• Talk To Astrologers
  • Talk To Astrologers
  • Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Personalized Horoscope 2024
  • Live Astrologers

कुम्भ राशिफल

दैनिक हिन्दी राशिफल (कुम्भ राशि) / Kumbha Rashifal

Tuesday, July 23, 2024
आपका तेज़ काम आपको प्रेरित करेगा। सफलता हासिल करने के लिए समय के साथ अपने विचारों में बदलाव लाएँ। इससे आपका दृष्टिकोण व्यापक होगा, समझ का दायरा बढ़ेगा, व्यक्तित्व में निखार आएगा और दिमाग़ विकसित होगा। आज घर से बाहर बड़ों का आशीर्वाद लेकर निकलें इससे आपको धन लाभ हो सकता है। जीवन और कामकाज में दूसरों के लिए एक आदर्श बनें। गर्मजोशी और दूसरों की मदद की इच्छा के साथ मानवीय मूल्यों को ख़ुद में संजोना आपको पहचान दिलाएगा। इससे आपके जीवन में अच्छा तालमेल पैदा होगा। व्यक्तिगत मार्गदर्शन आपके रिश्ते में सुधार लाएगा। अगर आपको लगता है कि आप दूसरों की मदद के बिना महत्वपूर्ण कामों को कर सकते हैं, तो आपकी सोच काफ़ी ग़लत है। ऐसे बदलाव लाएँ जो आपके रूप-रंग में निखार ला सके और संभावित साथियों को आपकी ओर आकर्षित करे। अपने जीवनसाथी के साथ आप प्यार और रुमानियत से भरे पुराने दिन एक बार फिर जी पाएंगे।
अपना सटीक राशिफल प्रतिदिन अपने फ़ोन पर पाने के लिए अभी डाउनलोड करें - एस्ट्रोसेज कुंडली ऍप
शुभ अंक :- 3
शुभ रंग :- केसरिया और पीला
उपाय :- क्रीम रंग के जूते पहनना नौकरी व बिज़नेस के लिए शुभ रहेगा।

आज का दिन

स्वास्थ्य:
धन-सम्पत्ति:
परिवार:
प्रेम आदि:
व्यवसाय:
वैवाहिक जीवन:
Kumbh Rashifal

कुंभ राशि के जातकों के लिए कुंभ राशिफल बहुत उपयोगी है। इस फलादेश में न केवल आपको दैनिक राशिफल मिलता है। बल्कि उसके साथ आपको चुनौतियों का सामना करने के लिए एक आसान उपाय भी दिया जाता है। इस फलकथन के जरिए आप अपने आर्थिक, पारिवारिक, व्यावसायिक, वैवाहिक और प्रेम जीवन में आने वाले अवसरों एवं चुनौतियों का पूर्वानुमान लगा सकते हैं। बहरहाल, आपने अपना कुंभ राशिफल तो पढ़ ही लिया होगा। कुंभ राशि वाले जातकों के जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण पहलुओं पर डालते हैं एक नज़र :-

कुंभ राशिफल 2024 यहाँ पढ़ें

कुंभ राशि का चिन्ह

कुंभ राशिफल के अनुसार, कुंभ भचक्र की ग्यारहवीं राशि है। इस राशि का प्रतीक चिह्न घड़ा है। दरअसल कुंभ एक संस्कृत का शब्द है, जिसका अर्थ कलश अथवा घड़ा होता है। इसलिए घड़ा के रूप में कुंभ राशि को दर्शाया जाता है। वैदिक ज्योतिष में कुंभ राशि का स्वामी शनि ग्रह है और यह पंच तत्वों (पृथ्वी, जल, आकाश, वायु, अग्नि) में वायु तत्व की राशि है। कुंभ को स्थिर स्वभाव की राशि कहा जाता है।

कुंभ राशि वाले जातकों की शारीरिक संरचना

  • कुंभ राशि के जातक पतले और लम्बे कद के होते हैं
  • चेहरा बड़ा, गर्दन, पीठ, पेट, कमर, जांघ और पैर लम्बे होते हैं
  • कुंभ राशि के जातक लम्बे और घने बालों वाले होते हैं
  • जातकों का चेहरा सुंदर होता है तथा चेहरे से गंभीरता झलकती है
  • जातकों की आँखे चमकदार होती हैं
  • इनके व्यक्तित्व से किसी प्रकार का दिखावा नहीं झलकता है

कुंभ राशि के जातकों का व्यक्तित्व

कुंभ राशिफल के अनुसार, कुंभ राशि के जातक थोेड़े शर्मीले स्वभाव के होते हैं, इसलिए इनमें संवाद करने की प्रबल इच्छा नहीं पायी जाती है। ये जातक संवेदनशील होते हैं। इसी कारण दूसरों के विचारों के प्रति आपकी संवेदना प्रमुख रूप से दिखाई देती है। हालाँकि कई बार ऐसा भी होता है कि ये जातक दूसरों को सुनना पसंद नहीं करते हैं।

कुंभ राशिफल के मुताबिक, इस राशि के जातकों की इच्छाशक्ति प्रबल होती है। यदि इनकी नज़रों में कोई बात सही है तो ये उसे सही ठहराने में अंतिम क्षणों तक लड़ने के लिए तैयार रहते हैं। आपकी दूर की दृष्टि पैनी होती है और आप लोगों का मार्गदर्शन करते हैं। कुंभ राशि के व्यक्तियों में एक बात ग़ज़ब की होती है। ये जातक अपने दोस्तों का बहुत ख्याल रखते हैं।

कुंभ राशि वालों की विशेषताएँ

  • कुंभ राशि के जातकों का व्यक्तित्व आकर्षक होता है
  • इस राशि के जातक बुद्धिमान होते हैं
  • जातकों की तार्किक शक्ति गजब की होती है
  • बुद्धिमान लोगों से ही ये दोस्ती रखने में विश्वास रखते हैं
  • भेड़ चाल चलना इनकी आदत नहीं होती है
  • कुंभ राशि के जातकों को अपने काम में दखलअंदाज़ी बर्दाश्त नहीं होती है
  • सामाजिक कार्यों के लिए कुंभ राशि के जातक सदैव आगे रहते हैं
  • कुंभ राशि के जातक कोमल हृदय वाले होते हैं
  • शीघ्र ग़ुस्सा हो जाना कुंभ राशि के जातकों की बुरी आदत है
  • समूह में भी ये अच्छे साथी बनकर उभरते हैं।
  • कुंभ राशि के जातक सपनों की दुनिया में ज़्यादा खोये रहते हैं

कुंभ राशि के जातकों की शिक्षा

कुंभ राशि के छात्र बुद्धिमान होते हैं, अतः ये विज्ञान और रिसर्च के क्षेत्र में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इसके अलावा कुंभ राशि वाले छात्र सामुद्रिक ज्योतिष, एरोनॉटिक इंजीनियरिंग, बी. एड आदि के क्षेत्र में सफलता अर्जित करते हैं।

कुंभ राशि वालों के लिए सफल कार्यक्षेत्र

जैसा कि हमने आपको बताया है कि कुंभ राशि का स्वामी शनि है और शनि को शस्त्र, यात्रा, चाकरी, शिल्प, नीलम आदि का कारक माना गया है। इसलिए कुंभ राशि के जातकों को इससे संबंधित व्यवसायों को प्राथमिकता देनी चाहिए। इसके साथ ही आपको शोध कार्य, शिक्षण कार्य, ज्योतिष-तांत्रिक, वैद्य, दार्शनिक, चिकित्सकीय, कम्प्यूटर, वायुयान, मैकेनिक, बीमा, ठेकेदारी आदि क्षेत्र में सफलता मिलेगी।

कुंभ राशि वाले जातकों का आर्थिक जीवन

कुंभ राशिफल के अनुसार, कुंभ राशि के व्यक्तियों का आर्थिक जीवन मिला-जुला रहता है। कुंभ राशि के जातक बड़े ही सोच-समझकर अपने आर्थिक फैसले लेते हैं, लेकिन विपरीत परिस्थितियों में क़र्ज़ लेने की मजबूरी बन जाती है। इस राशि के मित्रों में गुप्त शत्रु होते हैं जिनके कारण इन्हें आर्थिक हानि होती है। इस राशि के जातकों के जीवन में अचानक धन हानि के योग होते हैं। ये जातक ख़र्च से पीछे नहीं हटते हैं।

कुंभ राशि वाले जातकों का प्रेम जीवन

कुंभ राशिफल के मुताबिक़, इस राशि के जातक प्रेम के मामले में थोड़े उतावले और कल्पनाशील नज़र आते हैं। जितना प्रेम ये अपने साथी से करते हैं उतना ही प्रेम बदले में भी चाहते हैं। कुंभ राशि के जातकों की कामुक भावना तीव्र होती है। प्रेम के मामलों में इनकी मुख्य समस्या अपने साथी को समझने और उसे समझाने की होती है।

कुंभ राशि वालों का पारिवारिक एवं वैवाहिक जीवन

कुंभ राशिफल के अनुसार, कुंभ राशि के जातकों के लिए विवाह का अर्थ ख़ुशी से है। हालाँकि नवीनता की तलाश में शादी इनके लिए बोरिंग चैप्टर लगने लगता है। मिथुन, तुला, वृश्चिक अथवा कुंभ राशि में जन्म लेने वाले जातकों के साथ इनका विवाह, मित्रता अथवा प्रेम संबंध स्थायी रहता है। कुंभ राशि के जातक अपने जीवनसाथी से नियम पालन की आशा रखते हैं। परंतु स्वयं नियमों के विरुद्ध जाने में ये उसे बुरा नहीं मानते हैं। यदि ये जातक सही मार्ग पर चलते हैं तो ये विवाह के लिए एक आदर्श जीवनसाथी होते हैं।

कुंभ राशि वाले जातकों की मित्रता

कुंभ राशि के जातकों की वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला व मकर राशि वालों के साथ अच्छी मित्रता देखने को मिलती है। वहीं मेष, कर्क, सिंह व वृश्चिक राशि वालों के साथ कुभ राशि के लोगों की बनती नहीं है। कुंभ राशि के लोगों के मित्रों में कुछ ऐसे कपटी मित्र भी होते हैं जो इनके ख़िलाफ़ साज़िश रचकर हानि पहँचाते हैं।

कुंभ राशि वाले जातकों का स्वास्थ्य

कुंभ राशिफल के अनुसार, इस राशि के लोगों को सांस और नज़र दोष, शरीर के निचले अंगों की हड्डियों में अक्सर रक्त और रक्त संचार की समस्या रह सकती है। इस राशि के लोगों में उच्च रक्तचाप और दिल की समस्याएं होने की प्रबल संभावनाएं भी होती हैं। आपको एढ़ियों, संचार प्रणाली, ऐंठन, एलर्जी, अप्रत्याशित बीमारी और दुर्घटनाओं का शिकार बना सकता है।

कुंभ राशि के जातकों का शुभ अंक

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मकर राशि के जातकों के लिए 8 अंक भाग्यशाली हैं। अतः 8 अंक की श्रृंखला जैसे 8, 17, 26, 35, 44, 53, 62, 71, 80 शुभ होती है। इनके अलावा 5, 6 अंक शुभ, 3, 7 अंक सम एवं 1, 2, 9 अंक अशुभ फलकारी हैं।

कुंभ राशि वालों के लिए शुभ रंग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंभ वायु तत्व की राशि है और शनि ग्रह इस राशि पर राज करते हैं। इसलिए कुभ राशि वाले जातकों के लिए काला, बैंगनी और गहरा नीला रंग शुभ होता है। शनिवार के दिन कुंभ राशि के जातकों को अच्छे परिणाम पाने के लिए काले, बैंगनी और गहरे नीले रंग के वस्त्र पहनने चाहिए।

कुंभ राशि वालों के लिए शुभ दिन

यूँ तो किसी जातक के लिए सप्ताह के सातों दिन शुभ होते हैं। लेकिन कुंभ राशि के जातकों के लिए विशेष रूप से शनिवार का दिन शुभ होता है। सप्ताह के सात वारों में शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है। इसके साथ कुंभ राशि के जातकों के लिए मंगलवार का दिन भी शुभ होता है। जबकि बुधवार और शुक्रवार का दिन कुंभ राशि वालों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

कुंभ राशि वालों के लिए शुभ रत्न

शनि ग्रह से संबंध होने के कारण कुंभ राशि के जातकों के लिए नीलम रत्न को धारण करना शुभ माना जाता है। यदि कुंभ राशि के जातक नीलम रत्न को धारण करते हैं उन्हें कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है। इसके साथ ही व्यक्ति को पारिवारिक, आर्थिक, वैवाहिक, स्वास्थ्य तथा प्रेम के अलावा अन्य क्षेत्र में भी सकारात्मक परिणाम प्राप्त होते हैं।

कुंभ राशि वालों के लिए शुभ जड़ी

जड़ियों में कुंभ राशि वाले जातकों के लिए धतूरे की जड़ शुभ होती है। यदि इस राशि के जातक धतूरे की जड़ी को धारण करते हैं उन्हें इसका सकारात्मक फल मिलेगा। हालाँकि जड़ी को विधि के अनुसार ही धारण करना चाहिए। इसके लिए आप ज्योतिषीय परामर्श भी ले सकते हैं।

कुंभ राशि वालों के लिए शुभ रुद्राक्ष

कुंभ राशि शनि ग्रह के अधीन है और शनि ग्रह की शांति के लिए सात मुखी रुद्राक्ष धारण किया जाता है। अतः कुंभ राशि के जातकों के लिए सात मुखी रुद्राक्ष शुभ होता है। ध्यान रखें, रुद्राक्ष को सदैव विधि के अनुसार ही धारण करना चाहिए।

उम्मीद है कि कुंभ राशिफल से जुड़ा यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपके मन में अपने जीवन को लेकर किसी प्रकार का सवाल है और आप उसका ज्योतिषीय समाधान चाहते हैं तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ आप इस लेख को लेकर अपनी प्रतिक्रिया भी कमेंट बॉक्स दे सकते हैं।

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।
Call Nowज्योतिषी से बात करें Chat Nowज्योतिषी से चैट करें