नक्षत्र राशिफल 2020 - नक्षत्रों की मदद से जानें अपना भविष्यफल 2020

नक्षत्र राशिफल 2020 के अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे नक्षत्रों के अनुसार आपका भविष्य। हमने कई बार लोगों को कहते सुना है कि, “आपके ग्रह नक्षत्र ठीक नहीं चल रहे हैं”, या फिर “सब ग्रह नक्षत्रों का खेल है”, ऐसे में सबसे पहला सवाल उठता है कि आखिर ये ग्रह नक्षत्र होते क्या हैं? और इनसे हमारी किस्मत का कनेक्शन कैसे जुड़ा है? तो हम आपको बता दें कि आसमान में तारों के समूह को नक्षत्र कहते हैं। वैदिक ज्योतिष की दृष्टि से नक्षत्रों को बहुत महत्वपूर्ण दर्जा दिया गया है। यहाँ तक की वेद जैसे प्राचीन ग्रंथ में भी नक्षत्रों के बारे में जानकारी दी गयी है। नक्षत्र के बारे में कहा जाता है कि ये अपने प्रभाव से किसी भी इंसान के जीवन को बदलने की क्षमता रखते हैं। शास्त्रों में नक्षत्रों की कुल संख्या 27 बताई गयी है।

Read in English: Nakshatra Horoscope 2020

ये नक्षत्र राशिफल 2020 आपके जन्म नक्षत्र पर आधारित हैं। अपना नक्षत्र जानने के लिए यहाँ क्लिक करें नक्षत्र कैलकुलेटर

चलिए अब जानते हैं आपकी राशि अनुसार आने वाले नए साल के लिए नक्षत्र राशिफल 2020:-

नक्षत्र राशिफल 2020

अश्विनी नक्षत्र

यह नक्षत्र मंगल ग्रह द्वारा शासित है, और इसकी राशि मेष है। नक्षत्र राशिफल 2020 के अनुसार, 30 मार्च से 30 जून के बीच आपको करियर क्षेत्र में उन्नति मिलेगी, हालाँकि इसके बाद सफ़लता उतार-चढ़ाव देखने को भी मिल सकता है। गलतफहमियों की वजह से जीवन-साथी के साथ बड़े झगड़े हो सकते हैं। 6 मई 2020 तक आपको आर्थिक मामलों में थोड़ी परेशानी हो सकती है क्योंकि इस समय आप पैसों की बचत नहीं कर पाएंगे। हालाँकि इसके बाद, आपकी स्थिति में धीरे-धीरे सुधार होने लगेगा। 18 जनवरी से 27 मार्च के बीच अधिक सावधान रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस दौरान दुर्घटनाओं की अधिक संभावना है।

भरणी नक्षत्र

यह नक्षत्र शुक्र ग्रह के स्वामित्व में आता है और इसकी राशि भी मेष है। नक्षत्र राशिफल 2020 के अनुसार, करियर के लिहाज से 17 फरवरी से 7 मई के बीच आपको सतर्क रहने की ज़रूरत है, क्योंकि इस दौरान नौकरी छूटने या ग्राहक के नुकसान की प्रबल संभावना है। ये नया साल आपके दांपत्य जीवन के लिए औसत रहेगा। आपकी आपके जीवन-साथी के साथ घनिष्ठता भी अच्छी रहेगी, लेकिन 17 मार्च से 8 जून 2020 के बीच आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है। अत्यधिक खर्चे आपके हिसाब किताब को थोड़ा गड़बड़ा सकते हैं इसलिए 1 फ़रवरी से 28 अप्रैल 2020 के बीच के समय में आपको आर्थिक मामलों में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। अगर आप लंबे समय से बीमार चल रहे हैं तो 9 मार्च के बाद आप अपनी सेहत में सुधार देखेंगे। अगर आप स्वस्थ हैं तो 16 जुलाई तक का समय स्वास्थ के लिहाज़ से आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है, लेकिन इसके बाद आपको अचानक से छाती से संबंधित कोई स्वास्थ्य समस्या हो सकती है।

साल 2020 आपके लिये क्या खास लेकर आया है जानने के लिये पढ़ें- वार्षिक कुंडली 2020

कृत्तिका नक्षत्र

यह नक्षत्र सूर्य ग्रह द्वारा शासित है और इसकी राशियां मेष और वृषभ हैं। कार्य-क्षेत्र में आपको थोड़ा सतर्क रहने की ज़रूरत है आपकी आपके बॉस या किसी वरिष्ठ अधिकारी से बहस या वाद-विवाद हो सकता है। 3 मार्च तक आपका वैवाहिक जीवन सुखमय रहने वाला है। हालाँकि इसके बाद 9 जुलाई 2020 तक का समय उतार-चढ़ाव वाला रहेगा और इसके बाद एक बार फिर से आपका वैवाहिक जीवन सुचारु चलने लग जाएगा। किसी भी चीज के लिए अडिग न होने की कोशिश करें। नक्षत्र राशिफल 2020 के अनुसार, किसी पर अँधा-विश्वास करके उसे पैसे उधार ना दें ऐसा करने से आपको धन की हानि हो सकती है। घर में किसी का स्वास्थ ख़राब हो सकता है जिससे आपको शारीरिक और मानसिक तनाव भी होने की पूरी-पूरी संभावना है।

रोहिणी नक्षत्र

यह नक्षत्र चंद्र ग्रह द्वारा शासित है और इसकी राशि वृषभ है। नयी नौकरी के लिए प्रयास करना है तो इसके लिए 4 अप्रैल 2020 तक का समय आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। अगर आप व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हैं तो इस साल कुछ नए ग्राहक आपकी सूची में जुड़ सकते हैं। 23 जनवरी से लेकर 17 मार्च के बीच आपको आपके जीवन-साथी में कुछ बदलाव नज़र आ सकते हैं। आपका जीवन-साथी आपको मामूली और छोटी समस्याओं के लिए परेशान कर सकता है। इस वर्ष आपसे टैक्स संबंधी पूछताछ की जा सकती है। कृपया अपनी बैलेंस शीट तैयार रखें। 15 जनवरी से 18 फ़रवरी के बीच हो सके तो अपना पूरा बॉडी चेक-अप करा लें, अन्यथा 1 जुलाई से पहले आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या परेशान कर सकती है।

क्या आपकी कुंडली में राजयोग है जानें राजयोग रिपोर्ट से

मृगशिरा नक्षत्र

यह नक्षत्र मंगल ग्रह के स्वामित्व में आता है, और इसकी राशियां वृषभ और मिथुन हैं। साल के पहले दो महीने आपकी मांगों और आकांक्षाओं के लिए काफी अच्छे साबित हो सकते हैं। इस दौरान आप अपने सीनियर्स या बॉस से जो चाहें वो पा सकते हैं। बच्चे की चाह रखने वाले दंपत्ति के लिए समय काफी शुभ होने वाला है। यदि गर्भ से हैं, तो पूरे समय चौकन्ने रहें क्योंकि इस वर्ष कुछ गलत होने की भी संभावना है। 9 फरवरी से 20 जून 2020 के बाद धन हानि होने के योग हैं। अपने पर्स और बटुए को लेकर सावधान रहें। नक्षत्र राशिफल 2020 के अनुसार, फरवरी से मार्च के बीच आपको मांसपेशियों से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। इसके लिए सावधान रहें। बिना देर किए दवा की मदद लेने की कोशिश करें।

