मीन राशिफल 2024: शनि पूरे वर्ष बढ़ाएंगे आपके खर्चे, अपना लें ये उपाय

मीन राशिफल 2024 आपके लिए विशेष तौर पर तैयार किया गया है, क्योंकि इस राशिफल में आपको वह सब कुछ प्राप्त होगा जो आप प्राप्त करना चाहते हैं। आप वर्ष 2024 को लेकर बहुत ज्यादा जिज्ञासा होगी कि यह वर्ष आपके जीवन में क्या कुछ लेकर आने वाला है और भविष्य कैसा दिखाई देने वाला है। क्या आपका भविष्य सुखद होगा उसमें कुछ समस्याएं होंगी? आपको जीवन के किन क्षेत्रों में ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होगी? जीवन के कौन से क्षेत्र में जो आप को सुकून भरी नींद प्रदान करेंगे। आपको जीवन के किन क्षेत्रों में ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होगी? यह सब कुछ जानकारी आप मीन राशिफल 2024 के अंतर्गत प्राप्त कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि इस लेख की मदद से आप नए साल में नए पैमाने तय करें और जिंदगी में किसी भी प्रकार के जोख़िम लेने से पहले एक बार ज्योतिषीय सलाह जरूर लें क्योंकि बाद में पछताने से अच्छा है कि आप जानकारी अनुसार पहले ही सतर्क हो जाएं। तो चलिए अधिक जानने के लिए पढ़ें मीन राशिफल 2024 और जानें अपना भविष्यफल व अपनी समस्याओं को दूर करने के विशेष ज्योतिषीय उपाय। यक़ीनन हमारे बताए उपायों से आपका आने वाला साल न केवल काफी सुख शांति से परिपूर्ण रहेगा बल्कि इस साल आपका जीवन भी खुशियों से भरपूर हो जाएगा। सभी जानकारी के लिए आर्किटल को अंत तक जरूर पढ़ें।

मीन राशिफल 2024

अगर आपका जन्म मीन राशि के तहत हुआ है तो यह राशिफल आपको आने वाले नए साल के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करेगा। साथ ही, वर्ष 2024 में आपको जीवन के विभिन्न आयामों जैसे करियर, व्यापार, प्रेम जीवन, परिवार, वैवाहिक जीवन, स्वास्थ्य, शिक्षा समेत आर्थिक जीवन आदि में किन उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ेगा और किन क्षेत्रों में मिलेगी आपको अपार सफलता, इन सभी सवालों के जवाब भी आपको यह राशिफल प्रदान करेगा। नए साल को लेकर आपके मन में जितनी भी उत्सुकता हैं उनको शांत करने में यह वार्षिक राशिफल मददगार साबित होगा।

2024 का राशिफल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: राशिफल 2024

आपके लिए संपत्ति अथवा वाहन खरीदने के लिए यह वर्ष उपयुक्त है अथवा नहीं, यदि हां तो कब और कौन सा समय आपके लिए अधिक उपयुक्त होगा और कौन सा समय कमज़ोर होगा, आप की शिक्षा-दीक्षा कैसी रहेगी, पढ़ाई में आप का प्रदर्शन कैसा होगा, प्रतियोगिता परीक्षा और उच्च शिक्षा में आप कैसा प्रदर्शन करेंगे, आपको संतान से संबंधित कैसे समाचार मिलेंगे, संतान के बारे में पूरी जानकारी और आपके स्वास्थ्य से संबंधित महत्वपूर्ण बातें पता चल सकती हैं।

यह वार्षिक राशिफल वैदिक ज्योतिष पर आधारित है और एस्ट्रोसेज द्वारा निर्मित यह राशिफल वर्ष 2024 में ग्रहों की स्थितियों को आपके जीवन में किस प्रकार से प्रभाव डालने का मौका मिलेगा, इसे ध्यान में रखते हुए और उसके अनुसार आपके जीवन में आने वाले सकारात्मक और नकारात्मक प्रभावों का पूर्वानुमान लगाने के लिए तैयार किया गया है।एस्ट्रोसेज के विशेषज्ञ ज्योतिषी डॉ. मृगांक द्वारा वर्ष 2024 के दौरान विभिन्न ग्रहों के गोचर और ग्रहों की चाल के अनुसार आपकी राशि मीन पर पड़ने वाले प्रभाव को ध्यान में रखते हुए ही तैयार किया गया है। यह वार्षिक राशिफल आपकी चंद्र राशि यानी कि जन्म राशि पर ही आधारित है। आइए अब जानते हैं कि कैसा रहेगा मीन राशि का वार्षिक भविष्यफल 2024

2024 में बदलेगी आपकी किस्मत?विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात

मीन राशि के जातकों के लिए राशि स्वामी देव गुरु बृहस्पति वर्ष की शुरुआत से आपके द्वितीय भाव में रहेंगे और आपके कुटुंब की रक्षा करेंगे तथा आपकी वाणी में मिठास रखेंगे। धन संचय करने में आपकी मदद करेंगे। आपके ससुराल से आपके संबंधों को सुधारेंगे। आपके करियर पर भी इनका प्रभाव अनुकूल रहेगा। 1 मई को देव गुरु बृहस्पति आप के तीसरे भाव में गोचर करते हुए आपके सप्तम भाव, नवम भाव और एकादश भाव को देखेंगे जिससे व्यापार में वृद्धि होगी, वैवाहिक संबंधों में सुधार होगा, भाग्य प्रबल होगा तथा धर्म-कर्म में मन लगेगा और आपकी आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी। मीन राशिफलके अनुसार, शनि महाराज जो कि आपके लिए एकादश और द्वादश भाव के स्वामी हैं, वह पूरे वर्ष आपके द्वादश भाव में बने रहेंगे जिससे आपका कोई ना कोई खर्च लगा रहेगा। यह आपको विदेश यात्रा करने में मदद देंगे और आपके विदेश जाने के योग बनाएंगे। विरोधियों पर आप की पकड़ को मजबूत बनाएंगे और प्रतियोगताओं में सफल बनाएंगे। राहु का गोचर आपके प्रथम भाव और केतु का गोचर आपके सप्तम भाव में होने से ये पूरे वर्ष यहीं पर स्थित रहेंगे। इससे आपसी संबंधों में समस्या आ सकती है। आपको अपने मित्रों की कही हुई सही बातें भी बुरी लग सकती हैं, इनका ध्यान रखें लेकिन, आप कुछ बड़े निर्णय लेकर सबको आश्चर्यचकित कर देंगे। आइए अब विस्तार से जानते हैं मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा वर्ष 2024।

Click here to read in English: Pisces Horoscope 2024

सभी ज्योतिषीय आकलन आपकी चंद्र राशि पर आधारित हैं। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैलकुलेटर

मीन प्रेम राशिफल 2024

मीन राशिफल 2024 के अनुसार, वर्ष की शुरुआत आपके लिए अनुकूल रहने वाली है लेकिन मंगल महाराज की दृष्टि आपके पंचम भाव पर होने के कारण बीच-बीच में तनाव और रस्साकशी की स्थिति बनेगी, फिर भी शुक्र और बुध के वर्ष की शुरुआत में आपके नवम भाव में होने से आपको खुशियों की प्राप्ति होगी और आप अपने प्रियतम के साथ रोमांटिक यात्रा पर भी जा सकते हैं। फरवरी से मार्च के बीच का समय कमज़ोर रहेगा क्योंकि इस दौरान मंगल और सूर्य आपको एकादश भाव में आकर पंचम भाव पर दृष्टि डालकर प्रभावित करेंगे जिससे आपके रिश्ते में तनातनी बढ़ेगी। धैर्य के साथ इस समय में आचरण करना होगा, नहीं तो आपके बीच कहासुनी हो सकती है और रिश्ते में टकराव की स्थिति बनेगी। वाद-विवाद को बढ़ने देना आपके रिश्ते के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

अक्टूबर से दिसंबर के बीच मंगल के पंचम भाव में होने से व्यर्थ के विवाद हो सकते हैं। आपके प्रियतम को स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। उनको स्वास्थ्य संबंधित कष्ट परेशान कर सकते हैं इसलिए इस दौरान किसी भी तरह का बड़ा निर्णय लेने से बचें और अपने रिश्ते को संभालने का प्रयास करें। वर्ष के बीच में कुछ ऐसे समय भी आएँगे, जब आपका रिश्ता अच्छा रहेगा और आपको एक-दूसरे के निकट आने का मौका मिलेगा। जुलाई और अगस्त के महीने सबसे अच्छे महीने रहेंगे। इस दौरान आप एक-दूसरे के साथ भरपूर समय बिताएंगे और अपने रिश्ते को परिपक्व बनाने में सफल रहेंगे।

मीन करियर राशिफल 2024

करियर के दृष्टिकोण से देखें तो, वर्ष की शुरुआत आपके लिए बहुत बढ़िया रहेगी। मंगल और सूर्य जैसे प्रतापी ग्रह आपके दशम भाव में वर्ष की शुरुआत में रहेंगे। इससे आपको अपने करियर में अद्भुत सफलता मिलेगी। आप अपने काम को बहुत ही दृढ़ता के साथ करेंगे और अपने उद्देश्यों के प्रति कर्तव्यनिष्ठ होकर अपनी पूरी ईमानदारी से अपना काम करेंगे। वर्ष की शुरुआत में ही जनवरी से लेकर मार्च के बीच आपको कोई बड़ा पद प्राप्त हो सकता है और आपको कार्यों में सफलता मिलने के योग बनेंगे। नौकरी में आप का बोलबाला रहेगा और आप के वरिष्ठ अधिकारी भी आप से संतुष्ट नज़र आएंगे।

देव गुरु बृहस्पति वर्ष की शुरुआत से आपके दूसरे भाव में रहकर आपके दशम भाव पर पूर्ण दृष्टि डालेंगे और छठे भाव को भी देखेंगे। इससे नौकरी में आप की स्थिति अच्छी रहेगी। आपके लिए मार्च से अप्रैल के बीच का समय बहुत महत्वपूर्ण रहेगा क्योंकि इस दौरान आपको काम के सिलसिले में विदेश जाने का मौका मिल सकता है। ऐसा ही एक मौका अगस्त से सितंबर के बीच भी आएगा। अक्टूबर से दिसंबर के बीच एक बात का ध्यान रखें कि अपनी नौकरी में किसी तरह की कहासुनी से बचने की कोशिश करें क्योंकि इस दौरान नौकरी पर संकट भी आ सकता है। यदि इस समय को निकाल लेंगे तो आने वाले समय में नौकरी के लिए बेहतर स्थितियों का निर्माण होगा।

मीन शिक्षा राशिफल 2024

मीन राशिफल 2024 के अनुसार, वर्ष की शुरुआत विद्यार्थियों के लिए अच्छी रहने वाली है। वर्ष की शुरुआत में ग्रहों की स्थिति के चलते आप शिक्षा को बड़े ही मन से करेंगे और अपनी चुनौतियों को दूर करने पर ध्यान देंगे। मंगल की दृष्टि वर्ष की शुरुआत में आपके पंचम भाव पर होने से बीच-बीच में आपको व्यवधानों का सामना भी करना पड़ेगा क्योंकि आपका मन एक दिशा में नहीं लगेगा, फिर भी आप अपनी पढ़ाई से विमुख नहीं होंगे और उस पर ध्यान केंद्रित करते हुए आप अपनी पढ़ाई को विधिवत जारी रखेंगे। मैनेजमेंट और कला क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए इस वर्ष विशेष लाभ और सफलता प्राप्ति के योग बनने वाले हैं इसलिए आप अपनी पढ़ाई पर पूरा ध्यान दें। अक्टूबर में जब मंगल पंचम भाव में आएंगे तो वह समय कुछ कमज़ोर रहेगा क्योंकि यह अपनी नीच राशि कर्क में स्थित होंगे इसलिए इस दौरान आपको कितनी भी चुनौतियों का सामना क्यों ना करना पड़े, लेकिन अपनी पढ़ाई से विमुख न हों और मेहनत करते रहें।

प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को नववर्ष की शुरुआत में शनि देव की दृष्टि द्वादश भाव से छठे भाव पर होने के कारण और देव गुरु बृहस्पति की दृष्टि दूसरे भाव से छठे भाव पर रहने के कारण प्रतियोगिता परीक्षा में बहुत ही अच्छे अंकों के साथ सफल होने का मौका मिल सकता है। आपने पूर्व में जो भी पढ़ाई की है और प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी की है वह व्यर्थ नहीं जाएगी और आपका किसी अच्छी जगह पर चयन हो सकता है। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों के लिए वर्ष की शुरुआत उत्तम रहेगी। वर्ष का मध्य कुछ कमज़ोर रहेगा लेकिन वर्ष के अंतिम दिनों में आपको अच्छी सफलता प्राप्त होगी। यदि आप पढ़ाई के लिए विदेश जाना चाहते हैं तो उसके लिए प्रथम और द्वितीय तिमाही अधिक अनुकूल कही जा सकती है।

मीन वित्त राशिफल 2024

वित्तीय तौर पर यह वर्ष उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। जहां शनिदेव पूरे वर्ष आपके द्वादश भाव में बने रहकर आपके खर्चों में बढ़ोतरी करते रहेंगे और कोई ना कोई पक्का खर्चा पूरे वर्ष बना रहने वाला है इसलिए आपको अपने वित्तीय स्थितियों को सुधारने पर ध्यान देना होगा। वित्त का सही प्रबंधन सही समय पर और सही तरीके से करने से आपको इन समस्याओं को दूर करने में मदद मिलेगी। देव गुरु बृहस्पति दूसरे भाव में रहकर बहुत हद तक आपकी मदद करेंगे, लेकिन फिर भी आपको वर्ष के मध्य में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है और आप बड़ी वित्तीय अस्थिरता का शिकार हो सकते हैं। लेकिन अगस्त के बाद से एक बार पुनः आपके वित्त की अच्छी स्थिति होने के कारण आप उस पर ध्यान देंगे और कुछ नई योजनाओं को अमल में लाते हुए वित्तीय तौर पर सुदृढ़ होने में सफल हो सकते हैं।

मीन पारिवारिक राशिफल 2024

Meen Rashifal 2024 के अनुसार वर्ष की शुरुआत आपके लिए कुछ चुनौतीपूर्ण रहने वाली है। एक तरफ तो देव गुरु बृहस्पति आपके दूसरे भाव में रहकर पारिवारिक समस्याओं को दूर करने में मदद करेंगे और कुटुंब के लोगों से आपका सामंजस्य बेहतर बनेगा। आप अपनी प्रभावशाली और अच्छी वाणी से लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे और उससे आपके रिश्ते प्रगाढ़ होंगे। लेकिन दूसरी तरफ, शनि देव की दृष्टि भी आपके दूसरे भाव पर रहेगी, जो आपसे कई बार ऐसी बातें बुलवा देगी, जो लोगों को बुरी लग जाए और इससे आपके रिश्ते प्रभावित होंगे। वर्ष की शुरुआत में मंगल और सूर्य भी चतुर्थ भाव पर पूर्ण दृष्टि डालेंगे और मंगल की दृष्टि वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि पर, जहां राहु पहले से विराजमान हैं और फरवरी-मार्च के दौरान आपके व्यवहार में उग्रता और चिड़चिड़ापन भी हो सकता है। आपको अपने पारिवारिक जीवन को मधुर बनाने के लिए बहुत ज्यादा प्रयास करने होंगे, नहीं तो इस वर्ष अपनों से मनमुटाव हो सकता है। माता जी को स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं लेकिन वर्ष के मध्य से यानी कि जून के बाद से स्थिति ठीक होने लगेगी और उनकी स्वास्थ्य समस्या में भी कमी आएगी। भाई-बहनों से आपके संबंध सकारात्मक रहेंगे और वह यथासंभव आपकी मदद करते रहेंगे। आपको भी समय-समय पर उनके बारे में विचार करना होगा और वर्ष के अंतिम महीनों में अत्यधिक व्यस्तता के बावजूद आपको अपने परिवार और उनकी जरूरतों का भी ध्यान रखना होगा। इसी से आप अपने अच्छे पारिवारिक जीवन का लुत्फ उठा पाएंगे।

बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और विशेष उपाय

मीन संतान राशिफल 2024

आपकी संतान के दृष्टिकोण से देखें तो आपकी संतान के लिए वर्ष की शुरुआत अच्छी रहेगी। वह अपने क्षेत्र में अच्छे उन्नति करेंगे। उनका साहस बढ़ा रहेगा और वह पूरे आत्मविश्वास के साथ जो भी काम करेंगे, उसमें उन्हें सफलता मिलेगी। फरवरी से मार्च के बीच उन्हें स्वास्थ्य समस्याएं और फिर वर्ष के अंतिम महीनों में अक्टूबर से दिसंबर के बीच स्वास्थ्य समस्याओं के कारण वह कुछ परेशान हो सकते हैं इसलिए इस दौरान उनके स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखें। बीच के महीनों में यानी कि अप्रैल के बाद से स्थितियां सुधार की ओर होंगी। आपकी संतान को इस वर्ष बाहर जाने का मौका मिल सकता है और यदि वह नौकरी करते हैं, तो बहुत जल्दी विदेश जाकर भी नाम कमाएंगे। वर्ष के अंतिम महीनों में उनकी सफलता से आपको प्रसन्नता होगी, लेकिन उनके साथ किसी भी तरह के विवाद से बचें क्योंकि वे आपका विरोध कर सकते हैं।

मीन विवाह राशिफल 2024

मीन राशिफल 2024 के अनुसार वर्ष की शुरुआत आपके वैवाहिक जीवन के लिए कुछ मुश्किल भरी हो सकती है। इस पूरे वर्ष राहु आपके पहले और केतु आपके सातवें भाव में विराजमान रहेंगे। विवाह भाव पर इन दोनों ग्रहों की दृष्टियां आपके वैवाहिक जीवन में असंतुलन बना सकती हैं। आप और आपके जीवनसाथी के मध्य गलतफहमियां बढ़ेंगी, लेकिन 1 मई से देव गुरु बृहस्पति आपके तीसरे भाव में आ जाएंगे और वहां से आपके सप्तम भाव को दृष्टि देंगे जिससे आपके वैवाहिक जीवन में चली आ रही समस्याओं में कमी आने लगेगी। आप एक-दूसरे के प्रति आकर्षित होंगे। अपने विवाह संबंध को निभाने के लिए दिल से प्रयास करते नज़र आएंगे और इसी से आपका संबंध मजबूत होगा। द्वादश भाव में शनि के वर्ष भर उपस्थिति होने से आपके निजी संबंधों में कुछ रुकावट आ सकती है इसलिए एक-दूसरे को भरपूर समय दें और एक-दूसरे की समस्याओं को सुनकर उनकी मदद करें।

यदि आप अविवाहित जातक हैं तो इस वर्ष के उत्तरार्ध में आपके विवाह के प्रबल योग बन सकते हैं। देव गुरु बृहस्पति की कृपा दृष्टि से आपकी शादी हो सकती है और आपके घर में शहनाईयां गूंज सकती हैं। विवाहित जातकों के लिए मार्च से अप्रैल के अंत तक का समय अनुकूल रहेगा। इस दौरान रिश्ते में कुछ रोमांस भी होगा और इसके बाद ऐसा ही अवसर अगस्त से सितंबर के बीच आएगा। अपनी समस्याओं को अपने रिश्ते पर हावी होने से रोकेंगे तो सब ठीक हो जाएगा।

मीन व्यापार राशिफल 2024

व्यापार करने वाले जातकों के लिए वर्ष की शुरुआत उतार-चढ़ाव से भरी रहने वाली है क्योंकि सप्तम भाव में केतु महाराज पूरे वर्ष अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे जिससे आप अपने व्यावसायिक साझेदार से अच्छे संबंध नहीं रख पाएंगे और आपस में एक-दूसरे के प्रति शक पैदा हो सकता है या संदेह की दृष्टि से देखने के कारण कहासुनी की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इससे आपके व्यावसायिक संबंध प्रभावित होंगे और आपके व्यवसाय पर भी प्रभाव पड़ेगा, लेकिन 01 मई से जब देव गुरु बृहस्पति आप के तीसरे भाव में आकर सप्तम भाव पर दृष्टि डालेंगे और वहां से वह आपके भाग्य स्थान और आपके एकादश भाव को भी देखेंगे, तो यह ग्रह स्थिति आपके लिए बड़ी ही अनुकूल साबित होगी और इससे आपके व्यापार को वृद्धि प्राप्त होगी। आप कुछ अनुभवी और वृद्ध व्यक्तियों के संपर्क में आएंगे जिनके मार्गदर्शन में आप अपने व्यापार को गतिशीलता प्रदान करेंगे और इससे आपके व्यापार में उन्नति होगी। आपके व्यापार के लिए मार्च, अगस्त, नवंबर और दिसंबर के महीने सर्वाधिक उपयुक्त रहेंगे। इस दौरान आपको अपने व्यापार में विस्तार करने का मौका भी मिल सकता है। यदि आप सरकारी क्षेत्र से संबंधित कोई व्यवसाय करते हैं तो जनवरी से फरवरी, अप्रैल से जून और अगस्त से सितंबर के महीने सर्वाधिक लाभदायक साबित हो सकते हैं। इस दौरान आपको सरकारी क्षेत्र से सहयोग प्राप्त होगा जो आपके व्यापार की वृद्धि में सहायक होगा।

मीन संपत्ति और वाहन राशिफल 2024

Meen Rashifal 2024 के अनुसार वर्ष की शुरुआत किसी भी प्रकार की अचल संपत्ति खरीदने के लिए उपयुक्त रहेगी। संपत्ति कारक ग्रह मंगल और सूर्य की दृष्टि आपके चतुर्थ भाव पर होने से आप कोई बड़ी संपत्ति खरीदने में कामयाब हो सकते हैं। यह संपत्ति आपको आर्थिक लाभ भी प्रदान करेगी। वैसे जनवरी, मार्च, जून से जुलाई, अक्टूबर और नवंबर के महीने संपत्ति के क्रय-विक्रय से आपको अच्छा लाभ दिला सकते हैं। यदि आप कोई वाहन खरीदना चाहें तो इसके लिए जनवरी, अप्रैल और जून तथा नवंबर के महीने उपयुक्त रहेंगे।

सभी तरह के ज्योतिषीय समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

मीन धन और लाभ राशिफल 2024

मीन राशि के जातकों को वर्ष की शुरुआत में आर्थिक तौर पर सुदृढ़ होने का अवसर तो मिलेगा, लेकिन शनि महाराज पूरे वर्ष आपके द्वादश भाव में रहकर वर्ष पर्यंत खर्चे का एक योग बनाए रखेंगे जो चाहे या अनचाहे आपको करना ही होगा। शनि की यह स्थिति आपके ऊपर खर्च का ज़ोर बनाए रखेगी। हालांकि, बृहस्पति महाराज 1 मई तक आपके दूसरे भाव में रहकर आपके बैंक बैलेंस में वृद्धि कराएंगे और धन को संचित करने और धन की बचत करने में आपकी मदद करेंगे।

फरवरी से मार्च के बीच मंगल महाराज उच्च राशिगत होकर आपके एकादश भाव में रहेंगे और वहां से आपके द्वितीय भाव और देव गुरु बृहस्पति को भी देखेंगे। यह समय आर्थिक रूप से उन्नति दायक रहेगा। इस दौरान आप जिस योजना को भी शुरू करेंगे, उसमें आपको सफलता मिलेगी और उससे आपको प्रबल धन लाभ होने के योग बनेंगे। सूर्य भी फरवरी के महीने में इसी राशि में आने से आपको सरकारी क्षेत्र से भी लाभ प्राप्त होगा। देवगुरु बृहस्पति 1 मई से आपके तीसरे भाव में आकर आपके सप्तम नवम और एकादश भाव को देखेंगे तथा मंगल का गोचर मेष राशि में आपके द्वितीय भाव में जून से जुलाई के बीच होगा। यह समय अवधि आपको आर्थिक तौर पर अच्छी स्थिति प्रदान करेगी और आप आर्थिक तौर पर लाभदायक स्थिति में आ जाएंगे। अक्टूबर के अंत से दिसंबर के बीच किसी भी तरह का बड़ा निवेश करने से आपको बचना चाहिए। इस दौरान नुकसान हो सकता है।

मीन स्वास्थ्य राशिफल 2024

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से वर्ष की शुरुआत उतार-चढ़ाव से भरी रहने वाली है। आपकी राशि में पूरे वर्ष राहु की उपस्थिति और सप्तम भाव में केतु का विराजमान होना आपके स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं रहेगा इसलिए आपको किसी भी तरह की शारीरिक समस्या से बचने के लिए विभिन्न प्रकार के बचावों पर ध्यान देना होगा। शनि महाराज भी द्वादश भाव में बने रहेंगे जो आपको आंखों में समस्या, पैरों में दर्द, एड़ी में दर्द, चोट, मोच, जैसी समस्या दे सकते हैं। नेत्र पीड़ा और आंखों से पानी बहना जैसी समस्याएं भी आपको परेशान कर सकती हैं। अप्रैल से मई के बीच विशेष रूप से अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। इस दौरान स्वास्थ्य बिगड़ने से आपको ज्यादा परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं।

इस वर्ष आपको अपनी दिनचर्या को सही और संतुलित तरीके से आगे बढ़ाना होगा क्योंकि राहु की आपकी राशि में उपस्थिति आपको कुछ हद तक अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह बनाएगी और इससे आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। यदि आप सुरक्षित रहना चाहते हैं और तंदुरुस्त बने रहना चाहते हैं तो अच्छी आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। अच्छा और सुपाच्य भोजन करें और ध्यान, योग और शारीरिक अभ्यास करते रहें। इसी से आपको स्वास्थ्य लाभ होगा।

2024 में मीन राशि के लिए भाग्यशाली अंक

मीन राशि के स्वामी ग्रह श्री बृहस्पति देव जी हैं और मीन राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक 3 और 7 माना गया है। ज्योतिष के अनुसार, इस वर्ष का कुल योग 8 होगा। यह साल मीन राशि के जातकों के लिए मध्यम रूप से फलदायी रहेगा। आर्थिक तौर पर यह वर्ष धन लाभ के साथ-साथ खर्च के योग भी बनाएगा। शारीरिक तौर पर आपको थोड़ा ध्यान देना होगा लेकिन प्रेम संबंधों में यह वर्ष अच्छा साबित हो सकता है। निजी जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थितियां बनी रहेंगी। व्यापार और करियर के क्षेत्र में आपको प्रयास करने से सफलता प्राप्त होगी।

ज्योतिषीय उपाय

  • आपको बुधवार के दिन सायंकाल में किसी मंदिर में काले तिलों का दान करना चाहिए।
  • उत्तम गुणवत्ता वाला पुखराज रत्न सोने की मुद्रिका में तर्जनी उंगली में बृहस्पतिवार के दिन धारण करना सर्वाधिक शुभ रहेगा।
  • आपको देव गुरु बृहस्पति के बीज मंत्र का जाप करना चाहिए।
  • प्रत्येक शनिवार को सायंकाल के समय पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा 2024?

वर्ष 2024 मीन जातकों के करियर, जीवनशैली, धन और व्यक्तिगत संबंधों में अवसरों से भरा होगा। मीन राशि के जातक साल के पहले भाग में सफलता के चरम पर रहेंगे।

मीन राशि का भाग्योदय कब होगा 2024?

वर्ष 2024 में मीन राशि वालों के लिए जनवरी से अगस्त तक का समय अच्छा समय साबित होगा।

मीन राशि वालों के भाग्य में क्या लिखा है?

मीन वार्षिक राशिफल के अनुसार यह वर्ष मीन जातकों के लिए पारिवारिक जीवन और वित्तीय प्रचुरता के संबंध में अनुकूल वर्ष साबित होगा।

मीन राशि का जीवनसाथी कौन है?

मीन राशि के जातकों लिए बेस्ट मैच वृश्चिक राशि, कर्क राशि और मकर राशि के जातक माने जाते हैं।

मीन राशि से कौन सी राशि प्यार करती है?

कुम्भ राशि।

मीन राशि वालों के दुश्मन कौन है?

मीन राशि की सबसे कट्टर दुश्मनी वृषभ राशि के जातकों के साथ देखने को मिलती है।


रत्न, यंत्र समेत समस्त ज्योतिषीय समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer