होम » 2021 » ‌वृषभ राशिफल 2021Modified: December 01, 2020

वृषभ राशिफल 2021 - Vrishabh Rashifal 2021 in Hindi

वृषभ राशिफल 2021 (Vrishabh Rashifal 2021) की मानें तो एस्ट्रोसेज आपके लिए लेकर आया है, आने वाले नए साल, वर्ष 2021 से जुड़ी वृषभ राशि के जातकों के जीवन की हर छोटी-बड़ी भविष्यवाणी अर्थात राशिफल 2021 जिसकी मदद से आप अपने आने वाले कल को और भी बेहतर बनाने के कामयाब होंगे। ग्रहों-नक्षत्रों को देखें तो, वृषभ राशि के लोगों के लिए वर्ष 2021 बहुत सारे परिवर्तन लेकर आ रहा है, क्योंकि आपकी राशि के नवम भाव में साल भर मौजूद शनि देव आपको आपकी मेहनत का फल देते हुए कार्यक्षेत्र में आपको भरपूर सफलता प्रदान करेंगे जिसके चलते करियर में आप सदैव आगे बढ़ते नज़र आएँगे। इस वर्ष आपका मनचाहा ट्रांसफर आपको कर्मस्थल के तनाव से मुक्ति देने का कार्य करेगा, जिससे आप अपनी नई नौकरी या नए स्थान पर काम का आनंद लेते दिखाई देंगे। यदि आप अभी तक बेरोज़गार थे तो आपको अप्रैल और सितम्बर में कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।

वृषभ राशिफल 2021

एस्ट्रोसेज वर्ष पत्रिका से पाएं अपने आने वाले 12 माह का फलादेश

आर्थिक जीवन के लिहाज से भी, ये वर्ष कई बदलाव लेकर आने वाला है क्योंकि जहाँ सरकारी क्षेत्र से जुड़े लोगों को घर या वाहन की प्राप्ति होगी, तो वहीं अन्य जातकों के ख़र्चों में अचानक से वृद्धि दर्ज की जाएगी। मंगल ग्रह की द्वादश भाव में उपस्थिति से धन की हानि होने की भी संभावना बनती दिखाई दे रही है। ऐसे में अपने धन को संचय करने की ओर अधिक ध्यान दें। वृषभ राशि के छात्रों को यूँ तो मेहनत के अनुसार शनि देव फल देने का कार्य करेंगे, लेकिन आपको इस वर्ष केवल अपने पढ़ाई पर ही ध्यान देने की सलाह दी जाती है। आप इस समय सफलता तो हासिल करेंगे, लेकिन आप अपनी सफलता से असंतुष्ट रहेंगे। पारिवारिक जीवन को देखें तो, साल की शुरुआत से फरवरी तक का समय पारिवारिक जीवन में तनाव लेकर आएगा। हालांकि इसके बाद मार्च में स्थिति काफी बेहतर होंगी। इसके बाद गुरु की दृष्टि भी आपके परिवार में तालमेल बढ़ाने का कार्य करेगी। फलकथन 2021 इशारा देता है कि इस वर्ष माता-पिता की खराब सेहत में सुधार आएगा।

वृषभ के लिए 2022 का भविष्यफल पढ़ने के लिए देखें - वृषभ राशिफल 2022

अगर विवाहित जातकों के जीवन को देखें तो, पूरे वर्ष केतु का प्रभाव शादीशुदा जातकों को समस्या प्रदान करेगा। इसके साथ ही साल की शुरुआत में शुक्र और मंगल की दृष्टि भी जीवनसाथी के साथ विवाद के योग बनाएगी लेकिन बावजूद इसके, आपका दांपत्य जीवन अच्छा रहेगा और आपकी संतान अपना बेहतर प्रदर्शन देने में कामयाब होगी। वहीं यदि आप किसी से सच्चा प्रेम करते हैं तो, प्रेम जीवन के लिए ये वर्ष सामान्य से बेहतर रहेगा, क्योंकि गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपको प्रेम जीवन में अनुकूलता प्रदान करेगी। शुरुआत में प्रेमी के साथ आपको तालमेल का कुछ अभाव महसूस हो सकता है, लेकिन धीरे-धीरे समय के साथ स्थितियाँ खुद ही बेहतर होती जाएंगी। स्वास्थ्य जीवन के लिए समय अच्छा नहीं रहेगा, क्योंकि राहु-केतु, मंगल और सूर्य-बुध का प्रभाव आपको साल भर स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं देता रहेगा। ऐसे में अपना ध्यान रखें और नीचे सुझाए गए उपायों का सहारा लें।

Read in English - Taurus Horoscope 2021

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार करियर

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार, करियर के लिए यह वर्ष उत्तम रहने वाला है, क्योंकि आपके कर्म भाव का स्वामी शनि, इस पूरे ही साल आपकी राशि के नवम भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे आपका भाग्य उदय होगा और करियर के क्षेत्र में आपको भरपूर सफलता मिलेगी। शनि देव की यह स्थिति आपका मनचाहा ट्रांसफर दिलाने में मदद करेगी, जिसके जरिए आपकी पदोन्नति संभव है। ऐसे में यदि आप अपनी नौकरी बदलने का विचार कर रहे हैं तो, उसमें इस दौरान प्रयास तेज करें, तभी आपका करियर उछाल मारेगा और आपको किसी अच्छी नौकरी का ऑफर मिल सकता है।

यदि आप व्यापारी हैं तो, ये समय आपके लिए थोड़ा सावधान रहने वाला रहेगा। विशेष तौर पर यदि आप बिज़नेस पार्टनरशिप में करते हैं तो, आपको किसी भी संतानहीन साझेदार के साथ हर तरह के लेन-देन को करने से पहले सोच-विचार करना होगा, अन्यथा हानि हो सकती है। इस दौरान साझेदारी में किया गया हर बिज़नेस आपको नुकसान देगा, जिससे आपके और बिज़नेस पार्टनर के रिश्ते में खटास आएगी। ऐसे में कठिन प्रयास करते रहे और किसी भी तरह के शॉर्टकट में ना उलझे। भविष्यवाणी 2021 के अनुसार करियर के क्षेत्र में आपको वर्ष की शुरुआत में कुछ परेशानी हो सकती हैं, लेकिन आपके लिए अप्रैल से सितंबर का समय करियर में विशेष सफलता लेकर आने वाला है।

स्वास्थ्य परामर्श से पाएं स्वास्थ्य सम्बंधित किसी भी समस्या का ज्योतिषीय समाधान

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार, आपका आर्थिक जीवन इस वर्ष आपको मिश्रित परिणाम देगा, क्योंकि वर्ष की शुरुआत में ही मंगल देव आपकी राशि से द्वादश भाव में विराजमान होंगे जिससे आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी और समय रहते आपको अपने व्यर्थ के ख़र्चों पर लगाम लगाने की आवश्यकता भी होगी अन्यथा भविष्य में आर्थिक तंगी प्रकट हो सकती है। इसके साथ ही जनवरी, सितंबर का अंत और नवंबर का समय प्रतिकूल रहने वाले हैं। इस दौरान आपको अपने हर तरह के लेन-देन को करते समय विशेष सावधानी बरतनी होगी, अन्यथा नुकसान संभव है।

राशिफल 2021 यह बता रहा है कि आपका कुछ खर्च जीवनसाथी या प्रेमी पर भी होगा, और संभावना है कि वह आपसे किसी ऐसी चीज की डिमांड करें, जिसे पूरा करने में आपको आर्थिक कमज़ोरी महसूस हो। ऐसे में उनकी इच्छा को पूरा करने से पहले अपने ऊपर ध्यान दें। आपके लिए 6 अप्रैल से 15 सितंबर का समय अच्छा रहेगा, क्योंकि इस दौरान गुरु का गोचर आपके लिए शुभ प्रभाव लेकर आएगा जिससे आपके कई स्रोतों में वृद्धि होगी और उनसे आप लाभ अर्जित करने में भी सफल होंगे। शनिदेव इस वर्ष भर आपके नवम भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे आर्थिक तंगी काफी हद तक आपको महसूस नहीं होगी। हालांकि बीच-बीच में दूसरे ग्रहों की दृष्टि आपके खर्चे बढ़ा सकती है।

यदि आप सरकारी कर्मचारी हैं तो, आपको इस वर्ष भाग्य का साथ मिलेगा और सरकार की तरफ से अगस्त से सितंबर के मध्य, आपको कोई घर या वाहन की प्राप्ति हो सकती है। विशेष रूप से जनवरी के शुरुआती 14 दिन, मई, जुलाई और फिर सितंबर महीने आपके लिए सबसे ज्यादा अनुकूल रहेंगे। इस दौरान भाग्य आपका साथ देगा, जिससे धन लाभ होने की संभावना बनेगी।

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार, शिक्षा के क्षेत्र में इस वर्ष छात्रों को थोड़े कम अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। क्योंकि साल की शुरुआत में आपको पहले से अधिक मेहनत करनी होगी। ऐसे में अपनी पढ़ाई पर ही ध्यान देना, आपके लिए बेहद जरूरी होगा। हालांकि जनवरी के पहले हफ्ते के बाद से, अप्रैल के पहले हफ्ते तक का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। क्योंकि इस दौरान बृहस्पति का गोचर आपके नवम भाव में होने से विद्यार्थियों को भाग्य का साथ मिलेगा, जिससे उन्हें सफलता मिलेगी। वहीं उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए भी, ये समय अच्छा रहेगा। शुरुआत से अप्रैल और फिर सितंबर के दौरान का समय आपके लिए कुछ समस्या आने के योग बनेंगे। इस दौरान आपका ध्यान भ्रमित होगा और संभावना है कि आपके दोस्तों के चलते आपको अपनी पढ़ाई में अवरोध महसूस हो।

यदि आपको अपनी परीक्षा के परिणाम का इंतजार था तो मई, जुलाई, अगस्त और सितंबर के माह में आपको सतर्क रहने की जरूरत होगी, क्योंकि ये समय थोड़ा आपके विपरीत जा सकता है। हालांकि शनिदेव आपको मेहनत का फल दिलाते हुए सफलता की प्राप्ति कराने का कार्य करेंगे। इसी के साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए 6 सितंबर से 2 अक्टूबर और 22 अक्टूबर से 5 दिसंबर के दौरान भाग्य का साथ मिलेगा। राशिफल 2021 यह सुझाव देता है कि ऐसे में आपको अपने शिक्षकों की मदद लेते रहने की भी आवश्यकता होगी। विदेश जाने की सोच रहे विद्यार्थियों को भी सितंबर और अक्टूबर में शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन

पारिवारिक जीवन में वृषभ राशि के जातकों को वर्ष 2021 में, सामान्य से थोड़े कम अच्छे परिणाम हासिल होंगे क्योंकि आपको अपने पारिवारिक जीवन में शुरुआत में तनाव महसूस होगा। यह तनावपूर्ण स्थिति फरवरी तक चलेगी, जिससे आपके पारिवारिक सुख में भी कमी आएगी। आपको इस दौरान जरूरत पड़ने पर, पारिवारिक सहयोग नहीं प्राप्त होगा। इससे आपका मन उदास रह सकता है। हालांकि फरवरी के बाद मार्च में स्थितियाँ बेहतर होती दिखाई देंगी और आप किसी संपत्ति खरीदने का विचार कर सकते हैं। इस दौरान आपका परिवार के लोगों से विचार विमर्श भी होगा और उनके साथ समय बिताते दिखाई देंगे।

फिर अप्रैल से सितंबर के मध्य, आपके पारिवारिक सुख में किसी मांगलिक कार्यक्रमों का आयोजन हो सकता है क्योंकि इस दौरान गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपकी राशि से चतुर्थ भाव में होगी, जिससे घर में किसी नन्हें मेहमान या नए सदस्य का आगमन संभव है। इस समय घर के सदस्यों के बीच भाईचारा एवं प्रेम बढ़ेगा और माता-पिता की सेहत में भी सुधार आएगा। वर्ष के अंतिम समय में आपको फिर से कुछ तनाव मिलेगा। साथ ही 2 जून से 6 सितंबर तक लाल ग्रह मंगल आपकी राशि से तीसरे भाव से प्रस्थान करते हुए, आपके चतुर्थ भाव में विराजमान हो जाएंगे, जिससे आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होगी और संभव है कि परिवार के किसी सदस्य से आपका विवाद हो। इस समय आपको किसी कार्य के सिलसिले में घर वालों से दूर भी जाना पड़ सकता है।

माता-पिता के स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से जून और जुलाई का समय थोड़ा कम अच्छा रहने वाला है, लेकिन बाद इसके उनकी सेहत में सुधार होता दिखाई देगा।

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान

वृषभ राशि के जातकों को इस वर्ष अपने वैवाहिक जीवन में छाया ग्रह केतु के चलते कष्ट उठाना होगा, क्योंकि आपकी राशि से सप्तम भाव में केतु की उपस्थिति आपके शादीशुदा जीवन में बहुत सी समस्याओं के योग निर्माण करेगी। आपको इस समय अपनी वाणी पर संयम रखना होगा, अन्यथा इस दौरान आप अपने शब्दों से जीवनसाथी को कुछ ऐसा कह सकते हैं, जिससे विवाद बढ़ेगा। फरवरी से अप्रैल के मध्य भी, मंगल की दृष्टि आपके जीवन में तनाव और रिश्ते में नोकझोक का कारण बनेगी। ऐसे में समझदारी दिखते हुए अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें। अन्यथा आपके जीवन साथी को मानसिक रूप से ठेस पहुंच सकती है।

चूँकि साल के मध्य में, 4 मई से 28 मई के बीच शुक्र का गोचर भी आपकी ही राशि में होने वाला है, इसलिए शुक्र आपके प्रथम भाव में विराजमान होते हुए आपकी राशि पर शुभ प्रभाव डालेंगे जिसके चलते आपके दंपत्ति जीवन में संतान को लाभ होगा। इस दौरान संतान तरक्की करेगी, साथ ही आप उनका सहयोग करते दिखाई देंगे लेकिन वैवाहिक जीवन में तनाव बरकरार रहेगा क्योंकि आप और आपका जीवन साथी अपने अहम को आगे रखते हुए खुद को सर्वप्रथम साबित करने के लिए जद्दोजहद करते दिखाई देंगे। परन्तु इस समय आप दोनों संतान के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को भलीभांति समझते हुए कुछ निर्णय साथ मिलकर भी ले सकते हैं, जिसका अच्छा प्रभाव आपके संतान पक्ष पर पड़ेगा। 2021 राशिफल के अनुसार संतान पक्ष के लिए अप्रैल, अगस्त, सितंबर और नवंबर का महीना विशेष अच्छा रहेगा, क्योंकि गुरु बृहस्पति की शुभ दृष्टि आपकी संतान को उन्नति देने का कार्य करेगी। हालांकि मार्च से अप्रैल के पहले सप्ताह का समय संतान के लिए अनुकूल नहीं होगा। इस समय उनको अपनी पढ़ाई में बाधा आ सकती है। यदि आपकी संतान विदेश जाने का सपना देखती है तो, उनके लिए अप्रैल से मई का समय विशेष अच्छा रहेगा।

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार, प्रेम जीवन में इस वर्ष आपको सामान्य ही परिणाम प्राप्त होंगे, क्योंकि शुरुआत में गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपके लिए अनुकूल रहेगी। जिससे अपने प्रेमी के साथ आप अच्छा समय बिताते नजर आएँगे। हालांकि इसके बाद कुछ तनाव महसूस होगा, और संभव है कि आपका साथी आपको आपकी ज़रूरत के अनुसार समय दे पाने में असफल हो। हालांकि इसके बावजूद भी आप दोनों अपने हर विवाद और आपस की नाराज़गी को समय-समय पर सुलझाने के लिए प्रयास करते दिखाई देंगे। फलादेश 2021 के अनुसार मई और सितम्बर का महीना आपके प्रेम जीवन में सबसे ज्यादा बेहतरीन समय लेकर आएगा। आप दोनों इस दौरान एक-दूसरे के करीब आएँगे और आपका किसी रोमांटिक जगह पर जाने का भी प्लान बन सकता है। आपको प्रेम जीवन में मानसिक तनाव से भी दो-चार होना पड़ेगा। हालांकि इस दौरान आपका साथी आपके साथ खड़ा दिखाई देगा, और संभव है कि किसी तीसरे के चलते आप दोनों के बीच में कुछ ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हों, जिसके चलते विवाद होगा।

एस्ट्रोसेज वार्ता से करें देश के किसी भी बेस्ट ज्योतिषियों से सीधा कॉल पर बात

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य

स्वास्थ्य राशिफल 2021 के अनुसार, वृषभ राशि के जातकों को इस साल अपनी सेहत पर सामान्य से अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी, क्योंकि इस साल छाया ग्रह राहु-केतु आपकी राशि के क्रमशः प्रथम और सप्तम भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे चलते आपकी सेहत में गिरावट दर्ज की जाएगी। इसके साथ ही साल की शुरुआत में मंगल ग्रह भी आपकी राशि के द्वादश भाव में गोचर करेंगे, और इस दौरान सूर्य और बुध की युति भी आपके अष्टम भाव में होगी, जो आपकी सेहत के लिए अच्छी नहीं देखी जाएगी। ऐसे में आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

वृषभ राशि के लिए साल 2021 की भविष्यवाणी के अनुसार विशेष रूप से आपके लिए फरवरी और मार्च का महीना बेहद प्रतिकूल दिखाई दे रहा है। इस दौरान आपका कोई पुराना रोग आपको परेशानी देगा। हालांकि आपको इस रोग से समय रहते निजात भी मिल जाएगी। इस वर्ष आपके लिए जरूरी होगा, हर तरह के तले-भुने भोजन से परहेज करें और जितना संभव हो नेत्र, कमर और जंघा की समस्याओं से खुद का बचाव करें। महिलाओं को भी अपनी मासिक परेशानी के चलते कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है।

वृषभ नौकरी राशिफल 2021

इस वर्ष नौकरी करने वाले लोगों के लिए उतार-चढ़ाव से भरा समय रहेगा। हालांकि एक बात अच्छी होगी, यदि आप अपनी किसी मनपसंद जगह ट्रांसफर चाहते हैं तो इस वर्ष आपको यह इच्छा पूरी होने से खुशी मिलेगी। आप खूब मेहनत करेंगे और अपने पद की गरिमा बनाए रखेंगे तथा आप को पदोन्नति मिलने के भी प्रबल योग बनेंगे। यह स्थिति आपको कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ने का अवसर देगी। आपके हाथ में कुछ अवसर आएंगे जिन्हें यदि आप समय रहते पकड़ लेंगे तो यह अवसर आपको प्रमोशन प्रदान करेंगे। नौकरी बदलने वाले लोगों को भी इस वर्ष अच्छी सफलता मिल सकती है और आपको अच्छे पद और वेतन वाली नौकरी मिलने के प्रबल योग बनेंगे। बस आपको अपनी तरफ से प्रयास करने होंगे।

वृषभ बिजनेस राशिफल 2021

वृषभ राशि के वो लोग जो बिजनेस करते हैं, उन्हें थोड़ा संभल कर साल की शुरुआत करनी होगी। ग्रहों की स्थिति इस बात की ओर इंगित करती है कि आपके बिजनेस में उतार-चढ़ाव आ सकता है। विशेष रुप से आपके पार्टनर से आपको अच्छे संबंध बनाकर रखने पड़ेंगे अन्यथा कार्य क्षेत्र में समस्याएं पैदा हो सकती हैं क्योंकि वह अपने मन की चलाएंगे और आपके साथ उनका तालमेल बिगड़ सकता है जिससे बिजनेस में नुकसान हो सकता है। ग्रहों की स्थिति बनती बिगड़ती रहती है। यही वजह है कि आपको प्रयास करने से फरवरी से अच्छे परिणाम मिलने शुरू होंगे और अप्रैल से आगे का समय बिजनेस को आगे बढ़ाने में आपकी मदद करेगा। आपको अपनी रणनीति को सही तरीके से बनाना होगा और थोड़ा रिस्क लेना होगा।

वृषभ प्रॉपर्टी एवं वाहन राशिफल 2021

यदि प्रॉपर्टी की स्थिति देखी जाए तो वर्ष 2021 आपके लिए मध्यम रहने वाला है वर्ष की शुरुआत में प्रॉपर्टी के मामलों में हाथ ना डालना ही बेहतर होगा क्योंकि उसमें नुकसान होने के पक्के योग बनेंगे। अप्रैल से मई के महीने में आप किसी विदेशी भूमि पर या जन्म स्थान से दूर किसी अन्य शहर में जाकर कोई बड़ी प्रॉपर्टी खरीदने में कामयाब हो सकते हैं इसलिए यदि आप ऐसे प्रयास करते हैं तो इस समय का विशेष ध्यान रखें। इसके अतिरिक्त जून से जुलाई और अगस्त से सितंबर का समय आपको प्रॉपर्टी दिलवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस दौरान आप अपनी पसंद का कोई वाहन भी खरीद सकते हैं या यदि आप किसी अच्छी कंपनी में काम करते हैं तो आपको ऑफिस की तरफ से अथवा सरकारी क्षेत्र में नौकरी करते हैं तो सरकार की ओर से कोई अच्छा वाहन और अकोमोडेशन की सुविधा मिल सकती है।

वृषभ संतान राशिफल 2021

आपकी संतान की बात करें तो वर्ष की शुरुआत थोड़ी कमजोर होगी और उन्हें कुछ स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं लेकिन जैसे ही वक्त का पहिया आगे बढ़ेगा, जनवरी के मध्य से आगे का समय उन्हें अच्छी सफलता प्रदान करेगा। शिक्षा में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। उनका मन पढ़ाई में खूब लगेगा और आपको उन पर कोई प्रेशर देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वह खुद ही पढ़ने की ओर ध्यान लगाएंगे। इसके अतिरिक्त यदि वह कहीं जॉब करते हैं तो वर्ष की शुरुआत में थोड़ा सावधानी रखें। उस समय में कार्य क्षेत्र में तनाव का सामना करना पड़ेगा और वर्क प्रेशर भी ज्यादा होगा लेकिन अप्रैल से आगे का समय उन्हें सफलता देगा।

वृषभ धन लाभ एवं व्यय राशिफल 2021

आपको अपने आय और व्यय में एक संतुलन बनाने की आवश्यकता सदैव होती है और इस वर्ष भी आपको ऐसा ही करना होगा। वर्ष की शुरुआत में आपको काफी खर्चा करने पड़ेंगे क्योंकि ग्रहों की स्थिति खर्च की ओर इशारा करती है। हालांकि देव गुरु बृहस्पति की कृपा आप पर बनी रहेगी जिससे आर्थिक स्थिति में सुधार होता रहेगा और आपको ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा। वर्ष का मध्य आपकी आर्थिक स्थिति के लिए ज्यादा अनुकूल रहेगा और अप्रैल से अगस्त के बीच आर्थिक तौर पर आपको कुछ लाभ के अवसर प्राप्त होंगे जिससे आपको आर्थिक चुनौतियों से बाहर निकलने का अवसर मिलेगा। इस वर्ष आपके खर्चे भी लगे रहेंगे जिससे आप को धन का इस्तेमाल सही से करने पर ध्यान देना होगा और वर्ष के अंतिम महीनों में आप अपने धन का कहीं अच्छी जगह निवेश भी कर सकते हैं।

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  • सोने/चाँदी की अंगूठी के साथ अपने दाहिने हाथ की मध्यिका अनामिका उंगली में, उत्तम गुणवत्ता वाला हीरा अथवा ओपल रत्न धारण करें। आपको वैवाहिक जीवन में अच्छे फल प्रदान होंगे।
  • 10 वर्ष से छोटी कन्याओं को भोजन कराए और उनके चरण छूकर प्रतिदिन उनका आशीर्वाद लें।
  • शुक्रवार के दिन ग़रीबों को मिश्री अथवा बताशे या फिर अन्य कोई सफेद मिठाई का दान करें। आपको ऐसा करने से भाग्य का साथ मिलेगा।
  • हर शनिवार के दिन चीटियों को आटा डालें और गौ-माता की सेवा करें। आपको उत्तम फलों की प्राप्ति होगी।
  • घर की स्त्रियों का सम्मान करते हुए उन्हें कोई उपहार भेंट करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. वृषभ राशि के लिए 2021 कैसा रहेगा?

राशिफल 2021 के अनुसार, करियर और व्यापार के संदर्भ में वृषभ राशि के लिए ये वर्ष सामान्य ही रहने वाला है। हालांकि ये समय निश्चित रूप से आपकी प्रतिभा और कौशल में विकास लेकर आएगा।

2. वृषभ राशि का भाग्य अंक क्या है?

अंक "6", वृषभ राशि के लिए भाग्यशाली है।

3. वैदिक ज्योतिष के अनुसार, वृषभ राशि के लिए कौन-सा रत्न भाग्यशाली होता है?

किसी ज्योतिषी की सलाह के बाद, सही विधि अनुसार यदि वृषभ राशि के जातक हीरा, पन्ना या नीलम रत्न धारण करते हैं तो, उन्हें शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

4. वृषभ राशि के जातकों को किस राशि के जातकों से विवाह करना चाहिए?

वृषभ राशि के जातकों को कर्क, कन्या, मकर और मीन राशि के साथ विवाह करना चाहिए।

5. वृषभ राशि के अच्छे दिन कब आएँगे 2021?

राशिफल 2021 के अनुसार, वृषभ राशि वाले जातकों को जनवरी, अप्रैल के शुरूआती दो सप्ताह, मई से जुलाई के अंतिम सप्ताह और साथ ही सितम्बर माह में सबसे अधिक भाग्य का साथ मिलेगा। क्योंकि इस दौरान आपकी राशि में धन प्राप्ति के कई मजबूत योग बनते नज़र आ रहे हैं, इसलिए ये समय आपके लिए सबसे अधिक अनुकूल साबित होगा।

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com

Reports