आर्द्रा नक्षत्र

यह नक्षत्र राहु ग्रह द्वारा शासित है और इसकी राशि मिथुन है। नक्षत्र राशिफल 2020 के अनुसार,अपने कार्य-क्षेत्र पर इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप अपने क्लाइंट या टीम के किसी साथी से किसी मामले पर चर्चा कर रहे हों तो गुस्सा मत हों। इससे आपकी ही छवि ख़राब होगी। अपने जीवन-साथी के प्रति सचेत रहें, इस वक़्त वो किसी अन्य के प्रति आकर्षित हो सकते हैं। इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए अपने जीवन-साथी को हर समय खुश रखें। शेयर बाजार में निवेश के लिए 4 फ़रवरी से 24 मई 2020 तक का समय सर्वश्रेष्ठ साबित हो सकता है। यहां तक ​​कि इस समय आपकी लॉटरी लगने के भी योग है। मध्य मई से लेकर नवंबर के अंत तक स्वास्थ्य के मामलों में बड़े उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे। सावधान रहें।

पुनर्वसु नक्षत्र

पुनर्वसु नक्षत्र पर बृहस्पति का स्वामित्व है और इसकी राशियां मिथुन और कर्क हैं। कार्यक्षेत्र के मामले में ये साल आपके लिए ज़बरदस्त शुरुआत लेकर आने वाला साबित हो सकता है। फरवरी महीने में अप्रत्याशित पदोन्नति की संभावना भी बनती नज़र आ रही है। वैवाहिक जीवन के लिहाज़ से समय अच्छा जाने की उम्मीद है क्योंकि 17 जनवरी 2020 के बाद आपके और आपके जीवन-साथी के बीच प्यार और समझ में बढ़ोतरी होगी। इसके अलावा आप अपने जीवन-साथी के व्यवहार में बहुत बदलाव देखेंगे जो आपको बहुत राहत देने वाला साबित हो सकता है। नए काम (नौकरी या खुद के काम) में आपका पार्टनर मध्य अप्रैल से धन की आमद बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है। फरवरी के पहले चरण के बाद आप अपने खान-पान की चर्चा में काफी सकारात्मक बदलाव महसूस करेंगे।

पुष्य नक्षत्र

यह नक्षत्र शनि ग्रह द्वारा शासित है और इसकी राशि कर्क है। मध्य जनवरी से ही आपको नयी और बेहतर नौकरियों के ऑफर आने शुरू हो सकते हैं। विदेशी कंपनी और मल्टी-नेशनल कंपनियों के भी जॉब ऑफर आने के प्रबल योग हैं। कुल-मिलाकर जॉब बदलने की सोच रहे हैं तो ये समय आपके लिए सबसे उचित समय हो सकता है। आपको अपने और आपके जीवन-साथी के बीच प्यार और स्नेह बनाए रखने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता है। नक्षत्र राशिफल 2020 के अनुसार, अगर आप इसमें चूक गए तो जून के बाद ब्रेक-अप भी हो सकता है। रिटायरमेंट प्लान जैसी लंबी अवधि के निवेश आपके लिए अच्छे रहेंगे। संपत्ति की बिक्री से आपको उच्च लाभ मिल सकता है। कृपया इसे फरवरी से अप्रैल के बीच के समय में ही करें। इस साल आप लम्बे समय से चली आ रही अपनी किसी स्वास्थ समस्या से भी धीरे-धीरे बाहर निकलेंगे।

अंक ज्योतिष से जानें वर्ष 2020 की भविष्यवाणी

आश्लेषा नक्षत्र

यह नक्षत्र बुध ग्रह द्वारा शासित है और इसकी राशि भी कर्क होती है। कार्यक्षेत्र में आपको अपनी देखरेख में बहुत सारी परियोजना देखनी होगी जिससे आप पूरे साल भर व्यस्त रहेंगे। अपने जीवन की अधिकांश घटनाओं को अपने साथी के साथ साझा नहीं करने के कारण आपके बीच ज़्यादातर लड़ाईयां होंगी। कोशिश करें कि ज़्यादा से ज़्यादा बातचीत होती रहे। मार्च के बाद वित्तीय लेन-देन अधिक होगा हालाँकि यहाँ आपको आपकी किश्तों का ध्यान रखने की अधिक ज़रूरत है। भूलकर भी कोई किश्त भरना ना भूलें। अन्यथा आपको मई 2020 के बाद भारी जुर्माना देना होगा। साल-भर आपको त्वचा संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इसके लिए किसी वास्तविक त्वचा विशेषज्ञ से ही परामर्श करने का प्रयास करें क्योंकि खुद से खुद का इलाज़ करने के परिणामस्वरूप गंभीर एलर्जी भी हो सकती है।

मघा नक्षत्र

यह नक्षत्र बुध ग्रह द्वारा शासित है और इसकी राशि सिंह होती है। साल की पहली दो तिमाहियों में आपको सतर्क रहने की बेहद ज़रूरत है क्योंकि इस दौरान नौकरी छूटने की संभावना काफी प्रबल है। कृपया कार्यालय क्षेत्र में उदार रहें और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ किसी प्रकार की कोई बहस या विवाद में ना पड़ें। कोई भी आक्रामक निर्णय लेने के बजाय अपने वैवाहिक कलह के लिए किसी समझदार व्यक्ति से सलाह या परामर्श लेने की कोशिश करें। कोशिश करें कि आप हर चीज में व्यावहारिक रहें, किसी भी बात में काल्पनिक मत रहें। नक्षत्र राशिफल 2020 के अनुसार, आपके और आपके व्यावसायिक साझेदार के बीच वित्तीय विवाद होने की प्रबल संभावना है जिससे आपको बहुत नुकसान हो सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि किसी तटस्थ व्यक्ति की मदद लें। अगर आपको तंत्रिका से संबंधित कोई भी परेशानी है तो फरवरी से जून तक का समय आपके लिए अच्छा नहीं जाने वाला है। हालाँकि कोशिश करें कि आप कोई तनाव न लें और जितना हो सके शांत रहें।

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र

यह राशि शुक्र ग्रह द्वारा शासित होती है और इसकी राशि भी सिंह है। कार्य-क्षेत्र के लिहाज़ से ये समय आपके लिए काफी अच्छा जाने वाला है क्योंकि आपके कार्य स्थल पर आपकी रचनात्मकता और व्यवस्थित दृष्टिकोण के लिए आपकी जमकर प्रशंसा की जाएगी। इस दौरान आपका बॉस आपसे बहुत खुश और प्रसन्न होगा। इस वर्ष आपकी पत्नी आपकी ताकत और आपकी कमज़ोरी दोनों होने वाली हैं। ऐसे में अपने साल को भाग्यशाली और सफल बनाने के लिए जितना हो सके अपनी पत्नी को खुश रखें। अप्रैल के पहले सप्ताह से ही आपकी पारिवारिक धन की स्थिति में सुधार होगा। इसके अलावा आपका अनावश्यक खर्च भी कम हो जाएगा। जनवरी अंत से लेकर मार्च महीने के अंत तक आपको रक्त संबंधी कोई दिक्कत परेशान कर सकती है। बिना देरी किये किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श लें।

उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र

यह नक्षत्र सूर्य ग्रह द्वारा शासित है और इसकी राशियां सिंह और कन्या हैं।कोशिश करें कि आप अपने बॉस के साथ किसी प्रकार की बहस में ना पड़ें, क्योंकि बॉस आपको बना भी सकता है और आपको बर्बाद भी कर सकता है। ऐसे में सलाह यही दी जाती है कि आप अपने बॉस की छाया में रहें। बाद में आपका बॉस आपको कोई अच्छा प्रोजेक्ट दे सकता है। नक्षत्र राशिफल 2020 के अनुसार, इस साल आपका हद से ज़्यादा ज़िद्दी रवैया प्रमुख रहने वाला है और ये आपके लिए अंसतोष का कारण भी बनेगा इसलिए जितना हो सके अनहोनी से बचने के लिए उदार बनें। कुछ वित्तीय विवादों के आधार पर कानूनी समस्या होने के भी योग हैं। साल के मध्य से शुरू होकर साल के अंत तक आपको हड्डियों से संबंधित कुछ समस्याएं परेशान कर सकती हैं। कोशिश करें कि इसके लिए आप समय रहते ही होम्योपैथी से दवा ले लें।

हस्त नक्षत्र

यह नक्षत्र चंद्रमा द्वारा शासित है और इसकी राशि कन्या है। कार्य-क्षेत्र में बढ़ती आकांक्षाओं या सपनों के कारण आप अपनी नौकरी या काम में बेचैन रहेंगे। कोशिश करें और जितना हो सके अपनी सोच में अस्थिर न होने का प्रयास करें। आप अपने वैवाहिक जीवन में अतिरिक्त मांग कर सकते हैं और ये बात आपकी और आपके जीवन-साथी के साथ दिन-प्रतिदिन की समस्याएं पैदा करने वाली साबित हो सकती हैं। इस साल आपका बचत की तुलना में धन खर्च अधिक होगा। कोशिश करें कि लिक्विड मनी को अपने पास में न रखें और जितना जल्दी हो सके उसे सही जगह पर निवेश कर दें। किसी बात से उत्पन्न हुए मानसिक तनाव से आप साल-भर परेशान रहने वाले हैं। अपनी सोच सकारात्मक बनाये रखें।

चित्रा नक्षत्र

यह नक्षत्र मंगल ग्रह द्वारा शासित है और इसकी राशियां कन्या और तुला हैं। नौकरी में या व्यापार में आपके प्रतिस्पर्धी मध्य जुलाई तक बहुत मजबूत होंगे और इसके बाद मज़बूत आप होंगे, इसलिए पहले से ही अपना बैकअप प्लान तैयार करें। फ़रवरी से मई के बीच सहयोग के आधार पर मज़बूत तर्क हो सकता है। कोशिश करें कि इस समय के दौरान आप औरों से विनम्र बने रहें। नक्षत्र राशिफल 2020 के अनुसार, इस साल किसी ज़मीन की खरीद या बिक्री आपके लिए अच्छी रहेगी। यह खरीद इस साल आपके लिए बहुत लाभ लाएगी। इस साल मई महीने के बाद पेट से संबंधित आपकी कोई परेशानी बढ़ सकती है। इसलिए आपको संतुलित आहार लेने की सलाह दी जाती है।

स्वाति नक्षत्र

यह नक्षत्र राहु ग्रह के स्वामित्व में आता है और इसकी राशि तुला है। इस वर्ष आपका किसी अलग कार्यालय या कार्य-स्थल में अचानक स्थानांतरण हो सकता है जिससे आपका उत्साह काफी कम हो जायेगा। हालाँकि परेशान होने की ज़रूरत नहीं है मध्य अगस्त के बाद सब अपने आप आपकी इच्छानुसार ठीक हो जायेगा। किसी नए प्यार/लगाव की वजह से आपके वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियां आ सकती है। ऐसे में सलाह यही दी जाती है कि आप अपने शादीशुदा जीवन में ईमानदार बने रहे। शेयरों या स्टॉक मुनाफ़े के माध्यम से अचानक से ढेर सारा धन आपके खाते में आ सकता है। अप्रैल महीने के बाद अचानक से कोई पुरानी बीमारी दोबारा से आपको परेशान कर सकती है।

विशाखा नक्षत्र

यह नक्षत्र बृहस्पति ग्रह द्वारा शासित है और इसकी राशियां तुला और वृश्चिक हैं। आपके कार्य-क्षेत्र में आपके वरिष्ठ अधिकारी आपका भरपूर समर्थन करेंगे। अपने वरिष्ठ अधिकारियों के करीब रहे और उनका सम्मान करें। नक्षत्र राशिफल 2020 के अनुसार, वैवाहिक जीवन में नई ताकत और नयी बॉन्डिंग तो आएगी लेकिन आपको थोड़ा और समझने की ज़रूरत है। आपका जीवन-साथी आपसे अधिक अपेक्षा कर रहा है। साल 2020 में अगर आप किसी बैंक में फ़िक्स डिपाजिट करवाते हैं तो ये आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। आप इस साल जितना पैसा बैंक में रखेंगे उतनी ही ज़्यादा आपकी बचत होगी। इस साल आपके स्वास्थ्य के लिहाज़ से आपको वसा की समस्या हो सकती है। कृपया इस पर काम करें।

अनुराधा नक्षत्र

यह नक्षत्र शनि ग्रह द्वारा शासित है और इसकी राशि वृश्चिक है। इस वर्ष कार्य-क्षेत्र में आपकी प्रगति बहुत धीमी रहेगी लेकिन चिंता न करें अगस्त 2020 के बाद आप सफलता के लिए बहुत तेजी से आगे बढ़ेंगे। वैवाहिक जीवन में नए मेहमान के आने की ख़ुशी (प्रेगनेंसी) आपको अत्यधिक ख़ुशियाँ देने वाली साबित हो सकती है। आपके साथ काम करने वाला साथी या आपका बिज़नेस पार्टनर आपको धन हानि दे सकता है। इसलिए कोशिश करें कि बिना सुरक्षा के किसी को कोई पैसा उधार न दें। जून महीने तक सरवाइकल की समस्या आपको काफी तनाव देने वाली साबित हो सकती हैं।

ज्येष्ठा नक्षत्र

यह नक्षत्र बुध ग्रह द्वारा शासित है और इसकी राशि भी वृश्चिक है। आपकी सतर्कता और संचार कौशल के कारण, इस वर्ष आपके कार्य-क्षेत्र में आपकी जमकर प्रशंसा की जाएगी। इस साल को और शानदार बनाने के लिए और अधिक विश्वासप्रद होने की ज़रूरत है। नक्षत्र राशिफल 2020 के अनुसार, आपके जीवन में एक नया मेहमान/बच्चा आने के कारण आपका वैवाहिक जीवन और अधिक शानदार हो सकता है। लोन के लिए किसी की भी गारंटी न लें क्योंकि ऐसा करने से आपको घाटा हो सकता है और ऐसा भी हो सकता है कि उस व्यक्ति का भुगतान आपको करना पड़ जाये। गले से संबंधित कोई समस्या इस साल लंबे समय तक आपके जीवन में बनी रह सकती है।

मूल नक्षत्र

यह नक्षत्र केतु ग्रह द्वारा शासित है और इसकी राशि धनु होती है। इस साल आप अपने कार्य-क्षेत्र पर अपने कमा को लेकर काफी उदास रहने वाले हैं। कोशिश करें कि आप अपने किसी ख़ास सहयोगी या किसी बेहद अच्छे दोस्त को अपने मन के हाल के बारे में बताएं आपको अच्छा महसूस होगा। कार्य-क्षेत्र में 1 अप्रैल के बाद आपका अच्छा समय शुरू हो सकता है। मई महीने तक आपका दाम्पत्य जीवन कुछ ख़ास अच्छा जाने की उम्मीद नहीं है क्योंकि सहायक जीवन-साथी होने के बावजूद भी आप अकेलापन महसूस करेंगे। नक्षत्र राशिफल 2020 के अनुसार, अप्रैल महीने के आखिरी हफ्ते के बाद आपको किसी लोन की मंजूरी मिल सकती है, लेकिन अपनी ऋण राशि का सावधानी से उपयोग करने की कोशिश करें क्योंकि गलत निवेश आपके बोझ को बढ़ा सकता है। इस साल आपके जोड़ों को लेकर कोई समस्या आ सकती है। सावधान रहें।

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र

यह नक्षत्र शुक्र ग्रह द्वारा शासित है और इसकी राशि भी धनु है। इस वर्ष अप्रैल के अंत से मध्य मई के महीने में आपकी सैलरी में बढ़ोतरी आपकी उम्मीद के मुताबिक हो सकती है। आपका पार्टनर आपको 3 फ़रवरी से 18 अप्रैल के बीच कोई शानदार गिफ्ट देगा। आप इस तरह के सर्प्राइज़ का लम्बे समय से इंतज़ार कर रहे थे। फ़रवरी माह के अंत से आपके धन का प्रवाह काफी अच्छा होने वाला है और इसके चलते आपके पास बहुत बचत भी हो सकती है। नक्षत्र राशिफल 2020 के अनुसार, स्वास्थ के लिहाज़ से निजी भागों का क्षेत्र चिंता का प्रमुख बिंदु होगा।

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र

यह नक्षत्र सूर्य ग्रह द्वारा शासित है और इसकी राशि धनु है। कार्य-क्षेत्र में आपको आपके बॉस का भरपूर सहयोग मिलने वाला है। आपके बॉस कार्य-क्षेत्र पर होने वाले आपके किसी प्रमुख मामले में आपका समर्थन करेंगे। आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों का भरपूर समर्थन मिलेगा। आपके वैवाहिक जीवन में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं और इन दिक़्क़तों का मुख्य कारण आपके पिताजी या घर का कोई बड़ा इंसान ही होगा। नक्षत्र राशिफल 2020 के अनुसार, अगर आपके पास कोई भी विवादित संपत्ति है तो वो आपको मिल जाएगी। इसके चलते इस वर्ष आपके धन में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। 20 फ़रवरी के बाद आपको दाँत संबंधी कोई समस्या आ सकती है। इसको लेकर लापरवाही ना दिखाएं और तुरंत ही डॉक्टर से मिलें।

श्रवण नक्षत्र

यह नक्षत्र चंद्र ग्रह द्वारा शासित है और इसकी राशि मकर होती है। काम के सिलसिले में इस साल आपकी कई यात्राएं होने वाली हैं। हालाँकि इन यात्राओं से आप बेशक थक जायेंगे लेकिन ये यात्राएं आपके लिए काफी लाभदायक होंगी। आपकी माता जी आपके वैवाहिक कलह के लिए सबसे बड़ा समाधान प्रदान करेंगी। इसलिए अगर आपको आपके वैवाहिक जीवन में कोई भी परेशानी दिखे तो एक बार अपनी माता जी से सलाह अवश्य लें। नक्षत्र राशिफल 2020 के अनुसार, आप इस वर्ष कम से कम खर्चे करेंगे। आर्थिक मामलों में कोई भी कदम उठाने से पहले एक बार सोचकर ही कदम उठाएं। बाईं आँख में आपको कोई समस्या हो सकती है जिससे आपको इस पूरे साल निपटना पड़ सकता है।

धनिष्ठा नक्षत्र

यह नक्षत्र मंगल ग्रह द्वारा शासित है और इसकी राशियां मकर और कुंभ हैं। कार्य-क्षेत्र पर आपको बड़ी सफलता मिलेगी और अपेक्षित वृद्धि के साथ आपकी पदोन्नति होने की भी उम्मीद है। जीजाजी आपके वैवाहिक संबंधों को और मजबूत बनाने में आपकी मदद करेंगे। आपके सभी विवाद मार्च से पहले दूर हो जाएंगे। भूमि का सौदा नुकसान का मामला साबित हो सकता है, इसलिए 17 मई तक कोई भी सौदा न करें। अपने हाथ का ख़ास ख्याल रखें, क्योंकि इससे जुड़ी कोई समस्या आपको मध्य साल से परेशान कर सकती हैं।

अपने जीवन की संपूर्ण भविष्यवाणी के लिये ऑर्डर करें- बृहत कुंडली रिपोर्ट

शतभिषा नक्षत्र

यह नक्षत्र राहु ग्रह द्वारा शासित है और इसकी राशि कुंभ है। आपको फ़रवरी के बाद विदेश से नौकरी का ऑफर आ सकता है। और अगर आप विदेश में ही नौकरी करते हैं तो आपको किसी और देश में जाकर नौकरी का मौका भी मिल सकता है। वैवाहिक जीवन में अलगाव की स्थिति सकती है। अपने वैवाहिक जीवन को लेकर ज्यादा संवेगशील होने की ज़रूरत नहीं है। आर्थिक दृष्टि से समय अच्छा जाने वाला है क्योंकि इस साल आप म्यूच्यूअल फ़ंड, जुआ, और लाटरी से आपको काफी फायदा होने की उम्मीद है। नक्षत्र राशिफल 2020 के अनुसार, स्वास्थ के लिहाज़ से जांघ और पेट का क्षेत्र आपके लिए थोड़ा समस्या ग्रस्त रहने वाला है। इसका ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।

पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र

यह नक्षत्र बृहस्पति ग्रह द्वारा शासित है और इसकी राशियां कुंभ और मीन हैं। 18 फ़रवरी तक थोड़ा सावधान रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस दौरान आपके जीवन में चले आ रहा दिन-प्रतिदिन का संघर्ष जारी रहेगा। हालाँकि इसके बाद आपको अपने पेशेवर जीवन में धीरे-धीरे राहत मिलनी शुरू हो जाएगी। आप और आपके जीवन-साथी के मन में इस दौरान अपनी वर्तमान जगह को बदलने के बारे में विचार कर सकते हैं। अगर आपने जनवरी से अप्रैल महीने के बीच ये जगह बदलने का फैसला कर लिया तो ये आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। आप इस दौरान किसी संपत्ति में निवेश कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि वो संपत्ति शहर से दूर होनी चाहिए। इससे आपको आपके जीवन में अच्छा लाभ मिल सकता है। नक्षत्र राशिफल 2020 के अनुसार, अगर आपको डायबिटीज़ की समस्या है तो आपको अपना ज़्यादा ध्यान रखने की सलाह दी जाती है नहीं तो आपकी किडनी इससे काफी प्रभावित हो सकती है।

उत्तराभाद्रपद नक्षत्र

यह नक्षत्र शनि ग्रह द्वारा शासित है और इसकी राशि मीन है। अप्रैल और जून के बीच होने वाले पहले परिवर्तन आपके लिए बेहतर साबित हो सकते हैं। इस साल आपकी विदेशी नौकरी और घर बसाने का आपका सपना पूरा हो सकता है। वैवाहिक जीवन बेहतर उम्मीद है आपका वैवाहिक जीवन ठीक वैसा ही जाने वाला है जैसा की आपने सोचा है लेकिन यहाँ ज़रूरी है कि आप किसी भी बात पर अडिग ना हों। आर्थिक मामलों पर आपको सोच-समझकर कदम आगे बढ़ाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस साल आपके साथ किसी प्रकार की ठगी या फंड लॉस के प्रबल उम्मीद है। उँगलियों में किसी प्रकार की कोई एलर्जी हो सकती है जो आपको साल-भर परेशान करेगी, सावधान रहे।

रेवती नक्षत्र

यह नक्षत्र बुध ग्रह द्वारा शासित है और इसकी राशि मीन है। इस साल आपकी नौकरी में कम से कम दो बार बदलाव होंगे। इसके लिए तैयार रहें। नक्षत्र राशिफल 2020 के अनुसार, जिन शादीशुदा जातकों के बच्चे नहीं हैं उन्हें इस वर्ष के मध्य अगस्त तक बहुत सारी निराशा या आपसी संघर्ष देखने को मिलेंगे। इस समय के बाद गर्भ-धारण करने का एक बड़ा और बेहतरीन मौका है, लेकिन आपको चिकित्सीय सहायता लेने की आवश्यकता है। बैंक आपके खाते पर कुछ शुल्क लगा सकता है। कृपया ध्यान रखें। कान, नाक और गले से जुड़ी कुछ समस्या आपको परेशान कर सकती हैं।

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 399/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer