होम » 2021 » कर्क राशिफल 2021Modified: December 01, 2020

कर्क राशिफल 2021 - Kark Rashi Bhavishya 2021 in Hindi

कर्क राशिफल 2021 (Kark Rashifal 2021) में हम कर्क राशि के जातकों के जीवन की हर छोटी-बड़ी भविष्यवाणी लेकर आएं है जिसकी मदद से आप जान सकेंगे कि आपके जीवन के हर क्षेत्र में जैसे कि करियर, आर्थिक, पारिवारिक, प्रेम, वैवाहिक, स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र इस वर्ष आपको कैसे फल प्राप्त होंगे। साथ ही हम आपको अपने इस साल को और भी बेहतर बनाने के लिए आपकी राशि के अनुसार उचित एवं कारगर उपाय भी बताएँगे।

कर्क राशिफल 2021

कर्क के लिए 2022 का भविष्यफल पढ़ने के लिए देखें - कर्क राशिफल 2022

करियर के क्षेत्र में इस वर्ष आपको मिले-जुले फल प्राप्त होंगे। शनि देव का आशीर्वाद आपको कार्यक्षेत्र में उपलब्धि व प्रगति देने का कार्य करेगा। ऐसे में लगातार मेहनत करते रहें और हर तरह की गैर-कानूनी गतिविधियों से खुद को दूर रखें। आर्थिक स्थिति पर भी ग्रहों की विशेष दृष्टि आपके आर्थिक जीवन को सुखद बनाने में मदद करेगी, लेकिन सेहत के खराब होने से आपका धन खर्च हो सकता है। ऐसी स्थिति में धन को भविष्य के लिए संचय करने की सही रणनीति बनाते हुए प्रयास करते रहें। व्यापारी वर्ग को भी आर्थिक फायदा मिलेगा, जिससे उनकी उन्नति होगी।

एस्ट्रोसेज बृहत् कुंडली से पाएं अपने दोष और उनके उपाय की विस्तृत जानकारी

राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा के क्षेत्र में केवल मेहनती छात्रों को अच्छे फल प्राप्त होंगे। आपको फरवरी से अप्रैल के दौरान अच्छे फल प्राप्त होंगे जिससे आप अपनी परीक्षा में और बेहतर करने में सफल होंगे। हालांकि इसके साथ ही पंचम भाव में स्थित केतु आपका ध्यान भटकाएगा, जिससे आपको विषयों को समझने में भी परेशानी हो सकती है। ऐसे में अपने लक्ष्य पर ही एकाग्रता रखते हुए केवल और केवल अपनी पढ़ाई पर ही ध्यान दें।

आपके पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो उसके लिए समय थोड़ा कम अनुकूल नज़र आ रहा है, क्योंकि सप्तम भाव में मौजूद शनि आपके चतुर्थ भाव पर दृष्टि डालेंगे, जहाँ वर्ष की शुरुआत में दशम भाव में बैठे मंगल देव की दृष्टि भी होगी। ऐसे में आपको अपने परिवार से दूर जाना पड़ेगा। इस समय आपको पारिवारिक सुख नहीं मिलेगा और आपके परिवार के कई सदस्य आपके किसी निर्णय के विरुद्ध खड़े नज़र आएँगे। वैवाहिक जीवन में शनि और गुरु बृहस्पति सामान्य परिणाम देंगे। आपका अपने जीवन साथी से विवाद होता रहेगा लेकिन आप दोनों अपने रिश्ते के प्रति वफ़ादारी दिखते हुए हर चुनौती से उभरते दिखाई देंगे। आपको इस समय अपनी संतान पक्ष की संगति पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत होगी।

वहीं अगर प्रेम में पड़े जातकों की बात करें तो आपके लिए वर्ष की शुरुआत अच्छी होगी। विशेष रूप से फरवरी, मध्य मार्च, अप्रैल, मई, अगस्त और सितंबर का समय बेहद अच्छा साबित होने वाला है। ये वर्ष आप दोनों को एक दूसरे के प्रति वफ़ादारी रखना सिखाएगा, जिससे आपका रिश्ता और मजबूत होगा। स्वास्थ्य के मामले में भी इस वर्ष आपको मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे क्योंकि शनि सप्तम और अष्टम भाव का स्वामी होकर आपके सप्तम भाव में विराजमान होगा, जिससे आपकी सेहत में कमज़ोरी आने के योग बनेंगे। भविष्यवाणी 2021 यह इंगित करती है कि इस वर्ष का अंत आपके स्वास्थ्य जीवन के लिए सबसे ज्यादा प्रतिकूल रहने वाला है। ऐसे में अपना ध्यान रखें।

Read in English - Cancer Horoscope 2021

कर्क राशिफल 2021 के अनुसार करियर

कर्क राशिफल 2021 के अनुसार, यह साल आपके करियर के हिसाब से मिश्रित परिणाम लेकर आ रहा है क्योंकि साल की शुरुआत में लाल ग्रह मंगल आपकी राशि से दशम भाव में विराजमान होंगे, जिससे आपको कार्यक्षेत्र में उन्नति व प्रगति प्राप्त होगी। इस समय आप हर कार्य को सफलता पूर्वक कर पाएंगे। इसके साथ ही शनि देव आपकी राशि से सप्तम भाव में साल भर विराजमान रहेंगे, जिससे आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। ऐसे में शनि की ये शुभ दृष्टि नौकरी पेशा जातकों को पदोन्नति देने में मददगार साबित होगी। विशेष रूप से इस वर्ष अप्रैल से सितंबर के मध्य तक का समय आपके लिए थोड़ा मुश्किल भरा रहेगा। ऐसे में जितना संभव हो अपने कार्यक्षेत्र में सावधान रहें क्योंकि आपको भाग्य की कमी होने से परेशानी हो सकती है। इस दौरान कार्य स्थल पर किसी से मतभेद या विवाद भी संभव है। संभावना अधिक है कि ये विवाद किसी महिला सहकर्मी से हो, जिसका नकारात्मक असर आपकी छवि को खराब कर सकता है। ऐसे में अपने गुस्से पर काबू रखने की आपको जरूरत होगी।

राशिफल 2021 के अनुसार, करियर के लिए सबसे अधिक जनवरी, फरवरी, मार्च और अप्रैल का महीना कर्क राशि के लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है। कार्यक्षेत्र से संबंधित विदेश जाने का अवसर भी आपको अप्रैल के माह में प्राप्त होगा। व्यापारी वर्ग की बात करें तो व्यापारियों को शनि और गुरु देव की सप्तम भाव में उपस्थिति काफी अच्छे फल देगी। इस दौरान आपके व्यापार में वृद्धि होगी, साथ ही नए-नए स्रोतों से धन कमाने का अवसर मिलेगा। इसके साथ ही आप इस वर्ष कार्य व्यवसाय के अलावा सामाजिक कार्यों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे, जिससे आपके बिज़नेस में सुधार के साथ-साथ समाज में भी आपके मान सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। यदि आप कोई पूँजी निवेश करने का सोच रहे हैं तो, व्यापार के लिए ये अच्छा साबित होगा। हालांकि इस दौरान आपको अपनी मेहनत और प्रयास जारी रखने की जरूरत होगी। इसके लिए किसी भी शॉर्टकट को ना अपनाएं, अन्यथा परेशानी हो सकती है।

स्वास्थ्य परामर्श से पाएं स्वास्थ्य सम्बंधित किसी भी समस्या का ज्योतिषीय समाधान

कर्क राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन

कर्क राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो, उसके लिए यह वर्ष सामान्य से बेहद अच्छा रहेगा क्योंकि आपको कई ग्रहों की शुभ दृष्टि का शुभ प्रभाव प्राप्त होगा। हालांकि साल की शुरुआत कुछ कमजोर रह सकती है, ऐसे में अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखते हुए, जितना संभव हो अपने धन को संचय करने की ओर अधिक प्रयासरत रहें। हालांकि इसके बाद मार्च से मई के दौरान स्थितियों में कुछ परिवर्तन आएगा और विशेष रूप से सरकारी क्षेत्र से आपको धन लाभ हो सकता है। आर्थिक स्थिति बेहतर होने से आप अपना पुराना उधार और बकाया बिल चुकाने में सफल होंगे।

वर्ष 2021 में आप अपनी सेहत पर खर्च कर सकते हैं। इस दौरान आपका मानसिक तनाव भी बढ़ेगा। इस वर्ष के अगस्त महीने में आपको किसी स्रोत से अचानक से अच्छा आर्थिक लाभ होगा, जिसके चलते आप अपने धन को अधिक संचय करने पर विचार कर सकते हैं। जीवनसाथी को लेकर भी आपके कुछ खर्च होंगे, लेकिन बावजूद इसके आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी। कुल मिलाकर देखें तो मार्च का महीना आपके लिए सबसे बेहतर रहेगा। इस दौरान आपका मुनाफ़ा सबसे अधिक दर्ज किया जाएगा।

कर्क राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा

कर्क राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा के क्षेत्र में इस वर्ष छात्रों को पहले से अधिक मेहनत करनी होगी क्योंकि यह वर्ष छात्रों के लिए बहुत उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। फलादेश 2021 के अनुसार वर्ष की शुरुआत अच्छी होगी, जिससे विद्यार्थियों को अच्छे फल प्राप्त होंगे। इस दौरान आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा और प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में आप खुद को सक्षम महसूस करेंगे। इस समय भाग्य आपका साथ देगा और आपके शिक्षक भी आपका सहयोग करते नजर आएँगे। योग बन रहे हैं कि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं विद्यार्थियों के लिए जनवरी और अगस्त का महीना सबसे अच्छा रहेगा। इस दौरान आपको हर परीक्षा में मेहनत अनुसार फल मिलेंगे, जिसके चलते लोग आपकी प्रशंसा करते नहीं थकेंगे।

हालांकि वर्ष भर आपकी राशि से पंचम भाव में केतु की उपस्थिति कई विद्यार्थियों के मन को भटकाने का कार्य करेगी। केतु आपका मन पढ़ाई में नहीं लगने देगा। ऐसे में आपको अधिक एकाग्रता के साथ पढ़ाई पर ध्यान देना होगा, अन्यथा नुकसान हो सकता है। जो छात्र उच्च शिक्षा ग्रहण करने की सोच रहे हैं उनके लिए अप्रैल के पहले हफ्ते और फिर सितंबर से नवंबर का समय बेहद अच्छा रहेगा। इस दौरान आपको अधिक सफलता मिलेगी क्योंकि ग्रहों की स्थिति आपके लिए अच्छी रहेगी। हालांकि इसके अलावा आपको थोड़ा विशेष ध्यान रखते हुए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी तभी आपको इसका शुभ फल मिल पाएगा। विदेश जाकर पढ़ाई करने की सोच रहे विद्यार्थियों की बात करें तो उन्हें जनवरी की शुरुआत में और फिर मई से जुलाई के मध्य में किसी विदेशी कॉलेज या स्कूल में दाख़िला होने का शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।

कर्क राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन

कर्क राशिफल 2021 के अनुसार, आपके पारिवारिक जीवन में इस साल बहुत सी चुनौतियाँ आने वाली हैं। इस वर्ष की शुरुआत आपके लिए अच्छी नहीं देखी जा रही है। इसके साथ ही आपकी राशि के सप्तम भाव में मौजूद शनि देव की दृष्टि आपके चतुर्थ भाव पर होगी, जिसके चलते आपको पारिवारिक सुख में कमी महसूस होगी। साथ ही परिवार का सहयोग प्राप्त करने में भी आपको परेशानी होगी, जिससे आपका निजी जीवन तनाव ग्रस्त रहेगा। आपके परिवार के सदस्य आपसे असंतुष्ट नजर आएँगे। हालांकि इसके लिए आप अपने प्रयास जारी रखेंगे, लेकिन निराशा ही हाथ लगने से मन विचलित रहेगा।

घर की परिस्थितियां आपके विरुद्ध होंगी, जिससे आपके स्वभाव में बदलाव साफ दिखाई देगा। ऐसे में अपने क्रोध को शांत रखें और हर विवाद से खुद को दूर रखें। 2021 का फलकथन यह है कि इस वर्ष आपको कार्यक्षेत्र के सिलसिले में घर से दूर भी जाना पड़ सकता है। इस दौरान आपको थोड़ा असहज महसूस होगा। साल की शुरुआत आपके लिए अच्छी नहीं होगी, क्योंकि मंगल ग्रह आपके चतुर्थ भाव पर दृष्टि डाल रहे होंगे, में जहां शनि की दृष्टि भी होगी। इस दौरान पारिवारिक वातावरण सुखद नहीं होगा। परिवार में किसी बात को लेकर विरोधाभास दिखाई देगा, जो एक लंबे समय तक भी बरकरार रहेगा। हालांकि छोटे भाई-बहनों से आपके संबंध बेहतर होंगे। ऐसे में इसका फायदा उठाते हुए आप उनकी बातों को समझें और अपनी बातों को भी उन्हें समझाने का प्रयास करते रहें।

अब एस्ट्रोसेज वार्ता से करें बेस्ट ज्योतिषियों से सीधा कॉल पर बात

कर्क राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान

कर्क राशि के विवाहित जातकों को इस वर्ष मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे, क्योंकि इस साल कई ग्रहों की बदलती हुई गोचरीय स्थिति आपके शादीशुदा जीवन में तनाव की उत्पत्ति करेगी। वहीं कुछ शुभ ग्रह, आपके दांपत्य जीवन में प्रेम बरसाने का कार्य भी करेंगे। क्रूर ग्रहों की दृष्टि के चलते आपके और जीवन साथी के रिश्ते में आकर्षण की कमी आएगी। इसके साथ ही आपके जीवन साथी का झुकाव भी आध्यात्मिकता की तरफ बढ़ेगा और इसका सीधा असर आपके वैवाहिक रिश्ते पर साफ दिखाई देगा, क्योंकि जिस वक्त आप अपने जीवन साथी से प्रेम भरी बातें करेंगे, वह धर्म-कर्म की बातें करके आपका दिल तोड़ सकता है। ऐसे में खुद को और अपने साथी को समय दें।

राशिफल 2021 बताता है कि आपको 14 जनवरी से 12 फरवरी के मध्य में अपने शादीशुदा जीवन में कई बदलाव महसूस होंगे क्योंकि इस दौरान सूर्य देव का गोचर आपकी राशि से सप्तम भाव में शनि देव के साथ होगा, जिसके चलते आप दोनों में विवाद संभव है लेकिन बावजूद इसके, रिश्ते के प्रति आप दोनों की वफ़ादारी आपके रिश्ते की ढाल बनेगी और रिश्ते के हर तनाव और विवाद को दूर करने का कार्य करेगी। इसके बाद जनवरी के अंत में शुक्र देव का गोचर भी मकर राशि में होने से आपकी राशि पर इसका शुभ प्रभाव पड़ेगा, जिससे आप दोनों के इस रिश्ते में अपनापन और आकर्षण बढ़ेगा। आप साथी के साथ किसी यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं। इसी वर्ष 2 जून से 20 जुलाई के मध्य में मंगल गोचर आपकी ही राशि में होने से आपका दांपत्य जीवन में थोड़ी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। वहीं यदि आप और आपका जीवन साथी एक साथ व्यापार करते हैं तो आप दोनों के लिए ये गोचर अच्छा रहेगा।

यदि आपके दांपत्य जीवन की बात करें तो, उसमें आपको अच्छे फल प्राप्त होंगे क्योंकि इस साल शनि और गुरु बृहस्पति आपकी राशि से सप्तम भाव में विराजमान होंगे, जिस वजह से आपको दांपत्य जीवन में भी मिले जुले परिणाम प्राप्त होंगे लेकिन केतु की उपस्थिति आपकी राशि के पंचम भाव में होने से संतान को इस पूरे ही वर्ष छोटी-छोटी दिक्कतें देती रहेगी। परन्तु आप उनके साथ कदम से कदम मिलाकर चलेंगे, जिससे आपकी संतान का आत्मविश्वास बढ़ेगा और वह पहले से और बेहतर करने में सफल होगी।

कर्क राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन

प्रेम में पड़े जातकों का जीवन इस वर्ष सामान्य से अच्छा रहने वाला है, क्योंकि कर्क राशिफल 2021 के अनुसार साल की शुरुआत से फरवरी तक आपको बेहद शुभ परिणाम हासिल होंगे। हालांकि इसके बाद से मध्य मार्च तक प्रेमियों को कुछ परेशानी हो सकती है। परंतु मार्च से अप्रैल के मध्य तक का समय आपके प्रेम जीवन के लिए उत्तम साबित होगा। इस अवधि में आप खुद को अपने प्रियतम के बहुत नज़दीक पाएंगे और अपने प्रेमी के साथ अपने दिल की हर बात साझा करने में सक्षम होंगे।

कर्क राशि के प्रेमी जातकों के लिए मई, अगस्त और फिर सितंबर का महीना भी बहुत अच्छा रहने वाला है। हालांकि इस दौरान बीच-बीच में ग्रह अपनी चाल से आप दोनों की परीक्षा लेते हुए आपको कई चुनौतियाँ देते रहेंगे। परंतु आप और आपका साथी हर चुनौती का डटकर सामना करते हुए अपने रिश्ते को और मजबूत बनाने का प्रयास करेंगे। ऐसे में आपको थोड़ी सावधानी बरतने और अपने प्रियतम पर विश्वास दिखाने की जरूरत होगी। हालांकि इस समय प्रेमी जातकों को अपने मानसिक तनाव में वृद्धि महसूस होगी और आप खुद पर कई स्थितियों में अतिरिक्त दबाव महसूस करेंगे। ऐसे में आपको जरूरत होगी अपने साथी के साथ समय-समय पर हर विवाद और हर ग़लतफहमी को समय रहते सुलझाने की।

कर्क राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य

कर्क राशिफल 2021 के अनुसार, स्वास्थ्य जीवन में कर्क राशि के लोगों को इस वर्ष विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी क्योंकि शनि इस पूरे ही वर्ष आपकी राशि से सप्तम भाव में होंगे, जो आपकी राशि के सप्तम और अष्टम भाव के स्वामी हैं और आपके नवें और चौथे भाव को दृष्टि दे रहे हैं। इसके साथ ही गुरु बृहस्पति भी आपके सातवें भाव में बैठे होंगे। ऐसे में इन ग्रहों की स्थिति आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याएं प्रदान करने का कार्य करेंगी। इस दौरान आपको विशेष सावधानी बरतनी होगी, अन्यथा परेशानी बढ़ सकती है।

वाहन चलाने वाले जातकों को भी वाहन चलाते समय सतर्कता बरतनी होगी, अन्यथा कोई दुर्घटना घट सकती है। इसके साथ ही शुरुआती महीने, जनवरी से अप्रैल के मध्य में आपको सेहत से जुड़े कुछ कष्ट उठाने पड़ेंगे। ऐसे में अपने खान-पान का ध्यान रखकर आप इनसे निजात पा सकते हैं। इसके साथ ही 15 सितंबर से 20 नवंबर के मध्य स्वास्थ्य समस्याओं में स्थिति कुछ बेहतर होगी, लेकिन शारीरिक विकार बने रहेंगे। इस दौरान कार्य व्यवसाय और पारिवारिक जीवन का तनाव खुद पर हावी ना होने दें और समय-समय पर किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह लेते रहें। घर से निकलते समय सही से भोजन करके ही निकलें और अपने पास साफ़ पानी की बोतल रखें।

कर्क नौकरी राशिफल 2021

वर्ष 2021 कर्क राशि के लोगों की नौकरी के लिए बेहद अनुकूल तो नहीं कहा जा सकता, लेकिन फिर भी कुछ अच्छे परिणाम जरूर देगा। हालांकि दूसरी तरफ भी खींचातानी लगी रहेगी। वर्ष की शुरुआत बेहद अच्छे तरीके से होगी, जब आपके कार्यभार में बढ़ोतरी होगी और आप को पदोन्नति प्राप्त हो सकती है। इसके बाद जैसे-जैसे समय आगे बढ़ेगा, आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अपने कार्य क्षेत्र में किसी भी तरह का शॉर्टकट अपनाने से बचना ही हितकर होगा अन्यथा आप अपने काम को ज्यादा बढ़िया करने के चक्कर में सही भी नहीं कर पाएंगे। आसानी से काम होने में समस्याएं आएंगी। अप्रैल में होने वाला बृहस्पति का गोचर आपके भाग्य में कमी करेगा, जिससे नौकरी में आप की मुश्किलें बढ़ेंगी और आपको अत्यधिक प्रयास करने होंगे इसलिए आप अपने काम को सही बनाए रखें। हालांकि आप बुद्धिमान हैं और परिस्थितियों के अनुसार स्वयं को ढालना आपको आता है। इसके परिणाम स्वरूप वर्ष के अंतिम महीनों में आप अपनी मेहनत से नौकरी में अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे। मार्च-अप्रैल में आपको अपनी जॉब के सिलसिले में बाहर जाने का मौका मिल सकता है। इस वर्ष जनवरी से मार्च और फिर सितंबर से नवंबर के बीच का समय नौकरी के लिए बेहद अच्छा रहेगा। इस दौरान जितना भी प्रयास आप अच्छे से करेंगे, उसका लाभ मिलेगा और नौकरी में आप की स्थिति प्रबल होगी।

कर्क बिजनेस राशिफल 2021

बिजनेस कर रहे लोगों के लिए वर्ष की शुरुआत बेहद अच्छी होगी। आप अपनी चुनौतियों को पीछे हटा कर नए सिरे से शुरुआत करेंगे और जो आपके पुराने अटके हुए असाइनमेंट है, उन्हें पूरा करके अपने बिजनेस में फिर से जान फूंकने का काम करेंगे। वर्ष की शुरुआत में आपके संबंध आपके बिजनेस पार्टनर से भी अच्छे रहेंगे, जिनका आपको उत्तम लाभ मिलेगा। इस वर्ष आप अपने बिजनेस में कुछ ऐसे काम भी करेंगे, जिससे सामान्य लोगों का भी भला होगा और आपको मार्केट में अच्छी गुडविल प्राप्त होगी। इस वर्ष आपके लिए फरवरी-मार्च, सितंबर, अक्टूबर और दिसंबर के महीने ज्यादा अनुकूल रहेंगे।

कर्क प्रॉपर्टी एवं वाहन राशिफल 2021

यह वर्ष प्रॉपर्टी के मामले में मिश्रित परिणाम प्रदान करेगा। वर्ष की शुरुआत में आप के मन में यह विचार जागेगा कि आप अपने लिए कोई प्रॉपर्टी खरीदने या फिर यदि आपने अभी तक अपना घर नहीं बनाया है, तो उसे खरीदने की इच्छा इस साल बलवती रहेगी। हालांकि वर्ष की शुरुआत थोड़ी कमजोर हो सकती है, इसलिए ऐसे समय में किसी भी सौदे में हाथ डालना सही नहीं होगा। आप अपना घर बनाना चाहते हैं, तो इस वर्ष आपका घर अपने जन्म स्थान से दूर या जहां आप वर्तमान में रहते हों, वहां बनने के योग बन सकते हैं। आपके लिए इस वर्ष में मार्च से मई, सितंबर, अक्टूबर आपको अपना घर बनाने के लिए बेहद मुफीद रहेंगे और इस दौरान प्रयास करने से प्रॉपर्टी प्राप्त करने में सफलता मिल सकती है। यदि आप कोई वाहन खरीदना चाहते हैं, तो उसके लिए मई और सितंबर के महीने बहुत अनुकूल रहने वाले हैं।

कर्क संतान राशिफल 2021

यदि आपकी संतान के दृष्टिकोण से देखा जाए, तो वर्ष की शुरुआत थोड़ी कमजोर रहेगी क्योंकि केतु महाराज आपके पंचम भाव में विराजमान रहेंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपकी संतान को कुछ स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं। खासतौर से फरवरी से मार्च के दौरान। इस समय अवधि में उनका विशेष रुप से ख्याल रखें, उनके मन में गंभीरता आएगी। कुछ नये और गहरे विचारों में तल्लीनता रहेगी, जो उन्हें थोड़ा अंतर्मुखी बना सकती है। यदि वे कहीं काम करते हैं, तो उनके लिए आपसी द्वंद से बाहर निकलकर यथार्थ के धरातल पर काम करना लाभदायक रहेगा, लेकिन अप्रैल से सितंबर के दौरान जब बृहस्पति का गोचर बदलेगा, तो वह समय आपकी संतान को उन्नति प्रदान करेगा। उनके मन में सुख और संतोष की भावना जन्म लेगी, जिससे उनकी समस्याएं कम होंगी। दिसंबर के महीने में स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव आएंगे।

कर्क धन लाभ एवं व्यय राशिफल 2021

यदि धन की स्थिति पर दृष्टिपात किया जाए, तो यह वर्ष 2021 कर्क राशि के लोगों को मिश्रित परिणाम प्रदान करेगा। धन की आवाजाही लगी रहेगी। फिर भी वर्ष के अंत होने तक आप एक अच्छी आर्थिक स्थिति में आ जाएंगे। वर्ष की शुरुआत कमजोर रहेगी, इसलिए बेहद सावधानी रखते हुए अपने खर्चों को नियंत्रण में रखने की कोशिश करें। इस समय में जो धन आपको प्राप्त होगा, उसका सदुपयोग करें और केवल बेहद आवश्यक खर्चा ही करें। फरवरी का महीना सामान्य रहेगा, लेकिन मार्च से मई के बीच आप को विशेष रूप से कोई लाभ हो सकता है। सरकारी क्षेत्र से भी लाभ होने के प्रबल योग बनेंगे। अगस्त का महीना आपके लिए बेहद अनुकूल रहेगा, जब आपके पास अच्छी मात्रा में धन आएगा, लेकिन बाकी महीनों में आपको अपने खर्च पर पूरा ध्यान देना पड़ेगा। व्यय अधिक होने से आर्थिक स्थिति पर बोझ पड़ सकता है।

कर्क राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  • किसी भी सोमवार के दिन या चन्द्रमा की होरा पर उत्तम गुणवत्ता वाला मोती रत्न चाँदी की मुद्रिका में धारण करें। इससे आपको कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी।
  • आपके लिए निरंतर बजरंग बाण का पाठ करना और श्री गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करना भी बेहद शुभ साबित होगा।
  • मुमकिन हो तो रोज़ाना गुरु बृहस्पति के बीज मंत्र का 108 बार जाप करें। इससे आपको स्वास्थ्य कष्ट से मुक्ति मिलेगी।
  • सोमवार के दिन किसी भी शिव मंदिर जाकर शिव जी को अक्षत चढ़ाएं और शिवलिंग का अभिषेक करें।
  • आप मंगलवार के दिन मंदिर जाकर लाल रंग का झंडा भी लगा सकते हैं। इससे मंगल ग्रह मजबूत होगा और आपको शुभ फल प्रदान करेगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या 2021 कर्क राशि वालों के लिए अच्छा साल होगा?

वर्ष 2021 कर्क राशि वालों के लिए अच्छा रहेगा। अपनी उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने की सही योजना बनाते हुए, उनका रुझान कई बौद्धिक विषयों की ओर रहने वाला है।

2. कौन से करियर विकल्प कर्क राशि के लिए अच्छे हैं?

कर्क राशि के जातक मुख्य कार्यकारी अधिकारी, चाइल्डकैअर कार्यकर्ता, संपादक, अटॉर्नी, चिकित्सक, क्षेत्रीय नियोजक, इंटीरियर डिज़ाइनर, और कंप्यूटर विश्लेषक के तौर पर अधिक सफलता हासिल कर सकते हैं।

3. कर्क राशि के जातकों का स्वभाव कैसा होता है?

कर्क राशि के जातक स्वभाव से मजाकिया, संवेदनशील, दयालु, आत्म-सुरक्षित, प्रेम करने वाले होते हैं, जो कभी-कभी अनजाने में नासमझी कर जाते हैं।

4. कुछ प्रसिद्ध हस्तियां, जिनकी राशि कर्क हैं?

कर्क राशि में जन्म लेने वाले कुछ प्रसिद्ध चेहरे हैं: राजकुमारी डायना, टॉम क्रूज, एलन मस्क टॉम हैंक्स।

5. कर्क राशि का भाग्‍य रत्‍न क्या है?

कर्क राशि वाले जातकों के लिए "मोती" उनका भाग्यशाली रत्न होता है।

6. कर्क राशि के लिए भाग्यशाली फूल कौन से हैं?

ऑर्किड और सफेद गुलाब कर्क राशि के लिए भाग्यशाली फूल होते हैं।

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com

Reports