कर्क राशिफल 2025

Author: Acharya Hanuman Mishra | Updated Thu, 19 Sep 2024 12:23 PM IST

कर्क राशिफल के माध्यम से हम जानेंगे कि साल 2025 कर्क राशि वालों के स्वास्थ्य, शिक्षा, व्यापार-व्यवसाय, नौकरी, आर्थिक पक्ष, प्रेम, विवाह, वैवाहिक जीवन, घर गृहस्थी व भूमि-भवन-वाहन आदि के लिए कैसा रहने वाला है? इसके अलावा इस वर्ष के ग्रह गोचर के आधार पर हम आपको कुछ उपाय भी बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप संभावित परेशानी या दुविधा का हल भी प्राप्त कर सकेंगे। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं की कर्क राशि के जातकों के लिएकर्क राशिफल 2025 क्या कहता है।


Read in English - Cancer Horoscope 2025

साल 2025 में कर्क राशि वालों का स्वास्थ्य

कर्क राशि वालों, स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से साल 2025 मिला जुला या फिर कभी-कभी कुछ कमजोर परिणाम दे सकता है। साल की शुरुआत से लेकर मार्च के महीने तक शनि का गोचर आठवें भाव में रहेगा जो स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा नहीं कहा जाएगा। विशेषकर यदि आपको कमर, जननांगों या मुख से संबंधित कोई परेशानी पहले से है तो इस अवधि तक अपने स्वास्थ्य के प्रति पूर्ण जागरूक रहना ज्यादा उचित रहेगा। मार्च के बाद शनि का गोचर अष्टम भाव से दूर हो जाएगा और आपकी पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं धीरे-धीरे करके दूर होने लग जाएंगी। हालांकि मई महीने के मध्य से बृहस्पति का गोचर द्वादश भाव में हो जाएगा, जो पेट और कमर से संबंधित कुछ परेशानियां दे सकता है। हालांकि यह परेशानियां नए सिरे से आ सकती हैं अर्थात पुरानी परेशानियों के होने की स्थिति में उनका सही ढंग से इलाज और उचित आहार विहार पुरानी परेशानियों को दूर करने में मददगार बनेंगे जबकि लापरवाही की स्थिति में नए सिरे से पेट या कमर की तकलीफें हो सकती हैं। ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहते हुए आप स्वास्थ्य को मेंटेंन करने की कोशिश करते हुए बेहतर स्वास्थ्य का आनंद ले सकेंगे।

किसी भी निर्णय को लेने में आ रही है समस्या, तो अभी करें हमारे विद्वान ज्योतिषियों से फ़ोन पर बात !

साल 2025 में कर्क राशि वालों की शिक्षा

कर्क राशिफल 2025 के अनुसार,शिक्षा के मामले में साल 2025 सामान्य तौर पर बेहतर या काफी हद तक अनुकूल परिणाम दे सकता है। इस वर्ष साल की शुरुआत से लेकर मई महीने के मध्य तक उच्च शिक्षा का कारक बृहस्पति आपके पंचम तथा सप्तम भाव को देखकर न केवल सामान्य शिक्षा लेने वाले विद्यार्थियों को बल्कि व्यावसायिक शिक्षा लेने वाले विद्यार्थियों को भी अच्छे परिणाम देना चाहेंगे। मई महीने के मध्य के बाद बृहस्पति का गोचर आपके द्वादश भाव में हो जाएगा। हालांकि सामान्य तौर पर यह कमजोर स्थिति कही जाएगी लेकिन विदेश में रहकर पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को तब भी अच्छे परिणाम मिलते रहेंगे। साथ ही साथ ऐसे विद्यार्थी जो जन्म स्थान से दूर रहकर पढ़ाई कर रहे हैं, विशेषकर उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थी वो भी अनुकूल परिणाम प्राप्त करते रहेंगे। क्योंकि बृहस्पति द्वादश भाव में बैठकर आपके चतुर्थ भाव को देखेंगे। हालांकि साल के शुरुआती कुछ महीने एक्स्ट्रा मेहनत की डिमांड कर सकते हैं लेकिन बाद का समय सामान्य तौर पर अच्छे परिणाम दे सकता है। हालांकि इन सब के बीच सिर्फ एक छोटी सी नकारात्मक बात रह सकती है कि मई के बाद दूसरे भाव में केतु के प्रभाव के चलते घर परिवार का माहौल थोड़ा सा बिगड़ा हुआ रह सकता है। ऐसे में पढ़ाई के लायक माहौल बनाने के लिए आपको कुछ एक्स्ट्रा यत्न प्रयत्न करने पड़ सकते हैं।कर्क राशिफल 2025 के अनुसार, यदि आपने अपने आसपास के माहौल को अनुकूल बना लिया अथवा ऐसे माहौल में होने के बावजूद भी आप अपने सब्जेक्ट पर फोकस कर पाए तो, सामान्य तौर पर इस वर्ष आप अपनी शिक्षा के मामले में अच्छा करते रहेंगे।

साल 2025 में कर्क राशि वालों का व्यापार व्यवसाय

कर्क राशि वालों, व्यापार व्यवसाय से संबंधित मामलों में भी यह साल तुलनात्मक रूप से बेहतर परिणाम दे सकता है। अर्थात पिछले साल की तुलना में यह साल आपको ज्यादा अच्छे परिणाम दे सकता है लेकिन फिर भी व्यापार व्यवसाय के मामले में जल्दबाजी के निर्णय या लापरवाही भरे निर्णय उचित नहीं रहेंगे। साल की शुरुआत से लेकर मार्च के महीने तक शनि का गोचर आठवें भाव में रहेगा जो तीसरी दृष्टि से आपके दशम भाव को देखेगा। फलस्वरूप कार्य व्यापार में कुछ कठिनाइयां या परेशानियां देखने को मिल सकती हैं लेकिन मार्च के बाद शनि अपनी नकारात्मकता समेट लेंगे। हालांकि शनि तब भी व्यापार व्यवसाय में कोई मदद नहीं करेंगे लेकिन व्यवधान भी नहीं देंगे। फलस्वरुप आप कठिन मेहनत करके अपने व्यापार व्यवसाय को सही दिशा दे सकेंगे। मई महीने के मध्य तक का समय व्यापार व्यवसाय के मामले में आपके लिए ज्यादा मददगार रहेगा। इसके बाद का समय उन लोगों के लिए अच्छा बना रहेगा जिनका काम भाग दौड़ का है। जिनका काम दूर-दूर से वस्तुएं लाकर क्रय विक्रय करने का है अथवा विदेशी वस्तुओं के आयात निर्यात से जुड़े हुए लोग भी अपने व्यापार व्यवसाय में अच्छा कर सकेंगे। अन्य लोग भी अच्छा करेंगे लेकिन उन्हें तुलनात्मक रूप से अधिक मेहनत करने की आवश्यकता रहेगी। अर्थात साल 2025 कर्क राशि वाले लोगों के व्यापार व्यवसाय के लिए तुलनात्मक रूप से बेहतर परिणाम देता हुआ प्रतीत हो रहा है।

साल 2025 में कर्क राशि वालों की नौकरी

कर्क राशिफल 2025 के अनुसार,नौकरी के दृष्टिकोण से यह साल तुलनात्मक रूप से काफी हद तक अनुकूल रह सकता है। अर्थात पिछले साल रही परेशानियां इस वर्ष दूर होने लग जाएंगी। विशेषकर मार्च के बाद आप पिछली समस्याओं से निजात पा लेंगे और नई ऊर्जा के साथ अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए समर्पण के साथ लग जाएंगे। आपकी बातचीत का तौर तरीका तुलनात्मक रूप से और अच्छा हो सकेगा। फलस्वरूप वो लोग अपनी जॉब में और अच्छा कर सकेंगे जिनका काम बातचीत से संबंधित है या जो लोग किसी भी तरह की डीलिंग करते हैं जिसमें अच्छी बातें महत्वपूर्ण योगदान रखती हैं। मार्केटिंग इत्यादि से जुड़े लोग भी अच्छा कर सकेंगे। इस बीच में अप्रैल और मई के महीने काफी शानदार रह सकते हैं। मई महीने के मध्य के बाद बृहस्पति का गोचर द्वादश भाव में हो जाएगा, अतः भाग दौड़ की अधिकता रह सकती है लेकिन भाग दौड़ के बाद परिणाम सार्थक और अनुकूल रहेंगे। हो सकता है कार्यालय का माहौल या सहकर्मियों का बर्ताव आपके मन के अनुकूल न रहे लेकिन इसके बावजूद भी आप उस स्थिति में काम करने के लिए स्वयं को तैयार कर सकेंगे। नौकरी में बदलाव इत्यादि के लिए भी यह साल अनुकूल रह सकता है। इस तरह से हम कह सकते हैं कि पिछले साल की तुलना में यह साल नौकरी की दृष्टिकोण से काफी हद तक अच्छा रह सकता है और आप राहत भरी नौकरी का आनंद उठा सकेंगे।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

साल 2025 में कर्क राशि वालों का आर्थिक पक्ष

कर्क राशि वालों, आर्थिक मामले में साल 2025 तुलनात्मक रूप से बेहतर तो रह सकता है लेकिन पूरी तरह से आर्थिक समस्याएं दूर होंगी, इस बात में संशय रहेगा। एक ओर जहां मार्च के महीने के बाद धन भाव से शनि का नकारात्मक प्रभाव दूर हो रहा है, तो वहीं मई महीने के बाद दूसरे भाव में केतु का प्रभाव शुरू हो जाएगा। हालांकि तुलना करें तो यह स्थिति बेहतर ही कही जाएगी। अर्थात पिछले साल या पिछले सालों की तुलना में यह साल आर्थिक रूप से बेहतर रहेगा। फिर भी छोटी-मोटी विसंगतियां कभी कभार देखने को मिल सकती हैं। धन का कारक बृहस्पति साल की शुरुआत से लेकर मई महीने के मध्य तक आपके लाभ भाव में बना हुआ है जो आपको आपकी मेहनत की अनुरूप अच्छा लाभ करवाने का संकेत कर रहा है। इस तरह से हम पाते हैं कि अप्रैल और मई मध्य तक का समय कुछ अच्छी आर्थिक उपलब्धियां दे सकता है।कर्क राशिफल 2025 के अनुसारमई महीने के मध्य के बाद खर्च बढ़ सकते हैं, जिन्हें रोकने की कोशिश जरूरी रहेगी। हालांकि अनुकूल बात यह रहेगी कि यदि इस वर्ष यदि आप लोन लेना चाह रहे हैं तो उसे मामले में की गई भाग दौड़ सार्थक परिणाम दे सकेगी।

साल 2025 में कर्क राशि वालों की लव लाइफ़

कर्क राशि वालों, साल 2025 आपका प्रेम प्रसंग के मामले में काफी राहत भरा रह सकता है। पिछले दो सालों से शनि ग्रह का प्रभाव आपके पंचम भाव पर बना हुआ था, जो लव लाइफ में बेरुखी का माहौल निर्मित कर रहा था। मार्च महीने के बाद शनि का प्रभाव पंचम भाव से दूर हो जाएगा। स्वाभाविक है कि इससे आपकी लव लाइफ में बेहतरी आएगी क्योंकि पुरानी समस्याएं या छोटी-छोटी बातों पर होने वाली नाराजगी अब नहीं हुआ करेगी या बहुत कम हुआ करेगी। हालांकि बृहस्पति का गोचर मई महीने के मध्य तक अनुकूल बना हुआ है, अतः इसके पहले का समय नए-नए युवा हो रहे लोगों को लव पार्टनर या मित्र बनाने में मददगार बनेगा।कर्क राशिफल 2025 के अनुसार,मई महीने के मध्य के बाद लंबे समय तक पंचम भाव पर न तो नकारात्मक प्रभाव रहेगा और न ही सकारात्मक प्रभाव रहेगा। ऐसे में मामला शुक्र और मंगल के हाथों में आ जाएगा। जहां मंगल आपको मिले-जुले तो वहीं शुक्र अधिकांश समय अनुकूल परिणाम देना चाहेगा। अतः इस अवधि में भी आप लव लाइफ का अच्छा आनंद ले सकेंगे। कहने का तात्पर्य है कि लव लाइफ के मामले में साल 2025 तुलनात्मक रूप से काफी अच्छा रह सकता है। पुरानी परेशानियों की दूर होने से आप राहत की सांस ले सकेंगे। नए सिरे से संबंधों के डेवलप होने के योग भी बन रहे हैं।

साल 2025 में कर्क राशि वालों का विवाह व वैवाहिक जीवन

कर्क राशि वालों, यदि आपकी उम्र विवाह की हो चुकी है और आप विवाह करने के लिए प्रयास भी कर रहे हैं, तो साल 2025 का शुरुआती हिस्सा इस मामले में आपके लिए मददगार बन सकता है। साल की शुरुआत के समय से ही लेकर मई महीने के मध्य तक बृहस्पति आपके लाभ भाव में होकर आपके पंचम भाव तथा आपके सप्तम भाव को देखेंगे जो विवाह करवाने में मदद करेंगे। विशेषकर जिनकी कुंडली में प्रेम विवाह के योग हैं और जो लोग पूरे दिल से प्रेम विवाह की कोशिश में हैं, उनकी मनोकामना इस वर्ष पूर्ण हो सकती है। विशेषकर मई मध्य के पहले पहले कोई सकारात्मक राह खुल सकती है। बाद का समय विवाह से संबंधित मामलों के लिए अधिक मददगार नहीं हो पाएगा।कर्क राशिफल 2025 के अनुसारयदि वैवाहिक संबंधों की बात की जाय तो इस मामले में भी साल मिले-जुले परिणाम दे सकता है। यद्यपि इस वर्ष वैवाहिक मामले में किसी बड़ी समस्या के योग नहीं हैं, सामान्य तौर पर वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा लेकिन कंपेयर करें तो साल का पहला हिस्सा तुलनात्मक रूप से ज्यादा अच्छा रह सकता है।

आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनी राज योग रिपोर्ट

साल 2025 में कर्क राशि वालों पारिवारिक व गृहस्थ जीवन

कर्क राशि वालों, पारिवारिक मामलों में इस वर्ष सावधानी पूर्वक निर्वाह करने की आवश्यकता रहेगी। क्योंकि साल की शुरुआत से लेकर मार्च के महीने तक शनि ग्रह का प्रभाव दूसरे भाव पर रहेगा, जो परिजनों के साथ संबंधों में कमजोरी देने का काम कर सकता है। आपकी बातचीत का तौर तरीका थोड़ा सा कड़क रह सकता है। इसका प्रभाव भी संबंधों पर पड़ सकता है, वहीं मार्च के बाद शनि का प्रभाव दूसरे भाव से समाप्त हो जाएगा। अतः पारिवारिक संबंधों में बेहतरी देखने को मिलेगी लेकिन मई मध्य के बाद राहु केतु का प्रभाव दूसरे भाव पर शुरू हो जाएगा। अतः कुछ पारिवारिक सदस्य गलतफहमी में आकर एक दूसरे से दूरी बनाकर रखने की कोशिश कर सकते हैं। फिर भी तुलना करें तो पिछली समस्याओं के दूर होने से आप राहत की सांस ले सकेंगे। यदि आप आपसी गलतफहमियों से बचेंगे तो नए सिरे से कोई पारिवारिक समस्या नहीं आएगी। गृहस्थ जीवन से संबंधित मामलों में इस वर्ष सामान्य तौर पर अनुकूल परिणाम मिलने चाहिए। आप घर गृहस्थी को सुधारने संवारने और बेहतर करने की कोशिश करके अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।

साल 2025 में कर्क राशि वालों का भूमि, भवन, वाहन सुख

कर्क राशि वालों, भूमि और भवन से संबंधित मामले में यह साल सामान्य तौर पर अनुकूल रह सकता है। इस मामले में किसी बड़ी समस्या की योग नजर नहीं आ रहे हैं। स्वाभाविक है ऐसी स्थिति में आप अपनी मेहनत, आप अपने कर्म के अनुसार अच्छे परिणाम प्राप्त करते रहेंगे। यदि आप अपने जन्म स्थान से दूर कहीं कोई जमीन लेना चाह रहे हैं या घर लेना चाह रहे हैं अथवा घर का निर्माण करवाना चाह रहे हैं तो; मई मध्य के बाद का समय भी आपको अच्छे परिणाम दे सकेगा, क्योंकि बृहस्पति पंचम दृष्टि से आपके चतुर्थ भाव को देखेगा।कर्क राशिफल 2025 के अनुसारअन्य लोगों के लिए मई मध्य से पहले का समय ज्यादा अच्छा है। वहीं जन्म स्थान से दूर भूमि भवन की प्राप्ति के लिए कोशिश कर रहे लोगों को बाद में भी अच्छे परिणाम मिल सकेंगे। वहीं वाहन से संबंधित मामलों की बात की जाए तो इस मामले में भी साल अनुकूल परिणाम देता रहेगा। यदि आप नए सिरे से कोई वाहन खरीदना चाह रहे हैं और उसके लिए प्रैक्टिकल कोशिश भी कर रहे हैं तो; बहुत संभव है कि आप वाहन खरीद सकेंगे और वाहन सुख का आनंद ले सकेंगे।

साल 2025 में कर्क राशि वालों के लिए उपाय

रत्न, यंत्र समेत समस्त ज्योतिषीय समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. कर्क राशि के अच्छे दिन कब आएंगे?

साल 2025 की शुरुआत से लेकर मई 2025 तक देवगुरु बृहस्पति आपके ग्यारहवें भाव से गोचर करेंगे जिसके चलते आपके लिए यह समय शुभ रहेगा। इस दौरान आपके जीवन में आर्थिक संपन्नता आएगी।

2. कर्क राशि की परेशानी कब ख़त्म होगी?

कर्क राशि वालों के लिए शनि साढ़ेसाती का प्रभाव 30 मई 2032 से 22 अक्टूबर 2038 तक रहने वाला है।

3. कर्क राशि की ढैया कब खत्म होगी?

कर्क राशि के जातकों की ढैय्या 29 अप्रैल 2022 से 29 मार्च 2025 तक रहेगी।

Talk to Astrologer Chat with Astrologer