इस वर्ष हाथ से निकल सकते हैं कई बड़े मौके, पढ़ें वृश्चिक राशिफल 2025

वृश्चिक राशिफल 2025 के माध्यम से हम जानेंगे कि साल 2025 वृश्चिक राशि के स्वास्थ्य, शिक्षा, व्यापार-व्यवसाय, नौकरी, आर्थिक पक्ष, प्रेम, विवाह, वैवाहिक जीवन, घर गृहस्थी व भूमि-भवन-वाहन आदि के लिए कैसा रहने वाला है? इसके अलावा इस वर्ष के ग्रह गोचर के आधार पर हम आपको कुछ उपाय भी बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप संभावित परेशानी या दुविधा का हल भी प्राप्त कर सकेंगे। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं की वृश्चिक राशि के जातकों के लिएवृश्चिक राशिफल 2025क्या कहता है?

वृश्चिक राशिफल 2025

Read in English - Scorpio Horoscope 2025

साल 2025 में वृश्चिक राशि वालों का स्वास्थ्य

वृश्चिक राशि वालों, स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से साल 2025 मिला-जुला रह सकता है। कुछ मामलों में एवरेज से कमजोर भी रह सकता है। साल के शुरुआती महीना में खासकर मार्च तक शनि का चतुर्थ भाव में गोचर स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से अच्छा नहीं है। विशेषकर जिन्हें सीने से संबंधित कोई तकलीफ है, घुटनों से संबंधित कोई तकलीफ है, कमर से संबंधित कोई परेशानी है अथवा मस्तिष्क या सिर दर्द इत्यादि से संबंधित कोई समस्या है तो उन्हें इस अवधि में अर्थात जनवरी से मार्च तक अपने स्वास्थ्य के प्रति पूरी तरह से जागरुक रहने की आवश्यकता रहेगी।

वृश्चिक राशिफल 2025 के अनुसार,मार्च के बाद का समय पुराने रोगों को दूर करने और आपको स्वस्थ रखने में मददगार बनेगा लेकिन मई महीने के बाद से राहु का गोचर चतुर्थ भाव में हो जाएगा जो सीने से संबंधित कुछ परेशानियां दे सकता है। मार्च के बाद शनि का गोचर पेट आदि से संबंधित कुछ परेशानियां दे सकता है। इस तरह से कुछ पुरानी समस्याएं दूर होगी तो नई समस्याओं के आने की संभावनाएं भी रहेंगी। ऐसे में स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से साल 2025 मिला-जुला रह सकता है। अतः इस वर्ष स्वास्थ्य के प्रति खूब जागरूक बने रहना है। विशेषकर जिन लोगों को पेट, सिर दर्द, कमर दर्द व सीने आदि से संबंधित समस्याएं हैं, उन्हें विशेष जागरूक रहने की आवश्यकता रहेगी।

किसी भी निर्णय को लेने में आ रही है समस्या, तो अभी करें हमारे विद्वान ज्योतिषियों से फ़ोन पर बात !

साल 2025 में वृश्चिक राशि वालों की शिक्षा

वृश्चिक राशि वालों, शिक्षा के दृष्टिकोण से भी साल 2025 औसत परिणाम देता हुआ प्रतीत हो रहा है। इस वर्ष आपके चतुर्थ और पंचम भाव पर शनि और राहु का प्रभाव आता जाता रहेगा। स्वाभाविक है कि ऐसी स्थिति में अपने सब्जेक्ट पर प्रॉपर फोकस बनाए रखना कठिन होगा। कठिन होने का मतलब यह बिल्कुल नहीं की फोकस बनाना संभव होगा, जो लोग लगातार कोशिश करेंगे वह न केवल अपने सब्जेक्ट पर फोकस बना सकेंगे बल्कि अच्छे परिणाम भी प्राप्त कर सकेंगे लेकिन ऐसा करना सहज नहीं बल्कि कठिन होगा।

वहीं जो लोग अध्ययन के प्रति अधिक गंभीर नहीं रहते हैं अथवा कम समय में अभी तक अच्छे परिणाम प्राप्त कर लेते रहे हैं; उन्हें इस वर्ष अपने अध्ययन के टाइम को बढ़ाने की आवश्यकता रहेगी।वृश्चिक राशिफल 2025 के अनुसारबृहस्पति का गोचर भी मई महीने के मध्य भाग से पहले आपको ज्यादा अच्छे परिणाम देना चाहेगा लेकिन मई मध्य के बाद खूब मेहनत की आवश्यकता का संकेत बृहस्पति का गोचर भी कर रहा है।

हालांकि शोध के विद्यार्थियों को बृहस्पति का गोचर मई मध्य के बाद भी अच्छे परिणाम देगा लेकिन अन्य विद्यार्थियों को अपेक्षाकृत अधिक मेहनत करने की आवश्यकता रहेगी। शिक्षा के मामले में यह साल थोड़ा सा कमजोर है। उस कमजोरी को दूर कर अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको अब तुलनात्मक रूप से अधिक मेहनत करने की आवश्यकता रहेगी।

साल 2025 में वृश्चिक राशि वालों का व्यापार व्यवसाय

वृश्चिक राशि वालों, व्यापार व्यवसाय के मामले में साल 2025 मिले-जुले परिणाम देने का काम कर सकता है। साल की शुरुआत से लेकर मई महीने के मध्य भाग तक बृहस्पति का सप्तम भाव में गोचर व्यापार व्यवसाय में काफी अच्छे परिणाम दे सकता है। अतः नए व्यापार व्यवसाय या व्यापार व्यवसाय को लेकर नए प्रयोग करने के लिए यह समय अवधि अच्छी कही जाएगी। जो कुछ नए प्रयोग करने हैं इसी अवधि में कर लेना ज्यादा अच्छा रहेगा।वृश्चिक राशिफल 2025 के अनुसार,मई महीने के मध्य भाग के बाद बृहस्पति का गोचर आठवें भाव में चला जाएगा।

राहु का गोचर चतुर्थ भाव में आ जाएगा। केतु का गोचर दशम भाव में हो जाएगा। इस तरह से यह समय अवधि नए व्यापारिक निर्णय के लिए अच्छी नहीं कही जाएगी। जो कुछ जैसा चल रहा था, उसको वैसे ही मेंटेन करने की आवश्यकता रहेगी। अपने क्षेत्र के वरिष्ठ लोगों से सलाह मशवरा करने की भी आवश्यकता रहेगी। यदि आपके फील्ड का कोई सीनियर व्यक्ति आपके संपर्क में है, तो उसके साथ पूरे रिस्पेक्ट के साथ जुड़े रहना है।

यदि उधर से बहुत अच्छा रिस्पांस न मिले तो भी विरोध या बगावत करने की बजाय उसको प्रसन्न करने की आवश्यकता रहेगी। उसका लगातार सम्मान करते रहने की आवश्यकता रहेगी, तभी जाकर आप अपने व्यापार व्यवसाय को मेंटेन कर सकेंगे। अन्यथा वह व्यक्ति अपना सपोर्ट खींच सकता है और बदले में आपका नुकसान हो सकता है। ऐसी स्थिति में अपने अनुभव और वरिष्ठों के मार्गदर्शन के अनुसार काम करते रहना है, जिससे कि आप अपने व्यापार व्यवसाय को मेंटेन कर सकें।

साल 2025 में वृश्चिक राशि वालों की नौकरी

वृश्चिक राशि वालों, नौकरी के दृष्टिकोण से भी यह साल मिले-जुले परिणाम देता हुआ प्रतीत हो रहा है। छठे भाव का स्वामी मंगल इस वर्ष कुछ समय अच्छे तो वहीं कुछ समय कमजोर परिणाम दे सकता है। वैसे ज्यादातर समय मंगल आपको औसत परिणाम देता हुआ प्रतीत हो रहा है। साल की शुरुआत से लेकर मार्च के महीने तक शनि की दृष्टि छठे भाव पर रहेगी। अतः नौकरी को लेकर कुछ असंतोष मन मस्तिष्क में रह सकता है।

वृश्चिक राशिफल 2025 के अनुसारमार्च के बाद शनि की पोजीशन बदलने के कारण आप नौकरी को लेकर संतुष्ट रह सकते हैं या काफी हद तक बेहतर अनुभूति कर सकते हैं। मई महीने के मध्य तक बृहस्पति लाभ भाव को देखकर अच्छे परिणाम देने और दिलाने का प्रयास करेंगे। इस तरह से हम पाते हैं कि मई महीने तक नौकरी में उपलब्धियां मिलती रहेगी लेकिन मार्च तक आप कुछ कठिनाइयों का अनुभव कर सकते हैं, जबकि मार्च से मई महीने के मध्य तक का समय काफी अच्छा और अनुकूल है यदि इस बीच में जॉब में परिवर्तन करने की इच्छा हो तो आप कर सकते हैं।

मई महीने के मध्य के बाद स्थितियां थोड़ी सी कठिनाई भरी रह सकती हैं। हालांकि विदेश में काम करने वाले या दूर जाकर नौकरी करने की इच्छा रखने वाले लोगों को इस अवधि में भी अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

साल 2025 में वृश्चिक राशि वालों का आर्थिक पक्ष

वृश्चिक राशिफल 2025 के अनुसार,आर्थिक मामलों में साल 2025 आपको मिले-जुले परिणाम दे सकता है। आपके लाभ भाव के स्वामी बुध ग्रह के गोचर को देखें तो साल के अधिकांश समय बुध अच्छे परिणाम देना चाह रहा है। अतः आमदनी में कोई बड़ी समस्या नहीं आनी चाहिए। विशेषकर मई महीने के मध्य भाग तक, जब आपके धन भाव का स्वामी बृहस्पति लाभ भाव को देखेगा तो, न केवल आप अच्छी आमदनी कर सकेंगे बल्कि आमदनी का एक बड़ा हिस्सा बचाने में भी कामयाब रहेंगे लेकिन मई महीने के मध्य के बाद आमदनी में कुछ धीमापन देखने को मिल सकता है।

हालांकि मई महीने के मध्य के बाद बृहस्पति धन भाव का स्वामी होकर धन भाव को देखेगा। ऐसी स्थिति में बचत करने के मामले में अथवा बचाए हुए धन के मामले में बृहस्पति सकारात्मक परिणाम देना चाहेंगे लेकिन आमदनी के मामले में कोई मदद नहीं कर पाएंगे। कहने का तात्पर्य यह कि साल की शुरुआत से लेकर मई महीने के मध्य तक का समय आमदनी की दृष्टिकोण से काफी अच्छा है। तो वहीं बाद का समय आमदनी की दृष्टिकोण से थोड़ा सा कमजोर लेकिन बचत की दृष्टिकोण से अच्छा बना रहेगा।

साल 2025 में वृश्चिक राशि वालों की लव लाइफ़

वृश्चिक राशि वालों प्रेम संबंध के मामले में साल 2025 कुछ अच्छे तो कुछ कमजोर परिणाम दे सकता है। अच्छाई की बात करें तो मई महीने के बाद से पंचम भाव से राहु केतु का प्रभाव समाप्त हो जाएगा। ऐसी स्थिति में एक दूसरे को लेकर जो गलतफहमियां थी वो दूर हो सकती हैं। आप लोगों का नजरिया प्रेम संबंध को लेकर और भी अच्छा और सच्चा होता जाएगा लेकिन मार्च के महीने के बाद से शनि का गोचर पंचम भाव में हो जाएगा जो प्रेम संबंधों में कुछ बेरुखी दे सकता है।

हालांकि शनि सच्चा प्रेम करने वाले लोगों के लिए मददगार भी बन सकता है। अर्थात यदि आपका प्रेम वास्तविक है आप एक दूसरे से प्रेम करते हैं और भविष्य में विवाह करने की इच्छा भी रखते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको अच्छे परिणाम भी मिल सकते हैं लेकिन यदि आपका प्रेम टाइम पास है या आप प्रेम का दिखावा मात्र करते हैं, समय के अनुसार आपका प्रेम बदलता रहता है तो; शनि का यह गोचर आपके प्रेम संबंध में दरार देने का काम कर सकता है।

कहने का तात्पर्य यह कि प्रेम संबंध के लिए साल 2025 मिला-जुला रह सकता है। यदि आपका प्रेम सच्चा रहेगा तो शनि आपको नुकसान न पहुंचा कर अच्छे परिणाम देना चाहेंगे।वृश्चिक राशिफल 2025 के अनुसारबृहस्पति का गोचर भी साल के पहले भाग में आपके लिए मददगार बन जाएगा। इस तरह से आप साल के पहले हिस्से में अपनी लव लाइफ का बेहतर आनंद उठा सकेंगे। साल का दूसरा हिस्सा मिला-जुला रह सकता है।

साल 2025 में वृश्चिक राशि वालों का विवाह व वैवाहिक जीवन

वृश्चिक राशि वालों यदि आपकी उम्र विवाह की हो चली है और आप विवाह की कोशिश में भी लगे हुए हैं तो साल का पहला हिस्सा इस मामले में आपके लिए अच्छा मददगार बन सकता है। विशेषकर मई महीने के मध्य भाग तक का समय काफी अच्छे परिणाम देता हुआ प्रतीत हो रहा है। इस अवधि में आपके पंचम भाव का स्वामी बृहस्पति सप्तम भाव में रहेगा जो न केवल सामान्य विवाह को संपन्न करवाने में मददगार बनेगा बल्कि प्रेम विवाह की इच्छा रखने वाले सच्चे प्रेम करने वाले लोगों की मनोकामना की पूर्ति भी करवाइएगा। अर्थात प्रेम विवाह में मददगार गुरु ग्रह बनेगा।

वहीं जो लोग प्रेम का दिखावा मात्र कर रहे थे उनकी पोल खुल सकती है। अर्थात उनके लव पार्टनर को यह बात पता चल सकती है कि उनके बीच जो प्रेम था वह इतना मजबूत नहीं था जिसे विवाह में परिवर्तित किया जा सके।वृश्चिक राशिफल 2025 के अनुसारमई महीने के मध्य के बाद से परिणाम तुलनात्मक रूप से कमजोर रह सकते हैं। ऐसी स्थिति में विवाह की प्रक्रिया को साल के पहले हिस्से में संपन्न कर लेना समझदारी का काम होगा। वैवाहिक जीवन से जुड़े मामलों में भी साल का पहला हिस्सा ज्यादा अच्छे परिणाम दे सकता है।

बाद के समय में बृहस्पति अष्टम भाव में रहेंगे और शनि की दृष्टि सप्तम भाव पर रहेगी। अतः कुछ विसंगतियां या असंतुलन देखने को मिल सकता है। अर्थात साल के पहले हिस्से में आप वैवाहिक जीवन का बेहतर आनंद ले सकेंगे। जबकि साल का दूसरा हिस्सा आपसे एक्सट्रा समझदारी की डिमांड कर रहा है।

आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनी राज योग रिपोर्ट

साल 2025 में वृश्चिक राशि वालों का पारिवारिक व गृहस्थ जीवन

वृश्चिक राशि वालों, पारिवारिक मामलों के लिए भी साल का पहला हिस्सा ज्यादा अच्छा रह सकता है। विशेषकर मई महीने के मध्य तक आपके दूसरे भाव का स्वामी बृहस्पति अच्छी पोजीशन में रहेगा, जो घर परिवार में सुमति देकर संबंधों को बेहतर रखने का काम करेगा। मई महीने के मध्य के बाद बृहस्पति आठवें भाव में जाने के कारण कुछ कमजोर हो जाएंगे। हालांकि बृहस्पति तब भी दूसरे भाव और चौथे भाव को देखेंगे। अतः कोई बड़ी विसंगति नहीं आने देंगे लेकिन कमजोर होने के कारण पहले के जैसे परिणाम देने में असमर्थ हो सकते हैं।

इसी बीच में मार्च के बाद से शनि की दृष्टि दूसरे भाव पर पड़ने लग जाएगी। अतः कुछ परिजनों के बीच असंतुलन व असंतोष देखने को मिल सकता है। गृहस्थ जीवन की बात करें तो गृहस्थ जीवन में इस वर्ष तुलनात्मक रूप से बेहतर परिणाम देखने को मिल सकते हैं। विशेषकर मार्च के बाद शनि का प्रभाव चतुर्थ भाव से दूर हो जाएगा, ऐसे में पिछले दिनों से चली आ रही समस्याएं दूर होंगी।

हालांकि मई के बाद से राहु का प्रभाव चतुर्थ भाव पर शुरू हो जाएगा जो कुछ व्यवधान देने का काम करेगा लेकिन पुरानी समस्याएं दूर होने से आप राहत की सांस ले सकेंगे।वृश्चिक राशिफल 2025 के अनुसार,मई महीने के मध्य के बाद बृहस्पति का प्रभाव चतुर्थ भाव पर रहेगा; वह भी आपकी मदद करता रहेगा। इस तरह से हम पाते हैं कि पारिवारिक मामलों के लिए साल का पहला हिस्सा ज्यादा अच्छा है जबकि दूसरा हिस्सा कुछ कमजोर है। वहीं गृहस्थ मामलों के लिए साल का दूसरा हिस्सा ज्यादा अच्छा रह सकता है।

साल 2025 में वृश्चिक राशि वालों का भूमि, भवन, वाहन सुख

वृश्चिक राशि वालों, यदि आप काफी दिनों से भूमि या भवन को खरीदने या बेचने के लिए प्रयत्न कर रहे हैं लेकिन वह काम आगे नहीं बढ़ पा रहा था तो इस साल इस मामले में आपको अनुकूलता देखने को मिल सकती है। विशेषकर मार्च महीने के बाद चतुर्थ भाव से शनि का प्रभाव समाप्त हो जाएगा; जो भूमि और भवन से संबंधित मामलों में गति देने का काम कर सकता है। हालांकि मई के बाद से राहु का प्रभाव चतुर्थ भाव पर हो जाएगा वह छोटे-मोटे व्यवधान देने का काम कर सकता है लेकिन पहले के जैसी स्थितियां नहीं रहेंगी। स्थितियां पहले से बेहतर होंगी।

फ़लस्वरूप आप राहत की अनुभूति कर सकेंगे। कहने का मतलब यह है कि भूमि, भवन, वाहन इत्यादि से संबंधित मामलों में पिछले सालों की तुलना में यह साल ज्यादा अच्छे परिणाम दे सकता है। वाहन से संबंधित मामले की बात की जाए तो इस मामले में भी आपको अच्छी अनुकूलता या तुलनात्मक रूप से बेहतर परिणाम देखने को मिल सकते हैं। अप्रैल से लेकर मई मध्य के बीच का समय वाहन खरीदने की दृष्टिकोण से ज्यादा अच्छा रहेगा। इसके पहले और बाद के समय में संबंधित वाहन के बारे में खूब जांच पड़ताल करने के बाद ही आगे बढ़ाना उचित रहेगा। हालांकि इस साल आपके वाहन खरीदने की मनोकामना पूर्ति हो सकती है।

साल 2025 में वृश्चिक राशि वालों के लिए उपाय

  • प्रत्येक शनिवार को बहते हुए शुद्ध जल में जटा वाले चार नारियल बहाएं।
  • मित्रों में नमकीन चीज बांटा करें।
  • शरीर में चांदी धारण करें।

रत्न, यंत्र समेत समस्त ज्योतिषीय समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. 2025 में वृश्चिक जातकों के लिए क्या अच्छा होगा?

साल 2025 की शुरुआत से लेकर मई 2025 तक वृश्चिक जातकों का जीवन सुखद रहेगा। इस अवधि में आपके वैवाहिक जीवन में खुशियाँ बढ़ेंगी।

2. वृश्चिक जातकों की परेशानी कब खत्म होगी?

इस राशि पर साढ़ेसाती 28 जनवरी 2041 से 3 दिसंबर 2049 तक रहेगी और वहीं ढैय्या की बात करें तो ये 29 अप्रैल 2022 से 29 मार्च 2025 तक रहेगी।

3. वृश्चिक राशि के जातकों को किस देवी-देवता की पूजा करनी चाहिए?

वृश्चिक राशि के जातकों को हनुमान जी की पूजा करना सबसे शुभ फलदाई साबित हो सकता है।

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer