अंक ज्योतिष 2025

अंक ज्योतिष 2025 की गणना के आधार पर तैयार किया गया अंक फल है, जिसके माध्यम से आप अपने आने वाले साल अर्थात 2025 के बारे में अनुमान लगा सकेंगे कि 2025 आपके लिए कैसे परिणाम देने का काम कर सकता है?

पढ़ें अंक ज्योतिष 2025 और जानें अपना हाल!

अंक हमारे जीवन को अलग-अलग रूपों से या अलग-अलग तरह से प्रभावित करते हैं। कभी कोई अंक हमें शुभ परिणाम देता है तो कभी कोई अंक हमारे लिए अशुभ भी होता है। प्रत्येक वर्ष का अपना एक विशेष अंक होता है, वह अंक आपके अंक के साथ जैसा संबंध रखता है उसी तरह के परिणाम आपको मिलते हैं। साथ ही साथ वह अंक आपके मूलांक या नामांक के साथ जिस तरह के संबंध रखता है उस तरह का भी प्रभाव भी आप पर पड़ता है। उदाहरण के लिए वर्ष 2025 का अंक बन रहा है 9, अंक 9 आपके मूलांक के साथ कैसा संबंध रखता है इसके अनुसार 2025 में अच्छी, खराब या कमजोर घटनाएं व्यक्ति के जीवन में होंगी। 9 अंक का अपना मूल स्वभाव भी होता है। उस स्वभाव के अनुसार भी अंक 9 आपको परिणाम देगा। अर्थात एक अंक एक से अधिक तरीकों से आपको प्रभावित करता है। इस साल का अंक आपके लिए आपके जीवन के विभिन्न पहलुओं के लिए किस तरह से प्रभावित करेगा, यह सब कुछ आप अंक ज्योतिष भविष्यफल 2025 के माध्यम से जान सकेंगे।

Read Here In English: Numerology Horoscope 2025

जब भी नया वर्ष शुरू होने वाला होता है, हमारे मन में अनेक प्रकार की जिज्ञासाएं उत्पन्न होने लग जाती हैं। जैसे कि हमारा नया साल कैसा रहेगा? अर्थात आने वाले नए साल में हम क्या उपलब्धियां प्राप्त कर सकेंगे अथवा नए साल में किस प्रकार की चुनौतियां रह सकती हैं? नया साल हमारे लिए अच्छा रहेगा या खराब रहेगा? आने वाले नए साल में क्या अच्छा रहेगा क्या खराब होगा? साल 2025 को लेकर आपके मन में सवाल हो सकते हैं कि कार्यक्षेत्र से जुड़े मामलों में साल 2025 कैसा रह सकता है? पारिवारिक जीवन के लिए साल 2025 कैसा रह सकता है? क्या 2025 में हमारे प्रेम संबंध और मजबूत होंगे या कोई परेशानी आ सकती है? इस वर्ष हमारा विवाह होगा या नहीं होगा? संतान प्राप्ति के लिए किए जा रहे प्रयास में सफलता मिलेगी या नहीं मिलेगी? संतान को तरक्की मिलेगी या नहीं मिलेगी? स्वास्थ्य कैसा रहेगा आदि आदि अनेक तरह के प्रश्न हमारे मन मस्तिष्क में नए साल की आने की आहट होते ही उत्पन्न होने लग जाते हैं।

जीवन से जुड़ी हर छोटी बड़ी समस्या का समाधान जानने के लिए विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात और चैट

आपके इन सभी प्रश्नों का उत्तर हम अंक ज्योतिष 2025 में आपको देने का प्रयास करेंगे। हालांकि यह एक जनरल भविष्यफल है यदि व्यक्तिगत रूप से यह जानना चाह रहे हैं कि साल 2025 आपके जीवन की समस्याओं को दूर करेगा या नहीं अथवा इस वर्ष कोई नई समस्या तो नहीं उत्पन्न होगी? अगर होगी तो उसका निदान किस तरह से मिलेगा? इस वर्ष उपलब्धियां को प्राप्त करने के लिए क्या कुछ और प्रयत्न करने होंगे? बेहतरी के लिए इस वर्ष कौन से उपाय करने चाहिए? आदि ऐसे सभी प्रश्नों के उत्तर जानने के लिए आप व्यक्तिगत तौर पर हमसे यह हमारे पैनल के किसी अंक ज्योतिषी से “वार्ता” एप्लीकेशन के माध्यम से संपर्क करके अपने बारे में जान सकते हैं।

साल 2025 के बारे में:

अंक ज्योतिष 2025, देखें तो इसका कुल योग 9 होगा (2+0+2+5=9); इस साल के सभी अंकों का योग 9 बन रहा है। अंक ज्योतिष के आधार पर अंक 9 मंगल का अंक माना गया है लेकिन यहां पर देने ध्यान देने वाली बात यह है कि साल 2025 के अंकों को बनाने में 2 और 5 अंकों का महत्वपूर्ण योगदान है। ऐसी स्थिति में चंद्रमा और बुध के प्रभाव से बनने वाले मंगल के अंक 9 को हम ऊर्जावान तो मानेंगे ही मानेंगे, साथ ही साथ संतुलित ऊर्जा वाला भी मानना चाहेंगे। क्योंकि 2025 में अंक 2 सबसे ज्यादा मात्रा में है जिनके सहयोग से मंगल का अंक बन रहा है। ऐसे में चंद्र मंगल की युति कुछ मामलों में अच्छी तो कुछ मामलों में खराब मानी गई है। क्योंकि ऐसी युति व्यक्ति को भावुक करने वाली मानी गई है। अंक ज्योतिष 2025 के फलस्वरूप यह साल आपको भावनात्मक असंतुलन देने का काम कर सकता है।

हालांकि, इन सबके बीच अनुकूल बात यह है कि अंक 5 का प्रभाव संतुलन देने का काम कर सकता है। यानी कि इस वर्ष व्यक्ति उन्नादी हो सकते हैं। धर्म कर्म और जाति के नाम पर विवाद हो सकते हैं। अदालत या फिर सरकार के कुछ ऐसे निर्णय हो सकते हैं जिनसे लोगों की भावनाएं आहत हो सकती हैं। भावनात्मक रूप से आहत होकर बहुत सारे लोग सड़कों पर उतरकर उन निर्णयों का विरोध भी कर सकते हैं लेकिन देर सबेर बिना किसी बड़े उपद्रव के लोग संतुलित भी हो जाएंगे। क्योंकि अंक 5 संतुलन देने का काम करेगा।

यह साल युवाओं में आक्रोश की भावना भी दे सकता है। विशेषकर बेरोजगार युवक सड़कों पर उतरने का काम कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में इस वर्ष सरकारें भी युवाओं को ध्यान में रखकर निर्णय लेने का काम कर सकती हैं। इसके अलावा धार्मिक आधार पर भी कुछ निर्णय किए जा सकते हैं। स्त्रियों के हित के लिए भी इस वर्ष कुछ महत्वपूर्ण है निर्णय लिए जा सकते हैं। सामान्य तौर पर इस साल को हम औसत से कुछ हद तक बेहतर भी कह सकते हैं। अनुकूल बात यहां रहेगी कि छोटे-मोटे विवादों या अव्यवस्था के बाद सब कुछ संतुलित हो जाने की संभावना है। आइए अब जानते हैं कि साल 2025 के अंक आपके अंकों को किस तरह से प्रभावित करेंगे और आपके लिए कैसे परिणाम देंगे।

मूलांक 1

यदि आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19 या फिर 28 तारीख को हुआ है तो, आपका मूलांक 1 होगा। अंक 1 का स्वामी ग्रह सूर्य होता है। अतः आप पर सूर्य का प्रमुख प्रभाव रहेगा। जिसके चलते आप स्वाभिमानी स्वभाव के हो सकते हैं। हालांकि कभी कभार आपका स्वाभिमान, अभिमान अर्थात घमंड में भी बदल सकता है। अंक ज्योतिष 2025 के अनुसार, लोग आपको अहंकारी भी मान सकते हैं। ऐसे में स्वाभिमान और अभियान में फर्क समझते हुए स्वयं को मर्यादित बनाए रखना जरूरी रहेगा। सूर्य के प्रभाव के चलते स्वभाव में थोड़ा सा गुस्सा अन्य लोगों की तुलना में अधिक रह सकता है। यानी कि आप स्वाभिमानी व्यक्ति हैं यदि किसी कारणवश आप दूसरों को अभिमानी नजर आते हैं तो आपको उस पर काम करके स्वयं को स्वाभिमानी सिद्ध करते रहना है, स्वाभिमानी बनाए रखना है और बेवजह के गुस्से से बचना है। आप जिस भी क्षेत्र में काम करते हैं वहां अपना पूरा अनुभव, पूरी ऊर्जा और पूरा ज्ञान लगाकर स्वयं को अग्रणी बना लेते हैं।

आप खूब मेहनत करके अपने सपनों को पूरा कर लेते हैं। मित्रों के साथ घूमना फिरना और जीवन का आनंद लेना आपको अच्छा लगता है। आप अपने मित्रों से अपनत्त्व की तो उम्मीद रखते ही हैं, साथ ही साथ सम्मान की भी उम्मीद रखते हैं। आपके भीतर नेतृत्व करने की अच्छी क्षमता विद्यमान रहती है। आप जहां भी जाते हैं लोगों पर गहरा प्रभाव छोड़ते हैं।

हालांकि आप प्यार जताने में थोड़े से पीछे रह सकते हैं लेकिन प्यार करने में आप पीछे नहीं रहते हैं। प्यार करने में आप हमेशा आगे रहते हैं। भले ही आप अपने प्यार को दूसरों से न बता पाएं, न जता पाएं। अर्थात जिसे आप अपना मानते हैं उसके लिए सब कुछ करने को तैयार रहते हैं लेकिन अपने अपनत्त्व और प्रेम को सही ढंग से बताने और जताने में संकोच करते हैं। आप एक अनुशासित व्यक्ति हैं और इसी के सहारे अर्थात अनुशासन के सहारे ही आप सफलता प्राप्त करेंगे। यानी कि अनुशासन और नियमों का पालन आपको आगे ले जाएगा, आपके लक्ष्य की प्राप्ति करवाएगा।

अंक ज्योतिष 2025 के अनुसार, आप पर मुख्य रूप से 1, 9, 2 और 5 अंको का विशेष प्रभाव रहेगा। यानी कि इस वर्ष अधिकांश अंक आपका फेवर कर रहे हैं। वहीं अंक 9 आपके लिए न्यूट्रल है। यह भी एक अनुकूल स्थिति ही है कि कोई भी ग्रह इस वर्ष आपके विरोध में नहीं है। इन सभी करणों से इस वर्ष आपको कुछ नया करने का मौका मिल सकता है और उसे नए काम में आप जान डालने का काम कर सकते हैं। अर्थात शुरुआत भले ही नई होगी लेकिन आपके काम करने का तरीका इतना अच्छा रहेगा कि आप किसी अनुभवी व्यक्ति की तरह अपने कार्य को संपन्न कर सकेंगे।

सामाजिक मान प्रतिष्ठा के दृष्टिकोण से भी साल 2025 आपको काफी अच्छे परिणाम दे सकता है। आप स्वयं का काम शुरू कर सकते हैं। समाज में इज्जत कमा सकते हैं। वहीं यदि आप राजनैतिक व्यक्ति हैं तो इस वर्ष आपको कोई राजनैतिक पद भी मिल सकता है। अंक 2 का प्रभाव आपको अपने रिश्तेदारों से जोड़ने में भी मदद करेगा। अर्थात इस वर्ष न केवल स्वयं के मामले में बल्कि रिश्ते नातों के मामले में भी आपका प्रदर्शन अच्छा रह सकता है। भाई बंधुओं के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। आर्थिक मोर्चे पर भी आप अच्छा करते हुए देखे जा सकेंगे। निजी संबंधों जैसे की मित्रता, प्रेम और दांपत्य संबंधों के लिए भी इस वर्ष को सामान्य तौर पर अच्छा कहा जाएगा लेकिन अंक 1 और 9 के प्रभाव के चलते आपको अपने क्रोध और आवेश पर संयम रखने की आवश्यकता पड़ सकती है। हालांकि अंक 5 का प्रभाव संतुलन देने में मददगार बन जाएगा। इस तरह से इस वर्ष आप अधिकांश मोर्चों पर अच्छा कर सकेंगे।

उपाय: इस वर्ष जीवन में प्रत्येक नवरात्रि में कन्याओं का पूजन अवश्य करें। शिव जी की पूजा आराधना करनी है। नियमित रूप से सुबह सवेरे उठकर स्नान आदि से निवृत होकर सूर्यदेव को कुमकुम मिला हुआ जल चढ़ाना आपके लिए शुभ रहेगा।

जीवन में किसी भी समस्या का समाधान पाने के लिए प्रश्न पूछें

मूलांक 2

यदि आप किसी महीने की 2, 11, 20 या फिर 29 तारीख को पैदा हुए हैं, तो आपका मूलांक 2 होगा। चंद्रमा का प्रभाव होने के कारण आपकी भीतर सृजनात्मक और रचनात्मक क्षमता पर्याप्त मात्रा में हो सकती है। आप भावना प्रधान व्यक्ति होंगे। अर्थात आप छोटी-छोटी बातों पर भावुक हो जाने वाले व्यक्ति हो सकते हैं। हालांकि विशेष बात यह रहेगी की आप दूसरों की भावनाओं की पूरी कद्र करते हैं, इसीलिए दूसरों से भी अपनी भावनाओं की कद्र की उम्मीद रखते हैं। चंद्रमा का स्वभाव चंचल माना गया है, इसलिए कभी-कभी आपके भीतर चंचलता के भाव भी देखने को मिल सकते हैं लेकिन चंद्रमा ममतामयी ग्रह होता है इसलिए आप दूसरों से प्रेम करने वाले व्यक्ति हो सकते हैं। वैसे तो आप ज्यादातर शांत रहना पसंद करते हैं लेकिन चंद्रमा के प्रभाव के कारण कभी-कभी मन कभी-कभी चंचल या बेचैन रह सकता है।

हालांकि आपकी मानसिक क्षमता काफी मजबूत होनी चाहिए। आप ज्यादातर कामों को योजनाबद्ध तरीके से करना पसंद करते हैं। अंक ज्योतिष 2025 के अनुसार, आप अपने संबंधों और रिश्तो को पूरी तरह से निभाने की कोशिश भी करते हैं। दूसरों की मदद करना आपको पसंद है। अगर किसी काम में आप पूरी तरह से संतुष्ट नहीं होते हैं तो आप उस काम को छोड़ दिया करते हैं और नए काम की शुरुआत करने में लग जाते हैं। हालांकि यदि ऐसा स्वभाव हो तो आपको संशोधन करने की भी आवश्यकता रहेगी। क्योंकि जरूरी नहीं की हर काम की शुरुआत में ही आपको सफलता मिल जाय या आप पूरी तरह से संतुष्ट रहें। कई बार शुरुआत में परेशानी देने वाला काम भी आगे चलकर की काफी अच्छे परिणाम देने लग जाता है। अतः आपको अपने भीतर के पेशेंस को और ज्यादा बढ़ाना जरूरी रहेगा। क्योंकि धैर्य पूर्वक काम करके आप विभिन्न मामलों में सफलता प्राप्त कर सकते हैं अर्थात अभी आपकी सफलता का प्रतिशत जितना है धैर्य धारण करने के बाद वह प्रतिशत काफी ज्यादा बढ़ सकता है। आपको चाहिए की छोटी-छोटी बातों पर हताश या निराश न हों। ऐसा करने से आप और भी अधिक समर्पण के साथ काम करेंगे और ज्यादा बड़ी तरक्की प्राप्त कर सकेंगे।

अंक ज्योतिष 2025 के अनुसार आप पर मुख्य रूप से 2, 9, 1, 2 और 5 अंको का विशेष प्रभाव रहेगा। अंक 9 के अलावा ज्यादातर अंक आपका सपोर्ट करते हुए प्रतीत हो रहे हैं। यह इस बात का संकेत है कि यदि आप इस वर्ष क्रोध और विवाद से बचेंगे तो आपके ज्यादातर काम काफी अच्छे ढंग से संपन्न हो सकते हैं। वहीं क्रोध और विवाद करने की स्थिति में उपलब्धियों का ग्राफ कम हो सकता है। भाई बंधुओं के साथ आपके रिश्ते बिगड़ने न पाए इस बात की भी कोशिश जरूरी रहेगी। पड़ोसियों के साथ भी आपके संबंध अच्छे बने रहें, इस बात का प्रयास जरूरी रहेगा। भूमि, भवन और वाहन से संबंधित मामलों में भी सावधानी पूर्वक निर्वाह करने की आवश्यकता रहेगी।

यदि आप इन क्षेत्रों में सही नियंत्रण प्राप्त कर लेते हैं तो यह वर्ष आपको बहुत अच्छी उपलब्धियां दे सकता है। यदि आपका काम साझेदारी का है तो इस वर्ष आप साझेदारी में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। आपका काम धंधा बहुत अच्छा चल सकता है। यदि आप किसी भी तरीके के क्रिएटिव काम से जुड़े हुए हैं तो इस वर्ष आपकी क्रिएटिविटी में चार चांद लग सकते हैं। आपकी रचना या कृति लोगों को बहुत पसंद आ सकती है। इस वर्ष न केवल काम धंधे में बल्कि व्यक्तिगत संबंधों में भी आप काफी अच्छा करते हुए देखे जा सकेंगे। आपके रिश्तेदार भी इस वर्ष आपके साथ बहुत अच्छा व्यवहार करते हुए देखे जा सकेंगे।

अंक 1 का प्रभाव शासन प्रशासन से जुड़े मामलों में आपको सफलता दिलाने का काम करेगा। कोर्ट कचहरी से संबंधित मामले हों या फिर कोई भी राजकीय मामला; आपको उस मामले में सामान्य तौर पर अनुकूल परिणाम ही मिलने चाहिए। पिता एवं पिता से संबंधित मामलों में भी इस वर्ष आप काफी अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। कहने का तात्पर्य है कि इस वर्ष ज्यादातर मामलों में आपको काफी अच्छे परिणाम मिलते हुए प्रतीत हो रहे हैं। सिर्फ अंक 9 का प्रभाव इस बात का संकेत कर रहा है कि इस वर्ष यदि ऐसी स्थितियां निर्मित हों, जहां आपका धैर्य जवाब देने लग जाए या किसी पर बहुत ज्यादा गुस्सा आए उस स्थिति में स्वयं को शांत रखने की कोशिश करें। भाई बंधुओं और पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध बनाकर चलें, जिससे जरूरत पड़ने पर आपको इनका सपोर्ट मिल जाय। ऐसा करने की स्थिति में परिणाम शानदार रह सकते हैं। निजी जीवन, आर्थिक मामले आदि में भी आप अच्छा कर सकेंगे। भूमि भवन वाहन से संबंधित मामलों में धैर्य पूर्वक काम करने की स्थिति में भी आपको अच्छे परिणाम मिल सकेंगे।

उपाय: माता तथा माता तुल्य स्त्रियों की सेवा सत्कार करते हुए उनका आशीर्वाद लें। नियमित रूप से गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें। प्रत्येक दूसरे महीने अथवा कोशिश करने पर जब कभी संभव हो तब रुद्राभिषेक करवाएं। ये उपाय आपको और भी बेहतर परिणाम दिलाने में मददगार बनेंगे, हम ऐसी उम्मीद करते हैं।

मूलांक 3

यदि आप किसी महीने की 3,12, 21 या फिर 30 तारीख को पैदा हुए हैं, तो आपका मूलांक 3 होगा। अंक 3 बृहस्पति ग्रह का अंक माना जाता है और बृहस्पति ग्रह बहुत ही अनुभवी तथा ज्ञानी ग्रह माने गए हैं। ऐसे में अंक 3 का प्रभाव होने के चलते आप भी अनुभवी और ज्ञानी व्यक्ति हो सकते हैं। बृहस्पति को गुरु की पदवी दी गई है, यही कारण है कि आप न केवल सीखने पर यकीन रखते हैं बल्कि आपको सिखाना भी अच्छा लगता है। विषयों को समझ करके दूसरों को समझना आपको पसंद होगा।

हालांकि आपको अनुशासन के भीतर रहकर काम करना अच्छा लगता है लेकिन कोई अयोग्य व्यक्ति किसी कारण से आपसे ऊंचे पद पर बैठकर यदि आपको ज्ञान देगा तो यह बात आपको पसंद नहीं आएगी। अर्थात योग्य व्यक्ति का मार्गदर्शन आपको अच्छा लगता है लेकिन अयोग्य व्यक्ति का हस्तक्षेप आपको पसंद नहीं आएगा। सामान्य तौर पर आप हर एक परिस्थिति में अपनी योग्यता और अनुभव के चलते काम कर सकते हैं और प्रसन्न रह सकते हैं।

यद्यपि आपको हंसी मजाक पसंद है लेकिन मजाक मजाक में कोई अमर्यादित बात हो जाए यह आपको अच्छा नहीं लगता। अर्थात आपको मर्यादित हंसी मजाक पसंद है। सामान्य तौर पर आप स्वभाव से धार्मिक व्यक्ति हो सकते हैं। दान, पुण्य, धार्मिक यात्राएं तथा धार्मिक क्रियाकलापों से जुड़ना आपको पसंद हो सकता है। आप वरिष्ठों, बुजुर्गों, गुरुजनों और धार्मिक व्यक्तियों से जुड़कर उनके मार्गदर्शन व निर्देशन में काम कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको अच्छी उन्नति भी मिल सकती है।

साल 2025 में आप पर मुख्य रूप से 3, 9, 1, 2 और 5 अंको का विशेष प्रभाव रहेगा। अंक 5 के अलावा इस वर्ष ज्यादातर अंक आपके सपोर्ट में हैं। वहीं अंक 1 आपके लिए औसत परिणाम दे सकता है। यही कारण है कि इस वर्ष आपको चापलूसी करने वाले लोगों से दूर रहने की सलाह हम देना चाहेंगे। आप स्वयं अनुभवी और ज्ञानी व्यक्ति हैं ऐसी स्थिति में जब तक किसी बात का प्रमाण न मिल जाय किसी और के कहने पर उस बात को या उस मुद्दे को लेकर कोई जोखिम उठाना ठीक नहीं रहेगा। हालांकि सामाजिक क्रियाकलापों के लिए साल 2025 आपको काफी अच्छे परिणाम दे सकता है।

आप सामाजिक विषयों को उठाने का काम कर सकते हैं। देश, समाज और अपने चाहने वाले लोगों की भलाई के लिए इस वर्ष आप कुछ कदम उठा सकते हैं अथवा उनका सहयोग करने के लिए आगे आ सकते हैं। इस वर्ष आप कुछ नए प्रयोग भी कर सकते हैं। खासकर कुछ क्रिएटिव काम करने की इच्छा इस वर्ष आपकी रह सकती है। इस तरह के प्रयोग में आपको सफलता मिलने की भी अच्छी संभावना है। आप मित्रों के लिए भी इस वर्ष कुछ विशेष करने की इच्छा रखेंगे। मित्र भी आपके सहयोग के लिए तत्पर रह सकते हैं।

अर्थात जब कभी जरूरत होगी आप लोग एक दूसरे के काम आएंगे, यह एक अनुकूल बात है। वर्तमान समय में जब लोग एक दूसरे के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं ऐसे में इस वर्ष आप अपने मित्रों के लिए समय निकालेंगे। आपके मित्र भी आपके लिए समय निकालेंगे तो आपको विशेष सुखद अनुभूति हो सकती है। अंक 9 का सपोर्ट इस बात का संकेत कर रहा है कि आपके व्यवस्थापन को नई ऊर्जा मिल सकती है अर्थात कुछ और लोग आपके सहयोग में आ सकते हैं और आपका अनुभव नई दिशा में जाकर कुछ विशेष कर सकता है, अनुकूल कर सकता है। भाई बंधु और मित्र आपके सहयोग में तत्पर रह सकते हैं।

वहीं अंक 1 का प्रभाव न तो आपके विरोध में है न ही पूरी तरह से समर्थन में, ऐसी स्थिति में शासन प्रशासन और कोर्ट कचहरी आदि से जुड़े मामलों में आप अपनी कोशिशों के अनुसार परिणाम प्राप्त करते रहेंगे। अंक 2 का प्रभाव रिश्तेदारों के साथ आपके संबंधों को सामान्य तौर पर अनुकूल रखेगा। यदि किसी रिश्तेदार के द्वारा कोई विशेष सपोर्ट नहीं मिलेगा तो कोई विरोध भी नहीं होगा अर्थात् एक दूसरे के प्रयास और कर्मों के अनुसार संबंधों का भी आनंद लिया जा सकेगा। प्रेम संबंध और दांपत्य जीवन में भी सामान्य तौर पर अनुकूलता के योग नजर आ रहे हैं। आर्थिक मामलों में इस वर्ष आप काफी अच्छा कर सकते हैं। कहने का तात्पर्य है कि सामान्य तौर पर साल 2025 आपके लिए काफी अच्छे परिणाम दे सकता है। बस कही सुनी बातों पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है। साथ ही साथ कागजी कामों को सावधानीपूर्वक करने की भी आवश्यकता रहेगी। इन सावधानियों को अपनाने के बाद इस वर्ष आप काफी अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। समय-समय पर वरिष्ठों के द्वारा मिला मार्गदर्शन सोने में सुहागे की तरह काम करेगा।

उपाय: माथे पर नियमित रूप से केसर का टीका लगाए। सूर्य देव को नियमित रूप से हल्दी मिला हुआ जल चढ़ाएं। नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करें।

मूलांक 4

यदि आप किसी महीने की 4,13, 22 या फिर 31 तारीख़ को पैदा हुए हैं, तो आपका मूलांक 4 होगा। अंक 4 को राहु ग्रह का अंक माना गया है और राहु को उलझाव या भटकाव देने वाला कहा जाता है। तो ऐसी स्थिति में राहु के प्रभाव के चलते आपके जीवन में भी उलझाव या भटकाव तुलनात्मक रूप से अधिक रह सकते हैं। हालांकि अंक 4 को शीघ्रता से आगे बढ़ाने वाला अंक माना गया है। यानी की तेजी के साथ तरक्की देने वाला अंक कहा गया है। इस कारण से आपके जीवन में अचानक से भी कई उपलब्धियां मिलने के मौके मिलेंगे।

अंक ज्योतिष 2025 के अनुसार, आपके भीतर कुछ बड़ा और क्रांतिकारी करने का भाव देखने को मिल सकता है लेकिन ऐसे विचारों में या योजनाओं में सफलता तभी मिलेगी जब आपको कोई कुशल मार्गदर्शन ईमानदारी के साथ गाइड करे। अंक 4 अक्सर गलत संगति में ले जाने की कोशिश करता है। फलस्वरुप व्यक्ति गलत कामों से भी जुड़ सकता है। ऐसे में आपको अपनी संगति पर खास ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी। अच्छे लोगों के साथ रहेंगे, अच्छे विचारों के साथ आगे बढ़ेंगे तो निसंदेह आप बहुत अच्छा कर सकेंगे। हालांकि आप अपने परिवार के लोगों का पूरा ध्यान रखते हैं उन्हें खुश भी रखना चाहते हैं लेकिन यदि किसी कारण से किसी परिजन ने आपके साथ कुछ अनुचित कर दिया तो ऐसी स्थिति में आप कठोर कदम भी उठा सकते हैं।

यानी उस व्यक्ति के साथ पूरी तरह से आत्मीयता समाप्त कर लेने का प्रयास भी करते हैं। हो सकता है कि आपके सच्चे और अच्छे मित्रों की संख्या कम हो या फिर आपको मित्र बनाना कम पसंद हो, कहने का तात्पर्य यह है कि अंक 4 के भीतर कुछ विशेष गुण होते हैं जो आपको औरों से अलग बनाते हैं। हो सकता है कि आप परंपरागत राह पर चलकर बड़ी सफलता न प्राप्त कर सकें या आपको परंपरागत राह पर चलना पसंद न हो बल्कि कुछ क्रांतिकारी और अलग करने की इच्छा हो लेकिन ऐसा करने के लिए आपको एक अच्छे मार्गदर्शक की आवश्यकता रहेगी। मनमानी करने की बजाय किसी अनुभवी व्यक्ति की बात मानकर आगे बढ़ेंगे तो आपकी कार्यशैली, आपके यही क्रांतिकारी विचार आपको आगे ले जाने का काम करेंगे।

साल 2025 में आप पर मुख्य रूप से 4, 9, 1, 3 और 5 अंकों का विशेष प्रभाव रहेगा। हालांकि इस वर्ष सबसे ज्यादा प्रभाव डालने वाला अंक 4 आपके फेवर में है लेकिन बाकी के अंक आपके लिए औसत नजर आ रहे हैं। यहां तक की अंक 1 कुछ मामलों में आपका विरोध भी कर सकता है। अत: इस वर्ष आपको एवरेज या एवरेज से कुछ हद तक बेहतर परिणाम मिल सकते हैं। आपकी योजनाएं इस वर्ष कुछ बड़ा करने की हो सकती हैं लेकिन सिर्फ योजनाओं से बात नहीं बना करती बल्कि उन योजनाओं पर काम करने की भी आवश्यकता रहती है। साथ ही साथ किसी योग्य व्यक्ति के मार्गदर्शन में काम करने की भी आवश्यकता आपके लिए रहेगी।

हालांकि इस वर्ष आपके भीतर स्फूर्ति और जोश पर्याप्त मात्रा में रहेंगे लेकिन इन भावनाओं पर संयम रखने की भी आवश्यकता रहेगी। क्योंकि आवश्यकता से अधिक जोश कई बार उद्देश्य से आगे लेकर चला जाता है। फलस्वरूप आप अपने टारगेट पर प्रॉपर्ली फोकस नहीं कर पाते और अच्छे परिणाम पाने से वंचित रह जाते हैं। इसलिए इस वर्ष आपको खूब मेहनत करनी है, साथ ही साथ अनुशासित रहकर मेहनत करनी है। जितनी मेहनत की जरूरत हो उतनी ही मेहनत करनी है, उससे कम या ज्यादा मेहनत परिणाम में फेरबदल कर सकती है। इस वर्ष सामाजिक छवि पर भी काम करने की आवश्यकता रहेगी। ऐसा कोई काम नहीं करना है जिससे कि आपकी छवि खराब हो। इस वर्ष महत्वपूर्ण कामों में बहुत अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता रहेगी। महत्वपूर्ण कामों को किसी और के भरोसे छोड़ने की बजाय स्वयं करना ही समझदारी का काम होगा।

यद्यपि आपके साथ भी कुछ अच्छे और लॉयल व्यक्ति हो सकते हैं जो पूरी निष्ठा से काम करेंगे लेकिन आपके लिए इस वर्ष के अंक यही संदेश दे रहे हैं कि महत्वपूर्ण कामों में स्वयं को जोड़ना बहुत जरूरी रहेगा। अंक 1 का प्रभाव इस बात का संकेत कर रहा है कि शासन प्रशासन से जुड़े मामलों में इस वर्ष कुछ अड़चनें देखने को मिल सकती हैं। ऐसी स्थिति में किसी भी सरकारी कर्मचारी से जानबूझकर कोई विवाद नहीं करना है। बल्कि उनके साथ संबंधों को और बेहतर करने की कोशिश करनी है। यदि ऐसा लगे कि आप इस वर्ष शासन प्रशासन से जुड़े कामों को प्रॉपर्ली डील नहीं कर पा रहे हैं तो इस मामले में किसी भरोसेमंद का सहयोग भी आप ले सकते हैं। बड़े बुजुर्गों के साथ संबंध खराब न होने पाए इस बात की भी कोशिश जरूरी रहेगी। हो सकता है कि आपके दिमाग में कुछ बहुत ही शानदार आइडियाज आएं लेकिन किसी अनुभवी और वरिष्ठ के सुझाव को नजर अंदाज करना उचित नहीं रहेगा।

यदि आप इन सावधानियां को अपनाएंगे तो इस वर्ष कार्यक्षेत्र से जुड़े मामलों में अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। प्रेम संबंधों में पारदर्शिता जरूरी रहेगी। वैवाहिक जीवन में भी एक दूसरे पर यकीन बनाए रखना जरूरी रहेगा। भूमि, भवन, वाहन इत्यादि से संबंधित मामलों में भली-भांति पड़ताल करने के बाद ही मामले को आगे बढ़ाना समझदारी का काम होगा। आर्थिक मामले में यह साल औसत परिणाम देता हुआ प्रतीत हो रहा है। ऐसी स्थिति में आर्थिक व्यवस्थापन पर और अधिक काम करने की आवश्यकता रहेगी।

उपाय: उपाय के रूप में माथे पर नियमित रूप से केसर का टीका लगाएं। प्रत्येक मंगलवार हनुमान जी के मंदिर में लाल फल या लाल मिठाई चढ़ाएं। पिता और पिता तुल्य व्यक्तियों का आदर सत्कार करते रहें।

शनि रिपोर्ट के माध्यम से जानें अपने जीवन में शनि का प्रभाव

मूलांक 5

यदि आप किसी महीने की 5, 14 या फिर 23 तारीख को पैदा हुए हैं, तो आपका मूलांक 5 होगा। अंक 5 को बुध ग्रह का अंक माना जाता है। ऐसी स्थिति में आपके भीतर तर्क वितर्क और हाजिर जवाबी के गुण पर्याप्त मात्रा में देखने को मिल सकते हैं। आप हंसमुख और मिलनसार व्यक्ति होंगे। आप किसी भी काम को योजनाबद्ध तरीके से करने पर यकीन रखते हैं। आप किसी भी काम से होने वाले फायदे या नुकसान को ध्यान में रखकर काम करते हैं। हालांकि सामान्य तौर पर आप किसी भी काम को करने से पहले भली भाँति सोचते हैं लेकिन कभी कभार कन्फ्यूजन की स्थिति भी देखने को मिल सकती है।

हालांकि अंक ज्योतिष 2025 के अनुसार, आप संतुलन बैठकर काम करने पर यकीन रखते हैं लेकिन कन्फ्यूजन होने की स्थिति में एक्सपर्ट एडवाइस ले लेंगे तो परिणाम और भी अच्छे रहेंगे। आपको अच्छे कपड़े पहनने का शौक हो सकता है। यदि आप स्त्री है तो आपको अच्छे गहने आदि का भी शौक हो सकता है। आपकी बातचीत करने का तौर तरीका काफी अच्छा रह सकता है। आपकी बातचीत के तौर तरीके से लोग खूब प्रभावित होंगे। ये सारे गुण आपके कामों में बहुत काम आ सकते हैं। अर्थात आप बड़ी चतुराई के साथ अथवा बड़ी समझदारी के साथ अपना काम संपन्न कर सकते हैं अथवा करवा सकते हैं। हालांकि सामान्य तौर पर अंक 5 संतुलन देने का काम करता है यानी आप संतुलित स्वभाव से काम करते हैं लेकिन फिर भी यदि आपके भीतर जल्दबाजी के गुण हो तो उन पर संयम रखने का प्रयास जरूर करें। क्योंकि जल्दबाजी के चक्कर में आपके काम कई बार बिगड़ जाते हैं। आपके काम संतुलित स्तर पर काम करने के बाद ही बना करते हैं। संयम के साथ काम करने की स्थिति में तथा बड़े बुजुर्गों और अनुभवी लोगों से सलाह लेकर काम करने की स्थिति में आप काफी अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। हालांकि तर्क वितर्क करना और तथ्यों पर यकीन करना सामान्य तौर पर अच्छा गुण होता है लेकिन कुछ एक मामलों में जरूरत से ज्यादा नुख्ता चीनी करना उचित नहीं होता। ऐसी स्थिति में देशकाल पर स्थित के अनुसार निर्णय लेने की कोशिश करके आप परिणामों को काफी अच्छा कर सकेंगे।

साल 2025 में आप पर मुख्य रूप से 5, 9, 1, 4 और 5 अंको का विशेष प्रभाव रहेगा। यानी की अंक 9 के अलावा बाकी के अंक आपके लिए पूरा समर्थन दे रहे हैं। स्वाभाविक है कि ऐसी स्थिति में इस वर्ष आपको काफी अच्छे परिणाम मिलने चाहिए। विशेषकर यदि आप व्यापार व्यवसाय से जुड़े हुए व्यक्ति हैं तो इस वर्ष आपको बहुत ही अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। आप अपने व्यापार व्यवसाय को और ज्यादा विस्तार दे सकेंगे या फिर इस वर्ष आप किसी नए काम की शुरुआत कर सकेंगे। ऐसे लोग जो व्यापार की योजना बना रहे हैं उन्हें भी इस वर्ष सफलता मिलने की अच्छी संभावना है।

नौकरीपेशा लोग यदि नौकरी में परिवर्तन करना चाह रहे हैं तो इस वर्ष परिवर्तन करने के मौके मिल सकेंगे और अच्छी अपॉर्चुनिटी भी मिल सकेगी। स्थान परिवर्तन के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी परिवर्तन करने के लिए इस वर्ष को सामान्य तौर पर सपोर्टिव कहा जाएगा। जिन लोगों का काम यात्राओं से जुड़ा हुआ है उन्हें इस वर्ष विशेष अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। यात्रा इत्यादि से जुड़े मामलों के लिए साल 2025 काफी अच्छे परिणाम दे सकता है। आमोद प्रमोद और मनोरंजन के लिए भी इस वर्ष को सामान्य तौर पर अच्छा कहा जाएगा। यदि आपका काम लिखने पढ़ने अथवा डिस्कशन डिबेट का है तो भी साल 2025 आपके लिए अच्छा बल्कि विशेष अच्छा रह सकता है। शासन प्रशासन आदि से जुड़े कामों के लिए भी इस वर्ष को अनुकूल कहा जाएगा।

भूमि भवन वाहन इत्यादि की प्राप्ति के लिए भी सामान्य तौर पर यह वर्ष अनुकूल है लेकिन अंक 9 का सपोर्ट न मिलने के कारण जमीन जायदाद से जुड़े मामलों में जल्दबाजी ठीक नहीं रहेगी। अर्थात जमीन जायदाद से जुड़े हुए कामों में सावधानी पूर्वक निर्वाह करना है। वाहन इत्यादि से संबंधित मामले में भी सामान्य तौर पर बिना किसी बड़ी अड़चन की अच्छे परिणाम मिल सकेंगे। विदेश में रहने वाले अथवा विदेश जाने की इच्छा करने वाले लोगों के लिए भी साल सामान्य तौर पर अनुकूल रहेगा। इंटरनेट पर व्यापार व्यवसाय करने वाले लोग भी अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। कहने का तात्पर्य यह कि सामान्य तौर पर साल 2025 मूलांक 5 वाले लोगों के लिए बहुत अच्छे परिणाम देता हुआ प्रतीत हो रहा है। बस बेवजह के क्रोध और जल्दबाजी से बचने की जरूरत रहेगी। संयम के द्वारा लिए गए निर्णय तथा शांत चित्त होकर किए गए कार्य, सामान्य तौर पर आपको अच्छे परिणाम देंगे और इस वर्ष आप लगभग हर क्षेत्र में अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।

उपाय: उपाय के रूप में नियमित रूप से गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें। प्रत्येक मंगलवार सुंदरकांड का पाठ करें और लाल मिठाई तथा लाल फल मंदिर में चढ़ाएं। शनिवार के दिन सफाई कर्मचारी को चार मूली दान करें।

मूलांक 6

यदि आप किसी महीने की 6, 15 या फिर 24 तारीख को पैदा हुए हैं, तो आपका मूलांक 6 होगा। अंक 6 को शुक्र का अंक माना गया है और शुक्र के भीतर आकर्षण की अद्भुत शक्ति होती है। इसी कारण से आपके भीतर भी अर्थात आपकी व्यक्तित्व में शानदार आकर्षण देखने को मिल सकता है। आप शानों शौकत से रहना पसंद करते हैं। आपके भीतर सुंदर उत्साह देखने को मिल सकता है। अंक 6 का प्रभाव होने के कारण आपके मित्रों की संख्या अधिक हो सकती है। उसमें भी महिला मित्रों की संख्या ज्यादा रहने की संभावना है। आपको कला और साहित्य का अच्छा ज्ञान भी रह सकता है। क्योंकि आपको विभिन्न क्षेत्रों का ज्ञान होगा इस कारण से आप हर क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों के साथ बातचीत करने में समर्थ होंगे और सामान्य तौर पर कोई भी आपको अपनी बातों से दबा नहीं पाएगा।

आप जहां कहीं भी जाएंगे लोग आपसे जुड़ना पसंद करेंगे अर्थात आप लोगों से घिरे रहेंगे और अपनी विशेष पहचान बनाने में कामयाब होंगे। हालांकि कभी-कभार आपके स्वभाव में रूठने मनाने वाला गुण भी देखने को मिल सकता है। साथ-साथ कभी-कभी दूसरों की बहकावे में आकर काम करने की स्थिति में आपका नुकसान भी हो सकता है। आप अपनी मौज मस्ती के लिए खर्च करने वाले लोगों में से हैं। शायद यही कारण है की बचत करने में आप थोड़े से पीछे भी रह सकते हैं। ऐसे में यदि आप यथार्थ भरा जीवन जीते हुए बचत करने की कोशिश करेंगे तो आप धनवान होने के साथ-साथ ऐश्वर्यावन भी हो सकेंगे।

साल 2025 में आप पर मुख्य रूप से 6, 9, 1, 5 और 5 अंकों का विशेष प्रभाव रहेगा। इस वर्ष अंक 6 के अलावा बाकी के सभी अंक आपके लिए औसत परिणाम देते हुए प्रतीत हो रहे हैं। हालांकि सर्वाधिक प्रभाव अंक 6 का ही रहेगा, ऐसी स्थिति में इस वर्ष आपको औसत या फिर औसत से थोड़े बेहतर परिणाम मिल सकते हैं। क्योंकि अंक 6 का प्रभाव सर्वाधिक है इसलिए इस वर्ष ऐसे लोगों को उनके काम धंधे में विशेष फायदा मिल सकता है जो लोग महिलाओं से संबंधित, स्त्रियों या लड़कियों से संबंधित चीजों को बनाते या बेचते हैं।

सौंदर्य प्रसाधन से जुड़ी चीजों का व्यापार करने वाले या मैन्युफैक्चरिंग करने वाले लोग भी इस वर्ष काफी अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा कला और साहित्य से जुड़े हुए लोग भी अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। कला और साहित्य की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी भी इस वर्ष काफी अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। यह साल प्रेम संबंध के लिए काफी अनुकूल साल कहा जाएगा। यदि उम्र विवाह की हो चुकी है और आप विवाह की कोशिश में भी है तो इस वर्ष विवाह होने की अच्छी संभावनाएं बन रही हैं। वैवाहिक जीवन के लिए भी साल 2025 सामान्य तौर पर अनुकूल कहा जाएगा। घर गृहस्ती से संबंधित चीजों को खरीदने के लिए भी इस साल को अनुकूल कहा जाएगा। विशेष कर वाहन सुख दिलवाने में साल 2025 आपके लिए अच्छा खासा मददगार हो सकता है।

जिन लोगों की सीनियर या बॉस कोई महिला है और वह उनके साथ पूरे अदब से पेश आते हैं, तो ऐसी स्थिति में तरक्की अर्थात् प्रमोशन के योग भी मजबूत होंगे। अंक 9 का प्रभाव इस बात का संकेत कर रहा है कि इस वर्ष आपको लड़ाई झगड़े या विवाद से बचना बहुत जरुरी रहेगा। विशेषकर किसी भी स्त्री के साथ विवाद बिल्कुल नहीं करना है। यदि आप ऐसा प्रयास करेंगे तो परिणाम अनुकूल बने रहेंगे। शासन प्रशासन से जुड़े मामलों में भी किसी राजनीतिज्ञ व्यक्ति के सहयोग से आपको लाभ मिल सकता है। विद्यार्थियों के लिए यह साल उनकी मेहनत के अनुरूप परिणाम दिलाने का संकेत कर रहा है।

कहने का तात्पर्य यह कि साल 2025 आपको आपकी मेहनत की अनुरूप परिणाम देता रहेगा लेकिन लापरवाही की स्थिति में परिणाम कमजोर होने लग जाएंगे। हालांकि यह स्वाभाविक प्रक्रिया है कि लापरवाही परिणाम को कमजोर करती है लेकिन कई बार थोड़ी सी लापरवाही का ज्यादा फर्क नहीं पड़ता लेकिन इस वर्ष थोड़ी सी लापरवाही भी गहरा प्रभाव छोड़ सकती है लेकिन निष्ठा पूर्वक काम करने की स्थिति में हर क्षेत्र में आप अच्छे परिणाम प्राप्त करते रहेंगे।

उपाय: उपाय के रूप में मां दुर्गा की पूजा अर्चना करें। नियमित रूप से गणेश चालीसा का पाठ करें। प्रत्येक मंगलवार हनुमान जी के मंदिर में लाल मिठाई या लाल फल चढ़ाएं।

वैदिक ज्योतिष के मानदंडों के अनुसार सही नाम चुनने के लिए यहाँ क्लिक करें !

मूलांक 7

यदि आप किसी महीने की 7, 16 या फिर 25 तारीख को पैदा हुए हैं, तो आपका मूलांक 7 होगा। अंक 7 को केतु का अंक माना गया है। यही कारण है कि आप स्वतंत्र और अलग विचारधारा रखने वाले स्वभाव के व्यक्ति हो सकते हैं। हालांकि आपको हंसी मजाक करना सामान्य तौर पर पसंद होगा लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि कभी-कभी आप किसी मजाक को लेकर बुरा भी मान जाएँ। ऐसी स्थिति में आपको चाहिए की हंसी मजाक उसी के साथ करें जिसके मजाक आप बर्दाश्त कर सकते हों अथवा जो व्यक्ति तमीज में रहकर हंसी मजाक करता हो, उसके साथ मत हंसी मजाक करें। अन्य लोगों से इस तरह के व्यवहार वाला रिश्ता न रखें। सामान्य तौर पर आपका प्रयास यही रहेगा कि आप सभी लोगों को खुश रख सके लेकिन आपके इस मनोभाव का, आपके इस इमोशंस का लोग गलत फायदा भी उठा सकते हैं। तो वहीं कुछ लोग आपको धोखा भी दे सकते हैं।

सामान्य तौर पर आप अपने जन्म स्थान से दूर जाकर ज्यादा अच्छी उपलब्धियां प्राप्त कर सकेंगे। अर्थात जन्म स्थान से दूर जाना आपके लिए फायदेमंद रह सकता है। नई नई जगह पर जाना और नई-नई चीजों को सीखना आपकी आदत हो सकती है। आपके भीतर कई तरह के रहस्य को छिपाने की अद्भुत क्षमता भी देखने को मिल सकती है। आप कई बार रहस्यमयी व्यक्ति के रूप में भी जाने जा सकते हैं। सामान्य तौर पर आपके मन मस्तिष्क को जान लेना या पहचान पाना सहज नहीं होगा। अर्थात आपको समझना आसान नहीं होगा। आप स्वभाव से धार्मिक व्यक्ति भी हो सकते हैं।

साल 2025 में आप पर मुख्य रूप से 7, 9, 1, 6 और 5 अंको का विशेष प्रभाव रहेगा। यानी कि इस वर्ष अंक 9 आपके फेवर में नहीं है जबकि अंक एक आपके लिए औसत परिणाम दे सकता है। वहीं 5 और 6 से अनुकूल परिणामों की उम्मीद आप कर सकते हैं। जबकि इस वर्ष सर्वाधिक प्रभाव डालने वाला अंक 7 पूरी तरह से आपके फेवर में नजर आ रहा है। इस कारण से इस वर्ष आप औसत से काफी हद तक बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। भले ही सब कुछ बहुत अच्छा न रहे लेकिन एवरेज से बेहतर परिणाम प्राप्त करने के कारण आप इस वर्ष के लिए सफल व्यक्ति माने जाएंगे।

यह साल आपको बहुत कुछ सिखाने का काम कर सकता है। हालांकि कई बार सीख तब मिलती है जब कुछ चीजें बिगड़ जाती हैं या कुछ चीजें बिछड़ जाती है लेकिन इस साल बिगड़ते बिगड़ते चीज सुधर जाएगी और बिछड़ते बिछड़ते लोग यह चीजें वापस मिल जाएगी। इसीलिए हम इस वर्ष को उपलब्धिदायक किंतु सीख देने वाला कह रहे हैं। इस वर्ष आपको अच्छे बुरे का ज्ञान हो सकेगा। इस वर्ष आपको अपने मित्र और मित्र का दिखावा करने वाले व्यक्ति का भी ज्ञान हो सकेगा। आप जान सकेंगे कि इस वर्ष के लिए आपका मुख्य उद्देश्य क्या है, जिंदगी इस साल आपसे क्या चाहती है? धर्म और आध्यात्म की दृष्टि से भी इस साल को अच्छा कहा जाएगा। आप धार्मिक यात्राओं पर जा सकते हैं।

किसी ज्ञानी व्यक्ति से आपका जुड़ाव हो सकता है। इसके अलावा आप बहुत सी चीजों की प्राप्ति भी कर सकेंगे। आर्थिक मामले के लिए साल सामान्य तौर पर मिले-जुले परिणाम देता हुआ प्रतीत हो रहा है। वहीं पारिवारिक या अन्य रिश्तेदारों से संबंधित मामलों के लिए भी साल औसत रह सकता है। कार्यक्षेत्र से जुड़े मामलों में आपको औसत से बेहतर परिणाम मिल सकते हैं। प्रेम संबंध और विवाह से संबंधित मामले में भी आप औसत से बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप विद्यार्थी हैं तो सामान्य तौर पर आप अनुकूल परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।

उपाय: नियमित रूप से गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें। प्रत्येक मंगलवार सुंदरकांड का पाठ करें। संभव हो तो प्रत्येक माह नहीं तो कम से कम नवरात्रि में कन्या पूजन कर उनका आशीर्वाद लें।

मूलांक 8

यदि आप किसी महीने की 8, 17 या फिर 26 तारीख को पैदा हुए हैं, तो आपका मूलांक 8 होगा। अंक 8 को शनि का अंक माना गया है। ऐसे में आप पर शनि ग्रह का विशेष प्रभाव रहेगा। फलस्वरूप आपके भीतर धैर्य धारण करने की पर्याप्त क्षमता रह सकती है। हालांकि 8 का अंक किन अंकों से मिलकर बना है इस बात पर भी आपका स्वभाव निर्भर करेगा। जैसे कि आप किसी महीने की 8 तारीख को पैदा हुए हैं या फिर 17 या 26 तारीख को; ऐसे में 1, 2, 6 या 7 अंकों का प्रभाव होने के कारण स्वभाव में धीमापन या तेजी का प्रतिशत अलग-अलग हो सकता है लेकिन सामान्य तौर पर शनि की गति को धीमा कहा गया है, ऐसी स्थिति में आपके भीतर कुछ धीमापन या आलस्य भी देखने को मिल सकता है। अर्थात कुछ एक लोग स्वभाव से थोड़े चंचल हो सकते हैं लेकिन सामान्य तौर पर आप धैर्यवान व्यक्ति हैं और कभी-कभी थोड़े से आलसी भी हो सकते हैं। सामान्य तौर पर आप गंभीर व्यक्ति के रूप में जाने जाएंगे।

आप हर एक काम को करने से पहले उसके बारे में बहुत ही ज्यादा गहराई के साथ सोचते हैं। आप कुछ मामलों में बहुत ज्यादा स्पष्टवादी हो जाते हैं। यहां तक कि आपका स्पष्टवादी होना सामने वाले को नाराज भी कर सकता है। इस कारण से कभी-कभी आपको तकलीफों का सामना भी करना पड़ सकता है। कभी-कभी आपके स्वभाव में बहुत ज्यादा खर्चीलापन देखने को मिल सकता है। अर्थात आप बचत की बजाय खर्च करना अधिक पसंद करेंगे। इस कारण से आपको धन इकट्ठा करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता पड़ सकती है। आप अपने जीवन में सफल होंगे लेकिन सफलता प्राप्त करने के लिए आपको काफी प्रयत्न करना पड़ सकता है। अर्थात संघर्ष के बाद सफलता मिलने की अच्छी संभावनाएं प्रतीत हो रही हैं। आप धैर्य के साथ धीरे-धीरे आगे बढ़ेंगे लेकिन सार्थक सफलता प्राप्त कर सकेंगे।

अंक ज्योतिष 2025 के अनुसार, में आप पर मुख्य रूप से 8, 9, 1, 7 और 5 अंको का विशेष प्रभाव रहेगा। यानी कि इस वर्ष अंक 1 आपके लिए शत्रुवत परिणाम दे सकता है। वहीं अंक 8 आपके लिए काफी अनुकूल परिणाम देना चाहेगा। बाकी के अंक आपके लिए औसत परिणाम देते हुए प्रतीत हो रहे हैं। इस तरह से हम पाते हैं कि छोटे-मोटे व्यवधान के बाद इस वर्ष सामान्य तौर पर आप अनुकूल परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।

इस वर्ष भले ही मेहनत तुलनात्मक रूप से अधिक करनी पड़े लेकिन मेहनत के बड़े सार्थक और प्रभावशाली परिणाम मिल सकते हैं। साल 2025 आपको आर्थिक रूप से समृद्ध करने का काम कर सकता है। अर्थात रूपए पैसे की प्राप्ति और पैसों से जरूरत की चीज प्राप्त करने के लिए यह साल अनुकूल रहेगा। व्यापार व्यवसाय से जुड़े हुए लोगों को इस वर्ष काफी अच्छे परिणाम मिलते हुए प्रतीत हो रहे हैं। हालांकि जिनके साथ आपकी डीलिंग हो रही है उस कंपनी या संस्थान से जुड़े हुए टॉप के व्यक्तियों के साथ संबंध थोड़े से कमजोर हो सकते हैं लेकिन जल्दी ही एक दूसरे को समझने के बाद सब कुछ और बेहतर तथा मजबूत हो जाएगा। आप किसी नए काम की शुरुआत के लिए भी कोशिश कर सकते हैं। अर्थात पुराना काम छोड़कर नए काम की शुरुआत हो सकती है या फिर पुराने काम में ही कुछ नए तौर तरीके अपनाए जा सकते हैं। इस नवीन प्रयोग से आपको अच्छा खासा फायदा मिल सकता है। कुल मिलाकर देखा जाए तो व्यापार व्यवसाय तथा आर्थिक मामले के लिए यह साल काफी अच्छा रह सकता है। नौकरीपेशा लोग भी अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। उनके प्रमोशन की संभावनाएं मजबूत होगीं। 8 का अंक संबंधों में थोड़ी सी नीरशता देने वाला कहा गया है।

अतः इस वर्ष व्यक्तिगत जीवन तथा संबंधों के लिए समय निकालना भी जरूरी रहेगा। हालांकि निजी संबंधों में भी किसी बड़ी समस्या की योग नहीं है लेकिन कुछ एक व्यक्ति कभी कभार कम समय मिलने के कारण थोड़े से नाखुश या नाराज हो सकते हैं। प्रेम संबंध के लिए भी हम कुछ ऐसी ही बात कहना चाहेंगे अर्थात प्रेम संबंध के लिए समय निकालने की स्थिति में संबंधों में अनुकूलता बनी रहेगी। इसी तरह वैवाहिक जीवन में भी अनुकूलता बनी रहनी चाहिए। कहने का तात्पर्य यह कि सामान्य तौर पर इस साल आप काफी अच्छे परिणाम प्राप्त करते हुए देखे जा सकेंगे।

उपाय: नियमित रूप से शिवजी की पूजा आराधना करें। नियमित रूप से ही स्नान आदि से निवृत्त होकर सूर्य भगवान को कुमकुम मिला हुआ जल चढ़ाएं। दीन दुःखी और जरूरतमंद लोगों की मदद अपनी समर्थ के अनुसार करते रहें।

आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिए लीजिये धन सम्बन्धी परामर्श

मूलांक 9

यदि आप किसी महीने की 9,18 या फिर 27 तारीख को पैदा हुए हैं, तो आपका मूलांक 9 होगा। अंक 9 को मंगल का अंक माना गया है। अर्थात मंगल का प्रभाव आप में विशेष कर देखने को मिल सकता है। इस कारण से आप स्वभाव से साहसी व्यक्ति हो सकते हैं। आप ज्यादातर मामलों में कठिनाइयों का सामना करने के लिए तैयार रहते हैं। कभी-कभी स्वभाव में धैर्य की कमी भी देखने को मिल सकती है। अर्थात आप जल्दबाज भी हो सकते हैं। अंक ज्योतिष 2025 के फलस्वरूप, कई बार जल्दबाजी के कारण आपको नुकसान भी देखने को मिल सकता है। आपके स्वभाव में क्रोध या आवेश तुलनात्मक रूप से अधिक देखने को मिल सकता है। आप प्रतिस्पर्धात्मक कार्यों में भाग लेने की इच्छा रखते हैं। इन कारणों से आपके कई प्रतिस्पर्धी या शत्रु भी हो सकते हैं। हालांकि सामान्य तौर पर आप धार्मिक विचारों वाले व्यक्ति हैं।

आपको दान पुण्य जैसे कार्य अच्छे लगते हैं लेकिन इन सब के बावजूद भी कई बार आपको प्रैक्टिकल बातों का समर्थन करते हुए देखा जा सकता है। भाइयों और मित्रों के लिए आप हमेशा तत्पर रहते हैं। उनके सहयोग के लिए स्वयं को तैयार रखते हैं। हालांकि भाइयों और मित्रों से कभी-कभार विवाद भी देखने को मिल सकता है लेकिन इन सब के बावजूद भी आप अपने भाइयों बंधुओ और मित्रों से खूब प्रेम करने वाले व्यक्ति होंगे। आपके लिए “तुम्ही से लड़ाई तुम्ही से मुहब्बत” वाली बात पूरी तरह चरितार्थ हो सकती है।

साल 2025 में आप पर मुख्य रूप से 9, 9, 1, 8 और 5 अंकों का विशेष प्रभाव रहेगा। यानी कि इस वर्ष ज्यादातर अंक आपके फेवर में प्रतीत हो रहे हैं। सिर्फ अंक 5 आपके फेवर में नजर नहीं आ रहा है। यही कारण है कि इस वर्ष आप ज्यादातर मामलों में अच्छी सफलता प्राप्त करते हुए देखे जा सकेंगे। तकनीकी क्षेत्र से जुड़ी शिक्षा लेने वाले विद्यार्थी इस वर्ष काफी अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे। अंक ज्योतिष 2025 के परिणामस्वरूप, सेना, पुलिस, सिक्योरिटी, आग, बिजली जैसे क्षेत्रों से जुड़े हुए लोग भी इस वर्ष अच्छी सफलता प्राप्त कर सकेंगे। खेलकूद से जुड़े हुए लोगों के लिए भी इस साल को सामान्य तौर पर अच्छा कहा जाएगा।

यह साल पुराने पेंडिंग पड़े हुए कामों को पूरा करने का संकेत दे रहा है। अर्थात ऐसे महत्वपूर्ण कार्य जो अभी पेंडिंग पड़े हैं उनको जल्दी से कंप्लीट कर लेने की जरूरत है। क्योंकि आने वाले समय में आपको कुछ और नई जिम्मेदारियां उठानी पड़ सकती हैं। कुछ ऐसे कार्य जिन्हें आप लंबे समय से करने का सपना देख रहे थे, उन महत्वपूर्ण कार्यों को आप संपन्न कर सकेंगे और आपके द्वारा किए गए कार्य लंबे समय तक अपना प्रभाव डालने में कामयाब रहेंगे। अर्थात कार्यक्षेत्र से जुड़े मामलों में यह साल सामान्य तौर पर अनुकूल परिणाम दे सकता है। चाहे वह मामला व्यापार व्यवसाय से जुड़ा हुआ हो या फिर नौकरी से।

जमीन जायदाद से संबंधित मामलों के लिए भी इस साल को आपके लिए अनुकूल कहा जाएगा। भाई बंधु और पड़ोसियों के साथ आपके संबंध और प्रगाढ़ होंगे। हालांकि कभी कभार किसी बात को लेकर कुछ अरगुमेंट इत्यादि संभव है लेकिन कोई बड़ा वैमनस्य या नाराजगी नहीं होनी चाहिए। अंक 9 की अधिकता और अंक पांच का सपोर्ट न मिलाना इस बात का संकेत है कि इस वर्ष आपको धैर्य के साथ काम करने की आवश्यकता रहेगी। प्रत्येक काम में संतुलन बिठाकर चलना समझदारी का काम होगा। क्योंकि इस वर्ष सारी चीजें अनुकूल है सिर्फ संतुलन की कमी देखने को मिल सकती है। यदि आप संतुलन वाले पहलू पर काम करेंगे तो इस वर्ष और भी अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। प्रेम संबंध, दांपत्य जीवन या अन्य रिश्तों से संबंधित मामले में अहंकार को बीच में नहीं लेंगे तो सामान्य तौर पर अच्छे परिणाम मिलते रहेंगे। आर्थिक मामले के लिए भी साल को अनुकूल कहा जाएगा। कहने का तात्पर्य यह कि ज्यादातर मामलों में इस वर्ष आपको अच्छे परिणाम मिलते हुए प्रतीत हो रहे हैं। बस जरूरत रहेगी तो संतुलन और अनुभव के सहारे काम करने की।

उपाय: प्रत्येक मंगलवार हनुमान जी को देसी घी मिला हुआ सिंदूर चढ़ाएं। संभव हो तो प्रतिदिन नहीं कम से कम मंगलवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करें। नियमित रूप से गणेश जी की पूजा अर्चना करते रहें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कर्णवेध मुहूर्त विशेष हमारा यह खास लेख आपके लिए सहायक साबित हुआ होगा और आपको इससे उपयुक्त जानकारी प्राप्त हुई होगी। अगर ऐसा है तो इस लेख को अपने शुभचिंतकों, दोस्तों आदि के साथ शेयर करना ना भूलें। एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. कौन सा अंक किस ग्रह का है?

अंक सूर्य का, 2 अंक चंद्र का, 3 अंक गुरु का, चार अंक राहु का, 5 अंक बुध का, 6 का शुक्र, 7 का केतु, 8 का शनि और 9 का स्वामी ग्रह मंगल है।

2. 7 अंक ज्योतिष का मतलब क्या होता है?

अंक 7 के स्वामी ग्रह केतु होते हैं। 7 अंक वाले दार्शनिक और चिंतक स्वभाव के होते हैं। ऐसे लोग किसी न किसी तरह के शोध में ही लगे रहते हैं।

3. 6 अंक का स्वामी कौन है?

अंक ज्योतिष शास्त्र में 6 नंबर का स्वामी शुक्र को बताया गया है।

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer