Personalized
Horoscope
  • Talk To Astrologers
  • Talk To Astrologers
  • Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Personalized Horoscope 2024
  • Live Astrologers

कुंभ राशिफल 2019

राशिफल 2019 के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिए यह साल शानदार रहने वाला है। इस वर्ष करियर में आगे बढ़ने के कई अवसर मिलेंगे। वहीं धन लाभ होने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इसके अलावा आप शारीरिक रूप से बिल्कुल चुस्त-दुरुस्त रहेंगे।

यहाँ पढ़ें: कुंभ राशिफल 2024

कुंभ राशि का बोधक चिह्न

कुंभ वार्षिक राशिफल के अनुसार इस साल आप अपने करियर में एक नये मुकाम पर होंगे। आपको आगे बढ़ने और तरक्की करने के कई अवसर मिलेंगे। नौकरी पेशा जातकों को पदोन्नति की सौगात मिल सकती है। इसके अलाव विदेशों से नौकरी के प्रस्ताव भी मिल सकते हैं। आर्थिक मोर्चे पर भी इस साल आपको कई सौगातें मिल सकती है। धन लाभ होने के प्रबल योग बन रहे हैं। धन लाभ होने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

बृहस्पति ग्रह की कृपा आपके पारिवारिक जीवन के ऊपर बरसेगी। आप अपने परिजनों के साथ घर की ख़ुशियों का आनंद लेंगे। परिजन आपके समर्थन करेंगे। आप इस वर्ष अपने लिए कोई नया आशियां बनवा सकते हैं। हालांकि मार्च और अप्रैल का महीना आपके दाम्पत्य जीवन के लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण रह सकता है। इस समय आपके दाम्पत्य जीवन में किसी प्रकार की परेशाानी आ सकती है। ऐसे में घबराएं नहीं और उन चुनौतियों का डटकर सामना करें। इस वर्ष आपकी लव लाइफ सामान्य से बेहतर रहेगी। मार्च के दौरान प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन इस अवधि में अपने प्यार पर पूरा भरोसा रखें और अपने प्रियतम का विश्वास न तोड़ें।

छात्र अपनी पढ़ाई में एकाग्रता बनाए रखें। यदि किसी कारण मन परेशान अथवा दुखी है तो उस परेशाानी का इलाज़ करें वरना आपको पढ़ाई में नुकसान हो सकता है। स्कूल अथवा कॉलेज में अच्छे विद्यार्थियों की संगति करें। यदि आप बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको अपनी पढ़ाई में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

राशिफल 2019 के अनुसार करियर

वार्षिक राशिफल 2019 के अनुसार यह साल आपके करियर को ऊँचाई देगा। इस वर्ष आपको अपने कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। आपके निर्णय करियर को और भी सुनहरा बनाने में मदद करेंगे। आप अपने अच्छे फ़ैसलों से अपने लिए सुनहरे अवसर निर्माण करेंगे। आपके सीनियर्स आपके कार्य और फ़ैसलों की प्रशंसा करेंगे। अपने अंदर अहम को न पनपने दें। अन्यथा इससे आपको भारी नुकसान हो सकता है। इस समय आपके सहकर्मी आपका पूरा सपोर्ट करेंगे। उनकी मदद से आप अपने करियर में आगे बढ़ेंगे। यदि आप व्यापारी हैं तो पार्टनरशिप में आपको मुनाफ़ा होगा। जनवरी, अगस्त और दिसंबर का माह आपके लिए बहुत ही बढ़िया रह सकता है। जून एवं सितंबर में थोड़ा संभल कर रहें। यह समय आपके लिए ज्यादा अनुकूल नहीं रहेगा। इस दौरान किसी विवाद में न पड़ें और ऑफिस अथवा अपने कार्यक्षेत्र में अनुशासन का पालन करें। इस अवधि के बाद पुनः परिस्थितियाँ आपके अनुकूल हो जाएंगी और आपके करियर की गाड़ी फिर निर्बाध गति से चलने लगेगी। यदि आप किसी सार्वजनिक क्षेत्र में काम करते हैं तो आपके लिए यह साल बढ़िया रहेगा। अपने कार्य को लेकर आप ज़्यादा संतुष्ट दिखाई देंगे। मनचाही जगह पर आपका ट्रांसफर भी संभव है, हालांकि इसके लिए आपको थोड़ा प्रयत्न भी करना होगा।

स्टार: 4/5

यह भी पढ़ें: ग्रह शांति और अन्य समस्याओं के असरदार स्टार

राशिफल 2019 के अनुसार आर्थिक जीवन

वार्षिक राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आपका आर्थिक जीवन शानदार रहेगा। इस वर्ष आपको आर्थिक लाभ के योग हैं। आपके पास धन आएगा जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इस वर्ष आप धन को संचय करने में सफल रहेंगे। मार्च के बाद आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होने लगेगा। आमदनी के कई सारे स्रोत होंगे और आप अपने आर्थिक पक्ष को लेकर ख़ुश भी दिखाई देंगे। आर्थिक लिहाज से आपके लिए जनवरी, मार्च, अप्रैल और नवंबर-दिसंबर बहुत बढ़िया रहने वाले हैं। साल की शुरुआत में आपको धन लाभ होने की संभावना है अथवा आपको आर्थिक लाभ को लेकर इस समय कोई शुभ समाचार मिल सकता है। यदि आप व्यापार करते हैं तो आर्थिक मुनाफ़ा होगा और यदि जॉब करते हैं तो आपकी आय में वृद्धि होने की संभावना है। वहीं खेती-किसानी करने वाले जातकों के लिए यह साल सामान्य रह सकता है। परंतु यदि मेहनत करेंगे तो फसल की अधिक पैदावार से आपको आर्थिक मुनाफ़ा हो सकता है। भाई-बहनों को आर्थिक तरक्की मिलेगी। इसके अलावा पैतृक संपत्ति से भी लाभ के योग हैं। आप इस वर्ष कोई नया वाहन अथवा घर का निर्माण करा सकते हैं। साल के अंतिम माह में परिस्थितियाँ आपके अनुकूल रहेंगी। यदि आपने बैंक में लोन के लिए आवेदन किया है तो उसमें भी आपको सफलता मिलेगी। एक बात का ध्यान रखें, धन का ख़र्च बहुत ही समझदारी के साथ करें। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए बढ़िया बीतेगा।

स्टार: 4/5

राशिफल 2019 के अनुसार शिक्षा

छात्रों के लिए यह साल थोड़ा चैलेंजिंग रहेगा। छात्रों को उनकी पढ़ाई में बढ़िया परिणाम तभी मिलेंगे जब वे मेहनत करेंगे। यानी इस वर्ष भाग्य का साथ कम मिल पाएगा इसलिए आपको अपनी मेहनत पर ही पूरी तरह से निर्भर होना पड़ेगा। यदि आप मेहनत नहीं करेंगे तो परिणाम आपके प्रतिकूल हो सकते हैं। जनवरी-फरवरी में उच्च शिक्षा को लेकर विदेश जाने की संभावना है। सितंबर-अक्टूबर और दिसंबर में परिस्थितियाँ पढ़ाई के लिए अनुकूल रहेंगी। इस समय छात्रों को पढ़ाई में बढ़िया अवसर प्राप्त हो सकते हैं। छात्र अपनी पढ़ाई में एकाग्रता बनाए रखें। यदि किसी कारण मन परेशान अथवा दुखी है तो उस परेशाानी का इलाज़ करें वरना आपको पढ़ाई में नुकसान हो सकता है। स्कूल अथवा कॉलेज में अच्छे विद्यार्थियों की संगति करें। यदि आप बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको अपनी पढ़ाई में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी। गणित के विद्यार्थियों को लाभ मिलने की संभावना है। वहीं यदि आप विज्ञान के छात्र हैं तो आपकी रुचि प्रैक्टिकल में ज्यादा रहेगी। पढ़ाई के साथ-साथ आप अपनी प्रतिभा का विकास करें। यदि आपमें कोई हिडन टैलेंट है तो आप उसका विकास कर सकते हैं। प्रोफ़ेशनल स्टडी कर रहे छात्रों के लिए यह वर्ष संभावनाओं से भरा हुआ रहेगा। आपकी कोशिश यही रहनी चाहिए कि कोई भी अवसर आप से छूट न पाए।

स्टार: 3.5/5

पढ़ें: विभिन्न भावों में ग्रहों का प्रभाव और उनके फल

राशिफल 2019 के अनुसार पारिवारिक जीवन

साल 2019 में आपके जीवन में ख़ुशियाँ आएंगी। बृहस्पति ग्रह की कृपा आपके पारिवारिक जीवन के ऊपर बरसेगी। आप अपने परिजनों के साथ घर की ख़ुशियों का आनंद लेंगे। परिजन आपके समर्थन करेंगे। आप इस वर्ष अपने लिए कोई नया आशियां बनवा सकते हैं। घर में परिजनों की सेहत दुरुस्त रहेगी। माता जी की सेहत का ध्यान रखें। अगस्त सितंबर में उनकी सेहत थोड़ी कमज़ोर रह सकती है। वहीं पिताजी की सेहत दुरुस्त रहेगी। हालांकि किसी कारणवश आपके साथ उनके मतभेद हो सकते हैं। परंतु दोनों के बीच प्रेम का रिश्ता बना रहेगा। भाई-बहनों को उनके कार्य में तरक्की मिलेगी। छोटे भाई-बहनों का ध्यान रखें और उनकी ज़रुरतों को भी पूरा करें। इस वर्ष आपके घर में कोई मांगलिक कार्य संपन्न हो सकता है। समाज में आपकी फ़ैमिली की प्रतिष्ठा बढ़ेगी। लोग आपके परिजनों का सम्मान करेंगे, परंतु आपको इस बात ध्यान रखना होगा कि आप कोई ऐसा कार्य न करें जिससे उनकी प्रतिष्ठा को ठेस पहुँचे। इस वर्ष घर में आपके सदस्य की संख्या बढ़ सकती है। घर में कोई नया सदस्य जुड़ सकता है। आप अपनी पारिवारिक ज़िम्मेदारियों को समझेंगे और इसी कारण घरवालों को आपके ऊपर नाज़ भी होगा। विपरीत परिस्थितियों में आपके घर वाले आपका साथ देंगे। उनका सपोर्ट आपको आत्मविश्वास देगा।

स्टार: 4/5

राशिफल 2019 के अनुसार विवाह एवं संतान

साल 2019 आपके वैवाहिक जीवन के लिए ख़ास रहेगा। हालांकि मार्च और अप्रैल का महीना आपके दाम्पत्य जीवन के लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण रह सकता है। इस समय आपके दाम्पत्य जीवन में किसी प्रकार की परेशाानी आ सकती है। ऐसे में घबराएं नहीं और उन चुनौतियों का डटकर सामना करें। हो सकता है आप इस समय अपने वैवाहिक जीवन में असंतोष महसूस करें। जीवनसाथी के स्वभाव में परिवर्तन को लेकर आप थोड़े मायूस भी हो सकते हैं। इस समय अपनी भावनाओं को छोड़कर जीवनसाथी की भावनाओं को समझें। उनके साथ समय व्यतीत करें। उन्हें ऐहसास कराएं कि आप हर परिस्थिति में उनके साथ खड़े हैं। ऐसे में जीवनसाथी भी आपके जज़्बातों को समझेगा, जिससे दोनों के बीच तालमेल दिखाई देने लगेगा। मई से परिस्थितियां आपके दाम्पत्य जीवन के लिए अनुकूल होंगी। जीवनसाथी आपके ऊपर पूर्ण समर्पित देखेगा। हालांकि नवंबर दिसंबर में जीवनसाथी को आपकी ज़्यादा ज़रुरत महसूस हो सकती है। विवादों से बचने का प्रयास करें और जीवनसाथी से बहसबाज़ी न करें। यदि आपकी संतान है तो यह वर्ष उनके लिए शानदार रहेगा। उनके मानसिक विकास में वृद्धि होगी। हालांकि मार्च के बाद संतान ज़िद्दी हो सकीत है। ऐसे में उसके साथ दोस्त की तरह व्यवहार करें और प्यार से परिस्थितियों से अवगत कराएं। संतान की सेहत का भी ख्याल रखें।

स्टार: 3.5/5

राशिफल 2019 के अनुसार प्रेम जीवन

कुंभ राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आपका प्रेम जीवन सामान्य से बेहतर रहेगा। साल की शुरुआत थोड़ी धीमी रहेगी। मार्च तक आपको प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। परंतु इस अवधि में अपने प्यार पर पूरा भरोसा रखें और अपने प्रियतम का विश्वास न तोड़ें। इस समय आपको अपने प्रेम संबंध को लेकर थोड़ा भ्रम रहेगा। मन में किसी प्रकार की कंफ्यूजन रहेगी। यदि ऐसा आपके मन में हो तो उसका समधान करें। ग़लतफ़हमी को दूर करने की कोशिश करें। इस वर्ष आप अपने प्रेमसाथी के साथ किसी लॉन्ग जर्नी में जा सकते हैं। हिल स्टेशन अथवा समुद्र तटीय जगह आपकी पसंदीदा डेस्टिनेशन हो सकती है। अप्रैल, नवंबर और दिसंबर प्रेम जीवन के लिए शुभ माह रहेंगे। नवंबर-दिसंबर में आपके प्रेम विवाह के योग बन रहे हैं। यदि आप अपने प्रेम के रिश्ते को शादी के रिश्ते में बदलना चाहते हैं तो यह आपके लिए उत्तम समय रहेगा। अपने प्रेम में ताज़गी लाने के लिए साथी के साथ इंज्वॉय करें। एक बात का ध्यान रखें, यदि आप अपने प्रियतम को अपने प्यार की कसौटी में परखना चाहते हैं तो ऐसा ध्यान और संभलकर करें, क्योंकि इसमें आपके रिश्ते बिगड़ने का भय रह सकता है। प्यार में पारदर्शिता बनाए रखें। साथी से कुछ भी ऐसा न छुपाएं जो कि बाद में वह आपके प्रेम के लिए दुश्मन बन जाए या फिर दरार पैदा करे।

स्टार: 3.5/5

रत्न, यंत्र समेत समस्त ज्योतिष समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

राशिफल 2019 के अनुसार स्वास्थ्य जीवन

कहते हैं “स्वास्थ्य ही धन होता है।” यदि हमारे पास अच्छी सेहत, निरोगी काया है तो हम इस जहाँ को भी जीत सकते हैं। राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आपका स्वास्थ्य जीवन अच्छा रहेगा। आप निरोगी रहेंगे और खुद को अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे। आपके अंदर जोश, उत्साह और गजब की फुर्ती देखने को मिलेगी। आपका साहस बढ़ेगा जिससे आप बड़े से बड़ा कार्य करने में सफल रहेंगे। हालांकि कभी-कभार आपको छोटे मोटे रोग हो सकते हैं अथवा मौसम परिवर्तन के समय होेने वाले रोग आपको अपनी चपेट में ले सकते हैं। जैसे-बुखार, सिरदर्द, अनिद्रा आदि। इस तरह की समस्या आपकी सेहत को नुकसान नहीं पहुँचाएगी हालांकि आप ऐसे में तुरंत उपचार लें। मानसिक रूप से आप प्रसन्न रहेंगे, जिसका आपकी सेहत में सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा। लोगों को आपकी पर्सनैलिटी आकर्षित करेगी। इसके अलावा आपकी संवाद शैली में सुधार होगा। अपनी प्रभावी संवाद शैली के माध्यम से आप दूसरों पर छाप छोड़ने में कामयाब रहेंगे। ख़ुद को बुरी संगति से बचाए रखें और बुरे कर्मों से भी दूर रहें। वाहन चलाते समय भी सावधान रहें। नशे इत्यादि में वाहन न चलाएं। इस वर्ष अपने आपको फिट रखने के लिए आप योग, व्यायाम, जिम कर सकते हैं। शारीरिक कसरत के साथ-साथ अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान दें। सूर्य नमस्कार करने से शारीरिक रूप से आपको बहुत फायदा होगा।

स्टार: 4/5

कुंभ राशिफल 2019 उपाय

वर्ष 2019 में आपको निम्नलिखित उपाय करने चाहिए, इन उपायों को करने से आपको विभिन्न प्रकार की समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और आप अपने मनचाहे परिणामों को आसानी से प्राप्त कर पाएंगे:

  1. प्रत्येक शुक्रवार को माता लक्ष्मी के मंदिर जाकर लाल रंग का पुष्प अर्पित करें और स्फ़टिक की माला धारण करें।
  2. उत्तम गुणवत्ता का नीलम रत्न दाहिने हाथ की मध्यमा उंगली में शनिवार के दिन, शनि के नक्षत्रों तथा शनि की होरा में धारण करें।
  3. माता महासरस्वती अथवा राधा जी की नित्य स्तुति करें और उन्हें भोग लगाकर ही भोजन ग्रहण करें।

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 399/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

AstroSage TVSubscribe

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com

Reports

Live Astrologers