अंक ज्योतिष 2023 (Ank Jyotish 2023)

अंक ज्योतिष 2023 (Ank Jyotish 2023) वर्ष 2023 में अंक ज्योतिष की गणना के आधार पर तैयार किया गया राशिफल 2023 है, जो कि आप की जन्मतिथि के आधार पर वर्ष 2023 की भविष्यवाणी बताता है। हमारे जीवन को विभिन्न ग्रह अलग-अलग रूपों में प्रभावित करते हैं। ज्योतिष में भी विभिन्न अंक हमारे जीवन को अलग-अलग रूपों में शुभाशुभ रूप में प्रभावित करते रहते हैं। प्रत्येक अंक का स्वामी एक ग्रह ही होता है और इस प्रकार कोई अंक किसी विशेष वर्ष में आपके लिए शुभ और किसी विशेष वर्ष में अशुभ हो सकता है। आपको आपकी जन्म तिथि आपके कर्मों के आधार पर ईश्वर द्वारा की गई है। आप अपनी मर्जी से इस जमीन पर नहीं आए हैं अपितु एक विशेष संयोग में आपका जन्म हुआ है और आप चाहे कितनी भी कोशिश कर लें, आप अपनी वास्तविक जन्मतिथि को बदल नहीं सकते हैं, इसलिए आप की जन्मतिथि ही आपकी सबसे बड़ी पहचान है और आपके जीवन में बहुत ज्यादा महत्व रखती है। आप अपनी जन्मतिथि के बारे में जानकारी प्राप्त करके उसके आधार पर अंक ज्योतिष गणना के द्वारा अपने भविष्य के बारे में जान सकते हैं। अंक ज्योतिष 2023 (Ank Jyotish 2023) आपके मूलांक के आधार पर आपको वर्ष 2023 का भविष्य कथन बता रहा है। आपका मूलांक क्या होता है, इसे हम आगे समझेंगे। यहां यह बताना आवश्यक है कि वर्ष 2023 में आपको अंकों के आधार पर किस प्रभाव का सामना करना पड़ेगा। जीवन में किस तरह की घटनाएं होंगी। यह सब कुछ आप अंक ज्योतिष भविष्यफल 2023 में जान सकते हैं।

पढ़ें अंक ज्योतिष 2023 (Ank Jyotish 2023) और जानें अपना हाल!

जीवन से जुड़ी हर छोटी बड़ी समस्या का समाधान जानने के लिए विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात और चैट

अंक ज्योतिष 2024 पढ़ने के यहाँ क्लिक करें : अंक ज्योतिष 2024

प्रत्येक वर्ष की शुरुआत में हमारे मन में अनेक प्रकार की जिज्ञासाएं जन्म लेती हैं। हम यह जानना चाहते हैं कि क्या आने वाला वर्ष हमारे जीवन में उन्नति लेकर आएगा या हमें इस वर्ष चुनौतियों का ही सामना करना पड़ेगा। हमारे साथ नववर्ष में क्या अच्छा और क्या बुरा हो सकता है। हमें अपने कार्य क्षेत्र में अपने पारिवारिक जीवन में किस तरीके के प्रभावों का सामना करना पड़ेगा। हमारे लिए कब अच्छा और कब बुरा होगा। हमारा प्रेम संबंध किस दिशा में आगे बढ़ेगा। क्या हमारी संतान को तरक्की मिलेगी और हमारा स्वास्थ्य किस दिशा में करवट लेगा, यह सब कुछ हम अंक ज्योतिष के आधार पर तैयार किए गए इस अंक ज्योतिष 2023 (Ank Jyotish 2023) में पूरी तरह से जान सकते हैं। यदि आप व्यक्तिगत रूप से यह जानना चाहते हैं कि वर्ष 2023 आपके जीवन की समस्याओं को किस प्रकार दूर करेगा या आपके जीवन में कोई बड़ी समस्या उत्पन्न हो गई है और आप उसका कोई भी हल नहीं ढूंढ पाए हैं तो आप एस्ट्रोसेज की विशेष पेशकश बृहत् कुंडली अभी आर्डर करके प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें वैदिक ज्योतिष, लाल किताब और अंक ज्योतिष के आधार पर आप के जीवन से संबंधित विभिन्न भविष्यवाणियां की गई हैं।

अंक ज्योतिष के आधार पर वर्ष 2023 का यह राशिफल आपकी विशेष जन्मतिथि के आधार पर ही निर्मित किया गया है। इस भविष्यफल के आधार पर आप अपने जीवन से संबंधित प्रत्येक क्षेत्र के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यह भी जान सकते हैं कि वर्ष 2023 आपकी आर्थिक स्थिति, आपका स्वास्थ्य, आपका वैवाहिक जीवन, आप के प्रेम संबंध, आपकी शिक्षा और आपके पारिवारिक जीवन के बारे में क्या भविष्यवाणी कर रहा है। आपको वर्ष 2023 में किन क्षेत्रों पर ज्यादा ध्यान देना होगा और कौन से ऐसे क्षेत्र होंगे, जहां आपको उत्तम परिणाम प्राप्त होंगे। यदि आप बिना वक्त गंवाए यह सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आइए आपको बताते हैं आपकी जन्मतिथि के आधार पर निर्मित अंक ज्योतिष 2023 (Ank Jyotish 2023) भविष्यफल और उसका आपके जीवन पर प्रभाव।

अंक ज्योतिष के अनुसार देखें तो आगामी वर्ष 2023 का कुल योग 7 होगा क्योंकि यह वर्ष के कुल जमा अंको का योग 7 बता रहा है। (2+0+2+3=7) अंक ज्योतिष के आधार पर 7 का अंक केतु का अंक होता है और केतु एक ऐसा ग्रह है, जो विपरीत प्रकृति का माना जाता है क्योंकि यह आपको भौतिक जीवन से अलग करता है, लेकिन आपको आध्यात्मिक रूप से सफल बनाता है। केतु एक रहस्यमयी ग्रह है इसलिए यह जान पाना बहुत मुश्किल होता है कि कब आपके लिए शुभ और कब अशुभ परिणाम देगा, लेकिन वर्ष 2023 आपके विशेष मूलांक के लिए कैसा फल देगा, यह मेष राशिफल में हम आगे पढ़ेंगे। वर्ष 2023 में अगर अंको को देखें तो 2 का अंक दो बार आया है और 2 चंद्रमा का अंक होता है, इसलिए इस वर्ष आपको अपने जीवन में अंक 2 और चंद्रमा का विशेष प्रभाव दिखाई देगा। इसके अतिरिक्त भी इसमें अंक 3 भी शामिल है जो कि बृहस्पति का अंक है। बृहस्पति और चंद्रमा के संयोग से गजकेसरी योग भी बनता है, क्योंकि चंद्रमा मन और बृहस्पति ज्ञान के कारक होते हैं, इसलिए विद्यार्थियों को यह अच्छे परिणाम प्रदान करेगा। हालांकि उसके लिए मेहनत तो अवश्य ही करनी होगी। ज्यादा समय नहीं लगाते हैं और आपको बताते हैं एस्ट्रोसेज के सुविख्यात अंक ज्योतिषाचार्य एस्ट्रो गुरु मृगांक की कलम से अंक ज्योतिष भविष्यफल 2023 (Ank Jyotish 2023)!

महत्वपूर्ण सूचना- आपको निम्नलिखित जो भी भविष्यवाणी प्रदान की जा रही है, वह आपके मूलांक (अंक ज्योतिष) पर आधारित राशिफल है। यह आपकी जन्म तिथि पर ही आधारित है और आपके मूलांक को विशेष रूप से प्रभावित करते हुए अंकों के आधार पर निर्मित की गई है। जन्मतिथि के अनुसार अपना मूलांक जानने के लिए अंक ज्योतिष कैल्कुलेटर पर क्लिक करें।

जीवन में किसी भी समस्या का समाधान पाने के लिए प्रश्न पूछें

Click here to read in English: Numerology 2023 Predictions

मूलांक 1 का भविष्यफल 2023

मूलांक 1 के व्यक्ति नेतृत्व क्षमता से भरपूर होते हैं। आपके अंदर दृढ़ निश्चय, स्वतंत्रता की भावना, कुछ हद तक कठोरता की भावना होती है। आप महत्वाकांक्षाओं से भरे और अद्भुत जीवन ऊर्जा वाले होते हैं। आप अधीर भी होते हैं और जल्दबाजी में कई बार काम खराब कर लेते हैं। आपका जन्म यदि मूलांक 1 के अंतर्गत हुआ है तो आप मेहनती होंगे और किसी भी काम से ना घबराने वाले होंगे। आप की मजबूती ही आपका सबसे बड़ा हथियार है। वर्ष 2023 में आप कोई अपना काम करना पसंद करेंगे। आप चाहेंगे कि आप के अधीन लोग काम करें और आप यदि किसी नौकरी में हैं तो आपको लगेगा कि आप नौकरी करने के लिए नहीं बने हैं इसलिए आपका थोड़ा विरोधाभासी स्वभाव रहेगा। चाहे कोई भी समस्या आपके सामने आ जाए, आप उसका हल तुरंत कर डालेंगे और इससे आपको अपने कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी।

अंक ज्योतिष 2023 (Ank Jyotish 2023) के अनुसार इस वर्ष आपको अपने अंदर की अहंकार की प्रवृत्ति से बचना चाहिए नहीं तो आपका यह अहम आपके साथ काम करने वाले लोगों को भी प्रभावित करेगा और उन्हें आप से परेशानी होने लगेगी इसलिए आपको उनके बारे में सोचना होगा। इस वर्ष आपको किसी वर्दी वाली नौकरी में चुना जा सकता है। आप शीर्ष प्रबंधन से अच्छे संबंध स्थापित कर पाएंगे और जीवन में कुछ नए अनुबंध कार्य होंगे, जो आपके करियर को मजबूती प्रदान करेंगे। इंजीनियरिंग, कानून एवं विधि, कृषि कार्य, आदि से संबंधित कार्य करते हैं तो आप ज्यादा अच्छा धन कमा पाएंगे। मूलांक 1 के लोगों के प्रेम संबंधों में भी सफलता दिलाने वाला वर्ष साबित होगा। आपके रिश्ते में आपका मान सम्मान भी होगा और जिन से आप प्रेम करते हैं, वह आपको हाथों हाथ लेंगे। आपको अपने चरित्र की रक्षा करने पर बल देना चाहिए नहीं तो समस्या हो सकती है। आप अपने वैवाहिक जीवन को और भी अधिक परिपक्व बनाने का प्रयास करेंगे। आपके जीवन साथी का व्यवहार थोड़ा अजीब होगा। वह परिवार के अन्य लोगों के साथ अच्छे से पेश नहीं आएंगे, जिससे आपको भी थोड़ी परेशानी होगी। इस वर्ष यदि आप किसी को प्रेम करते हैं तो उनसे शादी करने में सफलता मिल सकती है लेकिन आपको अपने जीवन में कोई बहुत बड़ा समझौता करना पड़ सकता है। आप अपने साथी के रूप में एक ऐसे व्यक्ति का चुनाव करेंगे, जो बहुत सुंदर हो क्योंकि आप सुंदरता को सदैव ही महत्व देते रहते हैं। स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी सावधानी रखना आवश्यक होगा।


शनि रिपोर्ट के माध्यम से जानें अपने जीवन में शनि का प्रभाव

मूलांक 2 का भविष्यफल 2023

मूलांक 2 के अंतर्गत जन्म लेने वाले लोग अत्यधिक भावुक लेकिन हृदय से नरम उदारवादी और दूसरों की सहायता करने वाले होते हैं। आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने परिवार को सर्वाधिक महत्व देता है। आपकी कूटनीति अच्छी होती है और आप अत्यंत संवेदनशील होते हैं, लेकिन इसके साथ ही आप ग्रहण शील प्रवृत्ति से युक्त होते हैं इसलिए समय और परिस्थिति के अनुसार स्वयं को ढाल सकते हैं। आप किसी के बहुत बड़े सहायक भी हो सकते हैं और शांति का पाठ पढ़ाने वाले भी। आपकी चतुरता और सहज स्वभाव के लोग कायल होते हैं। आप अपने काम में ईमानदार बनेंगे और आपके कई नए मित्र इस वर्ष बन सकते हैं। इस वर्ष आपको खुद को संभालना होगा क्योंकि आपके ऊपर बहुत सारी जिम्मेदारी हैं जिनका निर्वहन आपको सही से करना होगा और खुद को भी किसी बड़े नुकसान से बचाना होगा। आपको अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में चल रहे विवादों का अंत करने का रास्ता दिखेगा। आपकी राय को तवज्जो मिलेगी। आप जिनके लिए अच्छा करते हैं, वे आपके लिए कुछ गलत सोच कर रखेंगे और आपको धोखा भी दे सकते हैं जबकि आप अपनी वफादारी दिखाते रहेंगे। इससे आपको बाद में मानसिक तनाव हो सकता है। आप लोगों के साथ बहुत जल्दी जुड़ेंगे और यदि आप शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत हैं अथवा परामर्शदाता हैं, डॉक्टर हैं या ज्योतिषी हैं तो वर्ष 2023 आपको अत्यंत सफलता प्रदान करेगा और आपका नाम भी होगा तथा आप लोकप्रिय बनेंगे। आप स्थाई संबंधों को महत्व देंगे और यदि अभी तक कुंवारे हैं तो इस वर्ष अपना अधिक समय लंबे चलने वाले संबंध की तलाश में लगाएंगे। आप प्यार को बहुत ज्यादा महत्व देते हैं क्योंकि आपके लिए प्यार एक बहुत अच्छी भावना है। आप बहुत ज्यादा मूडी व्यक्ति हैं। आपकी कल्पनाशीलता अच्छी है लेकिन जो मन करता है, आप वही करते हैं। कई बार इस वजह से परेशानियों में घिर जाते हैं। आप अपने पार्टनर की संतुष्टि के लिए बहुत कुछ करेंगे और उनके साथ अच्छा जीवन व्यतीत करेंगे। नौकरी में आपको अत्यधिक भावुकता से बचना होगा और अपने कार्य पर पूरा ध्यान देना होगा, तभी यह वर्ष आपको उत्तम सफलता दिला सकता है, लेकिन इस वर्ष आपके दिमाग में कुछ ना कुछ लगातार चलता रहेगा और आप शांत नहीं बैठ पाएंगे, इसलिए आपको मेडिटेशन का सहारा लेना चाहिए। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मानसिक तनाव को दूर करने की कोशिश करें, क्योंकि यह शारीरिक समस्याओं का जन्मदाता बन सकता है।


जीवन में सुख-समृद्धि पाने के लिए करें: धन प्राप्ति के उपाय

मूलांक 3 का भविष्यफल 2023

आपका जन्म यदि मूलांक 3 के अंतर्गत हुआ है तो आप बहुत ही रचनात्मक व्यक्ति हो सकते हैं। आप उदारवादी प्रकृति के व्यक्ति हैं और अच्छे संचालक भी हैं। आपकी संवाद क्षमता बहुत अच्छी होती है और लोग आपके अनुभव और आपकी कार्यकुशलता के कायल होते हैं। वह अच्छी सलाह लेने के लिए आपके पास आते हैं। आपके अंदर एक अच्छा अभिनेता, लेखक, कवि, कलाकार, गायक हो सकता है। आपके अंदर सकारात्मकता को खोजने का सहज गुण विद्यमान होता है, जो आप की सबसे बड़ी खासियत चलाता है। आपके अंदर आशावादिता का गुण हैं और आप इसी आशावादिता के कारण दूसरों को भी आशावादी बनाने में सफल रहते हैं और यही कारण है कि आपके आसपास के लोग आपकी उर्जा के प्रति सकारात्मक सोच रखते हैं और आपसे आकर्षित होते हैं। आप परोपकारी भी होते हैं और दूसरों के लिए अपनी सुख-सुविधाओं को भी छोड़ने के लिए तत्पर रहते हैं। आप मुख्य रूप से भविष्य नहीं और भूत नहीं अपितु वर्तमान में जीने वाले होते हैं। आप थोड़े भावुक भी होते हैं और कई बार स्वयं को जोखिम में देखते हैं। आप दूसरों के मार्गदर्शन पर चलना पसंद नहीं करते हैं। आपको अपने क्रोध पर सदैव ध्यान देना चाहिए क्योंकि यदि आप एक बार क्रोधित हो जाएं तो आप स्वयं पर से अपना नियंत्रण खो सकते हैं और ऐसी स्थिति में आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना बहुत आवश्यक होगा। वर्ष 2023 में मूलांक 3 वालों के जीवन में गतिशीलता बनी रहेगी लेकिन कुछ नीरस गतिविधियां भी आपको परेशान करेंगी। यदि आप सिनेमा, लेखन, गायकी करते हैं तो आपको इस वर्ष अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। आप इस वर्ष अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करने की कोशिश करेंगे और उसमें आपको सफलता भी मिलेगी। आपको धन के मामले में चिंता करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि आवश्यक कार्य हेतु धन उपलब्ध हो जाएगा और अच्छा धन लाभ इस वर्ष प्राप्त कर पाएंगे। आप स्वयं को अच्छा दिखाने के लिए अपने व्यक्तित्व में भी सुधार कर सकते हैं। आपका व्यक्तित्व दूसरों को आपकी ओर आकर्षित करेगा। आपको सकारात्मक और नकारात्मक के बीच में भेद करना सीखना होगा, नहीं तो आप कई बार गलत परिस्थितियों में फंस जाएंगे।

अंक ज्योतिष 2023 (Ank Jyotish 2023) के अनुसार, वैवाहिक जीवन को लेकर आपको अत्यधिक व्यावहारिकता को त्यागना होगा। किसी एक फैसले पर डटे रहना कई बार मुसीबत बनता है और इससे आप और आपके जीवनसाथी के बीच तनाव बढ़ सकता है, इसलिए आपको परिस्थितियों और मौके को देखकर ही आगे बढ़ना चाहिए, तभी आपका वैवाहिक जीवन सुखद रह पाएगा। आप जिन से प्रेम करते हैं, उनसे ही विवाह करने के लिए तत्पर नजर आएंगे। भले ही उसके लिए आप कितना भी इंतजार क्यों ना कर लें। इस वर्ष के अंतिम दिनों में आपको उनका दामन थामने का मौका मिल सकता है। इस वर्ष आपका मुख्य रुझान आपके व्यक्तिगत और निजी जीवन पर अधिक होगा। नौकरी करने वालों को इस वर्ष अच्छी पदोन्नति मिलने के योग बनेंगे। स्वयं का व्यवसाय करते हैं तो आपको कुछ बड़े लोगों से मिलकर व्यवसाय में लाभ होगा। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह वर्ष मध्यम रहेगा। आपको स्वास्थ्य संबंधी किसी भी समस्या के प्रति सचेत रहना चाहिए।


प्रेम संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए लीजिये प्रेम संबंधी परामर्श

मूलांक 4 का भविष्यफल 2023

मूलांक 4 में जन्म लेने के कारण आप बहुत मेहनती होंगे और जीवन में व्यावहारिकता को भी महत्व देंगे। आप कुछ ना कुछ सदैव करते रहना पसंद करते हैं और इसलिए अत्यधिक व्यस्त रहते हैं लेकिन आपकी खासियत यह है कि आप किसी भी बड़ी से बड़ी समस्या को चुटकी में ही हल कर सकते हैं। आप अपने रिश्तों में बहुत ईमानदारी दिखाएंगे और सोच समझ कर काम करेंगे कि क्या सही है और क्या गलत है। आपके सपने बड़े हैं और उन्हें प्राप्त करने के लिए आप बहुत ज्यादा मेहनत करेंगे। कहने को आपके बहुत सारे दोस्त इस साल बन सकते हैं लेकिन उसमें एक या दो दोस्त ही ऐसे होंगे, जो जरूरत पड़ने पर काम आएंगे, इसलिए दोस्ती सोच समझ कर करें। आप अपने काम में बहुत अनुशासित रहकर और अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं। आप चाहेंगे कि जो आप लोगों के लिए कुछ अच्छा कर रहे हैं तो उसके लिए आपको भरपूर सम्मान मिले और वह आपकी इस बात को स्वीकार करें।

अगर आप प्रबंधन के क्षेत्र में हैं तो आपको अत्यधिक सफलता मिल सकती है। इसके अतिरिक्त फाइनेंस, बैंकिंग, इंजीनियरिंग और टैक्स से संबंधित काम करने वाले जातकों को और भी ज्यादा अनुकूल परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। अंक ज्योतिष 2023 (Ank Jyotish 2023) के अनुसार आप अपने कामों में वफादारी दिखाएंगे और लोगों के भरोसेमंद बनेंगे, इसलिए आपका जीवन साथी भी आपसे बहुत खुश होगा और आप दोनों के बीच सब कुछ अच्छा चलने वाला होगा, लेकिन कई बार बातों में विरोधाभास के कारण संघर्ष का सामना भी करना होगा और आप वह संघर्ष करेंगे। यदि आपके जीवन साथी आपसे रूठे हुए हैं तो उन्हें मनाने की कोशिश करें। आपका चरित्र विशिष्ट है और आप बहुत ज्यादा रोमांटिक भी हैं इसलिए अपने वैवाहिक जीवन को और भी रोमांटिक बना सकते हैं। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी और आपको रोमांटिक पल बिताने का मौका मिलेगा। अपने प्रियतम के साथ बहुत समय बिताएंगे। आपको अपने रिश्तेदारों का सहयोग प्राप्त होगा। नौकरी करने वाले लोगों को अपनी नौकरी में अति आत्मविश्वास का शिकार होने से बचना चाहिए और अपना सामान्य तरीके से काम जारी रखना चाहिए। यदि आप व्यापारी वर्ग से हैं तो यह वर्ष आपको विदेशी संपर्कों का लाभ दिलाएगा और व्यापार में लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। मानसिक तनाव को स्वयं पर भारी नहीं पड़ने देंगे तो स्वास्थ्य अनुकूल बना रहेगा।


जल्द खत्म होगी नौकरी की तलाश! आज से ही करें: नौकरी पाने के उपाय

मूलांक 5 का भविष्यफल 2023

यदि आप का जन्म मूलांक 5 में हुआ है तो आप अपने अंदर बहुत ज्यादा स्वतंत्रता की भावना महसूस करते हैं। आप चाहते हैं कि आपके जीवन में बदलाव होते रहें और जब ऐसा नहीं होता है तो आप थोड़े बेचैन महसूस करते हैं। आप एक ही तरीके का जीवन नहीं जीना चाहते। इससे आप बोर होने लगते हैं और आपको अपनी जीवनशैली को निरंतर बदलते रहना पसंद होता है। आपके अंदर रिसर्च का बहुत अच्छा गुण होता है और आप नई-नई चीजों को खोजना पसंद करते हैं। आपको नए लोगों के साथ मिलना जुलना, उनमें दिलचस्पी दिखाना पसंद होता है और उसके साथ ही आपको खाने का भी शौक होता है। आप ज्यादा पुरानी या जानकार चीजों में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाते बल्कि जिसके बारे में ज्यादा ना जानते हैं, उस पर ज्यादा ध्यान देते हैं। जन्मतिथि के अनुसार अंक ज्योतिष 2023 (Ank Jyotish 2023) के अनुसार इस वर्ष आपको अपने नए रास्तों के साथ कुछ चुनौतियों का सामना करना होगा। आपके अंदर एक डर की भावना हो सकती है जो एक नए जीवन में शामिल होने में आपको थोड़ी सी परेशानी देगी। आप स्वयं को एक छोटे से वातावरण में कैद करना नहीं चाहते हैं, इसलिए आप वर्तमान समय में थोड़ा बंधन महसूस कर रहे हैं, इससे आपका मानसिक तनाव भी बढ़ रहा है। आप कुछ नया करना चाहते हैं। आपको बिना किसी वजह के बेचैनी महसूस होती है।

मार्केटिंग और सेल्स से जुड़े लोगों को इस वर्ष अच्छी सफलता मिलेगी और आपके टारगेट पूरे होंगे। यदि आप व्यापार करते हैं तो भी आपका व्यापार तेजी से आगे बढ़ेगा। आपके अंदर बड़ी महत्वकांक्षाएं होंगी और आप अपना कोई बड़ा व्यापार करना पसंद करेंगे। दूसरों को प्रेरित करने में आपको आनंद आएगा। आपको इस वर्ष करियर में अच्छी सफलता प्राप्त होने के योग बनेंगे। आपको इस वर्ष काफी यात्राएं भी करनी पड़ेगी, जिनमें से कुछ आपके काम के लिए और कुछ आपकी मौज मस्ती के लिए हो सकती हैं।

अंक ज्योतिष 2023 (Ank Jyotish 2023) के अनुसार जनसंपर्क, अकाउंट और सेल्स के लोग तथा ऐसे लोग, जो कोई भी जोखिम भरा काम करते हैं, अपने प्रदर्शन में निरंतर सुधार करते रहेंगे और इससे उन्हें वर्ष के मध्य में अच्छा पदोन्नति का अवसर प्राप्त हो सकता है। शेयर बाजार और लॉटरी में भी आप धन का निवेश कर सकते हैं लेकिन सावधानी से करें और किसी विशेषज्ञ की सलाह ले लेंगे तो बेहतर होगा। आपका आकर्षण बढ़ेगा जिससे आपका रिश्ता मजबूत होगा। आपके प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। आप बहुत रोमांटिक होंगे और अपने प्रेम संबंध को लेकर बहुत ज्यादा मजबूती दिखाएंगे। विपरीत लिंग के लोगों का आकर्षण आसानी से आपको प्राप्त होगा। आपको अपने अंदर की नकारात्मकता को दूर करना होगा, तभी आपका रिश्ता अच्छा चलेगा। आपको इस वर्ष एक से ज्यादा रिश्ते में संलग्न होते हुए देखा जा सकता है। दांपत्य जीवन में थोड़ा तनाव रहेगा और आप अपने रिश्ते में नयापन ढूंढना शुरू करेंगे, लेकिन आप अपनी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटेंगे। स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां समय समय पर आ सकती हैं क्योंकि जरुरत से ज्यादा बदलाव भी नुकसानदायक होता है। मानसिक तनाव, त्वचा संबंधी समस्याएं, तंत्रिका से जुड़े रोग आपको परेशान कर सकते हैं। विद्यार्थियों को जिज्ञासा बनाए रखने से बहुत कुछ जानने और सीखने को मिलेगा।


क्या कुंडली में है सरकारी नौकरी के योग? जानें: सरकारी नौकरी से संबंधित रिपोर्ट

मूलांक 6 का भविष्यफल 2023

मूलांक 6 के अंतर्गत जन्म लेने के कारण आप बहुत ही जिम्मेदार व्यक्ति हैं। आप लोगों की परवाह करते हैं और उनकी देखभाल करना पसंद करते हैं। आप सारे समाज को एक साथ रखने में आनंद महसूस करते हैं और आप लोगों को प्यार देना जानते हैं। आप अपने परिवार का बहुत ध्यान रखेंगे और आपके बहुत सारे दोस्त होंगे, जिनके साथ इस वर्ष आप आनंद उठाएंगे। वर्ष 2023 में आपको समाज सेवा या अपनी इच्छा से किसी अच्छे काम में मदद देना पसंद आएगा और उससे धीरे-धीरे आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा और लोगों में आपकी साख बढ़ने लगेगी। आप अपनी संतान का भी बहुत ध्यान रखेंगे और उनमें आदर्शों का विकास हो, इस पर आपका ध्यान रहेगा। आपके जीवन में नए लोगों का समावेश होगा और वह आपसे आकर्षित हुए बिना नहीं रह पाएंगे। आप की आकर्षक छवि लोगों को अपना बना लेगी। आप सबसे अच्छी तरह से रिश्ते निभाएंगे। इससे पारिवारिक जीवन भी मजबूत होगा। आप कुछ ऐसी योजनाएं बनाएंगे, जो आपको काम के साथ-साथ मानसिक संतुष्टि भी दे सके और इसलिए आप गरीबों, मजदूरों से संबंधित कोई अच्छा काम कर सकते हैं।

आपको अपने रिश्ते में थोड़ी सावधानी रखनी होगी। जीवनसाथी आपको डाॅमिनेट करें तो पूरी तरह से झुक जाने की बजाए अपने आत्म सम्मान की रक्षा करना भी सीखें, नहीं तो आपका रिश्ता बहुत कमजोर हो जाएगा। व्यापार में संलिप्त लोगों को इस वर्ष अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी। यदि आप शिक्षा के क्षेत्र से या समाज से जुड़ी किसी भी गतिविधि के क्षेत्रों से जुड़े हैं तो यह वर्ष आपको बुलंदियों पर ले जाएगा। यदि आप अभी पढ़ाई करके मुक्त हुए हैं और आप नौकरी की तलाश में हैं तो इस वर्ष अपनी पसंद की नौकरी प्राप्त होने से चेहरे पर खुशी दिखेगी। आप जहां नौकरी करते हैं, वहां आपको बेहद अनुकूल परिणामों की प्राप्ति होगी। सिविल इंजीनियरिंग, कंस्ट्रक्शन, रियल एस्टेट से जुड़े लोगों को इस वर्ष अच्छा धन कमाने का मौका मिलेगा। प्रेम संबंधों में यह वर्ष अच्छा रहेगा। आप अपने प्रियतम की बहुत देखभाल करेंगे और अपने साथ-साथ उनके परिवार पर भी सब कुछ कुर्बान कर देना पसंद करेंगे। आपका निस्वार्थ व्यवहार उन्हें आपके और करीब लाएगा। आपके रिश्ते को बेहतर बनाने में आपके दोस्तों का भी साथ मिलेगा। आपको अपने प्रियतम के साथ लंबी यात्राओं पर जाने और एकांत में पल बिताने के अनेक अवसर मिलेंगे। आपका आकर्षण आपके प्रियतम के दिल पर छा जाएगा। आपकी बॉन्डिंग आपके प्रियतम से मजबूत होगी।

स्वास्थ्य के मामले में आपको दो बातों का ध्यान रखना होगा, भरपूर मात्रा में जल का सेवन करना लाभदायक रहेगा नहीं तो डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त मई से अक्टूबर के बीच आपको आंखों में समस्या का सामना करना पड़ सकता है इसलिए सावधानी रखते हुए अपनी दिनचर्या को अच्छा बनाएं और अच्छा भोजन करें तथा कोई भी समस्या होने पर चिकित्सक से बिना देर किए, संपर्क करें। इससे आप तंदुरुस्त भी रहेंगे और किसी बड़ी बीमारी की चपेट में आने से भी बच जाएंगे।


आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिए लीजिये धन सम्बन्धी परामर्श

मूलांक 7 का भविष्यफल 2023

मूलांक 7 के जातकों को पढ़ाई लिखाई में ज्यादा रुचि रहेगी और निरंतर कुछ ना कुछ पढ़ना आपको पसंद होगा। वर्ष 2023 यह दर्शा रहा है कि आपको इस शौक में वृद्धि महसूस होगी, लेकिन कुछ जगह पर आपको ऐसा लगेगा कि जैसे आपकी स्वतंत्रता या आपकी नेतृत्व क्षमता पर हमला हो रहा है और ऐसे में आप मुखर होकर उसका विरोध करेंगे। आप नए नए लोगों से बातचीत करना, उनसे घुलना मिलना पसंद करेंगे और धीरे-धीरे उनका नेतृत्व करने लगेंगे और इसके लिए आपको किसी खास विषय या मुद्दे की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, यह अपने आप हो जाएगा। वैसे आप थोड़े अंतर्मुखी प्रवृत्ति के हैं इसलिए थोड़ी सी सावधानी जरूर रखें क्योंकि अंतर्मुखी होने के कारण अपने दिल की बात दूसरों तक पहुंचाने में आपको समय भी लग सकता है। आप ज्यादा व्यस्त रहना या तनावग्रस्त रहना बिल्कुल भी पसंद नहीं करेंगे तथा शांतिपूर्ण जीवन की तलाश में लगे रहेंगे। आपको आध्यात्मिक गतिविधियों में बहुत आनंद आएगा और ऐसी गतिविधियों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। कई बार आप एकांत में समय बिताएंगे जो आपको नई ऊर्जा से भर देगा। आपको अपने वैवाहिक जीवन में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि जीवन साथी और आपके बीच कुछ ऐसी स्थितियां निर्मित होंगी, जो एक दूसरे को अलग कर सकती हैं क्योंकि आप को समझना हर किसी के बस की बात नहीं है। वर्ष 2023 के दौरान आप किसी बड़ी चीज के पीछे पड़े हैं और उससे संबंधित हर समस्या का हल करते रहेंगे और वह वर्ष के अंत तक आपको प्राप्त भी हो जाएगी। विज्ञान, गणित, सांख्यिकी के विद्यार्थियों को अच्छा लाभ मिलेगा और जो लोग इससे संबंधित कार्य करते हैं या कला, धार्मिक गतिविधियों और सिनेमा के क्षेत्र से जुड़े हैं, उनके लिए वर्ष 2023 अचूक सफलता लेकर आएगा। जहां तक आपके प्रेम संबंध की बात है तो आप बहुत संवेदनशील रहेंगे और बिल्कुल साधारण तरीके से रहना पसंद करेंगे, जो कई बार आपके प्रियतम को अच्छा नहीं लगेगा, लेकिन आप और आपके प्रियतम के बीच प्यार और देखभाल का रिश्ता रहेगा। वह आपको अच्छे से समझते हैं तो आपकी संवेदनशीलता के प्रति भी सजग रहेंगे और आपको भरपूर प्रेम मिलेगा। आप अपने प्रियतम को लेकर बहुत ज्यादा संवेदनशील रहेंगे और चाहेंगे कि वे ज्यादा से ज्यादा समय आपके साथ बिताएं। आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप अपने वैवाहिक जीवन को भी अनुकूल बनाने की हर संभव कोशिश करते नजर आएंगे। आप इस वर्ष अपने रिश्ते को लेकर तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करेंगे और उन से बाहर निकलने का रास्ता खोजने में धीरे-धीरे सफल होंगे, जिससे आपका रिश्ता वर्ष के अंतिम महीनों तक बहुत अच्छा हो जाएगा।

यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको अपने काम को लेकर ज्यादा फोकस करना पड़ेगा। आपका व्यवहार कार्यक्षेत्र में बड़ा संतुलित रहेगा। व्यापार करने वाले लोगों को इस वर्ष बेहद अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी और लंबी यात्राएं आपके व्यापार को बढ़ोतरी देंगी। स्वास्थ्य के मामले में ज्यादा सोचना आपको शारीरिक रूप से परेशान करेगा और उदर रोगों की संभावना को बढ़ाएगा इसलिए जहां तक संभव हो,‌ज्यादा तनावपूर्ण परिस्थितियों में ना रहें और उन से बाहर निकलने की कोशिश करें।


शनि की साढ़ेसाती से हैं परेशान तो तुरंत करें: शनि ग्रह की शांति के उपाय

मूलांक 8 का भविष्यफल 2023

अंक ज्योतिष 2023 (Ank Jyotish 2023) के अनुसार आप सदैव किसी ना किसी सफलता की तलाश करते रहते हैं। आपको जीवन में शक्ति प्राप्त करना पसंद है। आपको धन अच्छी मात्रा में मिले और आपके पास शक्ति हो, यही आपका सपना है और इसके लिए आप सतत प्रयत्नशील रहते हैं तथा बहुत मेहनत करते हैं। आपके अंतर प्रकृति के द्वारा प्रदत्त व्यवसायिक कौशल विद्यमान है जिसका फायदा आपको इस वर्ष मिलने वाला है। इस वर्ष आप अपने सामाजिक ताने-बाने को लेकर बड़े चिंतित रहेंगे लेकिन आप बहुत दिलचस्प हैं इसलिए अपने दोस्तों का एक अच्छा समूह बना पाएंगे और उनके साथ अपने जीवन के महत्वपूर्ण पलों को बिताना आपको खुशी देगा। आप उन्हीं बातों पर भरोसा करेंगे, जो आपको सही लगती हैं लेकिन आपको इससे इतर भी सोचने की जरूरत पड़ेगी। आपको अधिकार, महत्वाकांक्षा और समृद्धि के बारे में ज्यादा सोच कर आगे बढ़ना लाभ देगा। आप अनुभवी व्यक्ति हैं और आपका अनुभव आपको बहुत कुछ सिखाएगा।

इस वर्ष आपको एक बात ध्यान में रखनी पड़ेगी, आप एक अच्छे बिजनेस लीडर बनेंगे और आपका व्यवसाय दिन दूनी रात चौगुनी उन्नति करेगा लेकिन इसके साथ ही ऐसी स्थितियां भी उत्पन्न होंगी कि जब आप व्यापार में धन बढ़ाने के साथ-साथ परिवार से दूर होते चले जाएंगे और उनको एक तरीके से हाशिए पर रख देंगे। इससे पारिवारिक जीवन में तनाव बढ़ेगा। आपको उनसे भी भरपूर अंतरंगता और स्नेह रखना चाहिए क्योंकि आपका परिवार ही सबसे महत्वपूर्ण है। आपको अपने इस व्यवहार को बदलना होगा अन्यथा इस वर्ष पारिवारिक जीवन में तनाव बना रहेगा।

करियर की बात करें तो कानून और व्यवसाय या किसी तरह की औषधि का काम करने वाले व्यक्ति या वे लोग, जो शल्य चिकित्सा करते हैं, इस वर्ष अच्छी सफलता प्राप्त कर पाएंगे। आपको अपने व्यवसाय में जोखिम लेने से बचना होगा, तभी अच्छी सफलता अर्जित कर पाएंगे। नौकरी में स्थिति आपके अनुसार चलेगी। आपको अपनी क्षमताओं पर भरोसा रखना होगा, तभी आप को सफलता मिल पाएगी। वर्ष का मध्य आप को पदोन्नति की खुशखबरी दे सकता है। प्रेम संबंधों में आपको स्वतंत्रता पसंद होगी इसलिए आप बंधे रहने में थोड़ी समस्या महसूस करेंगे। वैवाहिक जीवन में भी थोड़ी स्वतंत्रता की आवश्यकता महसूस होगी। ऐसा करते हैं तो आपके रिश्ते में दूरियों में कमी आएगी। आप अपने साथी की बहुत ज्यादा देखभाल करेंगे लेकिन अपने प्यार का इजहार करने में आपको समस्या हो सकती है। आप बहुत भावुक भी हैं लेकिन थोड़े मजबूत भी हैं। आप अन्य लोगों के लिए बहुत अच्छा काम करेंगे। परोपकार की भावना साफ दिखाई देगी लेकिन इसका कई जगह गलत नुकसान भी होगा। कुछ लोग आपकी इस आदत का फायदा उठाएंगे और आप को बुरा भला कहेंगे। आपको अपने जीवनसाथी के परिवार से भी दूरी खत्म करनी चाहिए क्योंकि वह भी आपका परिवार ही है। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह वर्ष आपको मानसिक अस्थिरता और तनाव दे सकता है।


मूलांक 9 का भविष्यफल 2023

यदि आपका जन्म मूलांक 9 के अंतर्गत हुआ है तो आप जीवन में प्रेम को महत्व देते हैं और अच्छी दोस्ती के लिए जाने जाते हैं और कई बार आप कामों को बिना योजना बनाए ही करना शुरू कर देते हैं। इस वर्ष आप जीवन में थोड़ा सा संघर्ष का सामना करेंगे लेकिन डर कर नहीं बल्कि डटकर उसका सामना करेंगे और किसी चीज से या किसी स्थिति से डरेंगे नहीं। आप अपने जीवन में चल रही समस्याओं का समाधान खोजते रहेंगे और आपकी कुशल नेतृत्व क्षमता आपको लोगों में अच्छा मान सम्मान दिलाएगी। आप इस वर्ष लोगों की बहुत मदद करेंगे लेकिन इस वजह से खुद भी थोड़े परेशान रहेंगे क्योंकि जब आप किसी की मदद करते हैं तो अपनी आर्थिक स्थिति पर ध्यान नहीं देते जिससे पारिवारिक और अन्य मामलों में आपको आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। आपको अपने बजट का प्रबंधन करना चाहिए और सही तरीके से धन के सदुपयोग और आवश्यकताओं की पूर्ति पर भी ध्यान देना चाहिए। आप चुनौतियों को दूर करने में विश्वास रखते हैं और इस वर्ष भी आप ऐसा ही करेंगे। आपके पास एक से ज्यादा चुनौतियां एक समय में उपस्थित होंगी और आप सभी पर एक साथ ध्यान लगाएंगे और इस वजह से हो सकता है कि कुछ समस्याएं दूर ना हो पाएं और आपको कुछ परेशानी हो। आपको इससे बचने की जरूरत होगी। आप अपने खुद के प्रदर्शन से असंतुष्ट हो सकते हैं और आपको लगेगा कि आप इससे भी बेहतर कर सकते थे। करियर के दृष्टिकोण से देखें तो आप खुद आगे बढ़कर अपना काम करेंगे और अन्य लोगों के सामने एक उदाहरण प्रस्तुत करेंगे। यदि आप राजनीति, कानून, मानव संसाधन या विज्ञान से संबंधित क्षेत्रों में काम करते हैं तो इस वर्ष अच्छी सफलता प्राप्त कर पाएंगे। आप यदि राजनीति के क्षेत्र में हैं तो इस वर्ष आपको कोई बड़ा पद प्राप्त हो सकता है।

अंक ज्योतिष 2023 (Ank Jyotish 2023) के अनुसार व्यापार करने वाले लोगों को अपने संपर्कों का बहुत लाभ होगा और कुछ नए लोगों से भी संपर्क स्थापित होंगे, जो आपके व्यापार में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष निवेश कर सकते हैं। वैवाहिक जीवन में थोड़ी नोकझोंक चलती रहेगी लेकिन फिर भी आप अपने जीवन साथी का ध्यान रखेंगे और उनके साथ मिलकर आवश्यक खरीदारी भी करेंगे तथा लंबी दूरी की यात्राएं भी करेंगे। ये यात्राएं आपके रिश्ते में नई ताजगी और नएपन का समावेश करेंगी। आपको अपने वैवाहिक जीवन में अत्यधिक भावुक और आक्रामक होने से बचना चाहिए। प्रेम संबंध के मामलों में आपको ज्यादा जिद्दी और अडिग रहने से बचना होगा और ईर्ष्या का भाव भी त्यागना होगा तथा जिन से आप प्रेम करते हैं, उन पर पूरा विश्वास रखकर उनसे अपने मन की व्यथा को कहेंगे तो स्थितियां पूरी तरह से ठीक हो जाएंगी। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह वर्ष सावधानी रखने पर इशारा कर रहा है क्योंकि यदि आप सावधानी नहीं बरतेंगे तो किसी बड़ी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। वर्ष का मध्य कमजोर रहेगा। अंतिम तिमाही अच्छा स्वास्थ्य लाभ प्रदान करेगी।


सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer