होम » 2021 » मीन राशिफल 2021Modified: December 01, 2020

मीन राशिफल 2021 - Meen Rashifal 2021

मीन राशिफल 2021 (Meen Rashifal 2021) के अनुसार ये वर्ष मीन राशि के लिए बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में आपकी तरक्की होगी और विदेश से अच्छा लाभ मिलेगा। नौकरी पेशा जातकों के लिए अगस्त के बाद का समय बेहद अच्छा नज़र आ रहा है। वहीं व्यापारियों को दिसंबर के माह में उच्च लाभ मिलने के योग बनेंगे। ऐसे में खुद को केंद्रित रखते हुए केवल मेहनत जारी रखें तभी आपको लाभ अधिक मिल सकेगा।

मीन राशिफल 2021

अगर आपके आर्थिक जीवन की बात करें तो उसके लिए समय सामान्य से बेहतर रहेगा क्योंकि इस वर्ष आपकी आमदनी में लगातार बढ़ोतरी होगी, जिससे आप अपना धन संचय करने में भी सफल रहेंगे। ज्योतिषीय पूर्वानुमान के अनुसार साल 2021 में आप कोई नया वाहन या घर ख़रीदने का भी फैसला ले सकते हैं। व्यापार को विस्तार देने में भी आप अपना धन खर्च करेंगे। हालांकि अप्रैल के अंत से सितंबर का समय आपके लिए कुछ आर्थिक तंगी लेकर आएगा। वहीं मीन राशि के विद्यार्थियों के लिए ये समय शुरुआत में कुछ तनावपूर्ण रहेगा लेकिन जनवरी के बाद स्थितियों में अनुकूलता आने से उन्हें सफलता ज़रूर मिलेगी। छात्रों को इस वर्ष अप्रैल से सितंबर के मध्य में आंशिक सफलता मिलने की सबसे अधिक संभावना दिखाई दे रही है।

क्या आपकी कुंडली में बन रहे हैं राज योग?

राशिफल 2021 का साफ़ इशारा है कि वर्ष 2021 मीन राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन के लिए बेहद अच्छा रहेगा। आपको अपने माता-पिता का साथ मिलेगा। साथ ही उनकी सेहत में भी सुधार आने से आप खुश नज़र आएँगे। कुल मिलाकर कहा जाए तो अप्रैल और मई को छोड़कर ये पूरा ही वर्ष आपके पारिवारिक जीवन के लिए बेहद उत्तम नज़र आ रहा है। दांपत्य जीवन के लिए भी समय बेहद भाग्यवान रहेगा। शादीशुदा जातकों के जीवन में किसी नए मेहमान का आगमन होने से रिश्ते में प्रेम और नयापन आएगा। संतान पक्ष की भी उन्नति और प्रगति होगी।

मीन राशि के प्रेम जीवन की बात करें तो उसमें कुछ परेशानी दिखाई दे रही है क्योंकि शनि और गुरु देव की दृष्टि आपको प्रेम जीवन में जहाँ भरपूर प्यार देगी तो वहीं बीच-बीच में आपको समस्या देते हुए आपकी परीक्षा भी लेती रहेगी। प्रेम जीवन के लिए वर्ष की शुरुआत और अंतिम भाग बेहद अच्छा रहेगा। स्वास्थ्य के लिए समय बेहतर रहेगा लेकिन मीन राशि के लोगों को विशेष रूप से अप्रैल से सितंबर के दौरान और फिर नवंबर से वर्ष के अंत तक अपनी सेहत के प्रति ज्यादा सतर्कता बरतने की ज़रूरत होगी। इसके अलावा आपका स्वास्थ्य बेहतर रहने वाला है।

Read in English - Pisces Horoscope 2021

मीन राशिफल 2021 के अनुसार करियर

मीन राशि के जातकों को वर्ष 2021 में करियर के मामले में अनुकूल परिणाम हासिल होंगे। आप इस समय अपने कार्यक्षेत्र पर अच्छा करेंगे जिससे आप इस वर्ष अच्छा समय बिताएंगे। हालांकि आपको अपने सहकर्मियों का साथ मिलेगा और वो अपनी उच्च अवस्था में होते हुए आपको सहयोग करते दिखाई देंगे। आपको इस समय अपने अधिकारियों और अपने सहकर्मियों से बेहतर संबंध बनाकर चलने की ज़रूरत होगी। तभी आपके अधिकारी आपकी मेहनत को देख पाएंगे और सही समय आने पर आपको उसके अनुसार अनुकूल फल दे सकेंगे। साल की शुरुआत में सूर्य और बुध की दशम भाव में युति अच्छी रहेगी। अगस्त से सितंबर के मध्य नौकरी पेशा जातकों को कार्यक्षेत्र पर भाग्य का साथ मिलेगा और उनकी उन्नति और तरक्की होगी इसलिए अपने प्रयास और अपनी मेहनत जारी रखें।

आपको अप्रैल से सितंबर के मध्य में काम के चलते किसी यात्रा पर जाने के योग बनेंगे। इस यात्रा से आप अच्छा लाभ भी उठा सकेंगे। विदेश जाने की सोच रहे जातकों को इस समय विदेश जाने का अवसर भी मिलेगा। यदि आप कार्यक्षेत्र पर स्थान परिवर्तन का सोच रहे थे तो उसके लिए दिसंबर का महीना सबसे उत्तम रहेगा। व्यापारी वर्ग के लिए भी ये वर्ष अच्छा रहने वाला है। उन्हें अपने व्यापार में साल भर अनुकूल फल मिलेंगे। साथ ही वो लोग अपनी कुशलता के बल पर अपने व्यापार को विस्तार देने के बारे में विचार और सही रणनीति बनाते नज़र आएँगे।

मीन राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन

मीन राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 आर्थिक जीवन में मिश्रित परिणाम लेकर आने वाला है क्योंकि पहले से आपकी राशि से एकादश भाव में बैठे शनिदेव इस वर्ष भी आपको अच्छे फल देते हुए आपके लिए स्थाई आमदनी के कई योग का निर्माण करेंगे, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति शुरुआत में कुछ मजबूत नज़र आएगी। इसके साथ-साथ लाल ग्रह मंगल भी इस वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि से दूसरे भाव में विराजमान होंगे जिससे आपकी आर्थिक स्थिति को बल मिलेगा। ये अनुकूल स्थिति अप्रैल तक बरकरार रहेगी। ऐसे में आप अपना धन संचय करने में भी सफल होंगे लेकिन फिर ग्रहों का फेर बदल होने से अप्रैल से सितंबर के मध्य तक आपकी आर्थिक स्थितियों में कुछ बदलाव देखें जाएंगे। इस समय गुरु बृहस्पति के आपकी राशि से बारहवें भाव में होने से आप अपनी इच्छाओं पर खर्च करेंगे। इस दौरान आप चाह कर भी अपने धन को संचय करने में विफल होंगे, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति कुछ कमज़ोर दिखाई देगी।

इसके साथ ही यदि आपका प्रॉपर्टी या धन से जुड़ा कोई विवाद कोर्ट-कचहरी में चल रहा था तो अप्रैल से मई के मध्य में ग्रहों के प्रभाव से उसका फैसला आपके हक़ में आने की संभावना अधिक रहेगी। इससे आपको आर्थिक लाभ भी होगा और आप कोई नई प्रॉपर्टी या वाहन खरीदने में सफल रहेंगे। इस वर्ष आपको जीवन साथी के मध्य से भी अच्छा लाभ मिलेगा, जिससे आप अपने करियर के विकास के लिए कोई भी जोख़िम लेने से नहीं डरेंगे।

मीन राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा

मीन राशि के छात्रों के लिए वर्ष 2021 बेहतर रहने वाला है। आपकी राशि में पहले से मौजूद कर्मफल दाता शनि की आपकी राशि से पंचम भाव पर पड़ रही दृष्टि आपकी पढ़ाई-लिखाई में अवरोध का मुख्य कारण बन सकती है। ऐसे में खुद को केंद्रित रखते हुए केवल और केवल अपनी मेहनत को जारी रखें। हालांकि जनवरी के अंत से अप्रैल तक आपकी राशि से पंचम भाव में गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपको शिक्षा के क्षेत्र में रुक-रुक कर ही सही लेकिन समय-समय पर अच्छे फल देती रहेगी। जिससे आप खुद को ऊर्जावान पाएंगे और आपको इस समय अपने किसी भी विषय को समझने में ज्यादा मुश्किल नहीं आएगी।

भविष्यफल 2021 के अनुसार वर्ष के अंत से पहले का समय, मुख्य रूप से 15 सितंबर से 20 नवंबर के दौरान बृहस्पति का गोचर एकादश भाव में होने और उसकी दृष्टि आपके पंचम भाव पर होने से आपको अपनी मेहनत का सबसे उत्तम फल मिलेगा, जिससे आप हर विषय में बेहतर करने में सफल होंगे। इस समय आपको ये बात सही से समझने की ज़रूरत होगी कि उम्मीद के अनुसार फल न भी मिलने पर आपको मेहनत और प्रयासों में कमी नहीं लानी होगी। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हर विद्यार्थी के लिए ये साल बेहद सुखद रहेगा। विशेष रूप से आपके लिए अप्रैल से मई और अगस्त से सितंबर तक का समय अनुकूल रहने वाला है। इस दौरान आप हर प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर अंक के साथ सफल होंगे। उच्च शिक्षा और विदेश जाकर पढ़ाई करने का सोच रहे जातकों को भी शुभ समाचार मिल सकता है। संभव है कि शुरुआत में आपको थोड़ा विलंब हो लेकिन सफलता ज़रूर मिलेगी।

मीन राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन

आपके लिए साल 2021 की भविष्यवाणी यही है कि वर्ष 2021 में अपने पारिवारिक जीवन में अच्छे परिणाम मिलेंगे। शनि देव की दृष्टि आपके पारिवारिक जीवन के लिए इस वर्ष बेहद अनुकूल रहेगी। आप इस वर्ष अपनी किसी पैतृक संपत्ति के विक्रय से कुछ अच्छा लाभ अर्जित करेंगे। साथ ही रेंटल आमदनी भी मिलने से परिवार के सदस्य खुश नज़र आएँगे। भाई-बहन के लिए समय बेहद अच्छा दिखाई दे रहा है। वो उन्नति करेंगे और उन्हें यात्रा करने का अवसर भी प्राप्त होगा।

सितारों की चाल आपके पक्ष में होने से माता-पिता में से यदि किसी की सेहत खराब थी तो इस वर्ष उसमे सुधार आएगा और संभावना है कि उन्हें अपने किसी पुराने रोग से मुक्ति मिले जिससे आप भी काफी हद तक तनाव मुक्त महसूस करेंगे। ये पूरा ही वर्ष आपके पारिवारिक सुख के लिए बेहद उत्तम नज़र आ रहा है, लेकिन बावजूद इसके आपको वर्ष के मध्य में यानी अप्रैल और मई माह में थोड़ा अधिक ध्यान पूर्वक चलने की ज़रूरत होगी। क्योंकि इस समय आपका घर के किसी सदस्य पर अधिक धन खर्च होगा जिससे घर का वातावरण भी बिगड़ सकता है।

मीन राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान

मीन राशि के जातकों को इस वर्ष दांपत्य जीवन में अच्छे फल मिलेंगे। आपके वैवाहिक जीवन में भी जीवनसाथी और आपके रिश्तों में नयापन आएगा। साथ ही रिश्ते में प्यार और अपनेपन की वृद्धि होने से आपकी मानसिक चिंता भी दूर होगी, जिससे वैवाहिक जीवन मधुर बनेगा। विशेष रूप से इस वर्ष के शुरुआती तीन महीने यानि जनवरी से मार्च का समय आपके लिए काफी बेहतर रहेगा। उसके अलावा अक्टूबर के अंत से नवंबर का मध्य भी पूर्व के अनुसार अनुकूल रहेगा। मीन राशिफल 2021 के अनुसार आपको अपने दांपत्य जीवन में सुख शांति दिखाई देगी। उससे आपके दांपत्य जीवन को सुखमय बनने में मदद मिलेगी। इसके अलावा 6 सितंबर से 22 अक्टूबर का समय थोड़ा तनावपूर्ण रहेगा। ऐसे में आपको इस दौरान विशेष ध्यान रखते हुए ही आगे बढ़ने की ज़रूरत होगी, अन्यथा आप दांपत्य जीवन में वाद-विवाद में फँस सकते हैं। जो जातक संतानहीन हैं उन्हें इस वर्ष शुभ समाचार प्राप्त होगा।

ग्रहों का गोचर अनुकूल होने से संतान के लिए समय बेहद अच्छा रहेगा क्योंकि इस वर्ष आपकी राशि से तीसरे भाव में राहु की उपस्थिति आपकी संतान पक्ष को हर क्षेत्र में सफलता दिलाने का कार्य करेगी। यदि आपकी संतान नौकरी पेशा है तो उनकी उन्नति होगी, वहीं यदि वो अभी पढ़ाई करती है तो उन्हें शिक्षा में अच्छे परिणाम मिलेंगे। हालांकि आपको और आपके जीवनसाथी को इस समय ये ध्यान रखने की ज़रूरत होगी कि किसी भी स्थिति में उनका ध्यान भ्रमित न हो सके। इसके लिए बेहतर होगा कि घर-परिवार के हर विवाद से बच्चों को दूर ही रखें।

मीन राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन

प्रेम जीवन की बात की जाए तो मीन राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 थोड़ा कम अनुकूल नज़र आ रहा है क्योंकि इस वर्ष भर शनि की दृष्टि आपकी राशि से पंचम भाव पर रहने से आपके प्रेम जीवन में कुछ समस्याएँ आएँगी। प्यार में लगातार आपको शुरुआत से उतार-चढ़ाव की स्थितियों से दो-चार होना पड़ेगा। हालांकि इसके बाद जनवरी अंत से अप्रैल तक का समय प्रेम के लिए थोड़ा बेहतर होगा। इस समय गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपकी राशि पर होने के कारण प्रेमियों के प्रेम विवाह में बंधने के योग बनेंगे और कई जातकों को प्रेम विवाह में परिवार का सहयोग भी मिलेगा। हालांकि अंतिम भाग में मुख्य रूप से 15 सितंबर से 20 नवंबर के मध्य में आपके प्रेम में बढ़ोतरी होगी, लेकिन बीच-बीच में विवाद इस समय भी बरकरार रहेगा।

राशिफल 2021 आपको इस वर्ष सबसे ज्यादा 2 जून से 20 जुलाई के मध्य के समय सावधानी बरतने की सलाह दे रहा है, अन्यथा आपके अड़ियल रवैये से प्रियतम संग लड़ाई-झगड़े की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। वर्ष का अंतिम माह यानि 5 दिसंबर से बाद का समय आपके प्रेम जीवन के लिए सबसे ज्यादा उत्तम समय रहने वाला है।

मीन राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य

मीन राशि के लिए वर्ष 2021 स्वास्थ्य के लिहाज से सामान्य से बेहतर रहने वाला है क्योंकि इस वर्ष ग्रह स्थिति अनुकूल रहेगी, लेकिन आपको 6 अप्रैल से 15 सितंबर के मध्य थोड़ा ध्यान देने की ज़रूरत होगी। इस समय आपकी राशि के स्वामी गुरु बृहस्पति के द्वादश भाव में होने से आपको स्वास्थ्य हानि संभव है। इसके बाद स्थितियाँ बेहतर होगी और फिर दोबारा 20 नवंबर से साल के अंत तक आपको शारीरिक कष्ट होगा। ऐसे में इस समय खुद का विशेष ध्यान रखते हुए बाहर के खाने से परहेज करें। राशिफल 2021 आपको सलाह देता है कि मानसिक और शारीरिक कष्ट से बचने के लिए आप अच्छी एवं स्वस्थ दिनचर्या का पालन करें और जितना संभव हो योग का सहारा लें।

मीन नौकरी राशिफल 2021

वर्ष 2021 आपकी नौकरी में उत्तम प्रगति के स्पष्ट संकेत दे रहा है। इस वर्ष आप जिस काम में भी हैं, उसी में आपको सफलता मिल सकती है। वर्ष की शुरुआत बेहतरीन तरीके से होगी और आप अपने कार्य क्षेत्र में मजबूत स्थिति में रहेंगे। आपके पदभार में भी वृद्धि हो सकती है तथा अधिकारों में भी वृद्धि होगी जिससे आपका वर्चस्व बढ़ेगा। आपको इस वर्ष अपने साथ काम करने वाले लोगों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा और वे आपकी मदद करेंगे। इसकी वजह से भी आप अपनी नौकरी में और अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहेंगे। वर्ष के मध्य में नौकरी के सिलसिले में कुछ यात्राएं करनी पड़ सकती हैं जिनके माध्यम से आप अपनी कार्यकुशलता सिद्ध कर पाएंगे। कुछ जातकों को विदेश जाने का अवसर प्राप्त हो सकता है और इसके लिए दिसंबर का महीना उपयुक्त रहेगा। इस दौरान नौकरी में बदलाव के संकेत भी दिखाई देते हैं। यदि आप नौकरी बदलना चाहें तो दिसंबर का महीना आपको इस मामले में मदद कर सकता है।

मीन बिजनेस राशिफल 2021

मीन राशि के जो जातक बिजनेस में लगे हुए हैं, उन्हें यह साल विस्तार वादी नीति अपनाने की ओर लेकर जाएगा अर्थात आप अपने बिजनेस को विस्तार देने में कामयाब रहेंगे। वर्ष की शुरुआत से ही ग्रहों की स्थिति आपके पक्ष में नजर आएगी जो आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा देती रहेगी। खासतौर से जनवरी से अप्रैल के मध्य का समय बिजनेस में उत्तम सफलता प्रदान करने वाला रहेगा। इस समय अवधि में आप एक से ज्यादा काम भी कर सकते हैं। आपके समाज के गणमान्य लोगों से अच्छे संबंध बनेंगे जिनका लाभ आपको अपने बिजनेस में मिल सकता है। हालांकि इसके बाद सितंबर तक कुछ उतार-चढ़ाव जरूर रहेगा और आपको अपने बिजनेस में जमे रहने के थोड़े ज्यादा प्रयास करने होंगे फिर भी वह समय आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा। उसके बाद सितंबर से नवंबर के लिए कुछ रुके हुए काम पूरे करने का अवसर मिलेगा जिससे आपके बिजनेस की गुणवत्ता बढ़ेगी और आपको लोगों का सहयोग मिलेगा। मार्केट में आपकी स्थिति प्रबल होगी जिससे इस वर्ष आप अपने बिजनेस को सही आयाम दे पाएंगे।

मीन प्रॉपर्टी एवं वाहन राशिफल 2021

वर्ष 2021 प्रॉपर्टी को लेकर थोड़ा उतार-चढ़ाव जरूर दिखा रहा है। आपको जनवरी से अप्रैल के बीच थोड़ी सावधानी रखनी होगी। इस समय में कोई प्रॉपर्टी बेचने के योग बन सकते हैं लेकिन यदि आप अभी उसका सौदा करेंगे तो उसके मनमाफिक पैसे मिलने में समस्या होगी इसलिए थोड़ा धैर्य रखें। अप्रैल के बाद से आपको अच्छा लाभ होगा। आप अपने जन्म निवास से दूर अथवा विदेश में कोई संपत्ति इस समय में खरीद सकते हैं और उसके लिए अप्रैल से सितंबर का समय अत्यंत उपयुक्त रहेगा। वर्ष के अंतिम महीनों में भी आपके हाथ कोई प्रॉपर्टी लग सकती है। यदि वाहन की बात की जाए जून से जुलाई और नवंबर का महीना आपको एक बढ़िया वाहन डलवा आएगा, जो आपको ज्यादा यात्राएं करने के लिए आवश्यक होगा अर्थात उसमें आपकी काफी यात्राएं होंगी और वह आपके लिए एक आदर्श वाहन साबित होगा। आप कोई ट्रांसपोर्ट वाहन भी खरीद सकते हैं।

मीन संतान राशिफल 2021

वर्ष 2021 संतान के दृष्टिकोण से बेहद अनुकूल रहेगा। आपको अपनी संतान की ओर से कोई बड़ी चिंता इस समय अवधि में परेशान नहीं करेगी। पारिवारिक जीवन का आपकी संतान पर पूरा प्रभाव पड़ेगा इसलिए अपने परिवार में अशांति ना हो और परिवार के लोगों के बीच झगड़ा ना हो, इसका पूरा ध्यान रखें क्योंकि इससे उनके मानसिक विकास में बाधा आएगी। यदि इस बात को छोड़ दें तो वर्ष की शुरुआत उनके लिए बेहद उत्तम रहेगी। पढ़ाई में अच्छे परीक्षा परिणाम प्राप्त करने में सफलता मिलेगी। यदि वह नौकरी करते हैं तो वर्ष की शुरुआत में उन्हें अपने कार्य क्षेत्र में कोई बड़ी उपलब्धि प्राप्त हो सकती है। इस वर्ष उनके अंदर जोश और उत्साह की कोई कमी नहीं होगी जिसकी वजह से वे अपने क्षेत्र में उत्तम प्रगति करेंगे। वर्ष 2021 आपको संतान की ओर से खुश रखेगा।

मीन धन लाभ एवं व्यय राशिफल 2021

यह वर्ष आर्थिक तौर पर मध्यम रहने वाला है। वर्ष की शुरुआत आपके लिए बढ़िया रहेगी क्योंकि बृहस्पति और शनि की युति एकादश भाव में होने से आपके लिए आर्थिक लाभ की स्थिति बनाए रखेगी। आप अपनी योजनाओं में सफल होंगे जिससे आपके पास अर्थ प्राप्ति के प्रबल योग बनेंगे। इस समय काल में आपके पास एक से अधिक गतिविधियों से धन की प्राप्ति के प्रबल योग बनते हैं। हालांकि इसके बाद अप्रैल से सितंबर तक का समय आज खर्च बढ़ाएगा। आपको कुछ आवश्यक कार्यों पर बेहद जरूरी खर्च करने पड़ेंगे लेकिन वह एक बड़ा खर्च होगा जो आपकी आर्थिक स्थिति पर प्रभाव डालेगा। तदुपरांत सितंबर से नवंबर के बीच आर्थिक चुनौतियां कम होंगी और कुछ नए अवसर प्राप्त होंगे लेकिन नवंबर से दिसंबर के बीच आपको अपने खर्च पर ध्यान देना होगा। इस प्रकार लाभ और व्यय के बीच एकरूपता रखकर आप अच्छा लाभ बना पाएंगे।

मीन राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  • किसी भी बृहस्पतिवार के दिन विशेष रूप से 12:30 से 1:00 के मध्य उत्तम गुणवत्ता वाला पुखराज रत्न सोने की मुद्रिका में अपनी तर्जनी उंगली में धारण करें। इससे आपकी सभी स्वास्थ्य और कार्यक्षेत्र से जुड़ी समस्या दूर हो जाएगी।
  • दो मुखी तथा 3 मुखी का रुद्राक्ष भी आपके लिए धारण करना बेहद लाभदायक रहेगा। इससे उत्तम परिणाम पाने के लिए आप रुद्राक्ष को किसी भी सोमवार और मंगलवार के दिन धारण कर सकते हैं।
  • घर से निकलते हुए सदैव अपनी जेब में एक पीला साफ़ रुमाल ज़रूर रखें।
  • आपके लिए शनिदेव के मित्र हनुमान जी की आराधना और बजरंग बाण का पाठ करना बेहद शुभ रहेगा।
  • किसी भी शनिवार के दिन किसी मिट्टी अथवा लोहे के बर्तन में कच्चे सरसों का तेल भरे और उसमें अपनी प्रतिमा देखकर छाया दान करें।
  • आपके लिए गुरु यन्त्र की स्थापना करना भी शुभ रहेगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या मीन राशि के जातक अच्छे व्यापारी होते है?

मीन राशि के उद्यमी या व्यवसायी जातक यदि अपने साथियों के साथ मिलकर कोई काम करते हैं और एक टीम के रूप में अपनी प्रतिभा और कौशल को बढ़ाते हैं तो, उन्हें अपने व्यवसाय में निश्चित रूप से सफलता मिलती है।

2. मीन राशि के इष्ट देव कौन है?

मीन राशि के इष्टदेव भगवान शिवजी को मान गया है।

3. मीन राशि का स्वामी कौन है?

मीन राशि के स्वामी गुरु बृहस्पति होते हैं।

4. मीन राशि के जातक कैसे होते हैं?

मीन राशि के जातक स्वभाव से उदार, दयालु, वफ़ादार और दूसरों की परवाह करने वाले होते हैं। ये बेहद सज्जन व्यक्तित्व के होते हैं, जिनमें जीवन को समझने की अद्भुत क्षमता होती है।

5. मीन राशि की मित्र राशि कौन सी है?

मीन राशि के लिए मेष, कर्क, सिंह और धनु मित्र राशियां होती हैं।

6. मीन राशि का शुभ अंक क्या है ?

मीन राशि के जातकों के लिए 3 और 7 अंक शुभ होता है।

7. मीन राशि का शुभ रंग कौन सा है?

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, मीन राशि के स्वामी ग्रह "गुरु बृहस्पति" होते हैं। इसलिए मीन राशि के जातकों के लिए पीला रंग भाग्यशाली होता है।

8. मीन राशि वालों को कौन सा रत्न पहनना चाहिए?

मीन राशि के जातकों को पुखराज रत्न धारण करना शुभ होता है।

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 799/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com

Reports