Personalized
Horoscope
  • AstroSage Big Horoscope
  • Raj Yoga Reort
  • Kp System Astrologer

साप्ताहिक राशिफल – Saptahik Rashifal)

साप्ताहिक राशिफल अर्थात पूरे सप्ताह या हफ्ते के भविष्य की गणना। इस भविष्यकथन को लोग अंग्रेजी में Weekly Horoscope कहते हैं, वहीं भारत के कुछ हिस्सों में इसे “साप्ताहिक राशी भविष्य” के नाम से भी जाना जाता है। अपना साप्ताहिक राशिफल जानने के लिए नीचे दिए राशियों में से अपनी राशि चुनें–

Read in English - Weekly's Horoscope

Choose Sign for Weekly Horoscope in Hindi

साप्ताहिक राशिफल द्वारा एक व्यक्ति अपनी राशि की मदद से आने वाले 7 दिनों की जानकारी प्राप्त कर सकता है। कुछ लोग साप्ताहिक राशिफल को साप्ताहिक फलादेश भी कहते हैं। इसमें पूरे हफ्ते के राशि चक्र के आधार पर किसी व्यक्ति के भविष्य मतलब आने वाले 7 दिनों में उसके अच्छे और बुरे दिनों की गणना की गई होती है।

साप्ताहिक राशिफल का महत्व

राशिफल से तो आप सभी भली भांति परिचित हैं, दैनिक राशिफल और मासिक राशिफल के समान ही साप्ताहिक भविष्यफल भी राशिफल का एक प्रकार है जिसमें राशि के आधार पर आपके पूरे सप्ताह कि भविष्यवाणी की गयी होती है। हम सभी जानते हैं कि ग्रहों की स्थिति हर दिन बदलती है और कभी-कभी तो एक सप्ताह के भीतर यह कई बार पूरी तरह बदल जाती है, ऐसे में दैनिक राशिफल के साथ मनुष्य के जीवन में साप्ताहिक राशिफल का भी विशेष महत्व है।

साप्ताहिक राशिफल के द्वारा जातक यह जान सकता है कि उसका यह सप्ताह शुभ है या नहीं? इसके द्वारा हमें यह भी पता चलता है कि आने वाले समय में हमारा भाग्य कैसा रहेगा।

साप्ताहिक राशिफल या साप्ताहिक भविष्यफल हमें पूरे हफ्ते में आने वाली सारी परेशानियों, यात्रा, सम्पत्ति, परिवार, स्वास्थ सम्बन्धी समस्याओं, हानि, लाभ आदि जैसी चीज़ों से जुड़ी जानकारी प्रदान करता है। लोग सप्ताह के शुरुआत में ही अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़कर खुद को आने वाली हर परिस्थिति के लिए मानसिक तौर पर तैयार कर लेते हैं।

कैसे करते हैं साप्ताहिक राशिफल की गणना?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एक सप्ताह में 7 दिन होते हैं जिन्हें हम सोमवार, मंगलवार, बुधवार, बृहस्पतिवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार के नाम से जानते हैं। दिन से मिलकर बनता है सप्ताह, सप्ताह से मिलकर बनते हैं महीने और महीने से मिलकर बनता है साल। अगर देखा जाये तो मनुष्य के लिए सप्ताह सबसे छोटी और महत्वपूर्ण इकाई होती है और हर इंसान जानना चाहता है कि उसका आने वाला समय कैसा बीतेगा। अगर उन्हें भविष्य और वर्तमान के बारे में जानकारी हो जाए तो वह पहले से ही सतर्क हो जायेंगे कि इन सात दिनों में क्या करना है और क्या नहीं करना। तो आईये जानते हैं साप्ताहिक राशिफल की गणना से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों को।

साप्ताहिक राशिफल की गणना के लिए जरूरी होता है विभिन्न राशियों में ग्रह, नक्षत्र, सूर्य, चन्द्रमा आदि का सही अध्ययन। इन सब का अध्ययन वही मनुष्य कर सकता है जिसे खगोलीय पिंडों और ज्योतिष शास्त्र का सही ज्ञान हो। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुल 12 राशियाँ होती हैं, जिन्हें हम मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुम्भ और मीन के नाम से जानते हैं। इन सभी राशियों की अपनी ताकत, कमजोरियां, गुण, अवगुण और इच्छा होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी इन्सान के जन्म के वक़्त ग्रहों की स्थिति का अध्ययन कर उसके भविष्य के बारे में अनुमान लगाया जा सकता है। प्राथमिकताएं, कमियां, जरूरतों जैसी राशियों की बुनियादी विशेषताएं हमें और बेहतर तरीके से लोगों को जानने में मदद करती है।

एस्ट्रोसेज पर क्या है खास

अगर आप भी जानना चाहते हैं अपना साप्ताहिक राशिफल या अपनी कुंडली के बारे में, तो एस्ट्रोसेज आपकी पूरी मदद करेगा। एस्ट्रोसेज आपके जन्म के वक़्त चंद्रमा और ग्रहों की स्थिति को ध्यान में रखकर आपकी राशि की मदद से निःशुल्क साप्ताहिक राशिफल की जानकारी प्रदान करता है। यहाँ दिया गया साप्ताहिक राशिफल पूरे महीने में आपकी राशि में सूर्य, चंद्रमा, सभी ग्रहों की स्थिति, गोचर आदि को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। यहाँ न केवल जातक का इस सप्ताह का भविष्यफल दिया गया है बल्कि शुभ अंक, रंग, शुभ रत्न, रुद्राक्ष आदि की भी जानकारी दी गयी है। हम आशा करते हैं कि आप सभी को इसका पूरा लाभ प्राप्त होगा।

Buy Your Big Horoscope

100+ pages @ Rs. 650/-

Big horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

AstroSage TVSubscribe

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com

Reports