वृषभ राशिफल 2023

वृषभ राशिफल 2023 (Vrishabh Rashifal 2023) से संबंधित इस विशेष लेख में वृषभ राशि में जन्म लेने वाले जातकों के करियर, नौकरी, व्यवसाय, आर्थिक स्थिति और धन का आवागमन, शिक्षा की स्थिति, प्रेम जीवन और उसमें आने वाले उतार-चढ़ाव, वैवाहिक जीवन तथा स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में विशेष रूप से जानकारी प्रदान की जा रही है। इस विस्तृत भविष्यफल की सहायता से आप वर्ष 2023 में अपने आने वाले समय को और भी ज्यादा बेहतर तरीके से कामयाब बना सकते हैं और आप यह भी जान सकते हैं कि वर्ष 2023 आपके जीवन में क्या कुछ खास लेकर आ सकता है। वैदिक ज्योतिष पर आधारित यह विशेष वार्षिक वृषभ राशिफल एस्ट्रोसेज के विख्यात ज्योतिषी डॉ मृगांक के द्वारा ग्रहों और नक्षत्रों की चाल और उनकी वर्ष 2023 के दौरान रहने वाली विशेष परिस्थिति को दृष्टिगोचर रखते हुए तैयार किया गया है। तो आइए चलिए ज्यादा देर नहीं करते और बताते हैं आपको वर्ष 2023 का वृषभ राशिफल 2023 (Vrishabh Rashifal 2023) का वार्षिक राशिफल।

पढ़ें वृषभ राशिफल 2023 (Vrishabh Rashifal 2023)

वृषभ राशिफल 2023 (Vrishabh Rashifal 2023) में आप अपने जीवन के हर क्षेत्र के बारे में विस्तार से जान सकेंगे कि आपको कब सावधान रहना है और कब तैयार। यह राशिफल पूर्ण रूप से वैदिक ज्योतिष पर आधारित है। तो आइए बिना देर किए पढ़ते हैं यह विशेष आर्टिकल।

वृषभ राशि के बारे में यहां पढ़ें- वृषभ राशिफल 2024

वृषभ राशिफल 2023 (Vrishabh Rashifal 2023) पूर्ण रूप से वैदिक ज्योतिष पर आधारित है, जो कि वृषभ राशि के जातकों के करियर, वित्त, परिवार, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि से जुड़ी भविष्यवाणियां प्रदान करता है। इसलिए अपने भविष्य की सही और सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

इस वृषभ राशिफल 2023 (Vrishabh Rashifal 2023) में आप जानेंगे कि आगामी नववर्ष 2023 आपके जीवन के विभिन्न पहलुओं जैसे कि करियर, शिक्षा, आर्थिक जीवन, पारिवारिक जीवन, संतान, वैवाहिक जीवन, व्यापार, संपत्ति और वाहन, धन और लाभ एवं स्वास्थ्य आदि के लिए कैसा रहने वाला है। हम आशा करते हैं कि वैदिक ज्योतिष पर आधारित यह राशिफल आपको अपना नया साल ख़ुशनुमा बनाने के लिए मददगार साबित होगा।

वृषभ राशिफल 2023 (Vrishabh Rashifal 2023) के अनुसार इस वर्ष जिन महत्वपूर्ण ग्रहों का गोचर सर्वाधिक महत्व रखेगा उनमें शनि महाराज 17 जनवरी को अपनी मकर राशि से बाहर निकलकर अपने ही आधिपत्य वाली कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे और यह आपके दशम भाव को विशेष रूप से प्रभावित करेंगे। देव गुरु कहलाने वाले बृहस्पति महाराज 22 अप्रैल को अपनी स्वराशि मीन से निकलकर अपनी मित्र राशि मेष में प्रवेश करेंगे और आपके द्वादश भाव को विशेष रूप से सक्रिय करेंगे। इस प्रकार वर्ष 2023 के दौरान बृहस्पति और शनि का विशेष गोचरीय प्रभाव आपके द्वादश भाव की मेष राशि पर पड़ेगा। वर्ष की अंतिम तिमाही के दौरान 30 अक्टूबर को राहु और केतु क्रमशः मीन और कन्या राशि में गोचर करेंगे और वह भी आपके एकादश और पंचम भाव में जायेंगे। इसके अतिरिक्त अन्य सभी ग्रहों का गोचर भी वर्ष 2023 में अलग-अलग समय पर होगा। इस प्रकार ये सभी ग्रह आपके अलग-अलग भावों को प्रभावित करेंगे तथा अपनी स्थिति के अनुसार शुभाशुभ परिणाम प्रदान करें।

अन्य राशियों के बारे में यहां पढ़ें- राशिफल 2023

वृषभ राशिफल 2023 (Vrishabh Rashifal 2023) वर्ष 2023 वृषभ राशि के जातकों के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला है क्योंकि इस वर्ष वृषभ राशि के जातकों के जीवन में कई महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेंगे और वह अपने जीवन के कई क्षेत्रों में सफलता प्राप्त करते हुए देखे जा सकेंगे। लेकिन कुछ ऐसे विशेष क्षेत्र भी होंगे, जिन पर उन्हें विशेष ध्यान देना होगा क्योंकि इस वर्ष उन क्षेत्रों में कुछ कमी रहेगी और वहां आपकी राशि के जातकों को अपना पूरा जोर लगाना होगा। वृषभ राशिफल 2023 (Vrishabh Rashifal 2023) के अनुसार वर्ष की शुरुआत में आप कुछ मानसिक तनाव महसूस करेंगे और आपकी निर्णय लेने की क्षमता कुछ समय के लिए प्रभावित रहेगी। इस दौरान आपके ऊपर काम का दबाव और अपने आसपास की परिस्थितियों का बड़ा गहरा प्रभाव पड़ेगा और यह समय बहुत महत्वपूर्ण इसलिए भी रहेगा क्योंकि ऐसी संभावना भी है कि इस दौरान आप विदेश प्रवास पर जाएं। ऐसी प्रबल संभावना है कि इस दौरान आप किसी दूसरे देश में रह रहे हों अथवा यात्रा कर रहे हों। वर्ष 2023 के शुरुआती दिनों में आपके कुछ राज बाहर निकल कर आ सकते हैं जिनके बाहर आने से आपको थोड़ा झटका तो लगेगा और ऐसे में, मानसिक तनाव का बढ़ना स्वाभाविक होगा। इसलिए इस दौरान अपने स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखें और मानसिक तनाव को स्वयं पर हावी ना होने दें। आपको आर्थिक तौर पर इस समय में अच्छे परिणाम मिलने की आशा करनी चाहिए। यह समय आप को रचनात्मक भी बनाएगा और काफी मेहनत भी कराएगा। वर्ष पर्यंत शनि महाराज की कृपा दशम भाव पर होने से आपको इस वर्ष बहुत मेहनत करनी पड़ेगी लेकिन यह मेहनत आपको एक सही व्यक्ति बनाएगी और जीवन में सफलता के रास्ते पर ले जाएगी। इस वर्ष कुछ विशेष और लंबी यात्राओं के योग बनेंगे। आपको गंगा जैसी पवित्र नदियों में स्नान करने का शुभ अवसर प्राप्त होगा। वर्ष की शुरुआती तिमाही धन की मजबूती प्रदान करेगी और आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ बनाएगी लेकिन दूसरी तिमाही के दौरान आपको अपनी आर्थिक स्थिति पर विशेष ध्यान देना होगा। तदुपरांत तीसरी तिमाही आर्थिक रूप से अनुकूलता देने वाली प्रतीत होती है।


वर्ष 2023 अपनी पहली तिमाही में शिक्षा और व्यापार जगत से जुड़े वृषभ राशि के जातकों के लिए बहुत शुभ परिणाम जारी करेगा और आपको लंबी यात्राओं का सुख भी प्राप्त होगा। इससे आपके व्यापार के योग प्रबल होंगे और आप आर्थिक रूप से मजबूती हासिल करने में कामयाब रहेंगे। पारिवारिक जीवन भी तनाव से बाहर रहेगा और धीरे-धीरे आपकी मानसिक चेतना का विकास होगा।

वर्ष के शुरुआती तिमाही में ही अविवाहित जातकों के विवाह के सुंदर संयोग बनेंगे और आपको नए-नए रिश्ते प्राप्त होंगे। इसके अतिरिक्त कई चीजों में सुधार देखने को मिलेगा और परिस्थितियां आपको अपने पक्ष में दिखाई देने लगेंगी। परिवार का सहयोग पूरी तरह से आपके पक्ष में नजर आएगा।

वर्ष की दूसरी तिमाही में विशेष रूप से आपके स्थान परिवर्तन की योग बन सकते हैं और ऐसा संभव हो सकता है कि आपको अपने वर्तमान निवास स्थान को बदलना पड़े। इस दौरान अपने परिवार वालों को समय भी कम दे पाएंगे और अपने काम में ज्यादा व्यस्त रहेंगे। यह समय स्वास्थ्य के लिए भी ध्यान देने योग्य होगा क्योंकि जरूरत से ज्यादा काम करना आपको थकान और कमजोरी का अनुभव कराएगा जिससे आप बीमार हो सकते हैं। आपकी योजनाओं में गति बनी रहेगी और आपको उनका उचित परिणाम भी प्राप्त होगा।

वृषभ राशिफल 2023 (Vrishabh Rashifal 2023) वृषभ राशि के जातकों को पहली और दूसरी तिमाही के दौरान अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी। आपको कुछ नई योजनाओं पर भी काम करना पड़ेगा जो आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग बनाए रखने में मदद करेंगी। आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में कामयाब रहेंगे तथा किसी भी तरह के शारीरिक प्रकोप से बचे रह सकेंगे।

वर्ष की शुरुआत में शनि देव आपके नवम भाव को प्रभावित करेंगे जिससे लंबी और सुनियोजित यात्राओं के योग बनेंगे। ये यात्राएं पूरे वर्ष के लिए आपको उत्तम फल प्रदान करने का काम करेंगी। यदि आप व्यापारी हैं तो आपको पूरे वर्ष मेहनत का पूरा फल मिलेगा और नई-नई योजनाएं बनाएंगे जो आपके व्यापार की वृद्धि के लिए आवश्यक होंगी।

फरवरी का महीना काम में मजबूती लाएगा। आप काफी व्यस्त रहेंगे। सेहत में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। आपको अपने व्यवहार में कटुता से बचना चाहिए। मार्च का महीना अच्छी सफलता लेकर आएगा। विदेशी धन मिलने के योग बनेंगे और जीवनसाथी के माध्यम से भी धन लाभ हो सकता है। अप्रैल का महीना जीवन में खुशी लेकर आएगा। आपके मन में प्यार और रोमांस के फूल खिलेंगे। चारों तरफ का माहौल सकारात्मक नजर आएगा। मई का महीना ठीक-ठाक व्यतीत होगा लेकिन स्वास्थ्य पर थोड़ा ध्यान देना आवश्यक होगा। योजनाओं में सफलता मिलेगी।

जून के महीने में विशेष कारणों से विदेश जाने के योग बन सकते हैं। इस दौरान लंबी यात्रा की स्थिति भी बन सकती है। जुलाई से लेकर सितंबर के बीच स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता पड़ेगी। कार्य में भी आपके आत्मविश्वास की कमी से रुकावट आ सकती है। अक्टूबर का महीना महत्वपूर्ण बदलाव लेकर आएगा। आर्थिक स्थिति में इजाफा देखने को मिलेगा जो दिसंबर तक जारी रहेगा।

वृषभ राशिफल 2023 (Vrishabh Rashifal 2023) के अनुसार जून से नवंबर के बीच कार्य क्षेत्र में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आपका कहीं बड़ा तबादला हो सकता है। यह वर्ष लंबी यात्राओं और विदेश यात्रा के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। प्रॉपर्टी खरीदने के भी विशेष योग बनेंगे।

Click here to read in English: Taurus Horoscope 2023

सभी ज्योतिषीय आंकलन आपके चंद्र राशि पर आधारित हैं। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैलकुलेटर

वृषभ प्रेम राशिफल 2023

वृषभ प्रेम राशिफल 2023 के अनुसार, वर्ष 2023 में वृषभ राशि के लोग प्रेम संबंधों में अनुकूलता महसूस करेंगे। विशेष रूप से जनवरी से अप्रैल तक आपका रिश्ता बहुत मजबूत रहेगा। एक दूसरे पर अच्छा विश्वास भी रहेगा और आप एक दूसरे के साथ विवाह के बंधन में भी बन सकते हैं और घर में शहनाईयां गूंज सकती हैं। अविवाहित लोगों को भी इस दौरान विवाह की सौगात मिल सकती है। अक्टूबर का महीना आपके रिश्ते में विशेष रूप से रोमांस बढ़ाने वाला साबित होगा लेकिन दिसंबर के महीने में थोड़ी सी सतर्कता रखें। इस दौरान कम्युनिकेशन गड़बड़ होने से एक दूसरे से विरोधाभास हो सकता है और रिश्ते में तनाव बढ़ सकता है। हालांकि यह पूरा वर्ष आपको आपके रिश्ते के लिए काफी हद तक अच्छा अनुभव कराएगा और आपकी अपने प्रियतम से नजदीकियां बनी रहेगी।

वृषभ करियर राशिफल 2023

वैदिक ज्योतिष पर आधारित वृषभ 2023 करियर राशिफल के अनुसार, इस वर्ष वृषभ राशि के जातकों को अपनी योग्यता साबित करने का मौका मिलेगा। वर्ष की शुरुआत में जनवरी के महीने में आपका कहीं तबादला हो सकता है। ऐसा भी संभव है कि इस दौरान आप कोई नई नौकरी प्राप्त कर लें। उसके बाद पूरे वर्ष आपको मेहनत करने पर ध्यान देना होगा। इसी वर्ष के दौरान जून से नवंबर के बीच नौकरी में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी। इस दौरान नौकरी में बदलाव आने और नई नौकरी प्राप्त करने के योग बनेंगे तथा कुछ महत्वपूर्ण पदों पर बैठे लोगों को विभागीय परिवर्तन और तबादले का सामना करना पड़ सकता है।

वृषभ शिक्षा राशिफल 2023

वृषभ शिक्षा राशिफल 2023 के अनुसार इस वर्ष वृषभ राशि के विद्यार्थियों के लिए वर्ष की पहली तिमाही बहुत अच्छी रहेगी। श्री बृहस्पति महाराज की कृपा से आपकी अध्ययन में रुचि बनी रहेगी और परिणामस्वरूप आपको परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होंगे और आपकी पढ़ाई सही दिशा में आगे रहेगी। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में लगे विद्यार्थियों का सपना कुछ विलंब के साथ पूरा होने के योग बनेंगे। ऐसी संभावना भी है कि नवंबर का महीना विशेष रूप से आपको सफलता दिला सकता है। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को अपनी मेहनत का उचित प्रतिफल प्राप्त होगा और पसंदीदा विषयों को पढ़ने का मौका मिलेगा। वृषभ राशिफल 2023 (Vrishabh Rashifal 2023) के अनुसार विदेश जाकर पढ़ने का सपना देख रहे विद्यार्थियों की मुराद इस वर्ष अवश्य पूरी हो सकती है। अप्रैल से जून के बीच उनके देश जाने के योग विशेष रूप से बनेंगे।

वृषभ वित्त राशिफल 2023

वृषभ वित्तीय राशिफल 2023 के अनुसार इस पूरे वर्ष वृषभ राशि के जातकों को अपने जीवन में वित्तीय अस्थिरता यानी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। वर्ष की शुरुआत अनुकूल रहेगी और जनवरी से लेकर अप्रैल के बीच आर्थिक स्थिति बढ़िया रहेगी। आपको अनेक प्रकार से धन मिलने के योग बनेंगे और हो सकता है कि इस दौरान आपको एक से अधिक माध्यमों से धन की प्राप्ति हो लेकिन अप्रैल से लेकर अक्टूबर के बीच बहुत ज्यादा खर्चे बढ़ेंगे। कई खर्चे धार्मिक और शुभ कामों पर होंगे तो कई फिजूल के खर्चे होंगे, जो ना चाहते हुए भी आपको करने पड़ेंगे। कुछ यात्राओं पर भी धन व्यय होगा और किसी बीमारी पर भी अक्टूबर से दिसंबर के बीच फिर से आर्थिक स्थिति में सुधार आने लगेगा क्योंकि खर्चों में कटौती होगी और आपकी आमदनी में वृद्धि होने लगेगी।

वृषभ पारिवारिक राशिफल 2023

वृषभ पारिवारिक राशिफल 2023 के अनुसार वृषभ राशि के जातकों के लिए पारिवारिक जीवन को लेकर सुखद समाचार प्राप्त होंगे। वर्ष की शुरुआत में आपका रुझान अपने परिवार पर रहेगा। इस समय में आप परिवार की खुशियों का पूरा ध्यान रखेंगे। भले ही आप स्वयं कुछ मानसिक दबाव में रहेंगे लेकिन परिवार में खुशी बनाए रखने की पूरी कोशिश करेंगे। अप्रैल से अगस्त के बीच पारिवारिक जीवन में तनाव बढ़ेगा और किसी प्रियजन की स्वास्थ्य समस्याएं आपकी चिंता को बढ़ा सकती हैं। वृषभ राशिफल 2023 (Vrishabh Rashifal 2023) के अनुसार सितंबर से नवंबर के बीच पारिवारिक जीवन में खुशी का माहौल रहेगा। घर का माहौल भी धार्मिक रहेगा और परिवार में शुभ कार्य संपन्न होंगे। दिसंबर का महीना सामान्य रहेगा। इस दौरान लोगों के आवागमन से घर में उत्साह का माहौल बना रहेगा।

बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

वृषभ संतान राशिफल 2023

आपके बच्चों के लिए, वर्ष की शुरुआत वृषभ राशिफल 2023 (Vrishabh Rashifal 2023) के अनुसार बहुत अच्छी रहने की संभावना है। पंचम भाव पर देव गुरु बृहस्पति की अमृत समान दृष्टि होने के कारण जनवरी से लेकर अप्रैल के मध्य उत्तम संतान प्राप्ति के योग बनेंगे। यदि आपके पास संतान पहले से ही है तो यह समय संतान की वृद्धि करने वाला होगा। उन्हें उनकी शिक्षा और करियर में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। संतान शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहती है तो मार्च से जून के मध्य में वह समय रहेगा जिस दौरान उनके विदेश जाने के योग बनेंगे। अक्टूबर के महीने में संतान संबंधित उत्तम सुखों की प्राप्ति होगी और संतान का स्वास्थ्य समस्याओं से भी बाहर निकलना लगभग तय समझिये परंतु दिसंबर का महीना संतान के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता है क्योंकि इस दौरान उनकी स्वास्थ्य समस्याएं उन्हें परेशान करती रहेंगी।

वृषभ विवाह राशिफल 2023

वृषभ विवाह राशिफल 2023 के अनुसार वर्ष 2023 में वैवाहिक जीवन को लेकर उतार-चढ़ाव की स्थिति बने रहने की संभावना है। वर्ष की शुरुआत में राहु आपके द्वादश भाव में रहेंगे जिसके परिणाम स्वरूप निजी संबंधों में कुछ कमी रहेगी और एक दूसरे को समझने में समस्या होगी। मंगल की दृष्टि वक्री अवस्था में आपके सप्तम भाव पर रहेगी जिससे आप और आपके जीवनसाथी के मध्य थोड़ा तनाव रहेगा। हालांकि देव गुरु बृहस्पति की दृष्टि भी सप्तम भाव पर होने से कोई अप्रिय स्थिति नहीं आएगी फिर भी थोड़ा ध्यान रखना आवश्यक होगा। वर्ष का मध्य आपके दांपत्य जीवन के लिए अच्छा रहेगा। अप्रैल से अगस्त के बीच आप और आपके जीवनसाथी के मध्य रिश्तों में सुधार होगा। एक दूसरे के साथ कहीं दूर घूमने-फिरने, खाने-पीने या कोई फिल्म देखने के अच्छे योग बनेंगे जिससे आपका रिश्ता परिपक्व होगा। उसके बाद वर्ष की अंतिम तिमाही सामान्य रहेगी लेकिन आपको अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य और उनके मनोभावों को ध्यान में रखते हुए ही व्यवहार करना बेहतर रहेगा।

वृषभ व्यापार राशिफल 2023

वृषभ राशिफल 2023 के अनुसार व्यापार जगत से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष अच्छा साबित होगा। विदेश से संबंधित व्यापार में वृद्धि के योग बनेंगे और आपका व्यापार विस्तारित होगा। जनवरी में 17 तारीख के बाद से जब शनि देव जी आपके दशम भाव में प्रवेश करेंगे और वहां से आपके द्वादश भाव, चतुर्थ भाव और दशम दृष्टि से सप्तम भाव को देखेंगे तो व्यापार में उत्तम प्रगति के योग बनेंगे। आपका व्यापार विदेशों से भी संपर्क हासिल कर सकता है। यदि आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी या विदेशों से संपर्क करते हुए व्यापार करते हैं तो इस वर्ष व्यापार के और भी ज्यादा ऊपर उठने के योग बनेंगे। हालांकि काम में व्यस्तता आपको पारिवारिक जीवन से दूरी का अनुभव कराएगी लेकिन फिर भी आप अपने व्यापार को लेकर प्रगतिशील रहेंगे। शुरुआत में आपका पूरा ध्यान व्यापार को उन्नत बनाने में रहेगा। वृषभ राशिफल 2023 (Vrishabh Rashifal 2023) के अनुसार वर्ष का मध्य व्यापार में अच्छी सफलता प्रदान करेगा लेकिन वर्ष के अंतिम महीने के दौरान आपको व्यापार में घाटा और समस्या का सामना करना पड़ सकता है इसलिए परिस्थितियों को देखकर पूरी तैयारी रखें ताकि व्यापार को सही दिशा में आगे ले जा सकें।

वृषभ संपत्ति और वाहन राशिफल 2023

वृषभ राशि वाहन भविष्यवाणी 2023 के अनुसार, यह वर्ष संपत्ति लाभ के लिए बड़ा अच्छा साबित हो सकता है। इस वर्ष आपके खर्चे तो काफी रहेंगे लेकिन आपको चल और अचल संपत्ति खरीदने का लाभ मिल सकता है। शनि महाराज की कृपा आप पर बनी रहेगी। मई से जुलाई के बीच आप कोई बड़ी संपत्ति खरीद सकते हैं जिससे आपके आर्थिक स्तर में भी बढ़ोतरी होगी। इसी दौरान कोई बड़ा वाहन खरीदने के भी योग बन रहे हैं। यह स्थिति आपको खुशियां प्रदान करेगी। शुक्र महाराज की कृपा आपके लिए परम आवश्यक होगी क्योंकि यह आपकी राशि के स्वामी होने के साथ-साथ वाहन के प्रमुख कारक ग्रह भी हैं और शुक्र महाराज की कृपा से मई से जुलाई के बीच का समय वाहन प्राप्ति का अच्छा समय दिखा रहा है। हालांकि नवंबर और दिसंबर के दौरान वाहन चलाते समय सावधानी बरतना अपेक्षित होगा।

सभी तरह के ज्योतिषीय समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

वृषभ धन और लाभ राशिफल 2023

वृषभ राशिवालों के लिए यह साल आर्थिक रूप से उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है लेकिन वर्ष की शुरुआत से अप्रैल तक का समय बहुत अच्छा रहेगा। इस दौरान आपके पास एक से ज्यादा माध्यमों से धन प्राप्ति के योग बनेंगे। यदि आप नौकरी करते हैं तो किसी अंशकालिक व्यापार में भी हाथ आजमा सकते हैं जो आपकी आमदनी में बढ़ोतरी दर्ज करने में महत्वपूर्ण साबित होगा। इस वर्ष मई से लेकर अगस्त के बीच आर्थिक खर्च बढ़ेंगे और धन लाभ के योग थोड़े कम दिखाई देते हैं इसलिए इस दौरान बहुत संभल कर रहें और अपने धन का सही तरीके से इस्तेमाल करने पर जोर दें। वृषभ राशिफल 2023 (Vrishabh Rashifal 2023) के अनुसार दिसंबर का महीना कोई बड़ी धन हानि करा सकता है। उसके प्रति सावधानी बरतना अपेक्षित होगा लेकिन इसी वर्ष अक्टूबर का महीना आर्थिक प्रगति का द्योतक रहेगा और शेयर बाजार से भी लाभ के योग बनेंगे।

वृषभ स्वास्थ्य राशिफल 2023

वृषभ स्वास्थ्य राशिफल 2023 के अनुसार, आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रखना ही पड़ेगा क्योंकि यह वर्ष स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कमजोर रहने की संभावना है। बृहस्पति महाराज की कृपा से पहली तिमाही में तो आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा लेकिन अप्रैल के बाद से स्वास्थ्य में गिरावट आने के योग बन सकते हैं क्योंकि शनि महाराज आपके दशम भाव में बैठकर आपके द्वादश भाव को देखेंगे, जहां पर पहले से ही राहु महाराज विराजमान होंगे और बृहस्पति भी स्थित होंगे। राहु और बृहस्पति की युति गुरु-चांडाल दोष का निर्माण करेगी और शनि की दृष्टि और भी ज्यादा परेशानी जनक रहेगी और आपको अपने स्वास्थ्य को सही दिशा में बनाए रखने के लिए काफी प्रयास करने पड़ेंगे। हालांकि शुरुआत में कोई बहुत ज्यादा समस्या नहीं रहेगी लेकिन वृषभ राशिफल 2023 (Vrishabh Rashifal 2023) के अनुसार 17 जून से 4 नवंबर के बीच जब शनि वक्री अवस्था में रहेंगे, तब स्वास्थ्य में ज्यादा गिरावट हो सकती है क्योंकि इसी दौरान बृहस्पति महाराज भी वक्री अवस्था में होंगे। आपको स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना पड़ेगा और आवश्यकता होने पर चिकित्सीय उपचार का सहारा लेना पड़ता है।

2023 में वृषभ राशि के लिए भाग्यशाली अंक

वृषभ राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है और वृषभ राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक 2 और 7 माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार 2023 राशिफल बताता है कि, वर्ष 2023 का कुल योग भी 7 ही होगा। इस प्रकार यह वर्ष वृषभ राशि के जातकों के लिए काफी अच्छा साल साबित हो सकता है और आपके लिए कई बार फायदे के योग भी बनाएगा। आप अपनी मेहनत, बुद्धिमानी और दूरदर्शिता के कारण अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब रहेंगे और अपनी आर्थिक स्थिति को लगातार उन्नत बनाए रखने के लिए सतत प्रयत्नशील नजर आएंगे। इसी के परिणामस्वरूप आप वर्ष के अंत तक बहुत अच्छी स्थिति में आ जाएंगे और खुद को एक सही जगह पर स्थापित करने में कामयाब रहेंगे।

वृषभ राशिफल 2023: ज्योतिषीय उपाय

  • प्रत्येक शुक्रवार को माता महालक्ष्मी के श्री सूक्त का पाठ करें।
  • गुलाबी और चमकदार सफेद रंग का अधिक प्रयोग करें और माता महालक्ष्मी जी के किसी भी मंत्र का इच्छा अनुसार जाप करें।
  • अलौकिक श्रीयंत्र को अपने घर में स्थापित करें और प्रतिदिन उसकी पूजा करें।
  • शनिवार के दिन चीटियों को आटा खाने के लिए डालें और मछलियों को दाना डालें
  • आपको स्फटिक की माला धारण करनी चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त उत्तम गुणवत्ता का ओपल रत्न धारण करना भी आपके लिए लाभदायक रहेगा।
  • स्वास्थ्य उत्तम हो तो शुक्रवार का व्रत रख सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. 2023 वृषभ राशि के अच्छे दिन कब आएंगे?

वृषभ राशि के जातकों को साल 2023 के शुरुआती 3 महीनों में बहुत अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी।

2. वृषभ राशि वालों का भाग्योदय कब होता है?

वृषभ राशि वालों का भाग्योदय ज़्यादातर 25, 28, 36 और 42 वर्ष की आयु में होता है।

3. वृषभ राशि पर कौन सा ग्रह खराब चल रहा है?

वृषभ राशि पर मंगल ग्रह की स्थिति ख़राब चल रही है।

4. वृषभ राशि का जीवनसाथी कौन सी राशि है?

वृषभ राशि वालों को वृश्चिक और कन्या राशि वालों का अच्छा साथ मिलता है।

5. वृषभ राशि का दुश्मन कौन है?

वृषभ राशि की धनु, मेष और कुंभ राशि वाले लोगों से बहुत अच्छी नहीं बन सकती है।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। एस्ट्रोसेज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद। अधिक रोचक लेखों के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 399/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer