नक्षत्र राशिफल 2025

नक्षत्र राशिफल 2025 में हम आपको नक्षत्रों पर आधारित भविष्यफल के बारे में बताएंगे। इसमें आप जानेंगे कि नक्षत्रों के आधार पर आने वाला नया साल 2025 आपके लिए कितना खास और कितना यादगार रहने वाला है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रह-नक्षत्रों की बदलती चाल के आधार पर राशिफल की गणना की जाती है। वैदिक ज्योतिष में नक्षत्रों को बेहद ही महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। तो आइए जानते हैं नक्षत्रों की चाल और स्थिति के आधार पर आपका आने वाला समय कैसा रहेगा।

पढ़ें नक्षत्र राशिफल 2025 और जानें अपना भविष्य!

Read In English: Nakshatra Horoscope 2025

जीवन की विभिन्न समस्याओं से निजात पाने के लिए करें विद्वान ज्योतिषियों से फोन पर बात

नक्षत्रों के अनुसार आपका राशिफल

अश्विनी नक्षत्र

अश्विनी नक्षत्र राशि चक्र का पहला नक्षत्र है और इसका विस्तार मेष राशि में 0 अंश से 13:20 अंश तक रहता है। इसका प्रतीक अश्व यानी घोड़ा है। अश्विनी नक्षत्र के देवता अश्विनी कुमार हैं। अश्विनी कुमार देवताओं के चिकित्सक माने जाते हैं और इनके स्वामी ग्रह केतु हैं।

नक्षत्र राशिफल 2025 के अनुसार,अश्विनी जातकों के लिए वर्ष की पहली छमाही के दौरान यानी मई के मध्य तक, आपका ध्यान अपने दायित्वों को पूरा करने और विरोधियों पर काबू पाने पर रहेगा। हालांकि, यह अवधि आपके स्वास्थ्य के लिए अनुकूल प्रतीत नहीं हो रही है। यदि आप किसी परेशानियों से गुजर रहे हैं, तो आपको इस दौरान बहुत अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता होगी, क्योंकि आपको अपेंडिसाइटिस, चोट या दुर्घटना जैसी समस्याओं के कारण अचानक सर्जरी करवानी पड़ सकती है। इस वजह से आपके खर्चे भी बढ़ सकते हैं।

नक्षत्र राशिफल 2025 के अनुसार,आपका अपने मामा से झगड़ा हो सकता है या उन्हें गंभीर स्वास्थ्य समस्या का सामना करना पड़ सकता है। वर्ष के दूसरे भाग में यानी मई के बाद इस नक्षत्र के छात्रों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में संघर्ष करना पड़ सकता है।

प्रेम जीवन की बात करें तो, आपका अपने साथी के साथ रिश्ता मजबूत होगा। हालांकि, जो लोग रिश्ते के प्रति ईमानदार नहीं हैं, वे अलग हो सकते हैं या अपने रिश्ते के अंत का अनुभव कर सकते हैं। आशंका है कि प्रेमी जोड़े अपने रिश्ते में चुनौतीपूर्ण समय का सामना करना पड़े। इस दौरान माता-पिता को भी अपने बच्चों के प्रति अपनी भावनाओं और प्यार को व्यक्त करने में कठिनाइयों हो सकती है, जिसके चलते बच्चों से बहस, विचारों में मतभेद हो सकता है।

यह भी पढ़ें: राशिफल 2025

भरणी नक्षत्र

भरणी नक्षत्र का विस्तार मेष राशि में 13.20 अंश से 26.50 अंश तक रहता है। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह 'हाथी' होता है और यह योनि जैसा दिखता है। इस नक्षत्र के देवता यम हैं, जो मृत्यु के देवता हैं और इनके स्वामी ग्रह शुक्र हैं।

नक्षत्र राशिफल 2025 भविष्यवाणी करता है कि आप लोगों से मेलजोल बढ़ाने,पार्टी करने और भौतिकवादी इच्छाओं में रुचि खो सकते हैं, क्योंकि आपका झुकाव आध्यात्मिक गतिविधियों पर अधिक रहेगा। आप ध्यान करने, योग का अभ्यास करने और एकांत की तलाश करने के लिए इच्छुक होंगे। हालांकि, यदि आपका स्वास्थ्य अच्छी स्थिति में नहीं हैं और आपकी दशा प्रतिकूल है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपको मई तक अस्पताल में भर्ती होने या बार-बार डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता पड़ सकती है।

सकारात्मक पक्ष यह है कि आप विदेश यात्रा के लिए जा सकते हैं या आप अपने लिए एक शानदार यात्रा की योजना बना सकते हैं। हालांकि, ऐसे में, आपके खर्च और कर्ज बढ़ने की संभावना है। इसके बाद मई के बाद, चीजें सुधरने लगेंगी। जून, जुलाई, अगस्त और सितंबर के मध्य तक आपका ध्यान खुद पर, अपने परिवार, अपनी बचत और अपने घरेलू जीवन पर रहेगा। आप अपने घर के सदस्यों के लिए एक महंगी कार या अन्य लग्जरी आइटम भी खरीद सकते हैं।

प्रेम जीवन की बात करें तो, अक्टूबर माह में प्रेम में पड़े जातकों को अपने साथी के साथ अहंकार के टकराव के कारण संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, अंत में एक-दूसरे के लिए आपकी भावनाएं और भी अधिक मजबूत होगी। नवंबर तक, भरणी नक्षत्र के कुछ जातक शादी करने का फैसला भी कर सकते हैं। जो जातक, सिंगल है वे अपने जीवनसाथी से मिलने के लिए उत्सुक हो सकते हैं, जबकि विवाहित जातक अपने साथी के साथ प्यार और सौहार्दपूर्ण समय का आनंद लेंगे। वर्ष के अंत में, चीजें आम तौर पर अनुकूल होंगी, लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा।

कृतिका नक्षत्र

कृतिका नक्षत्र का विस्तार मेष व वृषभ राशि में 26.60 अंश (मेष) से 10 अंश (वृषभ) तक रहता है। कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिह्न कुल्हाड़ी या चाकू या ज्वाला है। इस नक्षत्र के देवता अग्नि देव हैं। अग्नि देव हिन्दू धर्म में आग के देवता हैं और इनके स्वामी ग्रह सूर्य हैं।

नक्षत्र राशिफल 2025 के अनुसार कृतिका नक्षत्र वाले जातक इस साल अपने पेशेवर जीवन पर अधिक ध्यान देंगे। इस अवधि आप अपने कार्यक्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करेंगे और आपको अपनी मेहनत के लिए सराहना प्राप्त होगी। इसके अलावा, पदोन्नति या कोई बड़ा प्रोजेक्ट आपको मिल सकता है, जो आपको अपने स्किल्स को और बढ़ाने और अपने क्षेत्र में सफल होने में मदद करेगा। सहकर्मियों और वरिष्ठों के साथ बेहतर संबंध आपके कार्यस्थल के माहौल को सकारात्मक बनाएगा और इस वजह से आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल होंगे।

मार्च के महीने में आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है। ऐसे में, आपको अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए बजट बनाकर चलने की आवश्यकता होगी। अप्रैल और मई के दौरान, आप आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करेंगे। जीवन में महत्वपूर्ण कदम उठाने के लिए यह एक बढ़िया समय है। इस अवधि में आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और उन्नति के अवसरों के लिए अधिक सक्रिय होंगे।

जून, जुलाई और अगस्त के महीने में आप अपना ध्यान घरेलू जीवन पर केंद्रित करेंगे। जैसे जीवन स्तर को ऊपर उठाना, अपनी बचत बढ़ाना, घर बनाना और पारिवारिक बंधनों को मजबूत करना शामिल हो सकता है। सितंबर का महीना सरकारी या प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अनुकूल समय रहेगा। वर्ष के अंत में, विवाहित जातकों को समझ और संतुलन की कमी के कारण अपने रिश्ते में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, जिसके चलते बहस या विवाद हो सकता है। नक्षत्र राशिफल 2025 आपको अपने रिश्ते में सामंजस्य बनाए रखने की सलाह दे रहा है।

कुंडली में राजयोग कबसे? राजयोग रिपोर्ट से जानें जवाब

रोहिणी नक्षत्र

रोहिणी नक्षत्र का विस्तार वृषभ राशि में 10.1 अंश से 23.2 अंश तक रहता है। इसका प्रतीक चिह्न 'रथ' है और इस नक्षत्र के देवता ब्रह्मा जी हैं। इस नक्षत्र के स्वामी ग्रह चंद्रमा हैं।

नक्षत्र राशिफल 2025 के अनुसार यह साल का पहला भाग आपके लिए बेहतरीन रहने वाला है। क्योंकि यह आपके लिए बहुत आत्मविश्वास और समृद्धि लेकर आएगा। हालांकि, आपको अपने स्वास्थ्य, विशेष रूप से अपने वजन पर नज़र रखनी चाहिए, क्योंकि वर्ष के पहले भाग में आपका वजन बढ़ सकता है, जिससे अन्य स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होने की आशंका है।

पेशेवर जीवन की बात करें तो, आप बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे। साथ ही, आपको करियर में शानदार अवसर प्राप्त होंगे, जिससे आप तमन्ना रख रहे थे। अविवाहित रोहिणी जातकों के लिए, वर्ष की शुरुआत विवाह के लिए एक आदर्श समय है। प्रेम जीवन और विवाहित जातक इस अवधि अपने साथी के साथ शानदार समय का आनंद लेंगे और यह वर्ष प्रेम और रोमांस के लिए बहुत अच्छा रहने की बात कह रहा है। विवाहित जातकों को खुशी का अनुभव होगा और सकारात्मक विचारों से भरे रहेंगे। हालांकि, अक्टूबर में, अपने रिश्ते के प्रति सचेत रहें। अहंकार से बचें और रिश्ते में सद्भाव बनाए रखने के लिए छोटी-मोटी बहस से दूर रहें।

मृगशिरा नक्षत्र

मृगशिरा नक्षत्र का विस्तार वृषभ और मिथुन में 23.3 अंश से 6.40 अंश तक रहता है। इसका प्रतीक चिह्न हिरण का सिर है और नक्षत्र देवता सोम (चंद्र/ चंद्रमा) हैं। मृगशिरा नक्षत्र के स्वामी ग्रह मंगल हैं।

नक्षत्र राशिफल 2025 से पता चलता है कि आपका साल जीवन शक्ति, मजबूत प्रतिरक्षा और आत्मविश्वास के साथ शुरू होगा, जो आपकी माता या जीवन साथी के समर्थन के कारण मुमकिन होगा। यह अवधि संपत्ति की बिक्री, वित्तीय लाभ के लिए या अपने साथी के साथ संयुक्त संपत्ति खरीदने के लिए एक अनुकूल समय साबित होगा। हालांकि, नकारात्मक पक्ष की बात करें, आप आक्रामक और हावी हो सकते हैं, जिससे आपके जीवन में अचानक कोई समस्या आ सकती है। इस समय के दौरान अपने व्यवहार पर नज़र रखना ज़रूरी है, क्योंकि आपका आक्रामक स्वभाव आपके साथी के साथ संघर्ष का कारण बन सकता है।

अप्रैल और मई के दौरान, आपको क्रोध, संचार में कठिनाई, परिवार के सदस्यों के साथ बहस, पैसों की कमी और बचत में कमी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, जून में आर्थिक स्थिति बेहतर होगी और आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। हालांकि, आपके घरेलू जीवन में चुनौतियां बनी रहेंगी।

जुलाई में, आप कोई संपत्ति या नया वाहन खरीद सकते हैं। सितंबर और अक्टूबर का महीना आपके लिए अनुकूल रहेगा और आप सकारात्मक विचारों से भरे रहेंगे। जो जातक किसी भी प्रकार की प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए भी बेहतरीन समय साबित होगा लेकिन, शारीरिक गतिविधियों में लगे लोगों को सावधान रहने की आवश्यकता होगी क्योंकि उन्हें चोट लग सकती है। वर्ष के अंत में, आपका ध्यान पूरी तरह से अपने निजी या पेशेवर जीवन के बजाय अपनी साझेदारियों पर केंद्रित होगा।

आर्द्रा नक्षत्र

आर्द्रा नक्षत्र का विस्तार मिथुन राशि में 6.41 अंश से 20 अंश तक रहता है। आर्द्रा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह भी 'आंसू की बूंद' है और इसके देवता रुद्र (शिव का एक रूप) हैं। इस नक्षत्र के स्वामी ग्रह राहु हैं।

नक्षत्र राशिफल 2025 के अनुसार, वर्ष की पहली छमाही के दौरान यानी मई के मध्य तक, आपका ध्यान अपने कार्यस्थल और पेशेवर को आगे बढ़ाने पर रहेगा। आपकी सामाजिक छवि में सुधार आएगा और लोगों की नज़रों में यह पहले की तुलना में बेहतर होगी। यदि आप एक फ्रीलांसर के रूप में काम करते हैं, तो आपको काम के लिए विदेश यात्रा पर जाने का अवसर प्राप्त होगा या आपके काम से विदेशी ग्राहक आकर्षित होंगे। आप अपने कार्यस्थल पर विदेशी प्रभाव का भी अनुभव कर सकते हैं।

नकारात्मक पक्ष की बात करें, तो नक्षत्र राशिफल 2025 भविष्यवाणी करता है कि यदि आप अपनी वर्तमान नौकरी में बने रहते हैं, तो आपको काम पर चुनौतियों और असहमति का सामना करना पड़ सकता है, खासकर तब जब आपकी दशा प्रतिकूल हैं। इस बात की प्रबल संभावना है कि आप इस अवधि अपनी नौकरी छोड़ कर अपने जुनून को आगे बढ़ा सकते हैं।

इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट क्षेत्र से जुड़े जातकों को भी इस अवधि में लाभ मिलेगा। वर्ष के दूसरे भाग में यानी मई के बाद, आपकी विदेश यात्रा की इच्छा पूरी होगी। विदेश में पढ़ाई करने के इच्छुक छात्रों को भी इस वर्ष अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। कुल मिलाकर, भौतिकवादी मोर्चे पर यह आपके लिए अनुकूल वर्ष रहेगा।

पुनर्वसु नक्षत्र

27 नक्षत्रों में से पुनर्वसु नक्षत्र का विस्तार मिथुन और कर्क दोनों राशि में 20.1 अंश (मिथुन) से 3.20 अंश (कर्क) तक रहता है। इसका प्रतीक 'तीरों का तरकश' है। यह नक्षत्र देवी अदिति के अधीन है, जो देवताओं की माता कहलाती हैं। पुनर्वसु नक्षत्र के स्वामी ग्रह बृहस्पति हैं।

नक्षत्र राशिफल 2025 के अनुसार, इस वर्ष आप अपने व्यक्तित्व को विकसित करने और अपने गुणों को बढ़ाने पर काम करेंगे। इससे आपका दिमाग तेज़ होगा, आपकी सीखने की क्षमता में सुधार होगा और आपकी याददाश्त भी बढ़ेगी। व्यक्तिगत विकास और ज्ञान के लिए यह एक बेहतरीन समय है। व्यावसायिक रूप से भी यह एक अनुकूल वर्ष है, खासकर दार्शनिक, सलाहकार, संरक्षक या शिक्षक के रूप में काम करने वालों के लिए क्योंकि आपके काम का दूसरों पर गहरा प्रभाव पड़ेगा। डेटा वैज्ञानिक, वार्ताकार या बैंकिंग, मीडिया या व्यवसाय क्षेत्रों में काम करने वालों को भी इस अवधि के दौरान लाभ होगा।

नक्षत्र राशिफल 2025 भविष्यवाणी करता है कि यह अवधि किसी भी तरह की पार्टनरशिप करने के लिए एक आदर्श समय साबित होगा, चाहे वह व्यक्तिगत हो या पेशेवर। विवाह के लिए तैयार जातकों के लिए, सही साथी खोजने और विवाह सूत्र में बंधने का यह अच्छा समय है। यदि आप विवाहित हैं और परिवार शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो यह संतान प्राप्ति के लिए एक बेहतरीन समय है।

इस अवधि आपका वैवाहिक जीवन मजबूत होगा और विवादों को सुलझाने में आप सक्षम होंगे। यदि आपका साथी शारीरिक समस्याओं से जूझ रहा है तो धीरे-धीरे उनका स्वास्थ्य बेहतर होगा। भले ही वे शारीरिक समस्याओं से जूझ रहे हों।

उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे या उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों के लिए भी यह एक बेहतरीन वर्ष है। छात्रों को अपने पिता, शिक्षक या गुरु से मजबूत समर्थन मिलेगा, जो आपकी शिक्षा के लिए बेहतर होगा। आप इस अवधि आध्यात्मिक गतिविधियों की ओर भी आकर्षित होंगे और तीर्थ यात्रा की योजना बना सकते हैं। आपको भाग्य का भी भरपूर साथ मिलेगा। 19 अक्टूबर, 2025 से 4 दिसंबर, 2025 तक आप बचत करने में सक्षम होंगे और आपके बैंक बैलेंस में वृद्धि होगी, जिससे आप पूरे वर्ष अपनी मेहनत का फल प्राप्त करेंगे।

पुष्य नक्षत्र

पुष्य नक्षत्र का विस्तार समग्र रूप से कर्क राशि में 3.21 अंश से 16.40 अंश तक रहता है। इसका प्रतीक चिन्ह "गाय का दूध देने वाला थन" या 'एक चक्र' है। पुष्य नक्षत्र के देवता बृहस्पति हैं। इस नक्षत्र के स्वामी ग्रह शनि हैं।

नक्षत्र राशिफल 2025 के अनुसार, यह वर्ष मैनेजमेंट, डॉक्टरेट अध्ययन, जुडिशरी या सरकारी सेवाओं में डिग्री प्राप्त करने वाले जातकों के लिए अनुकूल रहेगा। इस वर्ष आप जो सबक सीखेंगे, वह अनुशासन और सख्त मार्गदर्शन के माध्यम से आएगा या ऐसे लोगों से जो आपके मित्र नहीं हैं। आपकी अधिकांश शिक्षा खुद के प्रयासों से आएगी।

इस वर्ष आपको अपने पिता से जुड़ना या उनसे सीखना चुनौतीपूर्ण लग सकता है। विश्वविद्यालयों, लॉ स्कूलों या कॉलेजों में पढ़ाने वाले पेशेवरों के लिए, यह एक बहुमूल्य समय होगा, विशेष रूप से वंचित छात्रों के साथ काम करने वाले शिक्षकों के लिए। प्रेम जीवन की बात करें, तो आप और आपका साथी इस वर्ष लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं। साथ ही, आपका रिश्ता अधिक दार्शनिक या धार्मिक दिशा में बढ़ सकता है। हालांकि, आपको यह भी लग सकता है कि आपका साथी एक सख्त शिक्षक की तरह काम कर रहा है।

नक्षत्र राशिफल 2025 भविष्यवाणी कर रहा है कि, यह वर्ष आध्यात्मिक विकास का समय होगा, जिसके दौरान आप अपने छिपे हुए डर और चिंताओं पर किसी गुरु या आध्यात्मिक मार्गदर्शक से चर्चा कर सकते हैं। इस अवधि आपको अपने ससुराल वालों के साथ बातचीत से आपको जीवन के बहुमूल्य सबक मिल सकते हैं। साथ ही, आप अपने साथी के साथ मिलकर अपने आर्थिक जीवन में तेज़ी से विकास कर सकते हैं।

इस अवधि वित्तीय विकास की संभावना है। हालांकि वित्तीय लाभ सीमित हो सकता है, लेकिन यह अवधि आपको बुद्धिजीवियों और उच्च आदर्शों वाले व्यक्तियों से जुड़ने में मदद करेगी। आप उन लोगों से दोस्ती करना चाहेंगे, जो धार्मिक या दार्शनिक विचारों को साझा करते हैं। हालांकि, धार्मिक विश्वासों या अपेक्षाओं में अंतर के कारण संभावना है कि आपको अपने छोटे भाई-बहनों से सहयोग प्राप्त न हो।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

अश्लेषा नक्षत्र

आकाश मंडल में अश्लेषा नक्षत्र का विस्तार कर्क राशि में 16.41 अंश से 30 अंश तक रहता है। यह नक्षत्र कुंडलित सांप की तरह दिखता है। नक्षत्र देवता नाग/सर्प हैं। इस नक्षत्र के स्वामी बुध ग्रह हैं।

नक्षत्र राशिफल 2025 के अनुसार, यह वर्ष आपके लिए कुछ कठिनाइयों, जटिलताओं और चुनौतियों से भरा साबित हो सकता है। आप इस अवधि अपने कार्यों के प्रति सतर्क रहें क्योंकि आपके विरोधी सक्रिय रहेंगे और जनवरी के पूरे महीने में आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में, आपको योजना बनाकर चलने की सलाह दी जाती है। फरवरी में, आप अपने साथी से खुलकर बातचीत करेंगे और इससे आपके रिश्ते मजबूत होंगे।

हालांकि, इस दौरान अपने साथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। मार्च आपके संचार कौशल को बेहतर बनाने के लिए एक अनुकूल महीना है, लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में सतर्क रहना होगा क्योंकि आपको त्वचा संबंधी समस्याओं या कीड़े के काटने का सामना करना पड़ सकता है, जिससे शारीरिक समस्याएं हो सकती है। मई और जून आपके पेशेवर जीवन के लिए सकारात्मक रहेंगे, क्योंकि आप काम पर अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे, दूसरों के साथ खुलकर बातचीत करेंगे और अपने रचनात्मक विचारों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करेंगे।

आपका आंतरिक ज्ञान आपको अपने लिए सही निर्णय लेने में मार्गदर्शन करेगा। आपको सलाह दी जाती है कि अनावश्यक चीजों पर बहुत अधिक पैसा खर्च न करें और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। जुलाई और अगस्त जीवन के सभी पहलुओं में आपके लिए अनुकूल रहेंगे। सितंबर में आप पारिवारिक जिम्मेदारियों पर ध्यान केंद्रित करने और आने वाले त्योहार के लिए पैसों की बचत करने पर ध्यान देंगे। अक्टूबर और नवंबर त्योहारी उत्साह से भरे रहेंगे, क्योंकि आप घरेलू जीवन का आनंद लेंगे, प्रियजनों के साथ समय बिताएंगे और अपनी माता से मूल्यवान जीवन कौशल सीखेंगे। हालांकि, यह आपके लिए कुल मिलाकर एक सकारात्मक वर्ष है।

मघा नक्षत्र

मघा नक्षत्र राशि चक्र का दसवां नक्षत्र है, जो सिंह राशि में 0 अंश से 13.20 अंश तक रहता है इसका प्रतीक 'शाही सिंहासन' है और नक्षत्र देवता पितर हैं। मघा नक्षत्र के स्वामी ग्रह केतु हैं।

नक्षत्र राशिफल 2025 के अनुसार, इस वर्ष के पहले भाग में यानी मई के मध्य तक, आपका ध्यान अपने निकटतम परिवार, पारिवारिक मूल्यों, पैतृक संपत्ति और बचत में रहेगा। हालांकि, आपको इन क्षेत्रों में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आशंका है कि आपके लिए धन की बचत करना मुश्किल हो क्योंकि आप दान और धर्मार्थ योगदान देने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं। इसके अलावा, वाणी पर नियंत्रण रखना आपके लिए मुश्किल हो सकता है और आप दूसरों के प्रति कठोर या निर्दयी हो सकते हैं। यदि आप संयुक्त परिवार में रहते हैं, तो इस दौरान मतभेद हो सकता है, जिसके चलते पारिवारिक अलगाव या बंटवारा होने की संभावना है।

वर्ष के दूसरे भाग में यानी मई के बाद, आप धार्मिक गतिविधियों में अधिक व्यस्त हो सकते हैं और आध्यात्मिक गतिविधियों में बहुत अधिक झुकाव रखेंगे। ध्यान और गुप्त विज्ञानों के बारे में भी जिज्ञासा विकसित कर सकते हैं। धीरे-धीरे आशंका है कि आप भौतिक दुनिया से अलग रहना पसंद करेंगे।

अभिनेत्री, स्टेज परफॉर्मर या एथलीट के रूप में काम करने वाले जातक अपने प्रदर्शन से असंतुष्ट महसूस कर सकते हैं। अभ्यास करना और अपने कौशल में सुधार करना पसंद कर सकते हैं। कुछ लोग रिटायरमेंट पर भी विचार कर सकते हैं। कुल मिलाकर, यह वर्ष आपके लिए एक परिवर्तनकारी अवधि हो सकती है, जो महत्वपूर्ण व्यक्तिगत विकास और परिवर्तन ला सकती है।

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र

पूर्वा फाल्गुनी का विस्तार सिंह राशि में 13.21 अंश से 26.40 अंश तक रहता है। इसका प्रतीक चिन्ह 'सोफा' या ' पलंग का प्रथम सिरा' है। यह नक्षत्र देवी भग के अधीन है, जो सौभाग्य और आनंद की देवी हैं। इसके स्वामी ग्रह शुक्र हैं।

वर्ष की शुरुआत आपके लिए अधिक अनुकूल प्रतीत नहीं हो रही है। मई तक, आपके जीवन में कई समस्याएं और अचानक उतार-चढ़ाव हो सकते हैं। आप त्वचा की एलर्जी, कीड़े के काटने, यूटीआई या इसी तरह के संक्रमण से ग्रसित हो सकते हैं। दूसरी ओर, गूढ़ विद्याओं या रिसर्च क्षेत्रों से जुड़े जातक अपने काम के लिए पूरी तरह से समर्पित होंगे और नई अंतर्दृष्टि या धार्मिक रहस्यों की खोज करने में सफल होंगे। इस दौरान आप बचत करने और अपने बैंक बैलेंस में वृद्धि करने में सफल होंगे।

आप इस दौरान अपने पार्टनर के परिवार से मिल सकते हैं और एक बेहतरीन पलों का आनंद लेंगे, जो आपके रिश्ते को और अधिक मजबूत बनाएगा। जून में, आपको तमाम समस्याओं से राहत मिलेगी और आप धर्म और अपनी उच्च शिक्षा पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित करेंगे। जुलाई और अगस्त का महीना पेशेवर लाभ के लिए अनुकूल हैं, खासकर व्यापार या आयात व्यवसाय वालों के लिए क्योंकि आपको धन लाभ होगा।

नक्षत्र राशिफल 2025 के अनुसार, यदि आप किसी एमएनसी कंपनी में काम करते हैं, तो आपको सितंबर माह में विदेश जाने का अवसर प्राप्त होगा। सितंबर के मध्य से अक्टूबर के अंत तक, आप खुद पर बहुत अधिक ध्यान देंगे। आप लोगों से बेहतर तरीके से संवाद करेंगे और इसकी वजह से आप लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बनेंगे। इस पल का आप अच्छे से लुफ्त उठाएंगे। साल का अंत आपके लिए सकारात्मक परिणाम लाता हुआ दिखेगा। आपके घरेलू जीवन में खुशियां आएंगी। आप अपने बच्चों, अपने परिवार के साथ समय बिताएंगे। इसके अलावा, आप अपने घर को और अधिक आकर्षक बनाने पर काम करेंगे।

जीवन में किसी भी समस्या का समाधान पाने के लिए प्रश्न पूछें

उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र

उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र का विस्तार 26.41 अंश (सिंह) से 10.00 अंश (कन्या राशि) तक रहता है। इसका प्रतीक चिह्न 'पलंग के पिछले पैर' की तरह दिखाई देता है। नक्षत्र देवता 'आर्यमान' हैं, जो जानवरों रक्षक हैं। उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र के स्वामी ग्रह सूर्य हैं।

नक्षत्र राशिफल 2025 के अनुसार, वर्ष की शुरुआत में आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिलेगी और वे अपनी परीक्षाएं अच्छे अंकों से पास करने में सफल होंगे। फरवरी और मार्च के दौरान, आपका अपने साथी के साथ अहंकार की भावना की वजह से टकराव और बहस होने की संभावना है। इस वजह से आपके रिश्ते में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। ऐसे में, आपको इस अवधि अपने वैवाहिक जीवन पर अधिक ध्यान देने की सलाह दी जाती है।

अप्रैल के मध्य के बाद, आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा और चीज़ें धीरे-धीरे अपने पक्ष में आने लगेंगी। कंसल्टेंट, मेंटॉर और शिक्षक के रूप में काम करने वाले जातकों के लिए यह अवधि बहुत अधिक अनुकूल रहेगी। मई और जून तक का समय आपके लिए सकारात्मक परिणाम देने वाला रहेगा। जिससे आपके पेशेवर जीवन को लाभ होगा। साथ ही, आपको नए पद की प्राप्ति होगी या कई नए अवसर प्राप्त होंगे।

सरकार या उच्च अधिकारी की तरफ से भी आपको सहायता प्राप्त होगी और आपके नेतृत्व गुणों की सराहना की जाएगी। जुलाई में आपको फिर से अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। अगस्त और सितंबर में, अपनी फिटनेस और सेहत को बढ़ाने पर ध्यान देना होगा। अपने शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए यह अवधि बेहतर है। वर्ष की अंतिम तिमाही के दौरान आपका ध्यान अपने घरेलू जीवन पर केंद्रित होगा, आप अपने जीवन स्तर को ऊपर उठाने, बैंक बैलेंस बढ़ाने, घर बनवाने तथा पारिवारिक संबंधों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

हस्त नक्षत्र

नक्षत्रों के क्रम में हस्त नक्षत्र का विस्तार कन्या राशि में 10 अंश से 23.20 अंश तक रहता है। इसका प्रतीक 'हाथ की खुली हुई हथेली' है और नक्षत्र देवता सूर्य हैं। हस्त नक्षत्र के स्वामी ग्रह चंद्रमा हैं।

नक्षत्र राशिफल 2025 के अनुसार, हस्त नक्षत्र वालों के लिए यह वर्ष आपको पिछले वर्ष की समस्याओं से राहत प्रदान करेगा। आप बेहतर स्वास्थ्य, अपने प्रियजनों के साथ बेहतर संबंध और शानदार जीवन का अनुभव करेंगे। वर्ष का दूसरा भाग आपके लिए विशेष रूप से अनुकूल रहेगा। सितंबर और अक्टूबर में, आप अपने बोलचाल में आत्मविश्वास और प्रभाव में वृद्धि महसूस करेंगे। हालांकि, आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति अत्यधिक सावधानी बरतनी होगी क्योंकि इस दौरान आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

वर्ष का उत्तरार्ध आपके आर्थिक जीवन के लिए लाभकारी रहेगा। आपके प्रेम जीवन को लेकर, पिछले साल आपके द्वारा सामना की गई किसी भी समस्या का इस वर्ष समाधान होगा, इसके चलते आप अपने साथी के साथ प्रेमपूर्ण और सामंजस्यपूर्ण संबंध का आनंद लेंगे। यदि आपका साथी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहा है, तो आप उनकी स्थिति में सुधार की उम्मीद कर सकते हैं।

चित्रा नक्षत्र

चित्रा नक्षत्र का विस्तार 23.20 अंश (कन्या) से 6.40 अंश (तुला राशि) तक रहता है। इसका प्रतीक 'मोती या मणि' है और नक्षत्र देवता 'त्वाष्ट्र' या 'विश्वकर्मा' जी हैं, जो सृष्टि के रचयिता ब्रह्माजी के वंशज हैं। चित्रा नक्षत्र के स्वामी ग्रह मंगल हैं।

नक्षत्र राशिफल 2025 के अनुसार, इस साल की शुरुआत आपके पेशेवर जीवन में महत्वपूर्ण प्रगति के साथ होगी। साल के पहले भाग में आप अपने करियर को बेहतर बनाने पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करेंगे। आप अपने कार्यस्थल पर काम करने के लिए ऊर्जावान रहेंगे और अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए तैयार रहेंगे। आपके मैनेजर और अधिकारी आपके प्रयासों को देखेंगे और उनकी सराहना करेंगे, जिससे आपको नए काम मिलेंगे और कार्यक्षेत्र में आपकी पहचान और प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

व्यवसाय के मालिक इस अवधि के दौरान अधिक लाभ और व्यवसाय वृद्धि के लिए नई-नई योजना बनाएंगे, जिससे उन्हें लाभ प्राप्त होगा। हालांकि, जून और जुलाई में निवेश और वित्तीय मामलों में आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी क्योंकि अहंकार के कारण नुकसान और अनावश्यक खर्च हो सकते हैं।

इस दौरान अपने स्वास्थ्य और सेहत पर ध्यान दें। अगस्त और सितंबर आपके जीवन में नई ऊर्जा लेकर आएंगे। साल के अंत में आपका ध्यान अपने निजी जीवन पर जाएगा। आपको अपने परिवार और अभिभावकों के सहयोग से लाभ होगा और आप पैतृक संपत्ति प्राप्त करेंगे या अपने लिए कोई नया वाहन या संपत्ति खरीद सकते हैं।

स्वाति नक्षत्र

27 नक्षत्रों में से स्वाति नक्षत्र का विस्तार तुला राशि में 6.40 अंश से 20.00 अंश तक रहता है। इसका प्रतीक चिह्न 'मूंगा या प्रवाल है' और इसके देवता पवन देव हैं। स्वाति नक्षत्र के स्वामी राहु ग्रह हैं।

नक्षत्र राशिफल 2025 के अनुसार, साल की शुरुआत में आप अपनी समस्याओं और विवादों को सुलझाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। यदि आप किसी अदालती मामले या मुकदमे में उलझे हुए हैं, तो साल के पहले भाग में वे आपके पक्ष में सुलझेंगे। हालांकि, नकारात्मक पक्ष यह है कि आप अपनी इच्छाओं के कारण अधिक खर्च करने के लिए प्रवृत्त रख सकते हैं, जिससे आप कर्ज में डूब सकते हैं, जिससे आप परेशानी में आ सकते हैं।

इस अवधि आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है क्योंकि किडनी या लीवर में संक्रमण का खतरा होने की संभावना है। ऐसे में, आपको नियमित रूप से किडनी फंक्शन टेस्ट (KFT) और लिवर फंक्शन टेस्ट (LFT) करवाने और फूड पॉइजनिंग से बचने के लिए अपने खानपान पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है। मई से शुरू होने वाले साल के दूसरे भाग में परिस्थितियां बेहतर होने लगेंगी। जो महिला गर्भधारण करने में कठिनाई का सामना कर रही हैं, वे आईवीएफ पर विचार कर सकती हैं, क्योंकि यह अवधि ऐसे उपचारों के लिए अनुकूल है।

विदेश में अध्ययन करने का लक्ष्य रखने वाले छात्रों को विदेशी विश्वविद्यालयों में आवेदन करना चाहिए। जो जातक सिंगल हैं, वे जातक किसी अलग सांस्कृतिक पृष्ठभूमि या विदेशी मूल के व्यक्ति से प्यार कर सकते हैं। हालांकि, नए रिश्तों में सावधानी बरतें, क्योंकि धोखेबाजों से खतरा हो सकता है।

विशाखा नक्षत्र

विशाखा नक्षत्र का विस्तार तुला और वृश्चिक राशि में 20 अंश (तुला) से 3.20 अंश (वृश्चिक) तक रहता है। इसका प्रतीक चिह्न 'सजाया हुआ तोरण, कुम्हार का पहिया' है और नक्षत्र देवता इन्द्राग्नि हैं, जो देवताओं के राजा इंद्र की पत्नी हैं। विशाखा नक्षत्र के स्वामी ग्रह बृहस्पति हैं।

नक्षत्र राशिफल 2025 के अनुसार, यह वर्ष आपके लिए मिले-जुले परिणाम लेकर आएगा, लेकिन इस अवधि मिलने वाले अनुभव आपको परिपक्व होने और आगे बढ़ने में आपकी मदद करेगा। आप एक आत्मविश्वासी और स्पष्ट वक्ता के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे। इस अवधि आध्यात्मिक शिक्षा में आपकी रुचि गहरी होगी। आध्यात्मिक गुरु से जुड़ना या सत्संग में भाग लेना विशेष रूप से संतुष्टिदायक साबित होगा और आप एक छोटी तीर्थ यात्रा की योजना भी बना सकते हैं।

आपके छोटे भाई-बहन के साथ आपके संबंध सुखद रहेंगे, और आपको अपने पिता और गुरु से समर्थन प्राप्त होगा। हालांकि आपके पिता के साथ आपकी कुछ असहमतियां हो सकती हैं, लेकिन उनकी सलाह आपके लिए फलदायी होगी इसलिए उनकी बात सुनना महत्वपूर्ण है। आपको इस अवधि उनके स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा क्योंकि उन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

छात्रों के लिए, यह वर्ष शानदार रहेगा, बशर्ते आप लगातार प्रयास करें। व्यावसायिक रूप से, 19 अक्टूबर से 4 दिसंबर, 2025 तक की अवधि में आपको अपने व्यवसाय या नौकरी में नई प्रगति प्राप्त होगी। यदि आप करियर में बदलाव के बारे में सोच रहे हैं, तो यह सही समय है।

अनुराधा नक्षत्र

अनुराधा नक्षत्र का विस्तार वृश्चिक राशि में 3.20 अंश से 16.40 अंश तक रहता है। इसका प्रतीक 'कमल का फूल' है। नक्षत्र देवता मित्र है, जो मित्रता और सहयोग के देवता हैं। अनुराधा नक्षत्र के स्वामी ग्रह शनि हैं।

नक्षत्र राशिफल 2025 के अनुसार, यह वर्ष आपके लिए औसत साबित होता प्रतीत हो रहा है। खासकर दूसरे भाग में, आपको जीवन के विभिन्न पहलुओं में देरी का सामना करना पड़ सकता है। अपने प्रेम जीवन में अलगाव का अनुभव हो सकता है और अपनी शिक्षा में असफलताओं का सामना करना पड़ सकता है। इन चुनौतियों को दूर करने के लिए और छात्रों को सफलता और अच्छे नंबर प्राप्त करने के लिए मेहनत करने और ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी क्योंकि परिश्रम की कमी के फलस्वरूप आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

प्रेम जीवन की बात करें, तो जो लोग अपने साथी को हल्के में लेते हैं, उन्हें दिल टूटने का अनुभव हो सकता है। इस नक्षत्र के बच्चे यदि गलत व्यवहार करते हैं तो उन्हें अपनी माताओं से सख्ती का सामना करना पड़ सकता है। रियल एस्टेट उद्योग या ब्रोकरेज में पेशेवरों के लिए, यह वर्ष वित्तीय लाभ देने वाला साबित होगा।

आपके लिए किसी नए रिश्ते में आने और अपनी शिक्षा के बारे में छोटे भाई-बहनों या चचेरे भाई-बहनों से सलाह लेना फायदेमंद होगा। इस अवधि घर बनाने, शिक्षा प्राप्त करने या शौक पूरा करने में निवेश करने से वित्तीय कठिनाइयां आ सकती हैं। इन चुनौतियों के बावजूद, इस वर्ष में महत्वपूर्ण बदलाव और विकास की संभावना है।

शनि रिपोर्ट के माध्यम से जानें अपने जीवन में शनि का प्रभाव

ज्येष्ठा नक्षत्र

ज्येष्ठा नक्षत्र का विस्तार पूर्ण रूप से वृश्चिक राशि में 16.40 अंश से 30 अंश तक रहता है। इसका प्रतीक चिह्न 'कुंडल या छाता' है और नक्षत्र देवता इंद्र देव हैं, जो देवताओं के राजा हैं। ज्येष्ठा नक्षत्र का स्वामित्व बुध ग्रह को प्राप्त है।

नक्षत्र राशिफल 2025 के अनुसार, इस वर्ष की शुरुआत आपके परिवार और पारिवारिक मूल्यों पर विशेष ध्यान देने के साथ होगी। आप अपनी बचत और बैंक बैलेंस को बढ़ाने पर काम करेंगे। इस अवधि के दौरान, आपके बातचीत करने के तरीके से हर कोई प्रभावित होगा। हालांकि, अपने अधिक मजाक करने से बचें क्योंकि यह अनजाने में किसी को चोट पहुंचा सकता है। फरवरी में, आप परिवार या करीबी दोस्तों के साथ एक छोटी यात्रा की योजना बना सकते हैं, जो आपके रिश्तों को मजबूत करेगी।

मार्च और अप्रैल में, आपको अपनी माता से सहयोग प्राप्त होगा, जिससे आपका निजी जीवन बेहतर होगा और उनके साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे। यह संपत्ति या वाहन खरीदने और घर के नवीनीकरण पर खर्च करने का एक उत्कृष्ट समय है। मई का महीने इन छात्रों के लिए अनुकूल है, विशेष रूप से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों के लिए क्योंकि आप अपने पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे।

जून और जुलाई आध्यात्मिक दुनिया और गूढ़ विज्ञान में आपकी रुचि बढ़ेगी, जो आपके लिए फलदायी साबित होगा। कंसल्टिंग, मेंटरिंग, शिक्षक और फिलॉसफी क्षेत्र से जुड़े जातक इस अवधि के दौरान दूसरों को प्रभावित करने में सफल होंगे। नक्षत्र राशिफल 2025 भविष्यवाणी कर रहा है कि सितंबर और अक्टूबर आपके पेशेवर जीवन के लिए फायदेमंद साबित होगा, जिससे आपके करियर से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लेने का यह एक अच्छा समय है। वर्ष के अंत में, अपने स्वास्थ्य और कल्याण का ख्याल रखें, अपने खर्चों पर नज़र रखें और कर्ज लेने से बचें।

मूल नक्षत्र

मूल नक्षत्र का विस्तार धनु राशि में 0 अंश से 13.20 अंश तक रहता है। इसका प्रतीक चिह्न 'जड़ों का बंधा हुआ बंडल' है और नक्षत्र देवता निरति हैं। मूल नक्षत्र के स्वामी ग्रह केतु हैं।

नक्षत्र राशिफल 2025 के अनुसार, वर्ष की शुरुआत आपके पेशेवर जीवन पर विशेष ध्यान देने के साथ होगी। आप अपने कार्यक्षेत्र में पूरे लगन के साथ काम करेंगे और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने पर काम करेंगे। परिणामस्वरूप, आपको पेशेवर लाभ मिलेगा और विभिन्न परियोजनाओं और अवसर प्राप्त होंगे। आप यात्रा अधिक करेंगे, क्योंकि इस बात की प्रबल संभावना है कि आप नौकरी के सिलसिले से दूसरे देश जाए।

हालांकि, आपको अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी क्योंकि केतु निराशा से जुड़ा है इसके परिणामस्वरूप इन अनुकूल पहलुओं के बावजूद, आप पा सकते हैं कि आप अपने काम से पूरी तरह संतुष्ट नहीं है। इसके अतिरिक्त, आपकी सार्वजनिक छवि के बारे में सोचकर चिंतित हो सकते हैं।

वर्ष के उत्तरार्ध में, मई के बाद, आपके कार्यस्थल में बदलाव हो सकता है या आप आध्यात्मिक विकास के लिए अपने काम से समय निकाल सकते हैं। इस अवधि के दौरान, आप ब्रह्मांड की सर्वोच्च शक्ति के साथ सीधे संबंध का अनुभव कर सकते हैं। कुल मिलाकर, यह वर्ष आपके समग्र विकास के लिए अनुकूल है।

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र का विस्तार धनु राशि में 13.20 अंश से 26.40 अंश तक रहता है। इसका प्रतीक 'हाथी दांत' है और नक्षत्र देवता जल के हिंदू देवता अपस हैं। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र पर शुक्र ग्रह का शासन है।

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र वाले जातकों की साल की शुरुआत आपके घर की चीज़ों पर ध्यान देने से होगी। साल के पहले भाग में यानी मई तक, आप घरेलू जिम्मेदारियों को निभाएंगे, अपने परिवार के साथ समय बिताएंगे और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को अपने घर पर आमंत्रित करेंगे। आप अपने घर को और अधिक आलीशान बनाने पर पैसा खर्च कर सकते हैं और इस दौरान संपत्ति भी खरीद सकते हैं।

गर्भधारण करने वाली इच्छुक महिलाओं को जून में खुशखबरी प्राप्त होगी इसलिए इस समय का अधिकतम लाभ उठाने की सलाह दी जाती है। जुलाई आपके लिए एक परीक्षण अवधि होगी। इस अवधि आप एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर जैसी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं इसलिए, इस तरह की हरकतों से बचना और अपने रिश्तों में ईमानदारी बनाए रखना महत्वपूर्ण है। सतर्क रहें, क्योंकि साथियों के दुश्मन बन जाने का खतरा है।

अगस्त के परिणाम आपको जुलाई में की गई मेहनत के अनुसार प्राप्त होगा। यदि आप अपने साथी के साथ ईमानदार हैं, तो आप एक साथ सुखद समय बिताएंगे। हालांकि, बेईमानी आपके विवाह में समस्याओं का कारण बन सकती है। सितंबर का पहला भाग अचानक कुछ समस्याएं लेकर आ सकता है, लेकिन महीने के उत्तरार्ध में आपको भाग्य का साथ मिलना शुरू हो जाएगा। साल का अंत आपके जीवन में सकारात्मक पेशेवर बदलाव ला सकता है।

उत्तरा आषाढ़ नक्षत्र

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र का विस्तार धनु और मकर राशि में 26.40 अंश (धनु) से 10 अंश (मकर) तक रहता है। इसका प्रतीक 'हाथी दांत' है और नक्षत्र देवता विश्वेदेव हैं। उत्तरा आषाढ़ नक्षत्र पर सूर्य के आधिपत्य हैं।

नक्षत्र राशिफल 2025 के अनुसार, वर्ष की शुरुआत में आप आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करेंगे और आपकी इम्यूनिटी में मजबूत होगी, जिसके चलते आपका स्वास्थ्य बेहतर होगा। साथ ही, आपकी स्थिति और सम्मान में वृद्धि होगी और हर कोई आपके नेतृत्व और निर्णय लेने की क्षमता से प्रभावित होगा। आपको सरकारी नीतियों से भी लाभ होगा और कार्यक्षेत्र में पदोन्नति मिलेगी। साथ ही, आपके काम करने के तरीके आपके वरिष्ठ अधिकारियों पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगे।

यदि आपका खुद का व्यापार है, तो आपको अवश्य सफलता मिलेगी क्योंकि आपकी योजनाएं और प्रयास रंग लाएंगे। हालांकि, अपने अहंकार और गुस्से से सावधान रहें। फरवरी और मार्च में, आप अपने परिवार के समर्थन से महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे। आपका संचार कौशल मजबूत, साहसी और आधिकारिक होगा। अप्रैल और मई के दौरान, आपके घरेलू जीवन में कुछ चुनौतियां आ सकती हैं इसलिए, बहस और अहंकार के टकराव से बचने की कोशिश करें।

उच्च शिक्षा प्राप्त करने वालों के लिए जातकों के लिए जून और जुलाई का महीना फलदायी रहेगा क्योंकि आपके पास एक स्पष्ट दृष्टिकोण होगा। अगस्त और सितंबर में, अपने साथी के स्वास्थ्य का ख्याल रखें और अहंकार से प्रेरित विवादों से बचें, क्योंकि अनावश्यक बहस आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकती है। अक्टूबर में अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें, क्योंकि आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वर्ष का अंत आपके पेशेवर जीवन के लिए सकारात्मक रहेगा, जिसमें नए अवसर मिलेंगे, खासकर आधिकारिक पदों पर।

श्रवण नक्षत्र

श्रवण नक्षत्र का विस्तार मकर राशि में 10.00 अंश से 23.20 अंश तक रहता है। इसका प्रतीक चिह्न 'कान' है और नक्षत्र देवता भगवान विष्णु हैं, जो संरक्षक और रक्षक हैं। श्रवण नक्षत्र के स्वामी ग्रह चंद्रमा हैं।

यह साल आपके लिए आत्मविश्वास, ऊर्जा और अच्छे स्वास्थ्य के साथ शुरू होगा। प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी सेवाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए भी यह एक अनुकूल समय है। जून और जुलाई के महीने आपके घरेलू जीवन के लिए फायदेमंद रहेंगे, क्योंकि आप आराम का अनुभव करेंगे और विभिन्न विलासिता का आनंद लेंगे।

आप अपने निजी जीवन में, आप अपने परिवार का विस्तार कर सकते हैं और अपने साथी के साथ एक मजबूत रिश्ता बनाएंगे, जिससे आपके रिश्ते मधुर होंगे। अपने करियर और पेशेवर जीवन में, इस नक्षत्र के जातक अपने-अपने क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और अपने कौशल के माध्यम से सफलता प्राप्त करेंगे।

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से मुफ्त जन्म कुंडली प्राप्त करें

धनिष्ठा नक्षत्र

धनिष्ठा नक्षत्र का विस्तार मकर और कुंभ राशि में 23.20 अंश (मकर) से 6.40 अंश (कुंभ) तक रहता है। इसका प्रतीक 'ड्रम' (डमरू) है और नक्षत्र देवता 'आठ वसु' हैं। धनिष्ठा नक्षत्र का स्वामित्व मंगल ग्रह को प्राप्त है।

नक्षत्र राशिफल 2025 के अनुसार, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को साल की शुरुआत से ही बहुत लाभ होगा। आप प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन करेंगे और आपके प्रतिद्वंद्वी और शत्रु आपको चुनौती देने में सफल रहेंगे। हालांकि, अत्यधिक क्रांतिकारी या लापरवाह होने से बचें, क्योंकि इससे अनावश्यक समस्याएं पैदा हो सकती हैं। आम तौर पर, इंजीनियरिंग और तकनीकी क्षेत्रों के छात्रों के साथ-साथ सामान्य रूप से छात्रों में नई ऊर्जा का संचार होगा और वे अपनी पढ़ाई पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर पाएंगे।

स्वास्थ्य के मामले में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता और सेहत अच्छी रहेगी। अप्रैल से जुलाई के महीने में आपके वैवाहिक जीवन में चुनौतियां आ सकती है। इस दौरान आपका साथी आक्रामक और मांग करने वाला हो सकता है, जिससे आप दोनों के बीच टकराव होने की आशंका है। आपको सलाह दी जाती है कि अपने साथी और अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। साथ ही, वाहन चलाते समय सावधानी बरते। साल के अंत में चीजें बेहतर होंगी।

इस अवधि में आप अपने साथी और परिवार के साथ तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं या घर पर हवन या सत्य नारायण पूजा जैसे धार्मिक अनुष्ठान कर सकते हैं क्योंकि आपका झुकाव आध्यात्मिक गतिविधियों पर अधिक होगा। इस दौरान कार्यस्थल पर आप ऊर्जावान और अपने कार्यों को पूरा करने के लिए तैयार रहेंगे। आपके द्वारा किए गए कार्य और मेहनत से आपके वरिष्ठ आपकी सराहना करेंगे, जिससे आपको नई जिम्मेदारियां और अवसर मिलेंगे। इस दौरान आपकी प्रतिष्ठा और पहचान बढ़ने की संभावना है। इसके अतिरिक्त, जिन जातकों का खुद का व्यापार हैं, वे अधिक लाभ प्राप्त करेंगे और बिज़नेस में विस्तार करेंगे।

शतभिषा नक्षत्र

शतभिषा नक्षत्र का विस्तार कुंभ राशि में 6.40 अंश से 20.00 अंश तक रहता है। इसका प्रतीक चिह्न 'सर्कल या 100 चिकित्सक, सितारे या फूल' है और नक्षत्र देवता वरुण हैं, जो महासागरों के देवता हैं। शतभिषा नक्षत्र के स्वामी राहु हैं।

शतभिषा जातकों के लिए यह वर्ष आपके लिए बहुत अनुकूल रहेगा और आपके व्यक्तित्व में महत्वपूर्ण बदलाव आएंगे। आप इस अवधि जी तोड़ मेहनत करेंगे। यह वर्ष कुछ नया शुरू करने और भीड़ से अलग दिखने की इच्छा आपके अंदर बढ़ाएगा। आप अपनी अनूठी प्रतिभा और क्षमताओं के लिए प्रसिद्धि भी प्राप्त करेंगे। यदि आप शिक्षा, घर खरीदने या व्यवसाय विस्तार जैसे उद्देश्यों के लिए ऋण लेना चाहते हैं, तो आपको इस वर्ष यह मिलने की संभावना है।

हालांकि, कुछ नकारात्मक आदतों या समस्याओं से सावधान रहें जो आगे उत्पन्न हो सकती हैं। आपके अंदर अपनी इच्छाओं के कारण अधिक खर्च करने की प्रवृत्ति विकसित हो सकती है, जो आर्थिक समस्याओं का कारण बन सकती है। लंबे समय के लिए भारी कर्ज लेना फायदेमंद नहीं हो सकता है। इसके अतिरिक्त, आपको सोने में परेशानी हो सकती है और पूरे वर्ष आपको नींद आने में कठिनाई हो सकती है।

पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र

नक्षत्र मंडल में पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र का विस्तार कुंभ और मीन राशि में 20.00 अंश (कुंभ) से 3.20 अंश (मीन) तक रहता है। इसका प्रतीक चिह्न 'दो चेहरे वाला आदमी या अंतिम संस्कार के खाट (अर्थी) के सामने दो पैर' है और नक्षत्र स्वामी अजएकपाद हैं। पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र के स्वामी बृहस्पति ग्रह हैं।

नक्षत्र राशिफल 2025 के अनुसार, इस साल आप आत्मविश्वास से भरे रहेंगे और आपकी इच्छाओं की पूर्ति होगी। आप अपने बच्चों की शिक्षा, प्रेम जीवन, बच्चे के जन्म और अन्य बच्चों से संबंधित गतिविधियों पर काफी पैसा खर्च करेंगे। यह अवधि पढ़ाई के लिए एक उत्कृष्ट समय है और आप अपने चुने हुए स्कूल या कॉलेज में अपनी पसंद के विषय या स्ट्रीम हासिल कर सकते हैं। कुल मिलाकर यह अवधि छात्रों के लिए भी एक अनुकूल है। साथ ही, उन लोगों के लिए भी जो मास्टर या उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे हैं, विशेष रूप से भाषा, गणित और लेखांकन में। आपको शिक्षकों, गुरुओं या पितातुल्य व्यक्तियों से सहयोग मिलेगा और परिवार के सदस्य परीक्षाओं की तैयारी में आपकी सहायता करेंगे।

इस नक्षत्र की माताओं को अपने बच्चे के पालन-पोषण में परिवार के सदस्यों का सहयोग मिलेगा। सट्टेबाज़ी और शेयर बाज़ार से जुड़े लोगों को सावधानी से आगे बढ़ना चाहिए। निवेश करने से पहले इस बात का पता लगा लें कि आपकी कुंडली और वर्तमान दशा अनुकूल है या नहीं, क्योंकि प्रतिकूल परिस्थितियां वित्तीय नुकसान का कारण बन सकती हैं।

19 अक्टूबर, 2025 से 4 दिसंबर, 2025 तक की अवधि आपके लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। किसी पर भी भरोसा करते समय सावधानी बरतें, क्योंकि जो व्यक्ति आपको अपने मित्र और शुभचिंतक लगते हैं, वे वास्तव में आपके विरोधी हो सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को इस दौरान अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता हो सकती है। सकारात्मक रूप से, यह अवधि अदालती कार्यवाही और कानूनी मामलों के लिए अनुकूल है। कुल मिलाकर, यह वर्ष व्यक्तिगत विकास, वित्तीय प्रगति और आध्यात्मिक विकास के लिए लाभकारी रहने का वादा करता है।

उत्तराभाद्रपद नक्षत्र

उत्तराभाद्रपद नक्षत्र का विस्तार मीन राशि में 3.20 अंश से 16.40 अंश तक रहता है। इसका चिह्न प्रतीक 'अंतिम संस्कार खाट के पिछले पैर या दो चेहरे वाला आदमी' है और नक्षत्र देवता अहिरबुधन्य हैं, जो कि गहरे पानी में रहने वाले नाग हैं। उत्तराभाद्रपद नक्षत्र के स्वामी ग्रह शनि हैं।

नक्षत्र राशिफल 2025 के अनुसार, इस वर्ष आपको चुनौतीपूर्ण समय का सामना करना पड़ सकता है, जो आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में अधिक सोचने के लिए प्रेरित करेगा। यदि आप अपने स्वास्थ्य को नज़रअंदाज़ करते हैं, तो आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस वर्ष आपको अपने खाने को लेकर की गई लापरवाही का परिणाम प्राप्त हो सकती है और आपका शरीर प्रभावित हो सकता है, जिससे आपकी ऊर्जा कम होने की आशंका है।

हालांकि, यह वर्ष आपको स्थिरता प्रदान करेगा और आपको अधिक व्यावहारिक, चतुर और समझदार बनाएगा, जिससे आप अपने अनुभवों से सीख सकेंगे। आप आध्यात्मिकता, किताबें पढ़ने और अकेले समय बिताने में भी अधिक रुचि विकसित कर सकते हैं। आपके छोटे भाई-बहन या चचेरे भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते में मुश्किलें आ सकती हैं, और आपको उनसे दूरी बनानी पड़ सकता है या उन्हें कठिन समय का सामना करना पड़ सकता है।

इस दौरान संचार संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, जिससे आपके विचारों को दूसरों तक पहुंचाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। आप विवाहित जीवन में आवश्यक समायोजनों के बारे में भी जानेंगे। यहीं नहीं यह वर्ष आपको नई साझेदारियां दिला सकता है, चाहे वे व्यक्तिगत हों या पेशेवर। अपने पेशेवर जीवन में, आप पूरे साल कार्य-उन्मुख रहेंगे। साथ ही, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास करेंगे। यह अवधि आर्थिक जीवन में लाभ प्राप्त करने और इच्छाओं की पूर्ति के लिए भी आशाजनक वर्ष साबित होगा। कुल मिलाकर, यह वर्ष आपके व्यक्तिगत विकास में एक महत्वपूर्ण मोड़ होगा।

रेवती नक्षत्र

रेवती नक्षत्र का विस्तार मीन राशि में 16.40 अंश से 30 अंश तक रहता है। इसका प्रतीक चिह्न 'ढोल' है और नक्षत्र देवता पूषन है, जो मिलन के देवता हैं। रेवती नक्षत्र के स्वामी ग्रह बुध हैं।

आप अपने पेशेवर जीवन में पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपको प्रसिद्धि और प्रतिष्ठा प्राप्त होगी। इस अवधि के दौरान आपका व्यवसाय फलेगा-फूलेगा और आपकी सार्वजनिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आपको नए अवसर प्राप्त होंगे और आपको अचानक वित्तीय लाभ भी होगा। इस अवधि आपको अपने करियर और व्यवसाय में की गई मेहनत और प्रयास के अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

नक्षत्र राशिफल 2025 से पता चलता है कि फरवरी के मध्य से फरवरी के अंत तक चीजें चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं, संभावित खर्चों या घाटे में वृद्धि हो सकती है। इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना चाहिए। मार्च और अप्रैल के महीने आपके जीवन के सभी पहलुओं के लिए राहत और अनुकूल परिस्थितियाँ लेकर आएंगे, चाहे वह पेशेवर हो या व्यक्तिगत। मई का महीना फाइनेंस में काम करने वाले जातकों के लिए उत्कृष्ट माह साबित होगा क्योंकि आप कई रचनात्मक विचार उत्पन्न करेंगे और प्रियजनों से समर्थन प्राप्त करेंगे।

जून और जुलाई अपने घरेलू जीवन का आनंद लेने और अपने परिवार के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए अच्छे महीने हैं। कार या संपत्ति खरीदने के लिए भी यह एक अनुकूल समय है। हालांकि, सितंबर में आपको कुछ स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि लापरवाही के कारण महत्वपूर्ण चिकित्सा समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

सितंबर मध्य के बाद, चीजें बेहतर होने लगेंगी। सितंबर और अक्टूबर आपके वैवाहिक जीवन के लिए विशेष रूप से अनुकूल रहेंगे। आपको रोमांटिक रिश्ते को विवाह में बदलने का अवसर मिलेगा। अविवाहित जातकों को कोई ऐसा साथी मिल सकता है जो उम्र में छोटा हो। वहीं, विवाहित जातकों को अपने जीवनसाथी के साथ अच्छे पल गुजारने का मौका मिलेगा।

इसके अतिरिक्त, यह बिज़नेस पार्टनरशिप करने वाले जातकों के लिए एक अच्छा समय है। हालांकि, फिर भी आपको नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। वर्ष के अंत में, अचानक होने वाली घटनाओं के कारण आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए इस अवधि के दौरान सतर्क रहें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. बच्चे का नक्षत्र कैसे पता करें?

आपको शिशु के नक्षत्र का पता लगाने के लिए उसके जन्म के समय और जन्म स्थान की आवश्यकता होगी। ये विवरण ज्योतिषी को शिशु के जन्म के समय आकाश में चंद्रमा की स्थिति की गणना करने में मदद करते हैं और इस तरह उसके नक्षत्र का पता चलता है।

2. कौन सा नक्षत्र कितने दिन का होता है?

नक्षत्र तो 88 हैं किंतु चन्द्र पथ पर 27 ही माने गए हैं। जिस तरह सूर्य मेष से लेकर मीन तक भ्रमण करता है, उसी तरह चन्द्रमा अश्विनी से लेकर रेवती तक के नक्षत्र में विचरण करता है तथा वह काल नक्षत्र मास कहलाता है।

3. खराब नक्षत्र कौन से हैं?

ज्योतिष शास्त्र में आश्लेषा, मघा, कृतिका और भरणी नक्षत्र को सबसे खराब नक्षत्र माना गया है।

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer