घर खरीदने के शुभ योग 2025

Author: Deepika Gola | Updated Wed, 02 Oct 2024 08:02 PM IST

नए साल के साथ हर इंसान की आशाएं और उम्मीदें जुड़ी होती हैं। प्रत्येक व्यक्ति की कामना होती है कि यह वर्ष उन सभी इच्छाओं और सपनों को पूरा करें जो पिछले साल नहीं हो पाई। किसी व्यक्ति की इच्छा संतान प्राप्ति की होती है, तो किसी की विवाह की और इन्हीं में से एक सपना होता है अपने घर का। आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में अपना घर होना किसी आशीर्वाद से कम नहीं होता है क्योंकि अक्सर अनेक प्रयासों के बाद भी घर का सपना साकार नहीं हो पाता है। एस्ट्रोसेज का यह लेख घर खरीदने के शुभ योग 2025 विशेष रूप से आपके लिए तैयार किया गया है जिसके माध्यम से आप राशि अनुसार जान सकेंगे कि क्या इस साल आपके लिए बनेंगे अपने घर के योग या फिर करना पड़ेगा इंतज़ार? तो आइये शुरुआत करते हैं इस आर्टिकल की।


Read in English: Good Time to Buy House in 2025

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके

मेष राशि

अगर हम बात करें मेष राशि वालों के अपने घर के सपने की, तो घर खरीदने के शुभ योग 2025 के अनुसार, इस मामले में साल 2025 आपके लिए औसत रूप से फलदायी रह सकता है। अगर आपके पास पहले से कोई जमीन है और आप उस पर अपना घर बनवाना चाहते हैं, तो इस दिशा में किये गए प्रयासों को सफलता मिलने की संभावना है। बता दें कि इस साल घर बनवाने से जुड़े कार्यों में आपको तब ही कामयाबी मिलेगी जब आप ईमानदारी से कोशिश करेंगे। ऐसे में, आपका अपने घर का सपना सच हो सकेगा।

यह भी पढ़ें: राशिफल 2025

विस्तारपूर्वक पढ़ने के लिए क्लिक करें: मेष राशिफल 2025

वृषभ राशि

वृषभ राशि वालों के लिए वर्ष 2025 अपने घर के संबंध में समस्याओं से भरा रह सकता है। विशेष रूप से साल का आरंभ यानी जनवरी से लेकर मार्च तक का समय क्योंकि इस दौरान शनि का प्रभाव रहेगा। ऐसे में, शनि देव घर-संपत्ति के मामले में आपके लिए परेशानियां खड़ी कर सकते हैं। इस प्रकार, अगर आप इस वर्ष कोई जमीन खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको उसकी अच्छे से जांच करने की सलाह दी जाती है और उसके बाद ही आगे बढ़ें क्योंकि विवादित जमीन खरीदने से आपकी समस्याएं बढ़ सकती हैं। कुल मिलाकर, साल 2025 को घर खरीदने या घर बनवाने की दृष्टि से अनुकूल नहीं कहा जा सकता है। लेकिन, इस दौरान आप अपने घर की मरम्मत या घर का रिनोवेशन करवा सकते हैं।

विस्तारपूर्वक पढ़ने के लिए क्लिक करें: वृषभ राशिफल 2025

जीवन से जुड़ी हर छोटी बड़ी समस्या का समाधान जानने के लिए विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात और चैट

मिथुन राशि

जब बात आती है मिथुन राशि वालों के अपने घर की, तो घर खरीदने के शुभ योग 2025 कहता है कि इस मामले में साल 2025 आपको औसत से थोड़े कमज़ोर परिणाम दे सकता है। विशेष रूप से साल की शुरुआत में जनवरी से लेकर मई महीने तक का समय क्योंकि इस दौरान राहु-केतु का प्रभाव अधिक रहेगा।

इसके परिणामस्वरूप, आपको भूमि या घर खरीदते समय सावधान रहना होगा क्योंकि वह विवादित हो सकता है। किसी भी तरह की विवादित संपत्ति की खरीदारी से दूर रहें, चाहे वह आपको कम दामों में भी क्यों न मिले। दूसरी तरफ, शनि महाराज मई माह के बाद आपको साफ-सुथरे सौदों में सकारात्मक परिणाम देने का काम करेंगे।

विस्तारपूर्वक पढ़ने के लिए क्लिक करें: मिथुन राशिफल 2025

कर्क राशि

साल 2025 में कर्क राशि के जातकों का अपने घर का सपना सच हो सकता है। नया घर खरीदने या जमीन से जुड़े मामलों के लिए इस वर्ष को अनुकूल कहा जाएगा। यदि आप अपना घर लेना चाहते हैं, तो इस मार्ग में कोई समस्या आने की संभावना न के बराबर है। हालांकि, इस वर्ष आप कड़ी मेहनत और अपने कर्म के अनुसार परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। आपका इरादा अपने जन्मस्थान से दूर जमीन लेने का है या फिर ऐसी जगह आप घर बनवाना चाहते हैं, तो इस काम को करने के लिए मई मध्य के बाद के समय को शुभ कहा जाएगा। हालांकि, इस राशि के बाकी लोगों के लिए मई मध्य से पहले का समय श्रेष्ठ रहेगा।

विस्तारपूर्वक पढ़ने के लिए क्लिक करें: कर्क राशिफल 2025

जीवन में किसी भी समस्या का समाधान पाने के लिए प्रश्न पूछें

सिंह राशि

घर खरीदने के शुभ योग 2025 कहता है कि सिंह राशि के जो जातक अपना घर, भूमि या भवन लेने का प्रयास कर रहे हैं, उनके लिए साल 2025 औसत परिणाम लेकर आ सकता है। हालांकि, इन जातकों को अपनी मेहनत के अनुसार फल मिलते रहेंगे, परन्तु आपको घर, जमीन या जायदाद के मामले में किसी भी तरह का जोखिम उठाने से बचना होगा। इस वर्ष जनवरी से लेकर मार्च तक शनि की दृष्टि को कमज़ोर कहा जाएगा जबकि गुरु ग्रह की दृष्टि शुभ रहेगी।

ऐसे में, शनि का प्रभाव आपको इस वर्ष घर, भूमि समेत विभिन्न क्षेत्रों में नकारात्मक परिणाम दे सकता है। इसके विपरीत, बृहस्पति देव आपको अच्छे परिणाम देते रहेंगे। ऐसे में, हम आपको सलाह देना चाहेंगे कि अगर आप जमीन या संपत्ति खरीदने या घर बनवाने की सोच रहे हैं, तो इस दिशा में बहुत सोच-समझकर ही कदम बढ़ाएं।

विस्तारपूर्वक पढ़ने के लिए क्लिक करें: सिंह राशिफल 2025

कन्या राशि

कन्या राशि के जो जातक नया घर या जमीन खरीदना चाहते हैं या फिर घर बनवाने के इच्छुक हैं, उनके लिए साल 2025 का पहला भाग अधिक अनुकूल रहेगा क्योंकि इस दौरान बृहस्पति महाराज जनवरी से लेकर मई मध्य तक आपको अपने घर का सुख दे सकते हैं। ऐसे में, अगर आप कोई संपत्ति खरीदने का विचार कर रहे हैं, तो इस काम को मई मध्य से पहले कर लें। हालांकि, मार्च 2025 के बाद शनि का प्रभाव इन मामलों की रफ़्तार को धीमी कर सकता है, लेकिन फिर भी मई मध्य से पहले का समय सर्वश्रेष्ठ रहेगा। हालांकि, इसके बाद के समय में भी गुरु जमीन-जायदाद से संबंधित मामलों में अच्छे परिणाम देना चाहेंगे, लेकिन इन कामों में आने अपने वाली समस्याओं से आप नाख़ुश दिखाई दे सकते हैं।

विस्तारपूर्वक पढ़ने के लिए क्लिक करें: कन्या राशिफल 2025

शनि रिपोर्ट के माध्यम से जानें अपने जीवन में शनि का प्रभाव

तुला राशि

घर खरीदने के शुभ योग 2025 तुला राशि वालों के लिए भविष्यवाणी कर रहा है कि इस राशि के जातक साल 2025 में घर, जमीन या संपत्ति आदि खरीदने की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं क्योंकि इस दौरान आपके मार्ग में कोई बड़ी समस्या नहीं आएगी। इन जातकों को अपने कर्मों और प्रयासों के अनुसार अच्छे-बुरे परिणाम मिलते रहेंगे। अगर आप जमीन खरीदने का मन बना रहे हैं, तो आपको बस पूरे मन से कोशिश करते हुए धन इकट्ठा करना होगा और आपकी इच्छा बिना किसी समस्या के पूरी हो जाएगी। हालांकि, इन मामलों में साल के पहले भाग की तुलना में दूसरा भाग ज्यादा फलदायी रहेगा।

विस्तारपूर्वक पढ़ने के लिए क्लिक करें: तुला राशिफल 2025

वृश्चिक राशि

अगर बात करें वृश्चिक राशि वालों के घर या जमीन खरीदने या नया घर बनवाने की, तो घर खरीदने के शुभ योग 2025 बता रहा है कि इन मामलों में साल 2025 को काफ़ी अनुकूल कहा जाएगा। अगर आप अपनी कोई संपत्ति बेचने के लिए भी प्रयासरत हैं, तो इस दिशा में भी आपके प्रयत्न सफल हो सकते हैं। जब मार्च के बाद शनि महाराज के प्रभाव में कमी आएगी, तब जमीन और घर से जुड़े मामले रफ़्तार पकड़ेंगे। लेकिन, मई 2025 के बाद राहु के प्रभाव की वजह से इन मामलों में आपको छोटी-मोटी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में,परिस्थितियां थोड़ी कमज़ोर रहेंगी, परंतु फिर भी पहले से बेहतर होंगी जिससे आप राहत का अनुभव कर सकेंगे। कुल मिलाकर, घर या जमीन के संबंध में पिछले साल यानी कि 2024 की तुलना में यह वर्ष ज्यादा अच्छा रहेगा।

विस्तारपूर्वक पढ़ने के लिए क्लिक करें: वृश्चिक राशिफल 2025

प्रेम संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए लीजिये प्रेम संबंधी परामर्श

धनु राशि

धनु राशि के जो जातक अपना घर या भूमि खरीदने का मन बना रहे हैं या फिर घर का निर्माण करना चाहते हैं, तो साल 2025 इन मामलों में थोड़ा नाज़ुक रहने की आशंका है। ऐसे में, इस वर्ष का दूसरा भाग ज्यादा अनुकूल रहेगा क्योंकि जनवरी से लेकर मई माह तक राहु का गोचर भूमि-भवन से जुड़े मामलों में आपके लिए समस्याएं पैदा कर सकता है। इस दौरान जितना हो सके उतना जमीन-जायदाद से संबंधित मामलों में आप कदम आगे बढ़ाने से बचें, लेकिन अगर आपके लिए कोई संपत्ति खरीदना जरूरी हो, तो इस बात का ध्यान रखें कि वह संपत्ति विवादित न हो।

इन सौदों को करते समय आपको ज़रा सा भी धोखाधड़ी का शक होता है, तो तुरंत उस डील से अपने कदम वापिस खींच लें। लेकिन, जब मई के बाद राहु का प्रभाव समाप्त हो जाएगा और गुरु ग्रह की स्थिति मज़बूत होगी, उस समय घर और भूमि के संबंध में मिलने वाले परिणाम थोड़े बेहतर होंगे, फिर भी जोखिम लेने से बचें। कुल मिलाकर, इन जातकों के लिए साल 2025 के पहले भाग की तुलना में वर्ष का दूसरा भाग ज्यादा फलदायी रहेगा।

विस्तारपूर्वक पढ़ने के लिए क्लिक करें: धनु राशिफल 2025

मकर राशि

घर खरीदने के शुभ योग 2025 कहता है कि मकर राशि के जातकों के लिए साल 2025 अपने घर का सपना साकार करने में सहायक साबित हो सकता है। ऐसे में, इन जातकों को भूमि-भवन के मामले में भी शानदार परिणाम दे सकता है। मार्च के बाद होने वाला शनि महाराज का गोचर आपकी घर या जमीन खरीदने की मनोकामनाओं को पूरा करने का काम करेगा। अगर आप पिछले समय से किसी जमीन या संपत्ति के सौदे को लेकर परेशान नज़र आ रहे हैं, अब उन समस्याओं का समाधान हो जाएगा। आपको घर या भवन निर्माण के मार्ग में बार-बार समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था, तोमार्च के बाद कोशिश करने पर आपको सफलता मिलने की संभावना है।

विस्तारपूर्वक पढ़ने के लिए क्लिक करें: मकर राशिफल 2025

वैदिक ज्योतिष के मानदंडों के अनुसार सही नाम चुनने के लिए यहाँ क्लिक करें !

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जो लोग काफ़ी समय से अपना घर लेने, घर बनवाने या जमीन खरीदने की सोच रहे हैं, तो इसके लिए साल 2025 को ज्यादा ख़ास नहीं कहा जा सकता है। इस अवधि में आपको घर, जमीन या संपत्ति से जुड़े मामलों को बहुत सावधानी से संभालना होगा। साथ ही, अगर आप कोई नया प्लाट या जमीन खरीदने जा रहे हैं, तो इस दिशा में कदम बढ़ाने से पहले जमीन या प्लाट की अच्छे से जांच-पड़ताल अवश्य कर लें क्योंकि विवादास्पद सौदा आपके नुकसान और चिंता दोनों का कारण बन सकता है।

इस राशि के जो जातक पहले से किसी जमीन के स्वामी हैं और अब आप उस पर अपना घर बनाना चाहते हैं, तो आपको जल्दबाजी करने के बजाय पूरी योजना के साथ आगे बढ़ना होगा। आपके लिए इस कार्य का आरंभ साल के शुरुआती समय अर्थात जनवरी से लेकर मार्च के दौरान करना ज्यादा फलदायी साबित होगा।

विस्तारपूर्वक पढ़ने के लिए क्लिक करें: कुंभ राशिफल 2025

मीन राशि

घर खरीदने के शुभ योग 2025 के अनुसार, मीन राशि के जो जातक भूमि, भवन खरीदने या नया घर बनवाने के इच्छुक हैं, उनके लिए साल 2025 का पहला भाग शानदार रहेगा क्योंकि इस दौरान जनवरी से लेकर मई माह के मध्य भाग तक आप पर किसी ग्रह का अशुभ प्रभाव नहीं होगा। ऐसे में, कुंडली में दशाएं अनुकूल होने के साथ-साथ ग्रहों का दुष्प्रभाव नहीं होने से आप न केवल जमीन खरीद पाएंगे, बल्कि अपना घर बनवाने का काम भी आगे बढ़ सकेंगे। लेकिन, मई मध्य भाग के बाद की अवधि में जमीन या भवन से जुड़े मामलों में आपको अव्यवस्था देखने को मिल सकती हैं जिसके चलते आपके गलत सौदों में फंसने की आशंका है।

दूसरी तरफ, इस राशि के जातक घर का निर्माण करवाने के प्रति लापरवाही बरत सकते हैं और ऐसे में, कार्यों में देरी होने की संभावना है। जमीन-जायदाद खरीदने का काम भी आपको मई मध्य से पहले करने की सलाह दी जाती है। इस दौरान आप घर बनवाने का काम भी कर सकते हैं। कुल मिलाकर, इस साल का पहले भाग भूमि और भवन से जुड़े मामलों में आपको सकारात्मक परिणाम दे सकता है।

विस्तारपूर्वक पढ़ने के लिए क्लिक करें: मीन राशिफल 2025

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. क्या सिंह राशि वालों के साल 2025 में घर के योग बनेंगे?

घर खरीदने के शुभ योग 2025 के अनुसार, घर से जुड़े मामलों में यह साल आपको औसत परिणाम दे सकता है, कोशिश करने पर सफलता मिल सकती है।

2. घर का योग कब बनता है?

ज्योतिष में जब कुंडली का चौथा भाव, चौथे भाव का स्वामी, मंगल देव और शनि देव मज़बूत स्थिति और शुभ ग्रहों के प्रभाव में होते हैं, तब अपने घर के योग बनते हैं।

3. कुंभ राशि वालों के घर के योग कब बनेंगे?

साल 2025 कुंभ राशि के जातकों के लिए भूमि या भवन की दृष्टि से अनुकूल नहीं कहा जा सकता है।

Talk to Astrologer Chat with Astrologer