठी पाना होगा। आपक दूसरों पर अधिकार जताएंगे जिसके चलते आप दूसरों को प्रभावित कर पाने में भी सक्षम होंगे। यदि आप एक प्रबंधक, राजनेता, या प्रशासनिक पद पर कार्यरत हैं, तो आप पेशेवर रूप से सफल होंगे। आप सार्वजनिक रूप से भी अपनी बातों से लोगों को प्रभावित करेंगे। आप अपने विचारों को लोगों के साथ साझा करना पसंद करेंगे, और वह भी नाटकीय तरीके से। विचारों को बताने के अपने तरीके से आप लोगों को अपनी बात समझाने में भी सक्षम होंगे। हालांकि, आपके दृष्टिकोण से, कुछ लोग आपको अहंकारी, अवास्तविक समझ सकते हैं, यही वजह है कि, प्रसिद्धि पाने के मिशन में, आपको कुछ ऐसा नहीं करना चाहिए जो आपके लिए नकारात्मक हो। आप आलोचना को आसानी से सहन नहीं कर सकते हैं और आपके अहम को आसानी से चोट पहुंचाई जा सकती है। यदि आप अपने प्रयासों के लिए प्रशंसा प्राप्त नहीं करते तो आप अति संवेदनशील और रक्षात्मक हो जाएंगे। मेष, सिंह और तुला राशि के जातकों के लिए यह गोचर अनुकूल है।

उपाय: भगवान गणेश को दूर्वा चढ़ाएँ।

राजयोग रिपोर्ट से पाएं अपने भविष्य की संपूर्ण जानकारी

बुध गोचर 2021: कन्या

राशि चक्र की षष्ठम राशि कन्या का स्वामी ग्रह बुध ही है। कन्या राशि में मौजूद बुध वैदिक ज्योतिष में उच्च का होता है और बहुत शुभ माना जाता है। वास्तव में यह वह स्थान है जहां बुध सबसे ज्यादा अनुकूल महसूस करता है। इस गोचर के दौरान आप बहुत बुद्धिमान होंगे और आपकी बुद्धि तर्कसंगत होगी। आप पूरी सुरक्षा के साथ सभी व्यापारिक काम करेंगे और आपको धोखा देना दूसरों के लिए मुश्किल होगा। आपके पास असाधारण विश्लेषणात्मक कौशल होंगा और आप सबसे चुनौतीपूर्ण समस्याओं को बहुत आसानी से हल करने में सक्षम होंगे। आप समान विचारधारा वाले समझदार लोगों के साथ बैठना पसंद करेंगे। यदि आप अकाउंट्स, वैज्ञानिक, या गणित से संबंधी किसी नौकरी में काम कर रहे हैं तो आपको सफलता मिलेगी। अपनी मानसिकता, शिक्षा और कौशल से आप धन संचय करने में सफल होंगे। आप एक परफेक्शनिस्ट होंगे और गहराई से हर बात को जानने की कोशिश करेंगे। आप काम के प्रति ढुलमुल रवैये को लेकर अपने दोस्तों और सामाज में मौजूद लोगों की आलोचना कर सकते हैं, जिसके कारण लोग आपसे कई बार दूरी बना सकते हैं। भले ही आप जीवन के प्रति बहुत ही व्यावहारिक दृष्टिकोण रखते हों, लेकिन साथ ही आपकी समझदारी इस दौरान आपके व्यक्तित्व में चार चांद लगा देगी। यह गोचर सभी राशियों के लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा।

उपाय: विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें।

बुध गोचर 2021: तुला

तुला राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है। शुक्र और बुध एक-दूसरे के मित्र हैं, यही कारण है कि बुध की यह स्थिति आपके लिए शुभ परिणाम लाएगी। बुध और शुक्र दोनों के प्रभाव से, आपके पास उत्कृष्ट संचार कौशल होगा। आप सभी के साथ मृदुभाषी और विनम्र रहेंगे और अपनी बातों से आप लोगों को प्रभावित करेंगे और अपनी बातें उन्हें सही तरह से समझा पाएंगे। 2021 बुध गोचर के दौरान आप काफी खर्चीले हो सकते हैं, विलासिता और विपरीत लिंगी लोगों पर आप काफी पैसा खर्च कर सकते हैं। आपके परिवार और दोस्तों की बात करें तो आप सबके साथ उचित व्यवहार करेंगे, आप लोगों को समझेंगे और अच्छे श्रोता बनेंगे। आप हर तरह के विचारों को समझने के लिए इस समय तैयार रहेंगे। हालाँकि, आपकी निर्णय लेने की शक्ति कमजोर होगी जो आपके और आपके आस-पास के लोगों को परेशान कर सकती है। दूसरों की आलोचना करते समय आप मर्यादाओं का ध्यान रखेंगे और अपनी बात को इस तरह से कहेंगे जिससे सामने वाला आहत न हो और, आपकी बात को वो सकारात्मकता के साथ ले। इसके साथ ही इस गोचर के दौरान आप मानसिक रूप से थोड़े आलसी हो सकते हैं। इस वजह से, आप कई बार अपने दोस्तों, परिवार के लोगों आदि से दूरी महसूस कर सकते हैं। आप सभी को खुश करने की कोशिश करेंगे ताकि हर कोई आपके बारे में अच्छा सोचे। यह गोचर कर्क, धनु, मकर और मीन राशि के जातकों के लिए अनुकूल परिणाम लेकर लाएगा।

उपाय: “ओम बुम बुधाय नमः” का एक दिन में 108 बार जप करें।

करियर से जुड़ी हर समस्या का समाधान करेगी कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट अभी ऑर्डर करें

बुध गोचर 2021:वृश्चिक

बुद्धि के कारक ग्रह बुध का गोचर जब जल तत्व की जिज्ञासु राशि वृश्चिक में होगा तो आप अपने आसपास की रहस्यमयी चीजों के बारे में जानने की कोशिश करते नजर आएंगे। इस दौरान आप उत्साही होने के साथ-साथ भावुक भी होंगे। आप इस अवधि के दौरान जो भी कार्य करेंगे उसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करेंगे, ऐसा करने से आप समस्याओं को समझ पाएंगे और उनका सही समाधान खोजने में भी सक्षम हो पाएंगे। आपका यह दृष्टिकोण आपको कार्यस्थल पर सफलता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगा। कार्यक्षेत्र में आप किसी भी परेशानी को हल करने के लिए उसका पूर्ण अवलोकन करेंगे और सही समाधान देंगे, ऐसा करने से आपको कार्यक्षेत्र में सराहना भी प्राप्त होगी। आप इस गोचर की अवधि के दौरान थोड़ा शर्मीले हो सकते हैं, और ज्यादा बोलने की बजाय अपने कार्य से अपनी बातों को सिद्ध करने की कोशिश करेंगे। आप बातचीत के दौरान थोड़े कठोर और अनमने हो सकते हैं जिसके कारण निजी जीवन में आपके प्रियजनों के साथ आपके मतभेद होने की संभावना है। आप अपने कामकाज को लेकर आक्रामक होंगे, यह आक्रामकता उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी होगी जो अपना कारोबार करते हैं, क्योंकि आप अपने काम को ऊंचाई देने के लिए सक्रिय रूप से शामिल होंगे और निकट भविष्य में सफलता प्राप्त करेंगे। मेष, सिंह और धनु जैसी उग्र राशियों को इस गोचर के दौरान सतर्क रहने की आवश्यकता है, क्योंकि यह गोचर उनके लिए बहुत अनुकूल नहीं कहा जा सकता।

उपाय: बुध बीज मंत्र का प्रतिदिन 108 बार जप करें।

बुध गोचर 2021: धनु

ज्ञान के कारक ग्रह बृहस्पति द्वारा शासित धनु राशि में बुध के गोचर से लोगों का रवैया आशावादी बनेगा। इस गोचर के दौरान आप महत्वाकांक्षी और भविष्यवादी हो सकते हैं। यह गोचर आपको जीवन की समग्रता से रूपरू करवा सकता है। इस गोचर के दौरान आप आवश्यक चीजों पर निवेश करने का प्लान बनाएंगे। आपके पास धर्म से जुड़े कार्यों को करने के लिए एक आंतरिक उत्साह होगा और आप इस गोचर के दौरान धार्मिक गतिविधियों पर बहुत पैसा खर्च करेंगे। आपमें नेतृत्व के गुण विकसित होंगे और आप अपने अच्छे प्रबंधन कौशल के साथ कार्यों को पूरा करने में सफल होंगे। जो लोग शीर्ष प्रबंधन या नौकरशाही में हैं उनके लिए समय अनुकूल होगा। साथ ही जो लोग गैर-सरकारी संगठन या समाजसेवी संस्था चला रहे हैं वह भी विकास कर पाएंगे। जो लोग खाद्य उद्योग या कारोबार में हैं, वे इस गोचर अवधि के दौरान अपने व्यवसाय वृद्धि देखेंगे। आप इस अवधि के दौरान उदार रहेंगे और धर्मग्रंथों और पौराणिक कथाओं को पढ़ने की ओर आपका झुकाव होगा। छात्रों की एकाग्रता बेहतर होगी और उनके सीखने के कौशल में सुधार होगा। आप अपने विषयों को समझने और याद रखने में भी इस दौरान बेहतर होंगे। विद्वान और शिक्षक इस दौरान सामाजिक स्तर पर सम्मान और प्रतिष्ठा प्राप्त करेंगे। यह गोचर मिथुन, सिंह और मीन राशि वालों के लिए अच्छे परिणाम लेकर आएगा।

उपाय: विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें।

बुध गोचर 2021: मकर

शनि द्वारा शासित पृथ्वी तत्व की मकर राशि में प्रभावशाली बुध व्यावहारिक और मेहनती प्रवृति को दर्शाता है। इस गोचर के दौरान ऐसी बातें करना पसंद करेंगे जो प्रभावशाली हों और जिनसे उत्पादकता बढ़े। बेवजह के वार्तालाप को भी आप इस दौरान बुद्धिमत्ता पूर्ण वार्तालाप में परिवर्तित कर सकते हैं। बुध गोचर के दौरान आपका व्यक्तिगत जीवन हो या पेशेवर आप जमीन से जुड़कर काम करेंगे और आपका दृष्टिकोण यथार्थवादी होगा। इस राशि के कारोबारी महत्वाकांक्षी होंगे और परिश्रम से आप व्यवसाय के विस्तार की दिशा में काम करेंगे, आपके प्रयास और मेहनत भविष्य में अनुकूल परिणाम लेकर आएंगे। जो लोग वकालत और प्रशासनिक सेवा के क्षेत्र में हैं, उनके लिए समय अनुकूल है आप अपने मेहनत का उचित फल पाएंगे। साथ ही, आप इस अवधि के दौरान आप अच्छी सार्वजनिक छवि बना पाने में भी कामयाब होंगे। आप समस्याओं का विश्लेषण करने और उनका सही समाधान खोज पाने में भी कामयाब होंगे। यह गुण आपके पेशेवर जीवन में आपकी काफी मदद करेंगा और आप अपने प्रयासों में सफलता प्राप्त कर पाएंगे। आप अपने व्यक्तिगत जीवन में काफी संगठित और अनुशासित रहेंगे और बेहतर जीवन यापन के लिए नए नियम बनाएंगे। आप अपने खाने और सोने की आदतों के बारे में विशेष रूप से सावधान रहेंगे और इस गोचर के दौरान अपने दैनिक जीवन को और बेहतर बनाने के लिए नए नियम अपने जीवन में शामिल कर सकते हैं। आप प्रकृति के बीच समय बिताना, पौधों का पोषण और उनके बारे में नई जानकारियां एकत्रित करना पसंद करेंगे। आप अपने दोस्तों और परिचितों के साथ तार्किक बातचीत करना पसंद करेंगे। यह गोचर वृष, कर्क और कन्या राशियों के लिए अनुकूल रहेगा।

उपाय: बुधवार के दिन व्रत का पालन करें।

शनि रिपोर्ट के जरिये पता करें कि शनि का आपके जीवन पर क्या प्रभाव है

बुध गोचर 2021: कुंभ

सर्य का सबसे करीबी ग्रह बुध जब वायु तत्व की कुंभ राशि में होता है, तो आप उन चीजों का दिखावा करना पसंद करते हैं जो आपके पास हैं। इस गोचर के दौरान आपका दिमाग सक्रिय अवस्था में रहेगा, आप बैचैनी सी भी महसूस कर सकते हैं। आप भावनाओं या विचारों के बारे में सोचते नजर आ सकते हैं यह विचार सकारात्मक भी हो सकते हैं और नकारात्मक भी। इस गोचर अवधि में आप चीजों से आसानी से ऊब जाएंगे, जिसके कारण आप कभी-कभी चिढ़न भी महसूस कर सकते हैं। इस अवधि के दौरान कार्यों पर ध्यान केंद्रित न कर पाने के लिए आपका गैर जिम्मेदाराना रवैया कारण होगा। इस गोचर काल में आप ज़रूरतमंदों की मदद करने के लिए तैयार रहेंगे दूसरों की ज़िम्मेदारी भी अपने हाथ में लेंगे। आप खुद को सामाजिक कार्यों में भी शामिल करेंगे जिससे आपको मानसिक शांति मिलेगी। आपके पास न्याय की उच्च भावना होगी और नियमों का पालन करना आपके लिए बहुत मुश्किल नहीं होगा। जब स्थिति गंभीर होगी, तो आप इसे अपनी समझदारी से आसान बना सकते हैं। इस दौरान आप कोई राय बनाएंगे, तो दृढ़ता से उससे चिपके रहेंगे, और उस राय को लेकर जिद्दी भी हो सकते हैं। विद्यार्थी सही दिनचर्या का पालन करने में इस दौरान असफल हो सकते हैं। हालाँकि, अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित करने की कई कोशिशें करेंगे। यह गोचर वृषभ, मिथुन और कन्या राशियों के लिए अच्छे परिणाम लेकर आएगा।

उपाय: भगवान विष्णु की प्रतिदिन पूजा करें।

बुध गोचर 2021: मीन

जब बुध ग्रह मीन राशि जिसका स्वामी ग्रह बृहस्पति है में स्थित होता है, तो इस स्थिति मिश्रित परिणाम देने वाला माना जाता है। इस गोचर के दौरा आप बहुत रचनात्मक होंगे और आपकी कल्पना आपको चमत्कार करने के लिए ले प्रेरित करेगी। आप अत्यधिक संवेदनशील होंगे और आपको किसी की भी बात आसानी से बुरी लग सकती है। आप किसी पर भी आसानी से भरोसा कर लेंगे और ऐसा करने से कई बार आपको धोखा मिल सकता है। आप हर चीज में सकारात्मकता देखने की कोशिश करेंगे चाहे उसमें सकारात्मकता हो या न हो। आप सभी प्राणियों के प्रति दयालु होंगे और जरूरतमंदों की मदद करेंगे। इस दौरान आपको व्यापार में बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है, खासकर यदि आप साझेदारी में व्यवसाय कर रहे हों तो। साथ ही कार्यक्षेत्र में आपको राजनीति करने वाले लोगों से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके लिए नकारात्मक हो सकता है। आप पेंटिंग, कविता और संगीत जैसी कलात्मक चीजों के प्रति एक मजबूत झुकाव इस दौरान महसूस करेंगे। आप दूसरों की भावनाओं को भी इस दौरान आसानी से समझ सकते हैं। कई बार आपके विचार दूसरों के लिए बहुत अधिक काल्पनिक और अवास्तविक हो सकते हैं। जो लोग रचनात्मक कार्यो को करते हैं वो अपनी कल्पना शक्ति और सरल विचारों के साथ चमत्कार कर सकते हैं। वृष, मिथुन, कन्या, धनु और मीन राशियों के लिए यह गोचर अनुकूल रहेगा।

उपाय: बुधवार के दिन मंदिरों में हरी दाल दान करें।

आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। एस्ट्रोसेज से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद, हम आपके सुखद भविष्य की कामना करते हैं।

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 399/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer