प्रेम राशिफल 2025

Author: आयुषी चतुर्वेदी | Updated Fri, 30 Aug 2024 03:17 PM IST

प्रेम राशिफल 2025: प्रेम एक बेहद ही खूबसूरत एहसास है जिससे यकीन नहीं कोई भी अछूता नहीं रहना चाहता है। अब जब नया साल शुरू हो चुका है ऐसे में हम सभी के मन में प्रेम से संबंधित भी तमाम तरह के सवाल अवश्य उमड़ रहे होंगे। जैसे कि क्या इस साल मेरे जीवन में प्रेम की दस्तक हो सकती है या अभी और इंतजार करना पड़ेगा? प्रेम जीवन की समस्याओं का अंत कब होगा? प्रेम जीवन में नई बहार कब आएगी? आपके इन्हीं सभी सवालों को आधार बनाकर हमने तैयार किया है प्रेम राशिफल 2025 का यह खास आर्टिकल जिसमें आप अपने इन सभी सवालों का जवाब हासिल कर पाएंगे।


भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके

आगे बढ़ने से पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमारा यह खास लेख वैदिक ज्योतिष पर आधारित है और हमारे विद्वान और जानकार ज्योतिषियों द्वारा सभी ग्रहों नक्षत्रों की चाल, स्थिति, गोचर आदि को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। तो चलिए बिना देरी किए शुरू करते हैं हमारा प्रेम राशिफल 2025 का यह खास लेख और जान लेते हैं मेष से लेकर मीन राशि के जातकों के लिए नया साल प्रेम के संदर्भ में क्या कुछ सौगात या चुनौतियां लेकर आने वाला है।

Read in English: Love Horoscope 2025

प्रेम राशिफल 2025: ज्योतिष के अनुसार प्रेम का ग्रहों से संबंध

ज्योतिष में शुक्र ग्रह को प्रेम से संबंधित ग्रह का दर्जा दिया गया है। ज्योतिष के जानकार मानते हैं कि जब कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत स्थिति में होता है तो व्यक्ति के जीवन में प्रेम बना रहता है। वहीं इसके विपरीत जब शुक्र और राहु, शुक्र और मंगल, शुक्र और शनि की स्थिति बनती है तो यह रिश्ते के लिहाज से प्रतिकूल मानी जाती है। यहाँ ये भी जानना आवश्यक हो जाता है कि जब शुक्र के साथ राहु, मंगल, या शनि नजर आते हैं तो ऐसे में रिश्ते में अलगाव की आशंका बढ़ जाती है। वैदिक ज्योतिष में शुक्र ग्रह को प्रेम का कारक ग्रह माना गया है और कुंडली का पंचम भाव प्रेम का प्रतिनिधित्व करता है।

इसके अलावा शनि, राहु, और केतु जहां रिश्ते में विघ्न डालने के लिए जाने जाते हैं वहीं कुंडली का तीसरा, सप्तम, और एकादश भाव इच्छा का भाव और बारहवाँ भाव यौन सुख का भाव कहा जाता है। ज्योतिष के अनुसार अगर कुंडली के छठे भाव में शुक्र, मंगल, और राहु स्थित हो तो इससे व्यक्ति का अपने पार्टनर के साथ ब्रेकअप होने की आशंका बढ़ जाती है। अगर अष्टम भाव में कोई ग्रह है तो यह रिश्ते के लिए बड़ी परेशानी का कारण बनने लगता है। इसके अलावा जब पंचम भाव में केतु हो तो प्रेम संबंध टूटने की नौबत नहीं बनती है। जैसा कि हमने पहले भी बताया कि शुक्र को प्रेम से संबंधित ग्रह माना गया है ऐसे में शुक्र की कुंडली में अच्छी स्थिति सफल प्रेम को दर्शाती है। इसके अलावा शुक्र के साथ चंद्रमा की अच्छी स्थिति भी प्रेम संबंधों के लिए बेहद आवश्यक होती है।

मेष राशि

प्रेम राशिफल 2025 के अनुसार मेष राशि के जातकों को इस वर्ष मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे। जनवरी से लेकर मार्च तक शनि ग्रह की पंचम भाव पर दृष्टि उन लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है जो अपने रिश्ते को लेकर गंभीर नहीं है। इसके अलावा मई के बाद का समय आपके रिश्ते में कुछ गलतफहमियां लेकर आ सकता है। यहां आपको अपने रिश्ते पर और अपने पार्टनर पर विश्वसनीयता बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी।

बात करें विवाहित जातकों की तो अगर आपका विवाह हो चुका है तो वर्ष 2025 में आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। वहीं अगर इस राशि के जातकों का उम्र विवाह की हो चुकी है और आप विवाह के लिए प्रयास कर रहे हैं तो इस वर्ष आपको इस संदर्भ में शुभ समाचार मिल सकता है।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: मेष राशिफल 2025

वृषभ राशि

प्रेम राशिफल 2025 के अनुसार वृषभ राशि के जातकों को भी इस साल मिश्रित परिणाम मिलने वाले हैं। जनवरी से लेकर मई तक केतु आपके पंचम भाव में स्थित रहेंगे जो रिश्ते में बीच-बीच में गलतफहमियां लेकर आ सकते हैं। मई के मध्य तक बृहस्पति पंचम दृष्टि से पंचम भाव को देखेंगे जो यह गलतफहमियां दूर करवा सकते हैं। यानी की प्रेम जीवन में कुछ समस्याएं तो आएंगी लेकिन समय के साथ वह दूर होती रहेगी। इस वर्ष आपको अपने प्रेम को स्पष्ट रूप से अपने पार्टनर के प्रति जाहिर करने की आवश्यकता पड़ेगी। साथ ही उनके प्रति अपना विश्वास बनाए रखें।

बात करें इस राशि के विवाहित जातकों की तो आपके लिए यह वर्ष अनुकूल रहेगा। आप दांपत्य जीवन में अपनी अपेक्षा से बेहतर परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। वहीं इस राशि के जिन जातकों की उम्र विवाह की हो चुकी है या जो विवाह का प्रयत्न कर रहे हैं उन्हें इस वर्ष शुभ परिणाम मिलेंगे। 2025 सगाई या फिर विवाह के लिए अनुकूल माना जा सकता है।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: वृषभ राशिफल 2025

मिथुन राशि

बात करें राशि चक्र की तीसरी राशि मिथुन की तो प्रेम राशिफल 2025 के अनुसार मिथुन राशि के जातकों को इस वर्ष औसत से बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। पंचम भाव पर किसी भी ग्रह का नकारात्मक प्रभाव नहीं है जिसके चलते आपका प्रेम जीवन अनुकूल बना रहेगा। हालांकि जनवरी से लेकर मई मध्य तक आपको थोड़ी परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं लेकिन बाकी समय अनुकूल रहेगा।

बात करें इस राशि के विवाहित जातकों की तो इस राशि के जिन जातकों का विवाह हो चुका है उन्हें शनि का गोचर थोड़ी परेशानियां दे सकता है। इस दौरान आप छोटी-छोटी बातों को तूल देते नजर आएंगे। कुल मिलाकर मार्च के बाद जब शनि की दशम दृष्टि आपके सप्तम भाव पर रहेगी तब आपको ज्यादा सावधान रहने की सलाह दी जाती है। वहीं इस राशि के जिन जातकों की उम्र विवाह की हो चुकी है और जो विवाह की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए यह साल काफी अनुकूल रहेगा। मई के बाद आप प्रेम विवाह या फिर अपने घर वालों की पसंद के व्यक्ति से विवाह बंधन में बंध सकते हैं।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: मिथुन राशिफल 2025

कर्क राशि

प्रेम राशिफल 2025 के अनुसार कर्क राशि के जातकों की बात करें तो वर्ष 2025 में आपको प्रेम के संदर्भ में अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। मार्च के महीने के बाद शनि का प्रभाव पंचम भाव से दूर हो जाएगा। ऐसे में आपके रिश्ते में जो भी छोटी-मोटी खटास या परेशानी चल रही थी वह इस अवधि में दूर होने लगेगी। मई के महीने में बृहस्पति का गोचर होगा जो आपके रिश्ते में और भी अधिक अनुकूलता लेकर आएगा। इस वर्ष आप अपने प्रेम जीवन का खुलकर आनंद लेंगे।

बात करें वैवाहिक रिश्ते की तो इस राशि के जो जातक विवाह के बंधन में बंध चुके हैं उनके लिए साल का पहला हिस्सा तुलनात्मक रूप से ज्यादा अनुकूल रहेगा। वहीं बात करें उन लोगों की जिनकी उम्र विवाह की हो चुकी है उन्हें साल के शुरुआती महीनों में इस संदर्भ में शुभ समाचार मिल सकते हैं। ऐसे में अगर आप किसी से प्यार करते हैं या किसी खास से विवाह करना चाहते हैं तो इस संदर्भ में आपको कदम आगे बढ़ाने की सलाह दी जा रही है।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: कर्क राशिफल 2025

सिंह राशि

प्रेम राशिफल 2025 के अनुसार प्रेमी जातकों के लिए यह वर्ष औसत से बेहतर परिणाम लेकर आने वाला है। जनवरी से लेकर मई महीने के मध्य भाग तक बृहस्पति आपके कर्म भाव में रहेगा। ऐसे में जो लोग अपने पार्टनर से सच्चा प्यार करते हैं या जिनका रिश्ता अपने किसी सहकर्मी के साथ है उनको अनुकूल परिणाम मिलेंगे। इसके बाद मई महीने के मध्य में गुरु का गोचर हो जाएगा जो आपके रिश्ते में और अनुकूलता लेकर आएगा। बीच-बीच में परेशानियां आएंगी लेकिन आपको अपने रिश्ते और अपने पार्टनर पर विश्वास बनाकर रखने की सलाह दी जाती है जिससे सब ठीक रहेगा।

बात करें इस राशि के विवाहित जातकों की तो जिन लोगों का विवाह हो चुका है उनके जीवन में यूं तो सब कुछ अनुकूल रहेगा लेकिन बीच-बीच में थोड़ी-थोड़ी परेशानियां खड़ी हो सकती हैं। इन्हें आपको धैर्य पूर्वक सुलझाने की सलाह दी जाती है। वहीं जिन लोगों की उम्र विवाह की हो चुकी है और विवाह का प्रयत्न कर रहे हैं उन्हें मई मध्य के बाद अनुकूल परिणाम प्राप्त हो सकते हैं।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: सिंह राशिफल 2025

कन्या राशि

प्रेम राशिफल 2025 के अनुसार कन्या राशि के जातकों की बात करें तो वर्ष 2025 में प्रेमी जातकों को मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे। शनि साल की शुरुआत से मार्च के महीने तक आपके छठे भाव में रहेंगे जो प्रेम के लिए यूं तो अनुकूल समय के संकेत दे रहा है। हालांकि बीच-बीच में आपको थोड़ी-थोड़ी परेशानियां उठानी पड़ेगी। इसके बाद मई के महीने में बृहस्पति का गोचर आपके रिश्ते में अनुकूलता लेकर आएगा। आप अपने प्रेम जीवन का खुलकर आनंद लेंगे।

वहीं बात करें इस राशि के विवाहित जातकों की तो शादीशुदा लोगों को मिश्रित परिणाम इस वर्ष प्राप्त होंगे। इस साल होने वाला राहु केतु का गोचर आपकी गलतफहमियों को दूर करेगा और रिश्ते को मधुर बनाएगा। वहीं इस राशि के जो लोग विवाह करने का प्रयत्न कर रहे हैं उन्हें साल के पहले हिस्से में अनुकूल परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप किसी से शादी करना चाहते हैं या अपने पार्टनर को घर पर मिलवाना चाहते हैं तो इसके लिए साल के पहले हिस्से में आपको ऐसा करने की सलाह दी जा रही है।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: कन्या राशिफल 2025

तुला राशि

प्रेम राशिफल 2025 के अनुसार तुला राशि के जातकों की बात करें तो इन्हें इस वर्ष मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे। साल की शुरुआत से लेकर मार्च के महीने तक पंचम भाव पर शनि का प्रभाव नजर आएगा। ऐसे में आपके प्रेम संबंध में नीरसता नजर आ सकती है। मार्च के बाद शनि का प्रभाव पंचम भाव से दूर हो जाएगा तब रिश्ते से गलतफहमियों और परेशानी दूर होने लगेंगी। मई महीने के मध्य के बाद बृहस्पति का गोचर पंचम भाव में होगा जो दोबारा गलतफहमियां दूर करने का काम करेगा और यह समय आपके प्रेम जीवन के लिए अनुकूलता लेकर आएगा।

बात करें विवाहित जातकों की तो इस वर्ष आपको मार्च तक कुछ परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं। हालांकि मार्च के बाद रिश्ते में अनुकूलता नजर आएगी। वहीं बात करें उन जातकों की जिनकी उम्र विवाह की हो गई है तो उनके लिए यह साल ज्यादा मददगार साबित नहीं होगा। अर्थात आपको सगाई आदि को लेकर कुछ परेशानियां उठानी पड़ सकती है।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: तुला राशिफल 2025

वृश्चिक राशि

प्रेम राशिफल 2025 के अनुसार बात करें वृश्चिक राशि के जातकों की तो इस वर्ष प्रेम से संबंधित परिणाम में आपको कुछ कमी देखने को मिल सकती है। मई महीने के बाद हालांकि आपके रिश्ते से गलतफहमियाँ दूर होगी और आपका रिश्ता मजबूत बनेगा लेकिन मार्च के बाद से शनि का गोचर जब पंचम भाव में हो जाएगा तब प्रेम संबंध में कुछ रूखापन नजर आ सकता है। जो लोग अपने पार्टनर को लेकर सीरियस हैं उनके लिए यह साल अनुकूल रहेगा। बृहस्पति का गोचर आपके लिए प्रेम जीवन से संबंधित अनुकूल परिणाम लेकर आएगा। इस दौरान आप अपनी लव लाइफ का बेहतर आनंद उठाएंगे।

बात करें विवाहित जातकों की तो जिन लोगों का विवाह हो चुका है उन्हें इस साल के पहले हिस्से में ज्यादा शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। वहीं बात करें उन जातकों की जिनकी विवाह की उम्र हो गई है तो इसके लिए भी वर्ष 2025 एक यादगार साल रहेगा और इस साल आप प्रेम विवाह के बंधन में भी बंध सकते हैं।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: वृश्चिक राशिफल 2025

धनु राशि

प्रेम राशिफल 2025 के अनुसार धनु जातकों की बात करें तो यह साल आपके लिए थोड़ा कमजोर नजर आ रहा है।हालांकि मई महीने के मध्य के बाद जब गुरु का गोचर सप्तम भाग में हो जाएगा तब आपको अपने रिश्ते में अनुकूलता प्राप्त होगी, आपको औसत परिणाम देगी और शुक्र ग्रह इस पूरे साल आपको अनुकूल परिणाम प्रदान करेंगे। सलाह दी जाती है कि छोटा-मोटा भी कोई विवाद हो तो उसे हल करने का प्रयास करें।

बात करें विवाहित जातकों की तो जिन लोगों का विवाह पहले से हो चुका है वह 2025 के पहले हिस्से की तुलना में दूसरे हिस्से में ज्यादा अनुकूल रिश्ता अपने पार्टनर के साथ साझा करेंगे। वहीं बात करें विवाह योग्य जातकों की तो उनके लिए भी साल का दूसरा हिस्सा ज्यादा महत्वपूर्ण रहेगा और आप इस दौरान शुभ समाचार प्राप्त कर सकते हैं। मई के बाद प्रेम विवाह के योग प्रबल होंगे।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: धनु राशिफल 2025

मकर राशि

प्रेम राशिफल 2025 के अनुसार मकर जातकों के लिए साल का पहला हिस्सा यादगार रहेगा। जनवरी से लेकर मार्च तक आपको अपनी प्रेम जीवन में अनुकूल परिणाम मिलते रहेंगे, आपका रिश्ता मजबूत होगा। हालांकि छोटी-मोटी परेशानियां आएगी जिन्हें समझदारी से हल करने के बाद आप अपने रिश्ते को और भी ज्यादा मजबूत बना सकते हैं। मई मध्य के बाद बृहस्पति का गोचर आपके छठे भाव में होने जा रहा है और यहां से पंचम भाव पर शनि की दृष्टि लगातार बनी रहेगी जिससे आप दोनों के रिश्ते में थोड़ी बेरुखी आ सकती है।

अब बात करें इस राशि के विवाहित जातकों की तो उन्हें भी इस वर्ष ज्यादा जागरूक रहने की आवश्यकता पड़ेगी अन्यथा सामंजस्य की कमी आपके रिश्ते में दरार डाल सकती है। वहीं इस राशि के जिन जातकों की उम्र विवाह की हो चुकी है उन्हें साल के पहले हिस्से में कोशिश करने और विवाह से संबंधित मामलों को पूरा करने की सलाह दी जा रही है।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: मकर राशिफल 2025

कुंभ राशि

बात करें राशि चक्र की 11वीं राशि की तो प्रेम राशिफल 2025 के अनुसार प्रेमी जातकों को इस वर्ष औसत से बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। शुक्र ग्रह का गोचर आपको इस वर्ष अधिकांश समय में अनुकूल परिणाम ही देगा। पंचम भाव पर किसी भी ग्रह का नकारात्मक प्रभाव नहीं है ऐसे में इसका भी आपके प्रेम संबंध पर शुभ प्रभाव माना जा सकता है। मई के बाद रिश्ते में हालांकि थोड़ा बहुत उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है लेकिन आश्वस्त रहें कोई बहुत बड़ी परेशानी नहीं आएगी। गुरु गोचर के बाद प्रेम जीवन के संदर्भ में आप अच्छे परिणाम हासिल कर सकते हैं।

बात करें विवाहित जातकों की तो इस राशि के जो लोग विवाह की कोशिश कर रहे हैं उनको यह साल अच्छे परिणाम देगा। हालांकि पहले हिस्से की तुलना में साल का दूसरा हिस्सा आपके लिए ज्यादा खास माना जा सकता है। अप्रैल से लेकर मई तक कुछ अनुकूलता विवाहित जातकों के रिश्ते में नजर आएगी लेकिन बाद में सप्तम भाव पर राहु केतु का प्रभाव होगा जिस रिश्ते में कुछ परेशानियाँ देखने को मिल सकती है। कुल मिलाकर इस साल अपने विवाहित जीवन को अनुकूल बनाए रखने के लिए आपको ही थोड़ा ज्यादा प्रयत्न करना पड़ेगा।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: कुम्भ राशिफल 2025

मीन राशि

प्रेम राशिफल 2025 के अनुसार पंचम भाव पर किसी भी ग्रह का नकारात्मक प्रभाव नहीं है जिसके चलते साल का अधिकांश हिस्सा प्रेम संबंध के लिए अनुकूल माना जा रहा है। मई महीने के मध्य भाग तक राहु के प्रभाव स्वरूप थोड़ी-थोड़ी गलतफहमी और छोटी-मोटी परेशानियां रिश्ते में आ सकती है लेकिन कोई बड़ी समस्या नहीं आएगी और आप अपनी लव लाइफ को एंजॉय करेंगे। मई महीने के बाद राहु का प्रभाव भी पंचम भाव से दूर हो जाएगा तब आप अपने प्रेम जीवन को और भी ज्यादा खुशहाल तरीके से जिएंगे।

बात करें इस राशि के विवाहित जातकों की तो इस राशि की जिन जातकों का विवाह हो चुका है उन्हें इस साल सावधानीपूर्वक रहने की सलाह दी जा रही है। साल के पहले हिस्से में राहु केतु का प्रभाव सप्तम भाव पर रहेगा जो आपका दांपत्य जीवन में कुछ परेशानियां लेकर आ सकता है। हालांकि बृहस्पति की दृष्टि के चलते समस्याएं ठीक भी हो जाएंगी लेकिन इसके लिए आपको प्रयत्न करना पड़ेगा। इसके अलावा बात करें इस राशि के विवाह योग्य जातकों की तो अगर आपकी उम्र भी विवाह की हो चुकी है तो इस वर्ष अनुकूल परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको कठिन मेहनत करनी होगी और तभी आप विवाह कर पाने में सफलता हासिल कर पाएंगे।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: मीन राशिफल 2025

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. प्रेम के संदर्भ में वर्ष 2025 में कौन सी राशि भाग्यशाली रहेगी?

कर्क राशि, मकर राशि और मीन राशि के जातकों के लिए वर्ष 2025 प्रेम के संदर्भ में शानदार रहेगा।

2. तुला राशि के भाग्य में क्या है?

प्रेम राशिफल 2025 के अनुसार तुला जातकों को वर्ष 2025 में मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे, वहीं विवाहित जातकों के जीवन में भी कुछ समस्याएँ खड़ी होने की आशंका है।

3. मेष राशि के जातकों का प्रेम जीवन 2025 में कैसा रहेगा?

प्रेम के संदर्भ में मेष प्रेमी जातकों को जहां एक तरफ मिश्रित परिणाम मिलेंगे वहीं इस राशि के विवाहित जातकों को शानदार परिणाम हासिल होने की उच्च संभावना बन रही है।

4. ज्योतिष में प्रेम का कारक ग्रह किस ग्रह को माना गया है?

ज्योतिष में शुक्र ग्रह को प्रेम का कारक ग्रह माना गया है।

Talk to Astrologer Chat with Astrologer