स्वास्थ्य राशिफल 2025

Author: आयुषी चतुर्वेदी | Updated Fri, 30 Aug 2024 03:02 PM IST

स्वास्थ्य व्यक्ति के जीवन की सबसे बड़ी पूंजी होती है। व्यक्ति का स्वास्थ्य सही है तो जीवन में कुछ भी हासिल करना आसान हो जाता है वहीं इसके विपरीत स्वास्थ्य सही नहीं है तो व्यक्ति का कहीं भी मन नहीं लगता और इसका नकारात्मक प्रभाव व्यक्ति के जीवन के सभी क्षेत्रों में नजर आने लगता है। साल 2025 आपके स्वास्थ्य के लिए किस तरह की खबर लेकर आया है, इस वर्ष किन राशि के जातकों का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा और किन जातकों को यहां थोड़ी परेशानियां उठानी पड़ सकती है इसी बात को जानने के लिए आइये पढ़ते हैं हमारा स्वास्थ्य राशिफल 2025 विशेष यह खास ब्लॉग और जानते हैं मेष से लेकर मीन राशि के जातकों का स्वास्थ्य का कच्चा चिट्ठा।


Read in English: Health Horoscope 2025

एस्ट्रोसेज द्वारा तैयार किया गया स्वास्थ्य राशिफल 2025 वैदिक ज्योतिष पर आधारित है जो कि हमारे विद्वान एवं अनुभवी ज्योतिषियों द्वारा साल 2025 में होने वाले गोचरों, ग्रह-नक्षत्रों की दशा और स्थिति को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। यह राशिफल जातकों को नए वर्ष का आनंद लेने के साथ-साथ अपनी सेहत को फिट रखते हुए स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करेगा।

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके

स्वास्थ्य से जुड़े ज्योतिषीय तथ्य

ज्योतिष की दृष्टि से बात करें तो सभी नौ ग्रह अपनी स्थिति और स्वभाव के अनुसार जातकों को अच्छे और बुरे फल प्रदान करते हैं। जैसा कि कहा जाता है कि मानव शरीर पांच तत्वों से मिलकर बना है और ज्योतिष के अनुसार बात करें तो,

स्वास्थ्य राशिफल 2025: 12 राशियों का भविष्यफल

मेष राशि

मेष राशि के जातकों की बात करें तो साल की शुरुआत से लेकर मार्च तक शनि ग्रह आपके लाभ भाव में रहेंगे जो की एक अनुकूल संकेत है। हालांकि दूसरी तरफ शनि की तीसरी दृष्टि कुंडली के प्रथम भाव पर रहेगी। ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य के संदर्भ में थोड़ा जागरूक रहने की सलाह दी जा रही है। मेष राशि के जातकों को वर्ष 2025 में स्वास्थ्य के मोर्चे पर मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। शनि जब आपके द्वादश भाव में गोचर कर जाएगा तब आपको अपने स्वास्थ्य का ज्यादा और विशेष ध्यान रखना पड़ेगा।

सलाह दी जाती है कि जितना हो सके तनाव मुक्त रहें, अच्छी नींद लें, भाग दौड़ कम करें, खुद के शरीर को आराम दें। ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य वर्ष 2025 में उत्तम रहेगा।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: मेष राशिफल 2025

वृषभ राशि

राशि चक्र की दूसरी राशि की बात करें तो मार्च के बाद शनि का गोचर आपके लाभ भाव में होने जा रहा है। ऐसे में अब तक आपके जीवन में जो भी स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां बनी हुई थी वह धीरे-धीरे दूर होने लगेंगी। साल की शुरुआत से आपके स्वास्थ्य में कुछ प्रतिकूल परिणाम मिलने के संकेत नजर आ रहे हैं। ऐसे में इस राशि के जिन जातकों को पहले से हृदय या फेफड़ों से संबंधित दिक्कतें हैं उन्हें सावधान रहने की सलाह दी जा रही है। स्वास्थ्य राशिफल 2025 के अनुसार मई के बाद चतुर्थ भाव में केतु का प्रभाव नजर आने लगेगा। इस दौरान स्वास्थ्य के संदर्भ में छोटी-मोटी परेशानियां आपके जीवन में खड़ी हो सकती है। हालांकि कोई बड़ी समस्या नहीं होगी इस बारे में अश्वस्थित रहें।

आपको सलाह दी जाती है कि इस वर्ष ज्यादा से ज्यादा योग व्यायाम करें, शुद्ध सात्विक भोजन करें, अपनी सेहत का ध्यान दें, उचित मात्रा में आराम करें। ऐसा करने से वर्ष 2025 में आपकी सेहत उत्तम बनी रहेगी।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: वृषभ राशिफल 2025

मिथुन राशि

राशि चक्र की तीसरी राशि मिथुन की बात करें तो इस साल बृहस्पति का गोचर स्वास्थ्य के संदर्भ में अनुकूल संकेत नहीं दे रहा है। बृहस्पति गोचर की अवधि के दौरान आपके पेट और जननांगों से संबंधित कोई दिक्कत परेशानी दे सकती है या इस राशि के जिन जातकों को इन दोनों चीजों से संबंधित कोई परेशानी पहले से है उन्हें सावधान रहने की सलाह दी जाती है। मई के बाद हालांकि स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां दूर होने लगेगी लेकिन फिर भी इस पूरे वर्ष आपको अपने स्वास्थ्य का उत्तम लाभ उठाने के लिए आपको योग ध्यान करने की, अपनी दिनचर्या को संतुलित बनाने की सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य राशिफल 2025 के अनुसार इस वर्ष मार्च के बाद भी आपको अपने स्वास्थ्य के संदर्भ में सचेत रहना होगा अन्यथा यहां पर सीने से संबंधित कोई परेशानी आपको दिक्कत में डाल सकती है। राहत की बात यह है कि कोई नई समस्या इस वर्ष आपके जीवन में नहीं आएगी।

सलग केवल इतनी दी जा रही है कि अपनी पुरानी दिक्कतों का ध्यान रखें और अपने खान-पान का विशेष ख्याल रखें।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: मिथुन राशिफल 2025

कर्क राशि

राशि चक्र की चौथी राशि की बात करें तो साल की शुरुआत से लेकर मार्च के महीने तक इस अवधि में शनि का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा जो आपके स्वास्थ्य के लिए अनुकूल संकेत नहीं दे रहा है। खासकर अगर आपको कमर, जननांगों या मुंह से संबंधित कोई दिक्कत है तो आपके यहां ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी। मार्च के बाद परेशानियां धीरे-धीरे दूर होने लगेंगी। मई महीने में गुरु का गोचर आपके द्वादश भाव में हो जाएगा जिससे आपको पेट और कमर से संबंधित कुछ दिक्कतें परेशानी में डाल सकती हैं इसके प्रति सचेत रहें।

वर्ष 2025 में स्वास्थ्य का उत्तम लाभ उठाने के लिए आपको जरूरत पड़ने पर तुरंत इलाज कराने, अपने खान-पांच का ध्यान देने, अपनी सेहत का ध्यान रखने, किसी भी तरह की कोई लापरवाही ना बरतने की सलाह दी जा रही है। अगर आप ऐसा करते हैं और अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहते हैं तो वर्ष 2025 में आपका स्वास्थ्य अनुकूल बना रहेगा।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: कर्क राशिफल 2025

सिंह राशि

अब बात करें राशि चक्र की पांचवी राशि की तो इस वर्ष आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति बहुत ज्यादा सजग और सावधान रहने की सलाह दी जा रही है। इस साल आपके शरीर में आलस्य की भावना बढ़ने वाली है। शरीर दर्द और जोड़ों का दर्द भी आपको परेशान कर सकता है। मार्च के बाद से शनि का प्रभाव धीरे-धीरे प्रथम भाव से दूर होने लगेगा और इस दौरान शनि आपके अष्टम भाव में चले जाएंगे। ऐसे में स्वास्थ्य पर इसका नकारात्मक असर देखने को मिलेगा। शनि गोचर की अवधि के दौरान आपको अपने स्वास्थ्य के संदर्भ में ज्यादा जागरूक रहना होगा। मई के बाद राहु केतु का प्रभाव आपके पहले भाव पर रहेगा।स्वास्थ्य राशिफल 2025 के अनुसारइस दौरान आपके पेट से संबंधित परेशानियां, सिर दर्द आदि उठाना पड़ सकता है।

सलाह दी जाती है कि अपने खान-पान को लेकर संयमित रहें। गैस बदहजमी आदि की शिकायतें भी इस वर्ष आपको हो सकती हैं। ऐसे में उनके प्रति जागरूक रहें। मई के बाद स्वास्थ्य परेशानियां धीरे-धीरे दूर होने लगेगी। कुल मिलाकर देखा जाए तो सिंह राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य के संदर्भ में वर्ष 2025 औसत रहने वाला है।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: सिंह राशिफल 2025

कन्या राशि

बात करें राशि चक्र की छठी राशि कन्या राशि की तो स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह साल थोड़ा कमजोर रहेगा। जनवरी से लेकर मई महीने तक राहु केतु का प्रभाव आपके पहले भाव पर रहेगा जिसे स्वास्थ्य के संदर्भ में अनुकूल नहीं माना जाता है। हालांकि मई के बाद यह प्रभाव समाप्त हो जाएगा और आप पहले की तुलना में अपने स्वास्थ्य का ज्यादा लाभ उठाएंगे।स्वास्थ्य राशिफल 2025 के अनुसारमार्च के बाद शनि का गोचर सप्तम भाव में होने जा रहा है। ऐसे में यहां भी आपको स्वास्थ्य से संबंधित कुछ परेशानियां उठानी पड़ सकती है। पिछले वर्ष या अगर आपको कोई पहले से स्वास्थ्य संबंधित दिक्कत है तो वह दूर हो सकती है लेकिन नए सिरे से कोई दिक्कत ना आए इसके लिए अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें, योग व्यायाम करते रहें। अगर आपको कमर या कमर के निचले हिस्से में कोई भी तकलीफ महसूस होती है तो बिना किसी लापरवाही और कोताही के डॉक्टर से परामर्श लें। अन्यथा यह परेशानी बड़ा रूप ले सकती है।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: कन्या राशिफल 2025

तुला राशि

बात करें तुला राशि की तो जनवरी से लेकर मई के मध्य तक बृहस्पति का गोचर अष्टम भाव में रहेगा जिससे आपको पेट, कमर या फिर बाजू से संबंधित कुछ परेशानियां होने की आशंका बन रही है। इसके बीच ही अर्थात मार्च के महीने में शनि का भी गोचर हो जाएगा जो आपको पेट और मुंह से संबंधित कुछ परेशानियां देने के संकेत दे रहा है। मई के मध्य के बाद आपको स्वास्थ्य के संदर्भ में अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। सरल शब्दों में कहें तो साल के पहले हिस्से में आपको अपने स्वास्थ्य का ज्यादा ध्यान रखना होगा और जैसे-जैसे साल आगे बढ़ता जाएगा आपके स्वास्थ्य में सुधार नजर आने लगेगा। छोटी-मोटी परेशानियां निश्चित तौर पर बनी रहेगी लेकिन कोई बड़ी दिक्कत नजर नहीं आ रही है।

वर्ष 2025 में अपने स्वास्थ्य का उत्तम लाभ उठाने के लिए खान-पान का ध्यान रखें और कोई भी परेशानी हो तो डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: तुला राशिफल 2025

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों की बात करें तो मार्च के महीने तक शनि का गोचर आपके स्वास्थ्य के संदर्भ में अनुकूल संकेत तो नहीं दे रहा है। इस दौरान सीने से संबंधित कोई तकलीफ, घुटनों से संबंधित परेशानी, कमर या मस्तिष्क या सिर दर्द से संबंधित परेशानियां आपको दिक्कत में डाल सकती है।स्वास्थ्य राशिफल 2025 के अनुसारइस राशि के जिन जातकों को इन क्षेत्रों में पहले से ही तकलीफ है उन्हें ज्यादा सावधान रहने की भी हिदायत दी जा रही है। मार्च के बाद का समय पुरानी स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों को दूर करने और अपने स्वास्थ्य को उत्तम बनाए रखने के संदर्भ में अनुकूल रहेगा। हालांकि मार्च के बाद शनि का गोचर पेट से संबंधित कुछ दिक्कतें आपकी जीवन में लेकर आ सकता है।

वर्ष 2025 के लिए सलाह दी जा रही है कि इस राशि के जिन जातकों को पेट, सिर, कमर या सीने से संबंधित दिक्कतें हैं वह अपना विशेष ध्यान रखें और जरूरत पड़े या तकलीफ हो तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: वृश्चिक राशिफल 2025

धनु राशि

धनु राशि के जातकों की बात करें तो साल की शुरुआत से मार्च तक का समय स्वास्थ्य के लिए अनुकूल रहेगा। मार्च के बाद शनि ग्रह का प्रभाव स्वास्थ्य के संदर्भ में प्रतिकूल परिणाम दे सकता है। खासकर उन लोगों को जिन्हें पहले से ही सीने या फिर हृदय से संबंधित कोई परेशानी है। अप्रैल से लेकर मई महीने के मध्य तक स्वास्थ्य का ज्यादा ख्याल रखें।स्वास्थ्य राशिफल 2025 के अनुसारबृहस्पति का गोचर मई में आपके सप्तम भाव में हो जाएगा और यहां से बृहस्पति की दृष्टि प्रथम भाव पर रहेगी। ऐसे में स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं में कमी आएगी। कुल मिलाकर देखा जाए तो इस साल आपको बीच-बीच में स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां उठानी पड़ सकती है।

सलाह केवल इतनी दी जा रही है कि वर्ष 2025 में स्वास्थ्य का उत्तम लाभ उठाने के लिए संयम और समझदारी से काम लें और अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: धनु राशिफल 2025

मकर राशि

मकर राशि के जातकों के स्वास्थ्य की बात करें तो वर्ष 2025 में आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। मार्च के बाद शनि ग्रह का प्रभाव आपके दूसरे भाव से दूर हो जाएगा। यह समय स्वास्थ्य के लिए अनुकूल रहने वाला है। हालांकि फिर भी अपने स्वास्थ्य को हमेशा उत्तम बनाए रखने के लिए अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें, संयमित जीवन जिएँ क्योंकि मई के बाद दूसरे भाव पर राहु आपको खान-पान को लेकर थोड़ा संयमित बना सकता है। बृहस्पति का गोचर स्वास्थ्य के लिए अनुकूल संकेत दे रहा है कि इस पूरे वर्ष आपको छोटी-मोटी परेशानियां आती रहेगी जिनसे निपटने के लिए आप अपना खान-पान उचित रखें, अपना रहन-सहन संयमित बनाएं तो वर्ष 2025 में कोई गंभीर परेशानी आपके जीवन में नहीं आएगी।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: मकर राशिफल 2025

कुम्भ राशि

अब बात करें कुंभ राशि के जातकों के स्वास्थ्य की तो स्वास्थ्य राशिफल 2025 के अनुसार जनवरी से लेकर मार्च तक लग्न स्वामी शनि अपनी ही राशि में रहने वाला है जिससे आपको कोई बहुत बड़ा नुकसान नहीं होगा। अर्थात कोई स्वास्थ्य संबंधित परेशानी नहीं आएगी। मई के बाद का समय राहु के गोचर का रहेगा और यह भी स्वास्थ्य के लिए अनुकूल संकेत नहीं दे रहा है। इस दौरान आपको पेट से संबंधित या फिर मन मस्तिष्क से संबंधित कुछ परेशानियां दिक्कत दे सकती है। मई महीने के मध्य भाग से लेकर साल का बाकी समय गुरु गोचर आपके पंचम भाव में रहेंगे जिससे आपका स्वास्थ्य की रक्षा होगी। सरल शब्दों में कहें तो इस वर्ष आपको थोड़ी बहुत स्वास्थ्य संबंधित दिक्कतें होने की आशंका है जिसमें से मन मस्तिष्क प्रभावित नजर आ सकते हैं। हालांकि मई महीने के बाद स्वास्थ्य परेशानियों में आपको राहत मिलेगी। ऐसे में कहना गलत नहीं होगा कि साल का दूसरा हिस्सा स्वास्थ्य के लिहाज से आपके लिए ज्यादा अनुकूल रहने वाला है।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: कुम्भ राशिफल 2025

मीन राशि

अंत में बात करें मीन राशि के जातकों के स्वास्थ्य की 2025 स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार यह साल सेहत के संदर्भ में थोड़ा कमजोर रहेगा। ऐसे में आपको स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान देने की सलाह दी जा रही है। जनवरी से लेकर मई महीने तक राहु केतु का गोचर आपके प्रथम भाव पर प्रभाव डालेगा जो आपके स्वास्थ्य के लिए नकारात्मक संकेत दे रहा है। खास तौर पर मीन राशि के उन जातकों के लिए जिनको गैस वगैराह की दिक्कत पहले से है। मार्च के बाद शनि का गोचर आपके प्रथम भाव में हो जाएगा और शनि पूरे साल भर यही बने रहेंगे जो आपके स्वास्थ्य को बीच-बीच में कमजोर करने वाला साबित होने वाला है। स्वास्थ्य राशिफल 2025 के अनुसार ऐसे में आपको अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना होगा, स्वभाव को सुधारना होगा और अपने फिटनेस पर ध्यान देना होगा। इस वर्ष आपको बाजू और कमर से संबंधित कुछ दिक्कतें उठानी पड़ सकती हैं। ऐसे में योग ध्यान का सहारा लें तो भी आप अपनी सेहत को उत्तम बना सकते हैं।

विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें: मीन राशिफल 2025

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. 2025 में कौन सी राशि भाग्यशाली रहेगी?

स्वास्थ्य के संदर्भ में मकर राशि के जातकों को इस साल अनुकूल परिणाम मिलेंगे और आपका स्वास्थ्य पिछले वर्ष की तुलना में अनुकूल बना रहेगा।

2. कन्या राशि का स्वास्थ्य 2025 में कैसा रहेगा?

2025 में कन्या राशि के जातकों को मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे। इस साल आपको अपनी पिछली बीमारियों और परेशानियों से राहत मिलेगी।

3. कुंभ राशि को कौन सी बीमारी होती है?

कुंभ राशि के जातकों को अक्सर मोच, पेट का दर्द, रक्त की कमी, वायु विकार, खुजली, त्वचा रोग, हृदय रोग, गंजापन आदि समस्या हो सकती है।

4. 2025 में मीन राशि का स्वास्थ्य कैसा रहेगा?

2025 स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार यह साल मीन राशि के जातकों के लिए सेहत के संदर्भ में थोड़ा कमजोर रहेगा।

Talk to Astrologer Chat with Astrologer