वास्तु शास्त्र 2023 राशिफल

इस वास्तु शास्त्र राशिफल 2023 में आप अपनी राशि के अनुसार यह जान सकेंगे कि साल 2023 आपके लिए कैसा साबित होगा। वास्तु शास्त्र एक प्राचीन विज्ञान है, जिसकी मदद से आप अपने जीवन से नकारात्मकता को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं। वास्तु शास्त्र इस बात को मानता है कि आप जिस जगह रहते हैं, जहां काम करते हैं या फिर अपना ज़्यादातर समय जहां गुजारते हैं वहाँ मौजूद प्रत्येक वस्तु अपने आकार-प्रकार और दिशा आदि के माध्यम से आपके जीवन पर नकारात्मक या सकारात्मक प्रभाव डालती है। वस्तु की ग़लत दिशा और आकार-प्रकार होने से वास्तु दोष बनता है, जिससे समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं।

वास्तु शास्त्र 2023 राशिफल

वास्तु शास्त्र राशिफल 2023 में हम आपको बताएंगे कि साल 2023 में आपके जीवन पर वास्तु राशिफल के अनुसार क्या प्रभाव पड़ने की संभावना है। साथ ही हम आपको वास्तु दोष निवारण के सटीक उपाय भी बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन से नकारात्मकता को दूर कर सकते हैं। आइए बिना किसी देरी के आगे बढ़ते हैं और प्रत्येक राशि के लिए जानते हैं वास्तु शास्त्र राशिफल 2023।

Read in English: Vastu Horoscope 2023

किसी भी निर्णय को लेने में आ रही है समस्या, तो अभी करें हमारे विद्वान ज्योतिषियों से फ़ोन पर बात!

मेष राशि

वास्तु शास्त्र राशिफल 2023 के अनुसार, मेष राशि के जातकों को इस वर्ष धन लाभ होने की प्रबल संभावना है क्योंकि कुंडली में गुरु के वायव्य दिशा में अपनी ही राशि में स्थित होने के कारण आपका कुछ धन बचने लगेगा, जो पहले बीमारियों पर खर्च हो रहा था। आपके लिए एक अच्छी बात यह भी है कि इस वर्ष आप धन कमाने में भी सफल रहेंगे क्योंकि पश्चिम दिशा में शनि का प्रभाव रहेगा जो पश्चिम दिशा के स्वामी हैं। लेकिन ब्रह्म स्थान में राहु-केतु के प्रभाव के चलते आपके मन पर थोड़ा दबाव बना रहेगा। साथ ही पेट से जुड़ी समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। आपको सलाह दी जाती है कि जीवन में आने वाली सभी परेशानियों से निजात पाने के लिए अपने घर या कार्यस्थल की उत्तर दिशा और उत्तर-पश्चिम दिशा में साफ़-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

सेहत के लिहाज से देखा जाए तो आपको सर्दी-जुकाम और खांसी होने की आशंका है लेकिन इसमें चिंता की कोई बात नहीं है। डॉक्टर से सलाह लेने से आपकी समस्या दूर हो जाएगी। जिन लोगों को पिछले वर्ष पैरों और घुटनों में दर्द की शिकायत थी, उन्हें इस वर्ष दर्द से निजात मिलेगी। अगर आपके घर में कोई पालतू जानवर है तो उसकी तबीयत खराब हो सकती है, जिसकी वजह से आपको उस पर धन खर्च करना पड़ सकता है और आपकी आर्थिक स्थिति भी डगमगा सकती है। साथ ही ऐसी भी आशंका है कि आपके पालतू के साथ कोई दुर्घटना घट सकती है जो दुःख का कारण बनेगी।

जो लोग व्यापार से जुड़े हैं, उन्होंने पिछले वर्ष अपने व्यापार को लेकर जो भी योजनाएं बनाई थी, इस वर्ष उन योजनाओं के पूरे होने के योग बनेंगे। राजनीति के नजरिए से, यह वर्ष आपके लिए कुछ ख़ास नहीं है, चूंकि इस दौरान आपका कोई काम पोस्टपोन हो सकता है, जिससे आपको राजनीति के क्षेत्र में अब तक की गई मेहनत बेकार महसूस होगी।

उपाय :

  • ऑफिस या घर में बेडरूम की उत्तर-पश्चिम दिशा में भगवान धन्वंतरि की तस्वीर लगाएं।

  • आपको चांदी के किसी पात्र में पेय पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है।

  • बच्चों की पढ़ाई की टेबल पर क्रिस्टल का पिरामिड रखें।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातक इस साल काफ़ी ऊर्जावान दिखाई देंगे लेकिन अपनी ऊर्जा को बरकार रखने के लिए, आपको अपने ब्रह्मस्थान यानी घर के मध्य भाग की साफ़-सफाई का पूरा ध्यान रखना होगा। करियर के लिहाज से वृषभ राशि के जातकों के लिए यह वर्ष काफ़ी अच्छा दिखाई दे रहा है और इस समय आपकी सोच का दायरा भी बढ़ेगा। लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि अपने घर या ऑफिस के अग्नि कोण में पानी से संबंधित कोई भी काम न कराएं। ध्यान रहे कि वहां पर कोई नलका या मशीन न हो क्योंकि वर्ष के मध्य में ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति ख़राब होने की वजह से आपका मनोबल कम रहेगा। ऐसे में आशंका है कि आप खुद ही अग्नि कोण में पानी का कुछ सामान रख देंगे जिसकी वजह से आपको खामियाज़ा भुगतना पड़ेगा क्योंकि उसके बाद आपका नुकसान होना शुरू हो जाएगा।

इस दौरान आपके लिए बेहतर यही होगा कि पैसों के लेन-देन से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले तीन-चार बार सोचें तभी कोई फैसला लें। इस साल लड़कियों का झुकाव फैशन में ज्यादा देखने को मिलेगा। इस वजह से इन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि ये अपना सारा पैसा फैशन और शॉपिंग में खर्च कर देंगी। वृषभ राशि के लड़कों को सलाह दी जाती है कि वर्ष के मध्य भाग के दौरान अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें। चंद्रमा को जल का कारक माना जाता है इसलिए कुंडली में चंद्रमा को मज़बूत करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं ताकि आप हर फैसला सोच समझकर ले सकें। आपके लिए बेहतर होगा कि किसी के साथ प्रॉपर्टी डीलिंग करते समय अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें। 2023 में आपका रिलेशनशिप पिछले वर्ष की तुलना में ज्यादा अच्छा रहेगा और इस दौरान आपके तालमेल और आपसी समझ में भी बढ़ोतरी होगी।

स्वास्थ्य की बात करें तो इस वर्ष आपका स्वास्थ्य बीते वर्ष के मुकाबले ज्यादा अच्छा रहेगा। अगर आप किसी पुरानी बीमारी जैसे कि चर्म रोग, बवासीर, कमर दर्द आदि से जूझ रहे थे तो अब आपको उससे निजात मिल जाएगी। यदि आप रिलेशनशिप में हैं और अपने पार्टनर साथ मिलकर बिजनेस कर रहे थे तो यह वर्ष आपके लिए उत्तम रहने वाला है। इस समय बिज़नेस के साथ-साथ आपका प्यार भी परवान चढ़ सकता है और आप इस वर्ष विवाह के बंधन में भी बंध सकते हैं। आपके रिलेशनशिप को लेकर अगर आपके माता-पिता कुछ अड़चनें खड़ी करते हैं तो आपको जो उपाय बताए जा रहे हैं, उन उपायों को करने से विवाह के मार्ग में आ रही बाधाएं दूर होंगी। जिन महिलाओं का अपना ब्यूटी पार्लर है या ब्यूटी प्रोडक्ट्स बेचने का काम करती हैं, उनके लिए यह साल काफ़ी अच्छा रहने वाला है। इस वर्ष आपको काफ़ी मुनाफा होगा और आप अपने व्यापार को और ज्यादा आगे बढ़ाने की योजना बनाएंगे, जिसमें आपको सफलता भी मिलेगी। अगर आपका खुद का ब्यूटी पार्लर है तो आप अपने पार्लर में इस साल इंटीरियर का काम करा सकती हैं ताकि ग्राहक आपके पार्लर के प्रति ज्यादा आकर्षित हों।

उपाय :

  • हर शुक्रवार को उत्तर दिशा में एक कांच के बाउल में लाल गुलाब की पत्तियां पानी में डालकर रखें और ध्यान रहे कि हर शुक्रवार के दिन इन गुलाब की पत्तियों को बदलना है।

  • उत्तर-पश्चिम दिशा में फाउंटेन रखें।

  • पति-पत्नी के रिश्ते में प्रेम बनाए रखने के लिए उत्तर दिशा में अपनी शादी की तस्वीर लगाएं।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

मिथुन राशि

वास्तु शास्त्र राशिफल 2023 के अनुसार, इस वर्ष आपके घर या ऑफिस की दक्षिण-पूर्व दिशा में राहु का प्रभाव रहेगा इसलिए सलाह दी जाती है कि अपने घर या ऑफिस की दक्षिण-पूर्व दिशा में एक लाल बल्ब जरूर लगाएं, जिससे आपको अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी। अगर आप इस साल के दौरान प्रॉपर्टी से जुड़ी कोई डील करने की योजना बना रहे हैं तो अच्छे से सोच-विचार करने के बाद ही कदम उठाएं क्योंकि आपके वायव्य कोण में केतु का प्रभाव होने से आपके साथ छल होने की आशंका अधिक है। हालांकि आपके शुभचिंतक आपको सही सलाह देंगे लेकिन आप उन पर विश्वास न करते हुए उनसे अपने संबंध खराब कर लेंगे इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि आप ऐसा न करें अन्यथा केतु का प्रभाव आपकी सामाजिक छवि ख़राब कर सकता है। स्वास्थ्य की बात करें तो आपको अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना होगा क्योंकि आपको पेट से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं।

इस वर्ष आपके घर या ऑफिस के नैऋत्य कोण में शनि का शुभ प्रभाव रहेगा, जिससे आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे विशेष रूप से उन लोगों को जो राजनीति से जुड़े हुए हैं। इस दौरान हर कदम पर भाग्य आपका साथ देगा जिसके परिणामस्वरूप आप काम के सिलसिले से जिस भी यात्रा पर जाएंगे उसमें आपको सफलता मिलेगी। साथ ही आपके संबंध अपने पिताजी के साथ अच्छे रहेंगे। इस वर्ष दक्षिण दिशा में गुरु स्थित रहेंगे जो अचानक से धन आगमन का संकेत दे रहे हैं लेकिन फिर भी किसी नए काम की शुरुआत में धन लगाने से पहले अच्छे से सोच-विचार ज़रूर करें तथा अपनी योजनाओं के बारे में भली-भांति सोच लें ताकि आपको भविष्य में किसी तरह के नुकसान का सामना न करना पड़े। इस वर्ष के लिए आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने अंदर थोड़ी सहनशीलता बनाए रखें क्योंकि आपका मनोबल थोड़ा कमजोर होने की आशंका है।

मिथुन राशि वाले अपने वजन को लेकर सतर्क रहें क्योंकि नैऋत्य कोण में राहु के प्रभाव के कारण आपका वजन बढ़ने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं इसलिए नियमित रूप से योग, व्यायाम आदि अवश्य करें। इसके अलावा जिन जातकों की इस साल आय बढ़ने या प्रमोशन होने की संभावना थी, तो यह किसी कारणवश टल सकता है। वर्ष के मध्य के बाद आपको कुछ भावनात्मक उतार-चढ़ाव से गुज़रना पड़ सकता है, ख़ासतौर पर अपने वैवाहिक जीवन में इसलिए अपने मन पर काबू रखें और काफ़ी सोच-समझकर ही निर्णय लें।

उपाय :

  • दक्षिण दिशा में लाल बल्ब लगाएं।

  • नैऋत्य कोण में पौधे लगाएं।

  • घर की नालियों की सफाई रखें, नहीं तो आपके घर में राहु का प्रभाव बढ़ जाएगा।

कर्क राशि

वास्तु शास्त्र राशिफल 2023 के अनुसार, कर्क राशि के जातकों को अपनी माता का ख़ास ख़्याल रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस वर्ष उनकी तबियत ख़राब रहने की आशंका है। ऐसे योग बन रहे हैं कि केतु आपके ब्रह्म स्थान यानी घर के केंद्र में गोचर करेंगे जिसकी वजह से आपकी माता को कष्टों का सामना करना पड़ सकता है। उनकी तबियत ख़राब होने की वजह से आपको उन पर काफ़ी धन खर्च करना पड़ेगा इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि उनका पहले से ही मेडिकल इंश्योरेंस करा लीजिए ताकि भविष्य में आपको आर्थिक तंगी का सामना न करना पड़े। अपने घर के ब्रह्म स्थान को साफ-स्वच्छ रखें क्योंकि इस स्थान पर केतु का प्रभाव और राहु की दृष्टि की वजह से प्रभाव भी प्रबल रहेगा।

जिन लोगों का अपना व्यापार है, उन्हें सलाह दी जाती है कि इस वर्ष अगर आप कुछ नया करने की सोच रहे हैं तो थोड़ा रुक जाएं और अच्छे से योजना बनाकर फैसला लें अन्यथा आपको घाटा हो सकता है। जमीन-जायदाद के मामले में यह वर्ष काफ़ी अच्छा रहने वाला है क्योंकि इस दौरान आपको अपने दादा-परदादाओं की संपत्ति मिलने की संभावना है।

उपाय :

  • घर के ब्रह्म स्थान यानी मध्य भाग को साफ़ रखें और इस स्थान पर कोई भारी सामान ना रखें।

  • घर में मौजूद सभी बिजली के ख़राब उपकरणों को घर से बाहर निकाल दें।

  • बाथरूम में एक कटोरी में साबुत सेंधा नमक डालकर रखें।

सिंह राशि

वास्तु शास्त्र राशिफल 2023 के अनुसार, इस वर्ष सिंह राशि के जातकों को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है इसलिए अपने घर के नैऋत्य कोण (दक्षिण-पश्चिम) में किसी भी तरह की तोड़-फोड़ का कार्य न कराएं अन्यथा धन हानि हो सकती है। करियर और पार्टनरशिप की बात करें तो यह वर्ष काफ़ी अच्छा रहने वाला है लेकिन इस दौरान आपको घर के ब्रह्म स्थान को साफ़-सुथरा रखना होगा ताकि पार्टनरशिप अच्छी चलती रहे। स्वास्थ्य के लिहाज से इस साल आपको लीवर से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं इसलिए आपको रात के समय दूध या दूध से बनी चीज़ों का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। संभावना है कि इस वर्ष आपका ज्यादातर समय यात्राओं में बीतेगा चाहे वह बिजनेस को लेकर हो या फिर फैमिली के साथ। जो जातक पर्यटन के क्षेत्र से जुड़े हैं, उन्हें काफ़ी मुनाफा होने की संभावना है। वैवाहिक जीवन की की बात करें तो इस वर्ष पति-पत्नी के बीच भावनात्मक उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा लेकिन इसके बावजूद भी सब अच्छा ही रहेगा। इसके अलावा आपको गुप्त रोग परेशान कर सकते हैं इसलिए अपना ध्यान रखें।

हृदय रोगी इस वर्ष कुछ राहत महसूस करेंगे लेकिन फिर भी व्यायाम और योग करने की सलाह दी जाती है। सिंह राशि के जातकों को कमर दर्द की शिकायत हो सकती है इसलिए भारी सामान उठाने से बचें लेकिन अगर आपको भारी सामान उठाना पड़ता है तो बहुत सावधानी से उठाएं। दूसरी ओर सिंह राशि के जातकों को जुए और सट्टेबाजी से दूर रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको भारी नुकसान हो सकता है इसलिए इससे बचने के लिए सूर्य को नियमित रूप से जल दें।

उपाय :

  • ब्रह्म स्थान पर किसी भी तरह की खुदाई या तोड़-फोड़ का कार्य न कराएं।

  • लाल कपड़े में 1 किलो जौ बांधकर नैऋत्य कोण में रखें।

  • घर की पूर्व दिशा में बांस का पौधा लगाएं।

कन्या राशि

वास्तु शास्त्र राशिफल 2023 के अनुसार, इस वर्ष आपकी कमाई अच्छी रहेगी लेकिन धन संचय कर पाना आपके लिए बहुत मुश्किल होगा। जिन लोगों का अपना व्यापार है वे इस दौरान किसी नए काम की शुरुआत करेंगे लेकिन कई प्रयास करने के बाद भी आप धन संचय करने में सफल नहीं होंगे और आपका धन नए कामों में लग जाएगा। हालांकि आपको वर्षभर मुनाफा मिलता रहेगा। स्वास्थ्य के लिहाज से इस साल आपको कमर में दर्द या डिस्क की प्रॉब्लम होने की आशंका है इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि भारी सामान उठाने में थोड़ी सावधानी बरतें। प्रेम संबंधों की बात करें तो इस वर्ष आपके प्रेम संबंध औसत रहने वाले हैं क्योंकि आपको अपने प्रेम को पाने के लिए समस्याओं का सामना करना पड़ेगा जिसकी वजह से आपके घर का माहौल ख़राब हो सकता है और यह आपके तनाव का कारण भी बनेगा। ऐसे में आपके घर वाले आपको डांट-फटकार सकते हैं जिसके चलते आपकी उनके साथ कहासुनी हो सकती है। वर्ष के उत्तरार्ध में मसले कुछ सुलझेंगे लेकिन परिस्थितियां फिर भी बहुत ज्यादा अच्छी नहीं रहेंगी इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि घर वालों से अपनी शादी की बात न करें। इस बारे में आप अगले साल सोच सकते हैं।

इस राशि के व्यापारी जातक काफ़ी तरक्की करने वाले हैं और जो लोग फैशन डिजाइनिंग या फैशन के क्षेत्र में काम करते हैं, उन्हें काफ़ी सफलता मिलने वाली है क्योंकि इस वर्ष आपके दिमाग में नए-नए आइडियाज़ आएंगे, जिन्हें आप अपने काम दाखिल करेंगे। इसके अलावा आप अपनी फिटनेस पर भी ध्यान देंगे, जिससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आप पहले से ज्यादा आकर्षक लगने लगेंगे। जिन लड़कियों के अब तक रिश्ते नहीं हो रहे थे, वे ख़ुद को मेंटेन करने लगेंगी, जिसके परिणामस्वरूप उनके रिश्ते भी पक्के हो जाएंगे। यात्राओं के लिहाज से देखा जाए तो यह वर्ष सामान्य रहेगा और इस दौरान आपकी यात्राएं न तो ज्यादा होंगी न कम क्योंकि ग्रह-नक्षत्रों की चाल के आधार पर यही कहा जा सकता है कि आप अपने घर में ज्यादा ध्यान देंगे।

उपाय :

  • अपने दाएं हाथ की मध्यमा उंगली में एक रांगे का छल्ला धारण करें इससे आपको वजन घटाने में काफ़ी मदद मिलेगी।

  • अपने घर मंदिर में मोर पंख जरूर रखें।

  • हर शनिवार के दिन शाम को पांच लौंग कपूर में डालकर जलाएं।

आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनी राज योग रिपोर्ट

तुला राशि

तुला राशि के जातकों को इस वर्ष धन हानि होने की आशंका है इसलिए धन को बहुत सोच-समझकर खर्च करें। जो लोग अब तक धन की बचत न करते हुए बेवजह के कामों में खर्च कर रहे थे जैसे सट्टेबाजी, ऐशोआराम आदि में, उन्हें इस वर्ष आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इससे आप मानसिक तनाव का शिकार हो सकते हैं। साथ ही आपके ऊपर कर्ज बढ़ने की भी आशंका है। नौकरीपेशा जातकों के लिए यह वर्ष उत्तम रहने वाला है क्योंकि आपको नई नौकरियों के प्रस्ताव मिलेंगे। लेकिन मौजूदा नौकरी में प्रमोशन होने के कारण आप यह नौकरी नहीं छोड़ेंगे। जिन लोगों ने अपने पैसों का निवेश सही इन्वेस्टमेंट प्लान में किया था उन्हें इस वर्ष काफ़ी मुनाफा होने की संभावना है क्योंकि ग्रह-नक्षत्रों की चाल दिखा रही है कि पुराने निवेश से आपको इस साल फायदा मिलेगा। आपके लिए बेहतर होगा कि अपने घर से बिजली के ख़राब उपकरणों को बाहर कर दें।

वैवाहिक जातकों को इस साल अपने पार्टनर के साथ अनबन का सामना करना पड़ेगा लेकिन वर्ष के मध्य तक आपके रिश्ते में सुधार आ जाएगा क्योंकि बृहस्पति अपनी ग्रह चाल बदलते हुए दूसरी दिशा में कदम रखेंगे। व्यापारी वर्ग के लोगों को 2023 में साझेदारी में बिज़नेस करने से बचना चाहिए। जो लोग सोशल नेटवर्किंग और मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं उनके लिए यह वर्ष अतिउत्तम साबित होने वाला है लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी चीज़ को लेकर बोले गए झूठ से आपकी छवि खराब हो सकती है इसलिए झूठ बोलने से बचें क्योंकि ग्रह-नक्षत्रों की चाल दिखा रही है कि आप अपने काम को लेकर कोई झूठ बोलेंगे, जिससे आपकी छवि खराब होगी। माता जी का आपको काफ़ी सपोर्ट मिलने वाला है लेकिन अपने पिता की सेहत का ध्यान रखें चूंकि पिताजी की तबीयत खराब हो सकती है और इस वर्ष उनके इलाज में काफ़ी धन भी खर्च हो सकता है।

उपाय :

  • अपने घर की उत्तर-पूर्व दिशा में एक क्रिस्टल का कछुआ रखें।

  • अपने घर या ऑफिस के लॉकर में दो हल्दी की गांठ रखें।

  • घर की दक्षिण दिशा में लाल फूलों वाले पौधे लगाएं।

वृश्चिक राशि

वास्तु शास्त्र राशिफल 2023 के अनुसार, वृश्चिक राशि के जातकों का वर्ष 2023 अच्छा रहने वाला है क्योंकि इस दौरान आपको मुनाफा होने की संभावना अधिक है। लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि धन की बर्बादी न करते हुए धन को बहुत सोच-समझकर खर्च करें अन्यथा आप मुसीबत में आ सकते हैं क्योंकि आपको छोटी-मोटी बीमारियां परेशान कर सकती हैं। जो लोग प्रॉपर्टी डीलिंग का काम करते हैं उन्हें इस बार अपनी मेहनत के हिसाब से फल मिलेगा जैसा कि पिछले वर्ष आपको आपकी मेहनत के अनुसार फल नहीं मिले थे। इस वर्ष आप थोड़ा खाली रहना पसंद करेंगे जिससे मानसिक पीड़ा बढ़ सकती है। साथ ही आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमज़ोर हो सकती है इसलिए अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखें अन्यथा आपको हॉस्पिटल के चक्कर काटने पड़ सकते हैं।

इस साल व्यवसायी अपने व्यापार में काफ़ी बदलाव लाएंगे या फिर अपना प्रोफेशन भी चेंज कर सकते हैं। वैवाहिक जीवन की बात करें तो इस वर्ष आपको अपने जीवनसाथी के साथ संबंध में उतार-चढ़ाव का सामना पड़ सकता है। हालांकि ग्रह-नक्षत्रों की दशा बता रही है कि आप अपने रिश्ते को बहुत ही समझदारी से संभाल लेंगे। इस वर्ष आपका सामाजिक जीवन संतोषजनक रहेगा जिससे आपका मन शांत रहेगा और दूसरों की नजरों में आपकी छवि अच्छी बनी रहेगी। 2023 में कुंवारे जातकों को विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं लेकिन आप में से कुछ ही जातक विवाह के लिए हाँ करेंगे। वहीं कुछ जातक करियर में आगे बढ़ने के लिए शादी करने से मना कर सकते हैं। इस अलावा निसंतान महिलाओं को गर्भधारण का शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है, जिससे घर में खुशी का माहौल बनेगा।

उपाय :

  • आपको अपने घर की उत्तर दिशा में एक क्रिस्टल बाउल के अंदर लेड कॉइन भरकर रखने हैं। आप 5 रुपये के सिक्के भी भर सकते हैं।

  • घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में एक क्रिस्टल बाउल के अंदर क्रिस्टल का कछुआ रखें।

  • घर की तिजोरी में चार हल्दी की गांठें रखें।

विद्वान ज्योतिषियों से प्रश्न पूछें और पाएं हर समस्या का समाधान

धनु राशि

वास्तु शास्त्र राशिफल 2023 के अनुसार, धनु राशि के जातकों के आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी क्योंकि ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति दर्शा रही है कि इस वर्ष आप पर शनिदेव का आशीर्वाद बना रहेगा। जो लोग अब तक नौकरी की तलाश कर रहे थे उन्हें उत्तर दिशा की तरफ नौकरी मिलने की पूरी संभावना है। जो जातक इस वर्ष फ्यूचर प्लानिंग करने की सोच रहे हैं, उन्हें वर्ष की शुरुआत में असफलता मिल सकती है क्योंकि मिसकैरेज होने की आशंका है। इसकी वजह से आपको मानसिक कष्ट से गुजरना पड़ सकता है। जो जातक संगीत नृत्य और कलात्मक कार्यों से जुड़े हैं उन्हें इस वर्ष सफलता मिलने की पूरी संभावना है। स्वास्थ्य के लिहाज से धनु राशि के जातकों को पेट से संबंधित रोग परेशान कर सकते हैं इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने खानपान का ध्यान रखें और घर का बना हुआ खाना ही खाएं ताकि गैस, अपच जैसी समस्याएं न हों।

आपको सुझाव दिया जाता है कि अपने घर की पश्चिम दिशा में कोई भी लाल रंग की वस्तु न रखें। प्रेम जीवन की बात करें तो 2023 की शुरुआत थोड़ी औसत रहेगी लेकिन वर्ष के मध्य से आपका अच्छा समय शुरू हो जाएगा, जिसके चलते आपको प्रेम संबंधों में सफलता भी मिलेगी और बात शादी तक पहुंच सकती है। आपको सलाह दी जाती है कि अपने चरित्र को बिल्कुल साफ रखें अन्यथा आपके प्रेम संबंधों में बहुत ज्यादा परेशानियां आ सकती हैं। इसके अलावा सट्टेबाजी से भी दूर रहें अन्यथा आपको भारी नुकसान हो सकता है।

उपाय :

  • घर की पश्चिम दिशा की दीवार पर कोई भी लाल रंग की वस्तु टांगने से बचें।

  • घर या ऑफिस की पूर्व दिशा की दीवार पर 7 फीट की ऊंचाई पर लकड़ी का सूरज लगाएं।

  • अपने घर की पूर्व दिशा की दीवार पर भगवान कृष्ण का गोवर्धन पर्वत उठाते हुए चित्र लगाएं।

मकर राशि

वास्तु शास्त्र राशिफल 2023 के अनुसार, मकर राशि के जातक इस साल विभिन्न क्षेत्रों में काफ़ी सफलता प्राप्त करेंगे चाहे वह कारोबार हो, प्रेम संबंध हो या फिर नौकरी हो। 2023 में आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है। संभव है कि इस वर्ष आपके पास इतना धन आएगा जो आपसे संभाले नहीं संभलेगा। नौकरीपेशा जातकों का प्रमोशन होने की पूरी संभावना है लेकिन फिर भी आपको सलाह दी जाती है कि आप जिस कंपनी में अभी तक कार्य कर रहे हैं उसी कंपनी के साथ काम करते रहें चूंकि इसी कंपनी में प्रमोशन मिलने के योग बन रहे हैं।

करियर के लिहाज से यह वर्ष आपके लिए उत्तम साबित होगा। जिन्होंने अब तक अपना पैसा शेयर मार्केट में निवेश किया हुआ था, उन्हें इस वर्ष शेयर मार्केट से मुनाफे के तौर पर धन प्राप्त हो सकता है। योग बन रहे हैं कि इस साल आप अपने आत्मविश्वास के दम पर जिस भी काम को हाथ में लेंगे उसमें आपको सफलता प्राप्त होगी और आप अपने करियर में भी आगे बढ़ते जाएंगे। प्रेम संबंध के लिहाज से यह वर्ष आपके लिए उत्तम साबित होगा। यदि आप किसी को पसंद करते हैं तो इस साल आपको वह अपने साथी के रूप में जरूर मिलेगा। साथ ही इस वर्ष आपके प्रेम संबंध बहुत अच्छे रहने वाले हैं क्योंकि 2023 के दौरान आप अपने प्रेमी या प्रेमिका को कई अनमोल तोहफे देंगे जो आपके संबंधों में चार चांद लगाएंगे। जो व्यक्ति ज्योतिष विज्ञान में रुचि रखते हैं उनके लिए भी यह वर्ष अच्छा रहने वाला है। मकर राशि के जिन लोगों के बच्चे हैं, उन्हें अपनी संतान से सुख प्राप्त होगा। बच्चे अपने माता-पिता को समय-समय पर कुछ न कुछ गिफ्ट करते दिखाई देंगे।

उपाय :

  • घर की पश्चिम दिशा में नंदी की मूर्ति या फोटो रखें।

  • आप अपने घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में ढोल-बाजे वालों की तस्वीर लगाएं।

  • घर की पश्चिम दिशा में 3 हिरण के स्टेचू रखें।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों के लिए 2023 काफ़ी अच्छा रहने वाला है। इस दौरान आपको अपनी माँ का भरपूर प्यार मिलेगा। साथ ही हर कदम पर वह आपका सपोर्ट करेंगी। आर्थिक स्थिति की बात करें तो आपको धन लाभ होने के साथ-साथ संपत्ति से भी मुनाफा होने की संभावना नजर आ रही है। आप अपनी पुरानी संपत्ति बेचकर धन लाभ प्राप्त करेंगे, जिससे आपके घर-परिवार में प्यार और खुशियों में बढ़ोतरी होगी। आत्मविश्वास की कमी के कारण आप महत्वपूर्ण फैसले लेने में सक्षम नहीं होंगे इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने घर की उत्तर-पूर्व दिशा को साफ़-सुथरा रखें।

2023 में आपको मुनाफा होने की प्रबल संभावना है लेकिन छोटी-छोटी गलतियों जैसे ईशान कोण को गंदा रखने की वजह से जिन ग्रह-नक्षत्रों को आपको अच्छा फल देना है, वे आपको अच्छा फल नहीं दे पाएंगे। साथ ही आपको अपनी फिटनेस का ख़्याल रखना होगा क्योंकि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष आपका वजन बढ़ सकता है। इसके अलावा आपको मसालेदार खाना खाने से बचना होगा वरना अल्सर की शिकायत हो सकती है। आप चर्म रोग से भी ग्रस्त हो सकते हैं इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि नहाने के पानी में नीम के पत्तों का उबला हुआ पानी मिलाकर नहाएं। करियर के लिहाज से देखा जाए तो इस साल आप अपने काम को बहुत लगन के साथ करेंगे, जिससे प्रभावित होकर लोग आपको काम के नए अवसर भी प्रदान करेंगे। वर्ष के मध्य में आपकी पदोन्नति होने की संभावना प्रबल है।

उपाय :

  • रसोई घर में नौ खंड वाली मसालेदानी रखें।

  • घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में मछलियों का एक्वेरियम रखें।

  • अपने बच्चों की स्टडी टेबल के ऊपर एक क्रिस्टल का पिरामिड रखें।

मीन राशि

मीन राशि के जातकों का यह वर्ष काफ़ी अच्छा जाने वाला है। आप ऊर्जा से भरे रहेंगे और हर काम को अच्छे से करने में सक्षम होंगे। वित्त की बात करें तो योग बन रहे हैं कि 2023 में धन आपकी तरफ खिंचा चला आएगा इसलिए आप जितनी मेहनत करेंगे उससे कई गुना ज्यादा धन अर्जित कर पाएंगे। धन के साथ-साथ संपत्ति से भी मुनाफा होने की प्रबल संभावना है। जो लोग शिक्षक हैं उन्हें इस वर्ष नए अवसर प्राप्त होंगे। जो छात्र वकालत की पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें इस वर्ष कामयाबी हासिल होगी और नौकरी लगने के भी पूरे-पूरे आसार हैं। प्रेम संबंधों की बात की जाए तो आपको अपने प्रेम संबंध में मधुरता देखने को मिलेगी, जिसकी बदौलत आपका रिश्ता विवाह में बदल सकता है। आपका वैवाहिक जीवन भी शानदार रहने वाला है। जीवनसाथी के साथ आपसी समझ और तालमेल में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

स्वास्थ्य की दृष्टि से इस वर्ष आपका वजन कुछ बढ़ सकता है इसलिए अपने खाने-पीने की आदत पर कंट्रोल रखें जैसे कि तला-भुना खाने से परहेज करें। इस वर्ष आपकी माता का भी स्वास्थ्य अच्छा रहने वाला है। जो लोग दिल के मरीज हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि अपनी सेहत का ध्यान रखें और दवाइयों को समय पर लें अन्यथा आपकी परेशानी बढ़ सकती है। आपको अपने घर की पश्चिम दिशा को साफ रखने की जरूरत है और यदि आपके घर का टॉयलेट पश्चिम दिशा में है तो उसकी जगह बदलने का प्रयास करें। इससे आपका रुका हुआ धन बिना किसी रुकावट के आपको मिल सकता है। जो छात्र-छात्राएं इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें इस वर्ष सफलता मिलेगी। इसके अलावा फैशन डिजाइनिंग में जो छात्र एडमिशन ले चुके हैं, वे काफ़ी अच्छा प्रदर्शन करने वाले हैं। इस वर्ष शादीशुदा जातकों के संबंध ससुराल पक्ष से अच्छे रहेंगे और इस वजह से आपको उनकी ओर से आर्थिक लाभ मिल सकता है। इस राशि की महिलाओं को ससुराल पक्ष से बहुत सारा प्यार और आशीर्वाद मिलेगा तथा ससुराल के सभी सदस्य आपकी कार्यक्षमता की सराहना करेंगे। संभावना है कि इस वर्ष शादीशुदा महिलाओं को उनके पति कोई आभूषण या गहना तोहफे के रूप में दे सकते हैं, जो आपको खुशियों से भर देगा।

उपाय :

  • मोटी इलायची को उबालकर नहाने के पानी में मिलाकर स्नान करें।

  • शुक्रवार के दिन आप दही से स्नान करें और क्रिस्टल के कछुए को भी दही से स्नान कराएं।

  • आपको सलाह दी जाती है कि अपने घर से छिपकलियों को न भगाएं।

रत्न, यंत्र समेत समस्त ज्योतिषीय समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम आशा करते हैं कि शनि गोचर 2023 आपके जीवन में खुशहाली और तरक्की लेकर आए और आप जीवन में कभी भी निराश न हों। हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 399/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer