लाल किताब राशिफल 2021

लाल किताब राशिफल 2021 लाल किताब राशिफल 2021 नए साल का लेखा जोखा प्रदान करता है। नया साल आते ही हर किसी के मन में अपने आने वाले नव वर्ष को लेकर, कई तरह के प्रश्न उत्पन्न होने लगते हैं। क्योंकि नया साल अपने साथ एक नई उमंग, नया उत्साह और कई नए बदलाव लेकर आता है। इसलिए ही नए साल से हर व्यक्ति की उम्मीदें जुड़ी होती है। वर्ष 2020 दुनियाभर के लिए उम्मीद से कुछ कम ही अच्छा रहा, क्योंकि इस दौरान शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो कोरोना जैसे महामारी से प्रभावित नहीं होगा। ऐसे में अब वर्ष 2021 से लोग दुःख की घड़ी को दूर कर, अपने जीवन में ख़ुशियों की बहार आने की उम्मीदें लगाए बैठे हैं। आपकी इन्हीं उम्मीदों को समझते हुए, एस्ट्रोसेज हर साल की तरह लाल किताब की मदद से, साल 2021 से जुड़ी हर राशि की मुख्य भविष्यवाणी लेकर आपके सामने उपस्थित है।


2021 आपके लिए क्या लायेगा? लाल किताब ज्योतिषियों से बात करें और जानें

लाल किताब को हमेशा से ही ज्योतिष में अहम स्थान प्राप्त है क्योंकि माना जाता है कि लाल किताब हर राशि के जातकों के भूतकाल, वर्तमान और भविष्य की स्थिति का सही आकलन कर, उन्हें संपूर्ण और विस्तृत जानकारी देने में पूरी तरह सक्षम है। ज्योतिष में लाल किताब के उपायों को भी बहुत कारगर माना जाता है। ऐसे में लाल किताब राशिफल 2021 (Lal Kitab Rashifal 2021), आपको अपने करियर, स्वास्थ्य, पारिवारिक, आर्थिक, और प्रेम जीवन से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा। हमारा ये लाल किताब भविष्यफल 2021, एस्ट्रोसेज के विद्वान और विशेषज्ञ ज्योतिषियों द्वारा तैयार किये गया है, जिससे आप अपनी राशि के अनुसार फलादेश प्राप्त कर सकते हैं।

विस्तृत स्वास्थ्य रिपोर्ट करेगी आपकी हर स्वास्थ्य संबंधित परेशानी का अंत

Click Here to read in English: Lal Kitab Horoscope 2021

तो चलिए अब ज्यादा विलंब न करते हुए, राशिनुसार पढ़ते हैं लाल किताब राशिफल 2021:-

लाल किताब राशिफल 2021: मेष राशि

लाल किताब 2021 राशिफल के अनुसार, मेष राशि के जातकों को ये साल बहुत-सी उपलब्धियाँ देने का कार्य करेगा। साल की शुरुआत आपके लिए शुभ रहेगी। खासतौर से जनवरी का महीना आपके जीवन को रफ्तार देगा। इस दौरान आप कार्य क्षेत्र पर जो भी कार्य करेंगे, उसमें आपको अपार सफलता की प्राप्ति होगी। इसके बाद फरवरी के माह में, आपको अपने स्वास्थ्य जीवन के प्रति थोड़ा सजग रहने की आवश्यकता होगी। साथ ही पारिवारिक जीवन में भी घर के सदस्यों के साथ आपके झगड़े, वातावरण को अशांत कर सकते हैं। इसलिए आपको पारिवारिक हर मुद्दे पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी जाती है।

इसके बाद अप्रैल का महीना, आपके लिए उत्तम रहेगा। खास तौर से व्यापारी जातकों को अच्छा मुनाफ़ा मिलने के योग बनेंगे। सेल्स और मार्केटिंग, आदि क्षेत्रों से जुड़े जातकों के लिए अप्रैल का महीना सबसे अधिक शुभ रहने के योग हैं। साथ ही मैनेजमेंट के लोग और छात्रों को भी, इस समय सफलता के लिए नई रणनीति अपनाने की आवश्यकता होगी।

इसके बाद पुनः 2 जून से 20 जुलाई के माध्यम, आपको अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ न करते हुए, उसके प्रति अधिक ध्यान देना होगा। आपके शत्रु भी इस समय सबसे अधिक सक्रिय होंगे। ऐसे में किसी पर भी, अत्यधिक विश्वास करने से बचें, अन्यथा आपको नुकसान पहुंच सकता है। मां को भी स्वास्थ्य हानि होने से, आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होगी। हालांकि जुलाई से सितंबर के बीच, समाज में आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होने के योग बनेंगे। इस दौरान आर्थिक जीवन भी बेहतर होगा, और आप अपने धन को संचय करने में सफल रहेंगे।

लाल किताब भविष्यफल 2021 के अनुसार, वर्ष के अंतिम महीनों में (नवंबर से दिसंबर में) आप अपनी सुख-सुविधाओं की पूर्ति करते दिखाई देंगे। हालांकि इस दौरान आपकी आमदनी सबसे अधिक होगी, जिससे आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा। साथ ही आपको अपार यश की प्राप्ति भी हो सकेगी। हालांकि 5 दिसंबर के बाद का समय, आपको कुछ स्वास्थ्य कष्ट दे सकता है। ऐसे में सही खान-पान लेते हुए, खुद को सेहतमंद रखने का प्रयास करें। कुल मिलाकर कहें तो, वर्ष 2021 आपके जीवन में कई बड़े परिवर्तन लेकर आएगा। परंतु उन सभी परिवर्तनों को सकारात्मक बनाने के लिए, आपको शुरुआत से ही अपनी आँखें खुली रखने की आवश्यकता होगी। तभी आप सभी अफसरों का उत्तम लाभ उठा सकेंगे।

मेष राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • गहरे रंग के कपड़े पहनने से परहेज करें।
  • अपने जीवन साथी और ससुराल पक्ष के सदस्यों के साथ समय बिताते हुए, उनसे अपने रिश्ते बेहतर करें।
  • कानों में सोने की बाली या गले में सोने की चेन पहनना, आपके लिए उत्तम रहेगा।
  • अपने पर्स या जेब में एक चाँदी का सिक्का, हमेशा अपने पास रखें।
  • किसी से उधार या मुफ्त में, कुछ भी लेने से परहेज करें।

लाल किताब राशिफल 2021: वृषभ राशि

लाल किताब राशिफल 2021 के अनुसार वृषभ राशि के जातकों के लिए जनवरी के शुरुआती 2 हफ्ते अच्छे रहेंगे। परंतु बाद में 12 जनवरी से 14 फरवरी के बीच का समय, आपके जीवन में कई समस्या लेकर आएगा। इस दौरान आपको हर काम को पूरा करने में परेशानी महसूस होगी, जिससे आपके मानसिक तनाव में भी वृद्धि हो सकेगी। व्यापारी जातकों के लिए भी, यह समय थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है। ऐसे में आपको अपने धन को, सबसे अधिक संचय करने की सलाह दी जाती है। इसके बाद फरवरी के मध्य से, परिस्थितियों में कुछ सकारात्मक बदलाव आएँगे। जिससे आपको भाग्य का साथ मिलेगा। इस दौरान लंबी दूरी की यात्रा करने से, आपको धन और यश की प्राप्ति भी होगी।

लाल किताब भविष्यफल 2021 के अनुसार, 16 फरवरी से 17 अप्रैल के बीच आपके राशि स्वामी अस्त अवस्था में रहेंगे। जिससे आपको सेहत से जुड़ी कुछ परेशानी संभव है। ऐसे में अपने स्वास्थ्य का सबसे अधिक ध्यान रखें, अन्यथा इसका प्रभाव कार्यक्षेत्र पर भी पड़ सकता है। फिर अप्रैल के मध्य से स्थितियों में सुधार आएगा, परिणामस्वरूप आपके पूर्व के सभी अटके हुए कार्य पूरे होते दिखाई देंगे। इस दौरान आप अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए भी संलग्न रहेंगे।

जून माह के बाद का समय, आपके लिए शुभ रहेगा। इस दौरान कार्यक्षेत्र पर आपको मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। इससे समाज में भी आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होने के योग बनेंगे। इस दौरान आप अपनी जिम्मेदारियों और कर्तव्य के प्रति, जागरूक रहते हुए ही कार्य करते दिखाई देंगे। खासतौर से मई का महीना, आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। क्योंकि आपको अपने स्वास्थ्य जीवन में, पूर्व की किसी बीमारी से निजात मिल सकेगी।

व्यापार से जुड़ी यात्राएं भी आपको धन लाभ देगी, जिससे जीवन में समृद्धि आएगी। अविवाहित जातकों को अक्टूबर से नवंबर के मध्य, विवाह के अच्छे प्रस्ताव मिलने के योग बनेंगे। यदि आप अभी तक सिंगल है तो, इस दौरान आपकी मुलाकात किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से भी संभव है। हालांकि 30 अक्टूबर से 8 दिसंबर के बीच, आपको पुनः अपनी सेहत का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। साल का अंतिम माह यानी दिसंबर का महीना, लंबी दूरी की यात्रा के लिए शुभ रहेगा। क्योंकि इस दौरान उससे आपको उचित लाभ प्राप्ति के योग बनेंगे।

कुल मिलाकर कहें तो, यह साल आपके लिए सामान्य से बेहतर ही रहेगा। परंतु आपको इस दौरान अपने स्वास्थ्य का सबसे अधिक ध्यान रखते और खुद की काबिलियत को पहचानते हुए ही, मेहनत करने की आवश्यकता होगी।

वृषभ राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • खाना बनाते वक़्त उसे न चखें, और अगर संभव हो तो घर में चाँदी की थाली का प्रयोग करें।
  • समय निकालकर किसी पवित्र नदी या कुण्ड में स्नान कर, श्रद्धानुसार दान-पुण्य करें।
  • इस वर्ष आपको, किसी भी तरह की मशीन या बड़े उपकरण, खरीदने से बचाना चाहिए।
  • नेत्रहीन या दिव्यांगों की मदद करते हुए, उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।
  • जल्दबाज़ी में या बिना पढ़े, किसी भी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर न करें।

कब चमकेगी आपकी किस्मत? अपनी कुंडली आधारित अभी खरीदें: राजयोग रिपोर्ट

लाल किताब राशिफल 2021: मिथुन राशि

लाल किताब राशिफल 2021, मिथुन राशि के जातकों के जीवन में कई महत्वपूर्ण बदलाव लेकर आएगा। जनवरी के पहले सप्ताह तक आपको सबसे अधिक, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता होगी। हालांकि उसके बाद स्थितियाँ बेहतर होती दिखाई देंगी, जिससे आप आध्यात्मिक और धार्मिक कार्यों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। पारिवारिक जीवन भी बेहतर रहेगा, और साथ ही परिवार में किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन भी संभव है।

हालांकि यह वर्ष आपके आर्थिक जीवन के लिए, थोड़ा प्रतिकूल रहने वाले हैं। क्योंकि इस दौरान आपके ख़र्चे सबसे अधिक रहेंगे। ऐसे में आपको अपने धन निवेश को लेकर, किसी बड़े की सलाह लेने की आवश्यकता होगी।

यदि आप नौकरी करते हैं तो, 1 अप्रैल से 16 अप्रैल के बीच का समय आपके लिए थोड़ा प्रतिकूल रहेगा। ऐसे में सावधानी बरतते हुए, अपनी मेहनत को रफ्तार दें। क्योंकि इस समय आप जितनी भी मेहनत करेंगे, आपके अधिकारी आप से असंतुष्ट ही रहेंगे। जिससे आप उदास हो सकते हैं और इससे आपके आत्मविश्वास में भी कमी आने के योग बनेंगे।

आर्थिक जीवन की बात करें तो लाल किताब राशिफल 2021 के अनुसार, 26 अगस्त से 22 सितंबर के बीच का समय आर्थिक मुद्दों के लिए सबसे अधिक शुभ रहने वाला है। खासतौर से बिज़नेस से जुड़े जातकों को, इस दौरान सबसे अधिक सफलता मिलेगी। परिवार का वातावरण भी बेहतर रहेगा। साथ ही आपको अपने परिवार के सदस्यों का भरपूर सहयोग और प्रेम प्राप्त होने से, कई परेशानियों से निजात भी मिल सकेगी।

सितंबर के अंत से, यानी 26 सितंबर से 17 अक्टूबर और 13 नवंबर से 21 दिसंबर के बीच आपके राशि स्वामी अस्त अवस्था में होंगे। इसलिए आपको इस दौरान मिश्रित फलों की प्राप्ति होगी। परिणामस्वरूप व्यापार में विस्तार करने की सोच रहे जातकों को, हर निर्णय लेते या कुछ भी नया करने से परहेज करने की आवश्यकता होगी। ऐसे में कोई भी फैसला लेते समय, घर के बड़ों की सलाह-मशवरा अवश्य लें।

मिथुन राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • किसी भी पशु के चमड़े से निर्मित, वस्तुओं का प्रयोग बिलकुल न करें। साथ ही उन्हें खरीदने से भी बचें।
  • गर्मी के दिनों में ज़रूरतमंद लोगों को जल, दूध या शरबत पिलाएं।
  • गाली-गलोच, झूठ बोलने से बचें और केवल मर्यादित भाषा का ही प्रयोग करें।
  • घर की महिलाओं जैसे: बुआ, मौसी, मां अथवा बहन को हरे रंग की वस्तुएँ भेंट करें।
  • आर्टिफिशियल ज्वैलरी से परहेज करते हुए, केवल सोने के आभूषण ही पहनना आपके लिए शुभ रहेगा।

शिक्षा या सही करियर से जुड़ा विकल्प चुनने के लिए अभी ऑर्डर करें: कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

लाल किताब राशिफल 2021: कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए लाल किताब राशिफल 2021 के अनुसार, आगामी वर्ष पूर्व वर्ष के अनुसार थोड़ा कम बेहतर रहने वाला है। क्योंकि जिस अनुसार वर्ष 2020 में आपको बेहतर फलों की प्राप्ति हुई थी, उसके विपरीत इस वर्ष आपके जीवन में कई चुनौतियाँ आने वाली है। परंतु बावजूद इसके, आप अपनी दूरदर्शिता से स्थितियों का सही आकलन कर, कई परिस्थितियों को अपने हक में करने में सफल रहेंगे।

जनवरी का महीना आपके लिए उत्तम रहेगा। खासतौर से व्यापारी जातकों को इस दौरान, भरपूर सफलता की प्राप्ति होगी। नौकरी पेशा जातकों को भी जनवरी से फरवरी के बीच, अपने कार्यों में पदोन्नति मिलने के योग बनेंगे।

लाल किताब भविष्वाणी 2021 संकेत दे रही है कि मार्च का महीना आपके आर्थिक जीवन में, कई सकारात्मक परिवर्तन लेकर आएगा। इस दौरान आप अपनी योजनानुसार, अपने धन को संचय करने में सफल रहेंगे। जिसके चलते आप कोई चल या अचल संपत्ति, खरीदने का प्लान भी कर सकते हैं। इससे आपको भविष्य में अच्छा मुनाफ़ा मिलेगा। हालांकि जून-जुलाई के मध्य आपको अपनी सेहत से जुड़ी कुछ परेशानी हो सकती हैं। क्योंकि इस दौरान आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होगी, साथ ही वाहन चलाने वाले जातकों को भी सतर्कता पूर्वक वाहन चलाने की सलाह दी जाती है। अन्यथा कोई चोट या दुर्घटना होने के योग हैं। दांपत्य जातकों को अपने जीवन में, कुछ तनावपूर्ण स्थितियों से दो-चार होना पड़ेगा।

फिर 10 सितंबर से अक्टूबर के बीच, आर्थिक जीवन में धन लाभ होने के योग बनेंगे। जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, साथ ही आप अपने जीवन में कई सुख-सुविधाओं की पूर्ति करते दिखाई देंगे। हालांकि इस दौरान आपको अपनी वाणी पर, सबसे अधिक नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है, अन्यथा आपकी छवि को नुकसान पहुंच सकता है। अविवाहित जातकों के लिए भी, अक्टूबर और नवंबर का महीना शुभ रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान उन्हें विवाह का कोई शुभ समाचार मिलने के योग बनेंगे।

यदि आप किसी कार्य का आयोजन करने की सोच रहे हैं तो, उसे अक्टूबर से दिसंबर के पहले ही पूरा कर लें, अन्यथा हानि संभव है। वर्ष के अंतिम 3 महीने, आपके पारिवारिक जीवन के लिए भी थोड़ा कम अच्छे रहेंगे। क्योंकि इस दौरान आपका अपने घर के सदस्यों से, किसी बात को लेकर विवाद होगा। माता-पिता की सेहत भी, आपके मानसिक तनाव में वृद्धि का मुख्य कारण बनेगी। इसके बाद दिसंबर के अंतिम 3 सप्ताह, आपके जीवन के लिए विशेष अच्छे रहेंगे। इस समयावधि में आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा, जिससे कार्य क्षेत्र पर भी आपको जबरदस्त सफलता मिलने के योग हैं। इस समय आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। साथ ही आपको अपनी किसी पूर्व की बीमारी से, हमेशा के लिए मुक्ति मिलने की भी संभावना है।

कर्क राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • अपने पिता, पिता तुल्य किसी व्यक्ति का, गुरुओं का या अन्य किसी पुरोहित का सम्मान कर उनका आशीर्वाद लें।
  • सोने से पहले दूध में केसर या हल्दी मिलाकर पिएं।
  • रोज़ाना माथे और नाभि पर चंदन का तिलक लगाएँ।
  • शनिवार के दिन, किसी शनि मंदिर जाकर बादाम और तेल का दान करें।
  • राह के कुत्तों को बिलकुल न मारें, बल्कि उन्हें खाना खिलाने से आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी।
  • अपने साथी या प्रेमी का पूरा सम्मान करते हुए, उनकी बातों को भी उचित महत्व दें।

जानें अपनी कुंडली के सभी दोष, हमारी सबसे विस्तृत और रंगीन एस्ट्रोसेज बृहत् कुंडली से!

लाल किताब राशिफल 2021: सिंह राशि

लाल किताब भविष्यफल 2021 के अनुसार, सिंह राशि के जातकों के लिए यह वर्ष आर्थिक जीवन के लिहाज से, बेहद अच्छा रहेगा। परंतु आपको स्वास्थ्य कष्ट होने से, कुछ समस्याएं भी उत्पन्न होने के योग बनेंगे। खासतौर से जनवरी से फरवरी के मध्य में, आपको अपनी सेहत के प्रति सजगता बरतने की आवश्यकता होगी। क्योंकि इस समय आपको स्वास्थ्य हानि संभव है। परंतु बावजूद इसके कार्यस्थल पर, आप अपने सभी शत्रु को मुंह तोड़ जवाब देते हुए, सफलता अर्जित करने में सक्षम होंगे। यदि कोई मामला कोर्ट-कचहरी में चल रहा था तो, वर्ष की शुरुआत में ही उसका फैसला आपके हक में आने की संभावना है।

व्यवसाय के लिहाज से, फरवरी और मार्च का महीना शुभ रहेगा। साथ ही अप्रैल और मई का महीना भी, सिंह राशि के जातकों के लिए विशेष अनुकूल रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपको भाग्य का भरपूर सहयोग मिलेगा, जिससे कार्य क्षेत्र पर आप हर कार्य को सफलतापूर्वक करने और हर निर्णय को लेने में सक्षम होंगे। स्थान परिवर्तन का सोच रहे जातकों को भी, शुभ फलों की प्राप्ति होगी। साथ ही इस दौरान होने वाला ट्रांसफर, आपको भविष्य में अच्छा मुनाफ़ा देगा। व्यापारी जातकों को भी व्यापार में विस्तार करने के अवसर मिलेंगे, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

मई से जून के बीच, आपके ऊपर कार्य का अतिरिक्त बोझ पड़ सकता है। जिससे कुछ मानसिक तनाव संभव है। परंतु इसके चलते आपको, पदोन्नति मिलने के भी सबसे अच्छे योग बनेंगे। क्योंकि कार्यक्षेत्र पर वरिष्ठ अधिकारी आपसे प्रसन्न होंगे, जिससे आपको उनका भरपूर सहयोग प्राप्त होगा।

साल के मध्य में, जुलाई-अगस्त के दौरान आपकी आमदनी में वृद्धि होगी। क्योंकि इस दौरान आपको अलग-अलग स्रोतों से धन लाभ होगा। लाल किताब राशिफल 2021 के मुताबिक छात्रों को भी इस समयावधि में, अपनी शिक्षा में सफलता मिलने की संभावना है। वो जातक जो विदेश जाने के इच्छुक हैं, उन्हें सफलता की प्राप्ति होगी। फिर सितंबर के महीने में, आपको अपने जीवन में आ रही है सेहत से जुड़ी हर समस्या से निजात मिलेगी, जिससे आप खुद को तंदुरुस्त महसूस करेंगे। वहीं विवाह योग्य जातकों को, नवंबर से दिसंबर के मध्य में किसी अच्छे विवाह के प्रस्ताव मिलने से प्रसन्नता की अनुभूति होगी।

कुल मिलाकर कहें तो, टेक्निकल और सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे जातकों के लिए ये वर्ष विशेष शुभ रहेगा। हालांकि आपको इस पूरे ही वर्ष, अपने धन को संचय करने के लिए अपने प्रयास तेज करने की सलाह दी जाती है।

सिंह राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • परिवार के बड़ों-बुजुर्गों का आशीर्वाद लेते हुए, उनका सम्मान करें।
  • रोज़ाना पास ही के किसी मंदिर में जाकर, भगवान के समक्ष घी का एक दीपक जलाएं।
  • नियमित रूप से, किसी काले कुत्ते को दूध पिलाएं।
  • अपनी मां को अपने पैसों से कोई उपहार भेंट करें।
  • रोज़ाना माथे पर केसर या हल्दी का तिलक करें।

लाल किताब राशिफल 2021: कन्या राशि

लाल किताब भविष्यफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष कन्या राशि के जातकों को बहुत से अच्छे समाचार प्राप्त होने की संभावना है। आर्थिक जीवन के लिहाज से भी, यह वर्ष बेहतरीन रहेगा। खासतौर से वर्ष की शुरुआत में ही, आपको कोई ऐसा स्रोत या संपर्क मिलने की संभावना है, जिससे आपको इस पूरे ही वर्ष भर धन लाभ होता रहेगा।

पूर्व में की गई आपकी मेहनत, इस समय रंग लाएगी। जिसके परिणामस्वरूप, आपकी आर्थिक स्थिति भी धीरे-धीरे मजबूत होने के योग बनेंगे। खासतौर से मार्च से अप्रैल के महीने में, नौकरी पेशा जातकों को थोड़ा सतर्क रहने की आवश्यकता है। क्योंकि इस दौरान अचानक से आपके साथ कुछ ऐसा हो सकता है, जिससे आपको अपनी नौकरी तक छोड़नी पड़ सकती है। इसीलिए नौकरी छोड़ने जैसे बड़े किसी भी निर्णय को लेने से पहले, किसी दूसरी नौकरी से संतुष्ट होना ही, आपके लिए बेहतर रहेगा।

अविवाहित जातकों को मार्च से अप्रैल के महीने में ही, किसी अच्छे विवाह में बंधने के योग बनेंगे। वहीं यदि आप शादीशुदा हैं तो, आपको अपने जीवन साथी के साथ एक सुखद दांपत्य जीवन व्यतीत करने का अवसर मिलेगा। आप इस समय अपने परिवार को विस्तार देने का फैसला भी ले सकते हैं। मई का महीना भी, आपके लिए उत्तम रहेगा। क्योंकि इस समय आपको भाग्य का साथ मिलेगा, जिससे आप अपने सभी अधूरे पड़े कार्यो को सफलतापूर्वक पूरा कर सकेंगे। समाज में भी आपको अत्यधिक मान-सम्मान और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। आर्थिक जीवन के लिए मई का अंत, बेहतर रहने वाला है। इस समयावधि में आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी, जिससे आप अपने धन को संचय कर सकेंगे। हालांकि स्वास्थ्य जीवन के लिहाज से, कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

लाल किताब भविष्य कथन 2021 की गणना के अनुसार, जून-जुलाई के मध्य कार्य क्षेत्र में कन्या राशि के जातकों को जबरदस्त सफलता प्राप्त होगी। इससे उनकी पदोन्नति भी संभव है, साथ ही घर का वातावरण भी अनुकूल रहेगा। आपको परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताने, और उनसे अपने संबंध बेहतर करने में भी सफलता मिलेगी।

वो प्रेमी जातक जो प्रेम विवाह करने के इच्छुक हैं, उन्हें इस समय सफलता मिलने की संभावना है। क्योंकि आप इस समय अपने प्रेमी को अपने घरवालों से मिलाते हुए, अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने का फैसला ले सकते हैं। इसके बाद वर्ष के अंतिम दिनों में, 13 नवंबर से 21 दिसंबर के मध्य, आपके राशि स्वामी अस्त होंगे। जिससे आपको अपने स्वास्थ्य जीवन में कुछ परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है। यह समय व्यापारी जातकों को भी कुछ समस्याएं देने का काम करेगा। ऐसे में कोई भी नया काम शुरू या कहीं भी धन निवेश करने से अभी परहेज ही करें, अन्यथा आपको हानि संभव है।

कन्या राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • घर के मंदिर में सोने का सिक्का रखें।
  • किसी पर भी आँखें मूंदकर विश्वास न करें। और अपनी गुप्त बातें भी साझा हर किसी से सांझा करने से बचें।
  • ग़रीबों, असहायों और दिव्यांगों का मज़ाक न बनाएं, बल्कि उनकी सहायता करते हुए उनका आशीर्वाद लें।
  • संभव हो तो समय-समय पर, किसी पवित्र नदी में स्नान अवश्य करें।
  • नीले रंग के कपड़े पहनने से बचें।
  • किन्नरों का आशीर्वाद लेना भी, आपके लिए शुभ रहेगा।

लाल किताब राशिफल 2021: तुला राशि

लाल किताब भविष्यफल 2021 के अनुसार, यह वर्ष आपको अपनी मेहनत का भरपूर फल देगा। जिससे आप अपनी इच्छाओं की पूर्ति करते दिखाई देंगे। आप घर की साज-सज्जा या उसका निर्माण कराने का फैसला भी ले सकते हैं। आपको इस समय किसी पैतृक संपत्ति से भी, लाभ मिलने के योग बनेंगे। आप अपने अंदर की भावुकता और अपने ज्ञान का उचित उपयोग करते हुए, दूसरों की मदद ले सकते हैं। इससे आपको अच्छा लाभ भी मिलेगा।

साल का शुरुआती महीना, आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। क्योंकि इस दौरान आप अपनी पूर्व की अधूरी पड़ी हर योजनाओं को पूरा कर सकेंगे। इसके बाद फरवरी और मार्च में भी, आपको कई यात्राएं करने का अवसर मिलेगा। जिससे आप अच्छा मुनाफ़ा और धन अर्जित कर सकते हैं। भाई-बहन भी आपका सहयोग करेंगे, साथ ही आपको माता पिता से भी आर्थिक लाभ मिलने की संभावना है।

हालांकि मार्च से अप्रैल के मध्य, आपको अपने स्वास्थ्य जीवन का भी पूरा ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इस दौरान आपके स्वभाव में अत्यधिक भोगी प्रवृति उत्पन्न होगी, जिससे आप तला-भुना और अधिक मसालेदार भोजन करेंगे। इससे आपको पेट संबंधित कुछ समस्याएं होने का खतरा रहेगा। ऐसे में अपने खाने की बुरी आदतों में सुधार करें।

फिर अप्रैल से सितंबर के मध्य, दांपत्य जातकों को संतान पक्ष से कोई अच्छा समाचार मिलेगा। इससे पारिवारिक जीवन में भी, ख़ुशियाँ आएँगी। साथ ही आप अपने दांपत्य जीवन का अत्यधिक लाभ उठा सकेंगे। आपका मन दान-पुण्य के कामों में भी अधिक लगेगा, जिससे समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। वहीं छात्रों के लिए भी यह समय, आपके ज्ञान वृद्धि के लिए उत्तम रहने वाला है। इस दौरान आप अपनी मेहनत को रफ्तार देते हुए, अपनी शिक्षा में अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।

राशिफल 2021 के अनुसार, 6 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच आपकी राशि के स्वामी शुक्र आपकी ही राशि में विराजमान होंगे। परिणामस्वरूप, आपके स्वभाव में उत्साह की वृद्धि होगी। यह समय आपके लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण रहेगा, क्योंकि आप जिस भी कार्य को करेंगे उसमें आपको अपार सफलता की प्राप्ति होगी। आपको अनेकों स्रोतों से भी लाभ मिलेगा। साथ ही साल के अंतिम महीनों में, कई अनुकूल ग्रहों का गोचर भी होगा। जिससे आपको कार्यक्षेत्र से जुड़ी कुछ यात्राएं करनी पड़ सकती है। इससे आपका शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक विकास होगा। साथ ही ये यात्राएं आपके स्वास्थ्य जीवन पर भी, सकारात्मक प्रभाव डालेगी।

तुला राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • जितना संभव हो सिर पर सरसों का तेल लगाने से परहेज करें।
  • दांपत्य जीवन में संतान सुख की प्राप्ति हेतु, ज़मीन में सौंफ दबाना आपके लिए अनुकूल रहेगा।
  • किसी भी विवाद में न पड़ें, अन्यथा आपकी छवि को नुकसान पहुँच सकता है।
  • भूखों या ग़रीबों को भरपेट भोजन कराए।
  • पानी पीते समय केवल चाँदी या तांबे के गिलास का ही प्रयोग करें।
  • प्रतिदिन सुबह या शाम के समय, मंदिर जाकर दीपक जलाएँ।
  • ज़रूरतमंदों की यथासंभव आर्थिक मदद करें।

लाल किताब राशिफल 2021: वृश्चिक राशि

लाल किताब राशिफल 2021 की मानें तो, यह वर्ष वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यात्रा के दृष्टिकोण से अति उत्तम रहेगा। आपका रुझान धार्मिक कार्यों में भी अधिक रहेगा, जिससे आप दान-पुण्य के कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। इससे आपकी आध्यात्मिक उन्नति होगी, साथ ही आपको सामाजिक मान-सम्मान मिलेगा। अध्यापन, इंजीनियरिंग, विधि एवं कानून, अध्यात्म, आदि क्षेत्र से जुड़े जातकों को भी, इस वर्ष शुभ अवसरों की प्राप्ति हो सकेगी। यदि आपके परिवार का कोई सदस्य विदेश जाने की सोच रहा है तो, उसके लिए समय उत्तम रहेगा। पारिवारिक आय में भी वृद्धि होगी, साथ ही घर-परिवार में किसी मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन संभव है।

हालांकि जनवरी से फरवरी का समय, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता देने का कार्य करेगा। क्योंकि वह इस समय का उचित उपयोग करते हुए, अपनी मेहनत को रफ्तार देंगे। इसके बाद मार्च से अप्रैल का महीना, आपके प्रेम संबंधों को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेगा। आप इस अवधि में अपने प्रेमी के साथ सुंदर पलों का आनंद लेते हुए, उनके साथ कहीं घूमने जाने का प्लान भी कर सकते हैं। यदि आप प्रेम की तलाश में थे तो, इस दौरान आपके जीवन में किसी नए व्यक्ति का आगमन भी संभव है।

लाल किताब राशिफल 2021, यह संकेत दे रहा है कि वृश्चिक राशि के जातक जून-जुलाई के महीने में कोई चल-अचल संपत्ति खरीद सकते हैं। यह समय आपके रुके हुए सभी कार्यों को पूरा करते हुए, आपकी आर्थिक उन्नति भी करेगा। साथ ही जुलाई से सितंबर का महीना, कार्य क्षेत्र में भी आपको पदोन्नति देगा। इस समय आपकी मेहनत को देखकर आपके वरिष्ठ अधिकारी भी, आप से प्रसन्न होंगे, जिससे आपको उनका भरपूर सहयोग मिलेगा।

सितंबर से अक्टूबर के माध्यम, आपको कार्यस्थल पर कई नई ज़िम्मेदारी भी मिल सकती हैं। जिससे आपकी आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी और आपका सामाजिक दायरा भी विस्तृत होगा। आप इस समय लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल होंगे। साथ ही कई महत्वपूर्ण लोगों से आपके संपर्क स्थापित हो सकेंगे, जिससे आपको भविष्य में अच्छा फायदा मिलेगा।

वो जातक जो विदेश जाने के इच्छुक थे, उनके लिए इस वर्ष नवंबर का महीना सर्वश्रेष्ठ रहने वाला है। हालांकि दिसंबर के महीने में, आपके राशि के स्वामी आपकी ही राशि में विराजमान होंगे, जिससे आपको कुछ स्वास्थ्य हानि संभव है। ऐसे में अपनी सेहत के प्रति सजगता बरतें। हालांकि यह समय आपके अंदर नई ऊर्जा और उत्साह लेकर आएगा, जिससे आप हर कार्यों को समय से पहले ही पूरा कर सकेंगे।

कुल मिलाकर कहें तो, लाल किताब 2021 के अनुसार यह वर्ष वृश्चिक राशि के जातकों के लिए सामान्य से बेहतर ही रहेगा।

वृश्चिक राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • ज़रूरतमंदों में चावल और दूध का दान करें।
  • अपने किसी भी कार्य के लिए दूसरों पर निर्भर न होते हुए, केवल खुद ही उसे पूरा करने का प्रयास करें।
  • आपके लिए गले में चाँदी की चेन या हाथों में चाँदी का कड़ा पहनना उचित रहेगा।
  • अपने परिवार के सदस्यों और अपने मित्रों के साथ छल न करें।
  • किसी भी महत्वपूर्ण कार्य पर जाते समय, मां या मां तुल्य किसी स्त्री का आशीर्वाद अवश्य लें।
  • मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़-चना या केले खिलाना, आपके लिए बेहद शुभ रहेगा।

किसी समस्या से हैं परेशान और चाहते हैं उसका समाधान: पूछें हमारे ज्योतिषियों से सवाल

लाल किताब राशिफल 2021: धनु राशि

लाल किताब राशिफल 2021 के अनुसार, आने वाला वर्ष धनु राशि के जातकों के लिए बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है। शुरुआती समय आपके आर्थिक जीवन के लिए उत्तम रहेगा, साथ ही इस समय आपके द्वारा किया गया हर निवेश आपको अच्छा फायदा देगा। हालांकि बावजूद इसके आपके ख़र्चों में भी वृद्धि होगी। ऐसे में आप अपने धन के संचय को लेकर भी, अपने प्रयास करते दिखाई देंगे। आपकी वाणी में प्रखरता आएगी, जिससे आपकी बातों पर लोग विश्वास करते हुए आपको सहयोग करेंगे। आपकी चतुराई और बुद्धिमानी भी आपको अपने जीवन में, उन्नति करने में मदद मिलेगी।

फिर अप्रैल से सितंबर का महीना, आपको कई यात्राएं करने का मौका देगा। परिणामस्वरूप आप अपने करीबियों, मित्रों एवं परिवार के सदस्यों के साथ विभिन्न प्रकार के स्थानों के दर्शन करते दिखाई देंगे। इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा, साथ ही आपको ताज़गी का अनुभव भी हो सकेगा। अपने जीवन में आए इन बदलावों से, आप हर चुनौतियों का डटकर सामना करने में सक्षम होंगे।

हालांकि बीच-बीच में आपके अंदर उत्साह और ऊर्जा की वृद्धि भी होगी। ऐसे में अपने निजी जीवन को अपने कार्यों के बीच में आने से रोकते हुए, केवल अपने लक्ष्यों की प्राप्ति की ओर ही खुद को केंद्रित रखें। व्यापारी जातकों को भी कई महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए, अपने भविष्य की दिशा निर्धारित करने के अवसर प्राप्त होंगे।

लाल किताब राशिफल 2021 की मानें तो, आपको गुरु बृहस्पति की इस वर्ष भरपूर कृपा प्राप्त होगी। जिससे आपको सामाजिक प्रतिष्ठा और यश की प्राप्ति होने के भी योग बनेंगे। पिता को भी कार्य क्षेत्र में उत्तम फल मिलेंगे, जिससे पारिवारिक वातावरण सकारात्मक बनेगा। इस दौरान कई अन्य ग्रहों का गोचर भी, अपने विरोधियों पर विजय प्राप्ति में आपकी मदद करेगा।

इसके बाद सितंबर से नवंबर के मध्य में, परिवार में कोई शुभ और मांगलिक कार्यक्रम आयोजन हो सकता। इससे घर में मेहमानों का आगमन भी होगा। साथ ही पारिवारिक वातावरण खुशहाल दिखाई देगा। आप इस समय स्वादिष्ट भोजन और पकवानों का आनंद भी उठाएंगे। परंतु आपको अपनी घरेलू चुनौतियों से बाहर निकलते हुए, कार्यस्थल पर भी पर भी ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

वर्ष के अंतिम महीनों (नवंबर दिसंबर) में, आपके भाई-बहन आप से सहयोग की उम्मीद करेंगे। जिससे आपको उनके साथ, अपना अच्छा समय व्यतीत करने में मदद मिलेगी। इस समय आपको भी अपने मित्रों और वरिष्ठ अधिकारियों की सहायता मिल सकेगी। जिससे आर्थिक स्थिति भी मजबूत होने के योग बनेंगे। अपने जीवन में मिल रहा मानसिक तनाव भी काफी हद तक दूर होगा।

वहीं छात्रों की बात करें तो, छात्रों को इस पूरे ही वर्ष मेहनत करते हुए, अपना अच्छा प्रदर्शन देने में सफलता मिलेगी। खासतौर से कानून, राजनीति, फाइनेंस, आदि से जुड़े जातकों के लिए, यह साल कई अच्छे अवसर लेकर आएगा।

धनु राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • प्रतिदिन पक्षियों के लिए, छत पर एक पात्र में दाना और पानी रखें।
  • कानून के विरुद्ध जाकर, कोई भी कार्य न करें। अन्यथा किसी बड़ी मुसीबत में फँस सकते हैं।
  • चापलूसी करने वाले व्यक्तियों पर कभी विश्वास न करें।
  • वैवाहिक जातकों को इस वर्ष, गुड़ से परहेज करना उचित रहेगा।
  • दाएँ हाथ की सबसे छोटी उंगली में, सोने की अंगूठी धारण करना आपके लिए शुभ रहेगा।

लाल किताब राशिफल 2021: मकर राशि

लाल किताब राशिफल 2021 को देखें तो, पूर्व वर्ष की तुलना में यह वर्ष आपके लिए एक दम अलग और कई क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। आप इस दौरान अपने जीवन में लक्ष्यों को निर्धारित करते हुए, सफलता की ओर आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे। साथ ही आप अपनी कार्य क्षमता में वृद्धि करते हुए, किसी भी कार्य से पहले अधिक सोच-विचार करके ही उस दिशा में बढ़ते दिखाई देंगे। इससे आपके मानसिक क्षमता में भी वृद्धि होगी।,साथ ही आपके ज्ञान का भी विकास होगा। परिणामस्वरूप आप सामाजिक क्षेत्र, निजी क्षेत्र या कार्यस्थल, सभी जगहों पर बेहद बुद्धिमानी और चतुराई के साथ आगे बढ़ने में सक्षम होंगे।

हालांकि आपकी मेहनत को देख, आपके कुछ नए स्रोत उत्पन्न हो सकते हैं। फिर वर्ष की शुरुआत में आपको, धन लाभ होने की भी संभावना है। 28 जनवरी से 21 फरवरी के बीच, आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। इससे आपकी आर्थिक स्थिति सकारात्मक रूप से प्रभावित होगी। खासतौर से व्यापारी जातकों को अपने व्यापार में विस्तार करने का अवसर मिलेगा। क्योंकि इस समय आप आत्मविश्वास से भरपूर होंगे, जिससे उनका मनोबल ऊंचा होगा। साथ ही आप दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करते हुए, अच्छे संपर्क बनाने में भी सक्षम होंगे।

लाल किताब भविष्यफल यह भी दर्शा रहा है कि, मार्च से अप्रैल के बीच आप अपने जीवन की कई सुख-सुविधाओं का आनंद लेते हुए, किसी यात्रा पर जाने का भी प्लान कर सकते हैं। खासतौर से 10 अप्रैल से 4 मई के बीच, कोई नया वाहन खरीदने से परिवार में ख़ुशियों का आगमन होगा। इसके बाद 29 मई तक का समय, आपके प्रेम संबंधों के लिए सबसे अधिक उत्तम रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आप अपने प्रेमी के साथ सुंदर समय व्यतीत करते हुए, अपने प्रेम संबंधों को मजबूत बनाएँगे। कई प्रेमी जातक प्रेम विवाह करने का भी फैसला ले सकते हैं। वहीं यदि आप शादीशुदा हैं तो, आपको अपनी संतान से सुख मिलेगा। साथ ही संभावना है कि वह अपने कार्य क्षेत्र में उन्नति करें, जिससे आपको भी ख़ुशी और गर्व की अनुभूति होगी।

इसके बाद 2 जून का महीना कई बड़े परिवर्तन लेकर आएगा, जिससे आपको कुछ परेशानी होने के योग बनेंगे। खासतौर से आर्थिक जीवन के लिए, समय थोड़ा चुनौती पूर्ण रहेगा। ऐसे में आपको अपने ख़र्चों पर लगाम लगाते हुए, अपने स्वास्थ्य जीवन के प्रति भी सतर्कता बरतने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इस समय आप आर्थिक तंगी के चलते, अपने ऊपर कर्ज या ऋण का बोझ बढ़ा सकते हैं। यदि आप ने किसी बैंक से लोन लेने के लिए आवेदन किया था तो, उससे जुड़ा कोई शुभ समाचार भी आपको मिलने की संभावना है।

वो जातक जो यात्रा, हॉस्पिटैलिटी, फैशन डिज़ाइनिंग, अभिनय, आदि क्षेत्रों से जुड़े हैं, उनके लिए यह साल सबसे अधिक बेहतरीन रहने वाला है। विशेष रुप से अक्टूबर और नवंबर में, आपको अपने इस क्षेत्र से संबंधित कोई शुभ समाचार मिलेगा। जिससे आपकी पदोन्नति भी संभव है। दिसंबर का महीना पुनः प्रेमी जातकों के जीवन में, कई सुंदर पल लेकर आएगा। साथ ही छात्रों को नया विषय पढ़ने या कुछ नया सीखने का अवसर मिलेगा, जिससे उन्हें अपनी शिक्षा में लाभ की प्राप्ति भी होगी।

मकर राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • घर पर आए हर ज़रूरतमंद और अतिथियों की सेवा करें।
  • जितना संभव को खाने में, नमक का इस्तेमाल कम करें।
  • चीटियों को खाना खिलाने के लिए किसी पेड़ के नीचे एक गोले में कसार भरकर, उसे ज़मीन में दबा दें।
  • अपने हाथों में लोहे का छल्ला अथवा कड़ा पहनें।
  • इस वर्ष काले गहरे रंग के कपड़े पहनने से बचें।

लाल किताब राशिफल 2021: कुम्भ राशि

लाल किताब भविष्यफल 2021 के अनुसार, यह वर्ष कुंभ राशि के जातकों के लिए जहां एक ओर कई मुख्य संभावनाओं का वर्ष रहेगा। तो वहीं दूसरी ओर इस वर्ष आपको कई चुनौतियों से भी दो-चार होना पड़ सकता है। स्वास्थ्य जीवन के लिए यह समय सबसे अधिक महत्वपूर्ण रहेगा। क्योंकि इस दौरान आपको कुछ बीमारियों से परेशानी हो सकती है। जिसका आपके कार्यक्षेत्र और आर्थिक जीवन पर सबसे अधिक असर पड़ेगा। ऐसे में जितना संभव हो छोटी से छोटी बीमारी को भी नज़रअंदाज़ न करते हुए, समय-समय पर डॉक्टर से परामर्श लें, अन्यथा हॉस्पिटल जाने तक की नौबत आ सकती है।

फिर साल के मध्य भाग, यानी अप्रैल से सितंबर के दौरान परिस्थितियों में कुछ परिवर्तन आएगा। जिससे आर्थिक स्थिति भी मजबूत बनेगी। इस दौरान आप अपने जीवन में आ रही हर चुनौतियों का डटकर सामना करते हुए, अपने ज्ञान और कार्य क्षमता को बढ़ाने का प्रयास करेंगे। खासतौर से यह वर्ष राजनीतिक क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए, बेहद उत्तम रहेगा। साथ ही वो जातक जो वकालत करते हैं, उन्हें भी कई मामलों में अच्छे परिणाम मिलने की संभावना है।

लाल किताब राशिफल 2021 के संकेतानुसार पारिवारिक जीवन में ख़ुशियाँ आएँगी। साथ ही घर-परिवार में किसी नए मेहमान का आगमन संभव है। आप अपने व्यक्तिगत समस्याओं को दूर करते हुए, अपने परिवार के लोगों के साथ समय बिताते और उनके साथ किसी यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं। इस वर्ष घर की मरम्मत या कोई बड़ा वाहन खरीदने के लिए भी समय शुभ रहेगा।

यदि आप अपने काम से समय निकालते हुए किसी यात्रा पर जाने का प्लान कर रहे हैं, तो लाल किताब राशिफल 2021 के अनुसार, अप्रैल से मई का महीना इसके लिए सर्वश्रेष्ठ रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपके द्वारा की गई यात्रा, आपका मनोबल बढ़ाने के साथ-साथ आपको कई लाभ अर्जित करने में भी सफलता देगी। व्यापारी जातक संचार माध्यमों, जैसे मोबाइल, सोशल मीडिया, आदि की मदद से अपने व्यापार में विस्तार कर सकते हैं। यह समय आपको आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगा, जिसके चलते आप किसी भी अन्य कार्य को लेकर दूसरों पर निर्भर न होते हुए, स्वयं ही उसे पूरा करेंगे।

छात्रों की बात करें तो, मई से जुलाई का समय छात्रों के लिए उत्तम रहेगा। क्योंकि इस दौरान उन्हें अपने कठिन से कठिन बिषयों को भी, समझने में सफलता की प्राप्ति होगी। शिक्षक भी उनका सहयोग कर सकेंगे। वहीं प्रेमी जातकों का प्रेम जीवन भी रफ्तार के साथ आगे बढ़ेगा। साथ ही उन्हें अपने प्रियतम के साथ, अपने भविष्य के नए एवं सुंदर सपने सजाने का अवसर मिलेगा।

सितंबर और अक्टूबर के दौरान, भाग्य आपका साथ देगा, जिससे आपकी उन्नति होगी। आप अपनी योजनानुसार हर कार्य को पूरा करेंगे। खासतौर से नवंबर का महीना कार्य क्षेत्र के लिए, सबसे अधिक उत्तम रहेगा। इस दौरान पारिवारिक जीवन में भी भाईचारा दिखाई देगा और इससे आपका मानसिक तनाव दूर होगा।

वर्ष का अंतिम माह दिसंबर, आर्थिक रूप से काफी बेहतरीन रहने वाला है। इस दौरान आपको कुछ यात्राएं भी करनी पड़ेगी, जिससे आपको व्यापार में विस्तार करने के कई नए रास्ते बनाने में मदद मिलेगी। यदि आप अभी तक बेरोज़गार हैं और नौकरी की तलाश कर रहे थे, तो आपको कोई शुभ समाचार मिल सकता है। वहीं व्यापारियों को पूर्व में आ रही है हर समस्या से निजात दिलाने में, आपका कोई करीबी या मित्र आपके लिए मददगार साबित होगा।

कुल मिलाकर कहें तो, यह वर्ष कुंभ राशि के लिए सामान्य से बेहतर रहेगा। क्योंकि इस दौरान कई नए संपर्क और अवसरों का लाभ उठाते हुए, आप खुद को सफलता की ओर आगे बढ़ाते नज़र आएँगे।

कुंभ राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • खाना खाते समय केवल चाँदी या तांबे के बर्तनों का ही इस्तेमाल करें।
  • अपने शयनकक्ष में कोई भी लोहे या सीमेंट से बनी, मूर्ति या अन्य सजावट की वस्तु न रखें।
  • माँस, मदिरा से परहेज करें।
  • किसी मंदिर अथवा धार्मिक स्थल में, साफ-सफाई का कार्य करें।
  • किसी भी अंधविश्वास में न पड़े और जाप के दौरान जिस माला का प्रयोग करें, उसे अपने गले में धारण न करें।

लाल किताब राशिफल 2021: मीन राशि

लाल किताब राशिफल 2021 के अनुसार, आगामी वर्ष मीन राशि के जातकों के जीवन में मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। हालांकि शुरुआती समय आपके लिए बेहद शुभ रहेगा, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। आप अपने किसी पुराने कर्ज को चुकाने में सफल रहेंगे। साथ ही आपको अपनी आमदनी बढ़ाने के, कई नए स्रोत और संपर्कों से भी लाभ मिलेगा।

खासतौर से जनवरी से अप्रैल के मध्य, प्रेमी जातकों के लिए शुभ रहेगा। यदि आप अपने प्रियतम से सच्चा प्रेम करते हैं तो, इस दौरान आप दोनों का प्रेम विवाह भी होने के योग बनेंगे। वहीं पहले से विवाहित जातकों को भी, अपने दांपत्य जीवन में अनुकूल फलों की प्राप्ति होगी। क्योंकि इस अवधि में आपको जीवन साथी के माध्यम से लाभ मिलेगा, जिससे आप दोनों अपने परिवार में विस्तार करने का भी प्लान करेंगे।

स्वास्थ्य के लिहाज से, अप्रैल का 6 सितंबर के बीच की अवधि आपके लिए थोड़ी प्रतिकूल रहेगी। क्योंकि इस दौरान आपके राशि के स्वामी पीड़ित अवस्था में होंगे। ऐसे में आपको सबसे अधिक, अपनी सेहत के प्रति सजगता बरतने की सलाह दी जाती है। अन्यथा आपको अपने किसी रोग के चलते, बहुत-सा धन भी खर्च करना पड़ेगा।

यह समय आपको अपने जीवन के कई अवसरों का लाभ उठाने का भी मौका देगा, क्योंकि इस दौरान आपके कुछ पुराने दोस्त और विदेशी संपर्क, आपको सफलता अर्जित करने में मदद करेंगे। इसका सबसे अधिक लाभ, व्यापारी जातक उठाते दिखाई देंगे।

भविष्यफल 2021 की गणना को देखें तो, यह वर्ष धार्मिक कार्यों के प्रति आपके रुझान को बढ़ाएगा। जिसके चलते आप धर्म-कर्म के कार्यों पर खुलकर खर्च करेंगे। इससे समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा, साथ ही आपको कई महत्वपूर्ण लोगों से भी मुलाकात करने का अच्छा अवसर मिलेगा। इससे आप खुद को मानसिक रूप से भी, साहसी और ऊर्जावान महसूस करेंगे।

फिर 14 सितंबर से नवंबर के अंतिम सप्ताह के बीच, आपको पुनः स्वास्थ्य कष्ट संभव है। परंतु यह समय प्रेम संबंधों के लिए, सबसे अधिक उत्तम रहेगा। प्रेमी जातक अपने प्रेम जीवन से जुड़ा कोई ऐसा फैसला ले सकते हैं, जिससे आपके जीवन में कई बड़े बदलाव आएँगे। इससे आपको अपनी सभी मानसिक समस्याओं से भी, हमेशा-हमेशा के लिए मुक्ति मिलेगी। छात्रों के लिए ये समय, किसी सुंदर मौके से कम नहीं होगा। ऐसे में आपको इस मौके का उत्तम लाभ उठाने में देर न करते हुए, खुद को शिक्षा के प्रति केंद्रित रखने की सलाह दी जाती है।

वर्ष का अंत आपके स्वास्थ्य को पुनः प्रभावित करेगा। परन्तु इस समय आपके व्यक्तिगत जीवन में अभी भी सामंजस्य बना रहेगा। दांपत्य जातकों को साथी का हर कदम पर सहयोग मिलेगा। जिससे आप अपने निजी जीवन से पूरी तरह संतुष्ट दिखाई देंगे। कार्यक्षेत्र से संबंधित कई यात्राएं करनी पड़ेंगी। इस दौरान अपने आँख-कान खुले रखें, तभी आप कई अवसरों का लाभ उठा सकेंगे। वो जातक जो विदेश जाने के इच्छुक हैं, उनकी ये इच्छा इस वर्ष अवश्य पूरी होने की संभावना है। कई जातकों को किसी पैतृक संपत्ति से भी, अच्छा धन मिलने के योग बनेंगे।

कुल मिलाकर कहें तो, लाल किताब के अनुसार ये वर्ष मीन राशि वालों के लिए बेहतर रहेगा। बस जातकों को हर कदम पर अपने शत्रुओं से सावधान रहने की ज़रूरत होगी। साथ ही किसी भी प्रकार के कानूनी पचड़े में न पड़ते हुए, हर प्रकार की गैरकानूनी गतिविधियों से खुद को दूर ही रखना इस वर्ष आपके लिए उत्तम रहेगा।

मीन राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • बहते पानी में सिक्का फेंके।
  • ज़रूरतमंदों और बुजुर्गों की मदद करें।
  • ग़रीबों और श्रमिकों की श्रद्धानुसार मदद करें।
  • नियमित रूप से कौवों को बिस्किट या ब्रेड खिलाएं।
  • शराब से परहेज करें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 399/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer