सिंह राशिफल 2023

सिंह राशिफल 2023 (Singh Rashifal 2023) को आधार बनाकर लिखे गए इस खास आर्टिकल में आपको यह सारी जानकारी प्राप्त होगी और यह समझने का अवसर प्राप्त होगा कि वर्ष 2023 के दौरान सिंह राशि के जातकों के जीवन में किस प्रकार के बदलाव आने की संभावना बन रही है। यदि आपका जन्म सिंह राशि में हुआ है तो आपके जीवन का चाहे कोई भी क्षेत्र हो जैसे कि आपकी नौकरी, आपका कार्य, आपका व्यवसाय, आपकी धन और वित्त की स्थिति, आपका आर्थिक जीवन, आपकी शिक्षा, यदि आप विद्यार्थी हैं तो आपकी शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति, आपका प्रेम जीवन, यदि आप विवाहित हैं तो वैवाहिक जीवन, संतान सुख, संपत्ति, वाहन और आपका स्वास्थ्य आदि। इन सभी महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में भविष्यवाणी आपको इस आर्टिकल में प्रदान की जा रही है। सिंह राशिफल 2023 (Singh Rashifal 2023) आपकी पूरी तरह से मदद करेगा यह जानने में कि वर्ष 2023 के दौरान आपको जीवन के किन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में ज्यादा ध्यान देना होगा और किन क्षेत्रों में आपको राहत मिल सकती है। इसका तात्पर्य यह है कि वर्ष 2023 के दौरान जिन क्षेत्रों में आपको बड़ी चुनौतियां मिलने वाली है तो वह कैसी चुनौतियां होंगी और आपको उन क्षेत्रों में किस तरीके से अपने आपको आगे बढ़ाना है तथा कौन से क्षेत्र आपके जीवन के लिए वर्ष 2023 के दौरान बढ़िया रहेंगे जिनमें आपको अच्छे नतीजे मिल सकते हैं यह सभी कुछ आप इस राशिफल 2023 के माध्यम से जान सकते हैं। सिंह राशि वालों के लिए वर्ष 2023 को ध्यान में रखकर तैयार किया गया यह सिंह राशिफल 2023 (Singh Rashifal 2023) एस्ट्रोसेज के सुविख्यात ज्योतिषी डॉ मृगांक के द्वारा वैदिक ज्योतिष की गणनाओं के आधार पर लिखा गया है और इसमें वर्ष 2023 के दौरान होने वाले विभिन्न ग्रहों के गोचर और ग्रहों की चाल तथा नक्षत्र आदि की भावी स्थिति को ध्यान में रखकर ही यह फल कथन 2023 तैयार किया गया है तो आइए अब आपका ज्यादा समय नहीं लेते और आपको यह बताते हैं कि वर्ष 2023 सिंह राशि में जन्म लेने वाले जातकों के लिए कैसा रहने वाला है और आपको बताते हैं वर्ष 2023 का सिंह राशि का वार्षिक राशिफल।

पढ़ें सिंह राशिफल 2023 (Singh Rashifal 2023)

इस सिंह राशिफल 2023 (Singh Rashifal 2023) की मदद से आप जान सकेंगे कि वर्ष 2023 में सिंह राशि के जातकों के जीवन में किस प्रकार के बदलाव आने के योग बनेंगे। यह राशिफल पूरी तरह से वैदिक ज्योतिष पर आधारित है। विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

सिंह राशि के बारे में यहां पढ़ें- सिंह राशिफल 2024

सिंह राशिफल 2023 (Singh Rashifal 2023) आपके जीवन के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए आपको बताएगा कि वर्ष 2023 आपके लिए किन-किन मामलों में शुभ साबित होगा और किन मामलों में आपको सावधान रहने की ज़रूरत होगी। जानने के लिए बने रहिए एस्ट्रोसेज के इस विशेष लेख के साथ।

2023 में बदलेगी आपकी किस्मत? विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात

सिंह राशिफल 2023 (Singh Rashifal 2023) के अनुसार इस वर्ष सिंह राशि के जातकों के लिए शनि देव जी वर्ष की शुरुआत में तो छठे भाव में रहेंगे लेकिन 17 जनवरी 2023 को आपके सप्तम भाव में प्रवेश कर जाएंगे और सप्तम भाव में शनि देव को दिग बल प्राप्त होता है इसलिए वह काफी शक्तिशाली हो जाएंगे और आपको अपने जीवन में उत्तम फल प्रदान करने में मदद करेंगे।

अन्य राशियों के बारे में यहां पढ़ें- राशिफल 2023

देव गुरु बृहस्पति महाराज वर्ष की शुरुआत में आपके अष्टम भाव में रहेंगे। इस कारणवश आपके अंदर धार्मिकता काफ़ी बड़ी चढ़ी रहेगी लेकिन कार्य में ज्यादा सफलता मिलने में विलंब होगा। लेकिन 22 अप्रैल 2023 को देव गुरु बृहस्पति मेष राशि में आपके नवम भाव में प्रवेश करेंगे और बृहस्पति का यह गोचर अचानक से लाभ के साथ-साथ समाज में मान-सम्मान और भाग्य की वृद्धि का सुंदर संयोग लेकर आएगा। आपकी लंबी धार्मिक यात्राएं होंगी और आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे लेकिन यहां पर गुरुदेव बृहस्पति महाराज की युति राहु महाराज जी से होगी और गुरु चांडाल योग बनेगा। विशेषकर मई के महीने में इसका प्रभाव देखने को मिलेगा जिससे आपके पिताजी को कुछ समस्याएं हो सकती हैं। गुरुजनों से आपके मतभेद बढ़ सकते हैं और धार्मिक कामों में कुछ परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं।

इसके बाद 30 अक्टूबर 2023 को राहु का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा। यह गोचर ज्यादा अनुकूल नहीं कहा जा सकता है क्योंकि आपके जीवन में अचानक से अनेक घटनाएं घटेगी जो आपके जीवन जीने के तरीके में बदलाव लेकर आएगी। आपके जीवन में बड़े बदलाव आएँगे। इस दौरान आपको वाहन दुर्घटनाओं के प्रति सतर्कता बरतनी होगी और धन को लेकर विशेष सावधान रहना होगा, धन हानि की संभावना बन सकती है। हालांकि विवाहित लोगों को ससुराल पक्ष से सहयोग प्राप्त होगा।

इसके अतिरिक्त वर्ष 2023 के दौरान अन्य सभी ग्रह भी समय-समय पर अपना गति परिवर्तन करते हुए अलग-अलग राशियों में और आप के अलग-अलग भावों में गोचर करेंगे तो उन सभी का आपके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा और वह आपके जीवन से संबंधित महत्वपूर्ण पहलुओं को छूते हुए उन्हें अपने असर से प्रभावित करेंगे, यह सब कुछ आपको इस आर्टिकल में जानने को मिलेगा।

सिंह राशिफल के अनुसार वर्ष 2023 सिंह राशि के जातकों के जीवन में एक ऐसा वर्ष साबित होगा, जहां आपको करने के लिए बहुत कुछ होगा और अपनी काबिलियत दिखाने का बार-बार मौका प्राप्त होगा। वर्ष की शुरुआत में छठे भाव में उपस्थित शनि महाराज आपको अपने विरोधियों पर विजय दिलाएंगे और कोर्ट कचहरी जैसे मामलों में भी अच्छी सफलता दिलाने में आपको मददगार साबित होंगे तो वहीं 17 जनवरी को गोचर के बाद आपके सप्तम भाव में प्रवेश करेंगे। सप्तम भाव में जाकर यह दिग-बल से युक्त हो जाएंगे और अत्यंत प्रभावशाली हो जाएंगे। इसके परिणामस्वरूप आपके व्यापार में उत्तम सफलता के योग बनाएंगे और दांपत्य जीवन में भी अच्छी स्थिति निर्मित होगी। कुछ कार्यों को लेकर आपको मानसिक तनाव महसूस हो सकता है लेकिन आप उसको खुद पर हावी नहीं होने देंगे तो समझना चाहिए कि यह गोचर आपको बहुत ज्यादा लाभ प्रदान करेगा।

जनवरी का महीना आपके लिए आर्थिक रूप से उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा लेकिन आप अपने विरोधियों पर जीत दर्ज करेंगे। यदि आपके विरुद्ध कोई मुकदमा चल रहा है तो जनवरी में उसमें आपके पक्ष में कोई ना कोई फैसला आ सकता है। इससे आपको बहुत ज्यादा खुशी होगी। आपके मन में धार्मिक गतिविधियां चलती रहेगी और आप धार्मिक रूप से काफी एक्टिव रहेंगे।

सिंह राशिफल 2023 (Singh Rashifal 2023) के अनुसार फरवरी का महीना थोड़ा सा तनावपूर्ण रहेगा क्योंकि आपके सप्तम भाव में शनि और शुक्र एक साथ विराजमान होंगे। यही समय आपके पिताजी की सेहत को बिगाड़ सकता है उनसे आपके संबंध बिगड़ सकते हैं और आपको अपने व्यापार में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है।

मार्च के महीने में आप किसी पूजा-पाठ, धार्मिक क्रियाकलाप आदि में शामिल होंगे। विवाहित लोग जीवनसाथी के साथ ससुराल पक्ष के किसी सदस्य के विवाह में शामिल होने जा सकते हैं। घर में सुख शांति रहेगी। आपका कोई महत्वपूर्ण राज़ इस दौरान बाहर निकल सकता है।

अप्रैल का महीना आपको बहुत ज्यादा लाभ पहुंचाएगा। आपकी दूरदर्शिता और आपका अनुभव आपको सफलता दिलाएंगे। भाग्य का प्रबल योग बनेगा। भाग्य आपके छोटे से छोटे काम को भी बहुत ज्यादा बड़ा बनाकर दिखाएगा जिससे आप लोगों की नजरों में आएंगे और आपको मान सम्मान की प्राप्ति भी होगी।

मई के महीने में करियर में उत्तम सफलता मिलने के योग बनेंगे। सूर्य का दशम भाव पर प्रभाव आपको आपके काम में मजबूत बनाएगा। आपके हाथ में कुछ नए अधिकार आएंगे जिनको पाकर आप बहुत खुश होंगे। आपके अधिकार क्षेत्र में बढ़ोतरी होने से आपका रुतबा भी बढ़ेगा और नौकरी में आपकी स्थिति बढ़िया होगी। व्यापार में भी सरकारी क्षेत्र से लाभ के योग बनेंगे।

जून के महीने में उत्तम आर्थिक लाभ होने की स्थिति बनेगी। आपके द्वारा किए गए प्रयास आपको सरकारी क्षेत्र से भी धन लाभ के योग प्रदान करेंगे। आपके कार्य में आपको सफलता मिलेगी। आपके निजी जीवन के लिए भी यह समय लाभदायक रहेगा और चली आ रही परेशानियों में कमी आएगी।

सिंह राशिफल 2023 (Singh Rashifal 2023) यह संकेत देता है कि जुलाई का महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। खर्चों में बेतहाशा बढ़ोतरी होगी जो आपको परेशान कर सकती है लेकिन इस दौरान आपके विदेश यात्रा के प्रबल योग बनेंगे और यदि आपने इस विषय में पहले भी प्रयास किया हुआ है तो इस समय में आप विदेशी जमीन पर जा सकते हैं।

अगस्त का महीना आपको आत्मविश्वास से लबरेज बनाएगा। आपका काम करने का तरीका लोगों को पसंद आएगा। आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा। लोग आप को महत्व देंगे। आपके संपर्क गणमान्य लोगों से होंगे। ऊंचे पद पर आसीन व्यक्तियों, नेताओं, आदि से आपको मिलने का मौका मिलेगा।

सिंह राशिफल 2023 (Singh Rashifal 2023) के अनुसार सितंबर के महीने में आर्थिक स्थिति बढ़ेगी। आप बैंक बैलेंस बनाने की कोशिश करेंगे और इस दिशा में बहुत ज्यादा प्रयास करते नजर आएंगे। इस दौरान आपकी वाणी थोड़ी कर्कशा होगी और यदि आप उस पर ध्यान नहीं देते हैं और बिना सोचे समझे बोलते हैं तो आपके कई बने बनाए काम बिगड़ सकते हैं और आपके दोस्तों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

अक्टूबर का महीना निजी प्रयासों से सफलता प्राप्ति की ओर इशारा करता है। सरकारी क्षेत्र से भी आपको कुछ अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। यार दोस्तों का साथ मिलेगा। आपका साहस और पराक्रम बढ़ेगा। आप व्यापार में भी जोखिम लेने से पीछे नहीं रहेंगे और इस दौरान आपको अच्छा लाभ होगा। छोटी-मोटी यात्राएं भी होती रहेगी।

नवंबर के महीने में आप कोई संपत्ति खरीद सकते हैं। यह महत्वपूर्ण संपत्ति होगी और आप अपना घर बना सकते हैं। यदि आप सरकारी नौकरी में हैं तो आपको इस दौरान सरकारी आवास अथवा सरकारी वाहन की प्राप्ति हो सकती है। प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं तो आपको ऑफिस की तरफ से वाहन मिल सकता है।

दिसंबर का महीना उतार-चढ़ाव से भरा रह सकता है। आप यदि विद्यार्थी हैं तो आपको उत्तम परिणामों की प्राप्ति के लिए बहुत जोर लगाना पड़ेगा क्योंकि इस दौरान पढ़ाई में आपका ध्यान नहीं लगेगा लेकिन विवाहित लोगों को संतान से संबंधित कोई परेशानी महसूस हो सकती है। हालांकि इस दौरान आपके अच्छी आमदनी के भी योग बनेंगे।

Click here to read in English: Leo Horoscope 2023

सभी ज्योतिषीय आंकलन आपके चंद्र राशि पर आधारित हैं। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैलकुलेटर

सिंह प्रेम राशिफल 2023

सिंह प्रेम राशिफल 2023 के अनुसार, वर्ष 2023 में सिंह राशि के लोग प्रेम संबंधों में बहुत ज्यादा सफलता की उम्मीद कर सकते हैं। वर्ष की शुरुआत में सूर्य, बुध के साथ पंचम भाव में रहेंगे जो आपके प्रियतम को बुद्धिमान व्यक्ति के रूप में परिभाषित करेंगे। आपको उनकी बुद्धिमानी से बड़ी खुशी होगी। पहली तिमाही थोड़ी कमजोर रहेगी क्योंकि शनि छठे भाव से गुजर कर सातवें भाव में आएंगे और बृहस्पति महाराज स्वयं अष्टम भाव में होंगे लेकिन 22 अप्रैल को बृहस्पति के आपके नवम भाव में गोचर करने के बाद जब बृहस्पति की दृष्टि आपके पंचम भाव पर पड़ेगी तो वह समय आपके प्रेम संबंधों के लिए बहुत बढ़िया रहेगा। प्रेम संबंधों में चली आ रही कड़वाहट और नीरसता दूर होगी और एक दूसरे के प्रति प्रेम की भावना का विकास होगा। 30 अक्टूबर के बाद जब राहु का गोचर मेष राशि से निकलकर मीन राशि में होगा, उसके बाद बृहस्पति की दृष्टि से आपके विवाह के योग बन सकते हैं।

सिंह करियर राशिफल 2023

वैदिक ज्योतिष पर आधारित सिंह 2023 करियर राशिफल के अनुसार, इस वर्ष सिंह राशि के जातकों को वर्ष की शुरुआत में अपने करियर में अच्छी ऊंचाई प्राप्त करने का मौका मिल सकता है। आपने जो मेहनत की है और आप जो वर्तमान में मेहनत करेंगे, वह आपके लिए बहुत काम की साबित होगी। आपके अधिकार क्षेत्र में बढ़ोतरी हो सकती है और आपकी पदोन्नति होने के योग बन सकते हैं। 17 जनवरी के बाद जब शनिदेव आपके सप्तम भाव में आएंगे तो छठे भाव से दूसरे भाव में और दशम भाव से दशम भाव में होने के कारण आपको आपके करियर में उत्तम उन्नति प्रदान करेंगे और धीरे-धीरे आपकी प्रगति होगी। 22 अप्रैल के बाद से बृहस्पति के गोचर के कारण नौकरीपेशा जातकों का ट्रांसफर होने की संभावना है। लेकिन यह आपके लिए बहुत अच्छी स्थिति प्रदान करेंगे और आपका करियर बहुत ऊंचाइयों पर जाएगा। इस वर्ष आपको अपने अनुभव और अपनी काबिलियत के दम पर बहुत कुछ प्राप्त करने का मौका मिलेगा इसलिए कोई भी मौका हाथ से ना जाने दें और हर संभव कोशिश करें कि आप अपना शत प्रतिशत योगदान दे सकें जिससे कि आपका करियर मजबूत हो सके।

सिंह शिक्षा राशिफल 2023

सिंह शिक्षा राशिफल 2023 के अनुसार यह वर्ष सिंह राशि के विद्यार्थियों के लिए अच्छे परिणामों की आशा करने का समय रहेगा। सूर्य और बुध वर्ष की शुरुआत में पंचम भाव में रहकर आपकी बुद्धि का विकास करेंगे। आपकी स्मृति भी मजबूत होगी और आप जो भी पढ़ेंगे, वह आपको आसानी से कंठस्थ हो जाएगा और आपको समझ में आ जाएगा। ऐसे धीरे-धीरे आपकी उन्नति होगी। बृहस्पति के अष्टम भाव में होने से, जो कि आपके पंचम भाव के स्वामी हैं, आपका मन रहस्यमय और गूढ़ विषयों के प्रति ज्यादा झुकाव महसूस करेगा लेकिन अप्रैल में जब बृहस्पति का गोचर आपके नवम भाव में होकर पंचम भाव पर प्रभाव डालेगा तो शिक्षा में उत्तम परिणाम मिलने के योग बनेंगे। आपका सहज ध्यान अपनी पढ़ाई की ओर ही होगा और उसकी वजह से आप अपनी पढ़ाई पर एकाग्रता के साथ अच्छे से ध्यान दे पाएंगे और उसके आपको उत्तम परिणाम प्राप्त होंगे। शुरुआत में शनि के छठे भाव में होने से प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे परिणाम मिलने की उम्मीद की जा सकती है। उसके बाद आपको अच्छी मेहनत करनी होगी, तभी आप आगे बढ़ पाएंगे और उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे जातकों के लिए यह वर्ष उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। बृहस्पति अष्टम भाव में रहेंगे और अप्रैल में राहु उनके साथ आ जाएंगे और मई में गुरु-चांडाल दोष का प्रभाव रहेगा इसलिए आपको अच्छे परिणाम अक्टूबर के बाद ही मिलने शुरू होंगे। तब तक अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना बेहद जरूरी होगा।

सिंह वित्त राशिफल 2023

सिंह वित्तीय राशिफल 2023 के अनुसार सिंह राशि के जातकों को इस वर्ष अच्छे परिणाम मिलने की उम्मीद करनी चाहिए। वर्ष की शुरुआत बहुत अच्छी होगी और सूर्य महाराज की कृपा से आपको उत्तम धन की प्राप्ति होगी। सूर्य की दृष्टि एकादश भाव पर होने से आपके द्वारा की गई मेहनत आपको अच्छे धन लाभ की प्राप्ति का मौका प्रदान करेगी। शनि के सप्तम भाव में गोचर करने से व्यापार से भी अच्छे लाभ के योग बनेंगे और बृहस्पति जब नवम भाव में गोचर कर जाएंगे, तब आपको अच्छे परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे। हालांकि सबसे बढ़िया समय अप्रैल से जून के बीच रहेगा इस दौरान सरकारी क्षेत्र से लाभ मिल सकता है और अपने कार्यक्षेत्र में भी धन लाभ के प्रबल योग बनेंगे। अक्टूबर में जब राहु अष्टम भाव में गोचर करेंगे तो वह समय तनावपूर्ण हो सकता है क्योंकि उस समय धन हानि की स्थिति बन सकती है और यदि आप बिना सोचे समझे कोई निवेश कर देते हैं तो आपको इस दौरान कष्ट उठाना पड़ सकता है और धन की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

सिंह पारिवारिक राशिफल 2023

सिंह पारिवारिक राशिफल 2023 के अनुसार सिंह राशि के जातकों के लिए यह वर्ष मिश्रित परिणाम लेकर आने वाला है। वर्ष की शुरुआत में मंगल की दृष्टि आपके चतुर्थ भाव पर होने से और आपकी राशि पर होने से आपके स्वभाव में थोड़ी उग्रता रहेगी जिसका प्रभाव पारिवारिक जीवन पर पड़ेगा और आप लोगों से सीधे मुंह बात नहीं करेंगे। इससे थोड़ा तनाव बढ़ेगा लेकिन पारिवारिक संपत्ति में बढ़ोतरी हो सकती है। मार्च के बाद पारिवारिक जीवन में खुशियों बढ़ेगी। हां यह संभव है कि आप शनि देव जी के प्रभाव के कारण परिवार से कुछ समय के लिए दूर रहें या अपने काम में अधिक व्यस्तता के कारण परिवार को समय कम दे पाएं जिसके कारण परिवारवाले आप से उसकी शिकायत करें लेकिन फिर भी आपका पारिवारिक जीवन अच्छा ही रहेगा। बृहस्पति महाराज की दृष्टि अप्रैल तक आपके द्वितीय भाव पर रहेगी जिससे आप अच्छा और मीठा बोलेंगे और परिवार में सहिष्णुता बनी रहेगी। उसके बाद धीरे-धीरे कुछ समस्याएं आएंगी जिनका सामना करना पड़ेगा लेकिन आप अपनी समझदारी से उन चुनौतियों से बाहर निकल सकते हैं।

बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

सिंह संतान राशिफल 2023

सिंह राशिफल 2023 (Singh Rashifal 2023) के अनुसार आपके बच्चों के लिए वर्ष की शुरुआत उत्तम रहने की संभावना है। सूर्य और बुध के प्रभाव से उनके अंदर ज्ञान का विकास होगा। वह पढ़ाई करते हैं तो उसमें उन्हें सफलता मिलेगी लेकिन मंगल का प्रभाव भी रहेगा जिससे सेहत में उतार-चढ़ाव रह सकता है। उन्हें बुखार, सिरदर्द, जैसी समस्याएं परेशान कर सकती है लेकिन वे आज्ञाकारी रहेंगे। उसके बाद 22 अप्रैल तक का समय थोड़ा तनावपूर्ण सकता है और संतान को लेकर आप चिंतित हो सकते हैं लेकिन 22 अप्रैल के बाद जब बृहस्पति की दृष्टि पंचम भाव पर पड़ेगी तो आपको संतान की सभी चिंताओं से मुक्ति मिलेगी। वे अपने-अपने क्षेत्रों में तरक्की करेंगे। यदि वे नौकरी करते हैं तो उनको तरक्की मिलेगी और यदि वे पढ़ाई करते हैं तो पढ़ाई में सफलता मिलने के योग बनेंगे। अक्टूबर के बाद नवंबर और दिसंबर के महीने बहुत ज्यादा लाभदायक साबित होंगे। संतान का पूरा सुख आपको प्राप्त होगा।

सिंह विवाह राशिफल 2023

सिंह विवाह राशिफल 2023 के अनुसार वर्ष 2023 में वैवाहिक जीवन को लेकर आप निश्चिंत रह सकते हैं। वर्ष की शुरुआत थोड़ी कमजोर जरूर होगी क्योंकि छठे भाव में शनि का प्रभाव रहेगा और वह आपके सप्तम भाव के स्वामी भी हैं तथा अष्टम भाव में बृहस्पति महाराज विराजमान हैं। इस वजह से आपके दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ सकता है और जीवनसाथी को स्वास्थ्य समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। उसके बाद जब शनि आपके सप्तम भाव में आ जाएंगे तो वह समय दांपत्य जीवन के लिए अनुकूल परिणाम लेकर आएगा। आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य भी मजबूत होगा और वह आपके प्रति समर्पित होकर जीवनयापन करेंगे। आप दोनों के बीच अच्छी बॉन्डिंग देखने को मिलेगी लेकिन 22 अप्रैल तक थोड़ा बहुत उतार-चढ़ाव होता रहेगा क्योंकि बृहस्पति अष्टम भाव में रहेंगे। ससुराल पक्ष में किसी शादी विवाह समारोह में शामिल होने का मौका मिल सकता है। उसके बाद जब 22 अप्रैल को बृहस्पति आपके नवम भाव में जाएंगे तो दांपत्य जीवन के लिए अनुकूल समय रहेगा। आप और आपके जीवनसाथी के बीच चली आ रही समस्याओं में कमी आएगी। आप और आपके ससुराल पक्ष के बीच भी अच्छा सामंजस्य देखने को मिलेगा और उनकी तरफ से भी आपको यथासंभव सहयोग प्राप्त होगा। संतान संबंधित सुखद समाचार की प्राप्ति हो सकती है। विशेष रूप से नवंबर-दिसंबर के महीने आपके लिए बहुत अच्छे रहेंगे, जब आप अपने जीवन साथी के साथ किसी तीर्थ स्थान या अच्छी जगह पर घूमने जा सकते हैं और इस दौरान संतान प्राप्ति के सुंदर योग भी बनेंगे।

सिंह व्यापार राशिफल 2023

सिंह राशिफल 2023 (Singh Rashifal 2023) के अनुसार सिंह राशि के व्यापार करने वाले जातकों के लिए यह वर्ष अच्छा रहने की उम्मीद है। हालांकि वर्ष का शुरूआती महीना थोड़ा सा कमजोर रहेगा क्योंकि सप्तम भाव के मालिक शनि महाराज छठे भाव में रहेंगे। लेकिन इस दौरान विदेशी संपर्कों से व्यापार में अच्छा लाभ हो सकता है। उसके बाद वर्ष पर्यंत शनिदेव महाराज आपके सप्तम भाव में विराजमान रहेंगे और यह उनकी अपनी राशि कुंभ में ही होंगे तो यह समय आपको आपके व्यापार में उत्तम उन्नति प्रदान करेगा। आपकी मेहनत के अनुपात में आपको परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे। आपकी लंबी यात्राएं भी होंगी जो व्यापारिक समझौतों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी और आपको अच्छे लोगों से जुड़कर काम करने में फायदा होगा। आपको जनवरी से अप्रैल के बीच किसी भी तरह के ऐसे काम से बचना चाहिए, जो आपके व्यापार से जुड़ा हो और सरकारी नीतियों के विरुद्ध हो, नहीं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अप्रैल के बाद परिस्थितियां बदलेंगी और आपको लाभ होना शुरू हो जाएगा। आपका व्यापार गति पकड़ेगा और अक्टूबर तक आपके विदेशी व्यापार में बहुत तेजी आ जाएगी। नवंबर-दिसंबर के महीने तो ग्राहक से भरे रहेंगे और व्यापार को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देंगे। इस दौरान आपको कुछ बड़े लोगों से जुड़कर काम करने का मौका भी मिलेगा, जो आपके व्यापार के लिए फायदेमंद साबित होगा।

सिंह संपत्ति और वाहन राशिफल 2023

सिंह राशि वाहन भविष्यवाणी 2023 के अनुसार, यह वर्ष संपत्ति के दृष्टिकोण से ठीक-ठाक रहने वाला है। वर्ष की शुरुआत में मंगल महाराज अपनी ही राशि वृश्चिक को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे इसलिए यदि आप जनवरी में कोई वाहन या संपत्ति खरीदना चाहते हैं तो खरीद सकते हैं। आपको उसमें सफलता मिलेगी। उसके बाद आप अपने मकान का कंस्ट्रक्शन कराने का काम पूरे वर्ष के दौरान कभी भी कर सकते हैं क्योंकि शनि महाराज की कृपा से आपको उसके अच्छे परिणाम मिलेंगे और आप सफलता अर्जित करेंगे। इस वर्ष अप्रैल से मई और नवंबर से दिसंबर के महीने बेहद खास रहेंगे क्योंकि इस दौरान आप कोई बड़ा वाहन खरीद सकते हैं। वाहन देखने में तो सुंदर होगा ही और सभी सुख सुविधाओं से युक्त भी होगा और आपको खुशी प्रदान करेगा। नवंबर- दिसंबर में संपत्ति खरीदने के योग बन सकते हैं।

सभी तरह के ज्योतिषीय समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

सिंह धन और लाभ राशिफल 2023

सिंह राशि वालों के लिए यदि वर्ष 2023 के दौरान धन और लाभ की स्थिति देखी जाए तो यह वर्ष आपको मूल तौर पर अच्छा लाभ देने वाला वर्ष साबित होने जा रहा है। वर्ष की शुरुआत में ही आपके पास सरकारी क्षेत्र से अच्छे धन लाभ की स्थिति बनेगी और आप उस धन का सदुपयोग कर पाएंगे। बृहस्पति 22 अप्रैल तक अष्टम भाव में रहेंगे। तब तक किसी भी तरह का निवेश करने से बचें और धन को सोच समझकर प्रयोग करें, नहीं तो धन हानि हो सकती है। उसके बाद 22 अप्रैल को बृहस्पति नवम भाव में जाएंगे तो आपकी आर्थिक स्थिति में इजाफा करेंगे। शनि महाराज का गोचर भी सप्तम भाव में होगा तो आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा क्योंकि बृहस्पति और शनि दोनों का संयुक्त योग आपके भाग्य स्थान को सक्रिय कर देगा और आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। इस वर्ष आपको मुख्य रूप से जनवरी, अप्रैल से जून और फिर नवंबर - दिसंबर के बीच अच्छे आर्थिक लाभ के योग बनने की प्रबल संभावना बनेगी। अगस्त के बीच किसी संपत्ति के विक्रय से भी धन प्राप्ति के योग बन सकते हैं।

सिंह स्वास्थ्य राशिफल 2023

सिंह राशिफल 2023 (Singh Rashifal 2023) के अनुसार स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखें तो वर्ष की शुरुआत आपको यह संकेत देगी कि आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर तनिक भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए क्योंकि पंचम भाव में सूर्य और बुध की युति होगी तो छठे भाव में शनि और शुक्र विराजमान होंगे। बृहस्पति महाराज आपके अष्टम भाव में बैठे होंगे तथा नवम भाव में राहु महाराज विराजमान होंगे। यह सभी ग्रह स्थितियां इस बात की ओर इशारा करती है कि आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता होगी क्योंकि जरा सी भी लापरवाही आपको कोई बड़ी बीमारी का शिकार बना सकती है। आपको उदर रोग, नसों से संबंधित समस्या, मानसिक तनाव और अवसाद तथा गुप्त समस्या होने की स्थिति बन सकती है। आपको बड़ी आंत में भी कोई समस्या हो सकती है इसलिए यदि इनमें से कोई भी समस्या महसूस होती है तो उसके लिए तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना अच्छा रहेगा। हालांकि शनि के सप्तम भाव में आ जाने से थोड़ी राहत मिलेगी और बृहस्पति के 22 अप्रैल को आपकी नवम भाव की राशि में जाने से स्वास्थ्य में कुछ सुधार के योग बनेंगे लेकिन 30 अक्टूबर को राहु के अष्टम भाव में आने से असंतुलित खानपान आपकी बीमारी की वजह बन सकता है इसलिए सावधान रहें।

2023 में सिंह राशि के लिए भाग्यशाली अंक

सिंह राशि का स्वामी सूर्य है और सिंह राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक 1 और 9 माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार सिंह राशिफल 2023 (Singh Rashifal 2023) बताता है कि, वर्ष 2023 का कुल योग 7 होगा। इस प्रकार यह वर्ष सिंह राशि के जातकों के लिए मध्यम वर्ष साबित होने वाला है और इस वर्ष कुछ चुनौतियों के बाद आपको अपने क्षेत्र में सफलता मिलने के योग भी निर्मित होंगे। इस वर्ष ना केवल आपके सामने कई चुनौतियां आएंगी बल्कि आपको वह जज्बा भी मिलेगा, जिससे आप उन चुनौतियों का सामना कर पाएंगे और यदि आप उन पर विजय प्राप्त कर पाए तो जीवन में बहुत ज्यादा सफलता भी इस वर्ष आपको मिल सकती है इसलिए आपको अपने ऊपर भरोसा रखना होगा और आत्मसम्मान बनाए रखें और पूरा विश्वास के साथ हर काम को करना होगा।

सिंह राशिफल 2023: ज्योतिषीय उपाय

  • आपको रविवार के दिन व्रत रखना चाहिए।
  • रविवार से शुरू करके प्रतिदिन श्री सूर्यदेव को अर्घ्य दें।
  • प्रतिदिन सूर्याष्टक का पाठ करना आपके लिए लाभदायक रहेगा।
  • बुधवार को शाम के समय किसी मंदिर में काले तिलों का दान करना लाभदायक रहेगा।
  • आपके लिए उत्तम गुणवत्ता वाला माणिक्य रत्न धारण करना बहुत लाभदायक रहेगा। इस रत्न को आप अनामिका अंगुली में शुक्ल पक्ष के दौरान रविवार के दिन प्रातःकाल धारण कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी कठिन समस्या से जूझ रहे हैं या बीमार हैं तो आपके लिए आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करना लाभदायक रहेगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. सिंह राशि के अच्छे दिन कब आएंगे 2023 में?

अप्रैल 2023 से सिंह राशि के अच्छे दिन आने की प्रबल संभावना है।

2. 2023 में सिंह राशि का क्या हाल रहेगा?

2023 में सिंह राशि का हाल काफी अच्छा रहेगा। जीवन में तरक्की संभव होगी।

3. सिंह राशि के मित्र कौन है?

सिंह राशि के लोगों की दोस्ती मेष, कर्क, मिथुन, वृश्चिक, धनु, कन्या और मीन राशि के लोगों के साथ ज़्यादा गहरी होती है।

4. सिंह राशि का सबसे बड़ा दुश्मन क्या है?

सिंह राशि के सबसे बड़े दुश्मन वृषभ, तुला, मकर और कुंभ राशि के लोग माने जाते हैं क्योंकि ये हानि पहुंचाते हैं।

5. सिंह राशि का विवाह किससे नहीं करना चाहिए?

सिंह राशि का विवाह मेष, कर्क, वृश्चिक, धनु और मीन राशि के अलावा अन्य किसी राशि से नहीं करना चाहिए।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। एस्ट्रोसेज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद। अधिक रोचक लेखों के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 399/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer