मंगल गोचर 2022 तिथि और उपाय

मंगल गोचर 2022 भविष्यवाणी वैदिक ज्योतिष पर आधारित है, जिसमें आपको वर्ष 2022 में आपकी राशि अनुसार इस गोचर की वजह से आपके जीवन पर पड़ने वाले सकारात्मक व नकारात्मक प्रभाव व उसके सटीक उपायों की जानकारी प्राप्त होगी।

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषियों से कॉल पर जुड़ें और जानें इस गोचर, करियर, आर्थिक, स्वास्थ्य आदि के बारे में।

Click Here To Read In Eng: Mars Transit 2022

वैदिक ज्योतिष में मंगल का गोचर

वैदिक ज्योतिष के अनुसार मंगल ग्रह को सभी नौ ग्रहों के बीच सेनापति का दर्जा प्राप्त है। यूनानियों द्वारा मंगल को कृषि का देवता माना जाता है और वहीं रोमन लोगों द्वारा मंगल को युद्ध के देवता के रूप में पूजा जाता है। ज्योतिष में यह ग्रह इतना महत्वपूर्ण है कि अंग्रेज़ी कैलेंडर के तीसरे महीने 'मार्च' का नाम भी इसी ग्रह के अंग्रेज़ी नाम 'मार्स' पर रखा गया है। मंगल मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी होता है। यह ग्रह ऊर्जा और शक्ति का प्रतीक है, जो कि किसी भी जातक के अंदर बड़ी से बड़ी चुनौती का सामना करने का हौसला पैदा करता है एवं उसे एक योद्धा जैसा जज़्बा प्रदान करता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार मंगल को सूर्य और चंद्रमा का मित्र ग्रह माना जाता है जबकि बुध और केतु इसके शत्रु ग्रह हैं।

किसी ग्रह द्वारा एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करने की प्रक्रिया को 'गोचर' कहा जाता है। ठीक उसी तरह जब मंगल एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता है, तो उस प्रक्रिया को मंगल गोचर कहा जाता है। मंगल किसी भी राशि में डेढ़ महीने तक रहता है और फिर दूसरी राशि में गोचर कर जाता है। इसका किसी जातक के जीवन पर प्रभाव इस बात पर निर्भर करता है कि यह उस जातक की राशि के किस भाव में गोचर कर रहा है या स्थित है।

यदि मंगल शुभ भाव में स्थित हो तो यह जातकों के लिए बहुत भाग्यशाली साबित होता है और उन्हें सकारात्मक परिणाम देता है। लेकिन यदि मंगल किसी प्रतिकूल या अशुभ भाव में स्थित हो तो जातकों को इसके नकारात्मक परिणाम प्राप्त होने की आशंका रहती है। इसकी वजह से जातकों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जबकि ज़्यादा विषम परिस्थितियों में गंभीर दुर्घटना की भी आशंका रहती है।

मंगल गोचर 2022 की तिथियां

ग्रह राशि से राशि में तिथि
मंगल वृश्चिक धनु 16 जनवरी
धनु मकर 26 फरवरी
मकर कुंभ 7 अप्रैल
कुंभ मीन 17 मई
मीन मेष 27 जून
मेष वृषभ 10 अगस्त
वृषभ मिथुन 16 अक्टूबर
मिथुन वृषभ 13 नवंबर

मंगल गोचर 2022 भविष्यवाणी मंगल गोचर 2022: मेष राशि

मेष राशि का स्वामी होने के कारण संभावित तौर पर मंगल का आपके जीवन पर अनुकूल परिणाम रहता है। इसलिए आप हमेशा ऊर्जावान और शक्तिशाली महसूस करते हैं और साथ ही आप अपनी ज़िम्मेदारी को बड़ी आसानी से निभाते हुए उन्हें पूरा करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। मंगल गोचर 2022 की भविष्यवाणी के अनुसार, जो लोग इस वर्ष कुछ नया और रचनात्मक करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें अपने इन प्रयासों से अनुकूल परिणाम मिलने की संभावना है। इसके अलावा आपको अपने कार्यस्थल पर भी सम्मान मिलने के योग बन रहे हैं। आपको सलाह दी जाती है कि किसी नई परियोजना या व्यवसाय को शुरू करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। वहीं जो लोग प्रेम में हैं वे लोग अपने पार्टनर को खुश करने के लिए पहल कर सकते हैं। आपके द्वारा किए गए वादों को पूरा करने से आपके व्यक्तित्व में इजाफा हो सकता है और इस दौरान आपका पारिवारिक जीवन औसत रहने की संभावना है। हालांकि, यदि आप अपना संयम खोते हैं या क्रोधित होते हैं तो आपको निराशाओं का सामना करना पड़ सकता है। इस गोचर के दौरान आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग रहने की ज़रूरत है और कुछ आदतें जैसे व्यायाम, योग आदि को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। यह आपके लिए फायदेमंद सिद्ध हो सकता है। साथ ही आपको यह भी सलाह दी जाती है कि ध्यान और श्वसन प्रक्रिया से जुड़े व्यायाम कर आप अपने क्रोध को नियंत्रित करें।

उपाय: अपने घर की सीमा के बाहर अनार का पेड़ लगाएँ। यह आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

मंगल गोचर 2022: वृषभ

वृषभ राशि के जातकों के लिए मंगल बारहवें और सातवें भाव का स्वामी होता है। इस गोचर के दौरान वृषभ राशि के जातकों को अपने पेशेवर जीवन में काफ़ी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप अपनी दिनचर्या में हल्के व्यायाम शामिल करें व संतुलित आहार लें। साथ ही इस गोचर के दौरान समाज में अपनी छवि या प्रतिष्ठा को लेकर सजग रहें। आप इस अवधि में अधिक महत्वाकांक्षी हो सकते हैं इसलिए सलाह दी जाती है कि अपने से उच्च पद के अधिकारियों से किसी भी प्रकार की बहस या विवाद कर अपने संबंधों को ख़राब न होने दें और इस दौरान अपना शत-प्रतिशत देते हुए अपने गुस्से पर काबू रखें और धैर्य से काम लें। विवादों से दूर रहें और यदि आप किसी कानूनी विवाद का सामना कर रहे हैं तो अदालत के बाहर ही समझौता करने का प्रयास करें। निजी जीवन में वृषभ राशि के जातकों का अपने जीवनसाथी से विवाद हो सकता है, परिवार में मतभेद, बुखार से तकलीफ़ और रक्त संबंधी समस्याएं भी आपको परेशान कर सकती हैं।

उपाय: मंगल को शांत करने के लिए बंदर को भोजन कराना आपके लिए एक लाभप्रद उपाय हो सकता है।

मंगल गोचर 2022: मिथुन

मिथुन राशि के जातकों के लिए मंगल छठे और ग्यारहवें भाव का स्वामी है। मंगल गोचर 2022 की भविष्यवाणी के अनुसार इस दौरान मिथुन राशि के जातकों को अत्यधिक तीव्रता से परिणाम प्राप्त होने की संभावना है लेकिन, ये त्वरित परिणाम मिथुन राशि के जातकों की अपेक्षाओं को और भी बढ़ा सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि वे जो चाहते हैं उसके पक्ष में ही उन्हें परिणाम प्राप्त होंगे। इस अवधि में आपके कार्य, मस्तिष्क और उम्मीद का एक दिशा में न रहने की आशंका है जिसकी वजह से आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ सकता है। आपकी उम्मीदों का यह निर्माण ग़लत समय पर किसी ग़लत व्यक्ति के ऊपर क्रोध के रूप में फूट सकता है जिससे आपको नकारात्मक परिणाम भी मिल सकते हैं जैसे कि व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में समस्याएं हो सकती हैं। इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर अधिक ध्यान देने की ज़रूरत है। साथ ही आपको यह सलाह दी जाती है कि नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य की जांच कराएं चूंकि आपके ग्रह की स्थिति के अनुसार आपके स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में वृद्धि होने की आशंका है। इस राशि के जातकों को रक्तचाप में वृद्धि का भी सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही भारी सिरदर्द भी आपकी आम समस्या हो सकती है। जो लोग नौकरी में पदोन्नति या वेतन में वृद्धि की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उन्हें इस दौरान सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। आपके वैवाहिक जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव हो सकते हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप धैर्य से काम लें और शांत दिमाग से जीवनसाथी की बातों को सुनने व समझने का प्रयास करें वरना स्थिति और भी बिगड़ सकती है।

उपाय: कमज़ोर या अशुभ मंगल के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए आप संयुक्त परिवार में रहने पर विचार कर सकते हैं।

बृहत् कुंडली : जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

मंगल गोचर 2022: कर्क

कर्क राशि के जातकों के लिए मंगल पांचवें और दसवें भाव का स्वामी होता है। यह गोचर आर्थिक मामलों के साथ-साथ आपके पेशेवर जीवन के लिए भी अनुकूल रह सकता है, लेकिन आपको यह सलाह दी जाती है कि इस गोचर के दौरान किसी नई परियोजना पर कार्य शुरू न करें और साथ ही किसी बड़े निवेश से भी बचें। यदि आपके विरोधी हैं तो आपको उनसे भी सावधान रहने की ज़रूरत है चूंकि वे आपकी छवि ख़राब करने का प्रयास कर सकते हैं, साथ ही आपके कार्यों में बाधाएं भी उत्पन्न कर सकते हैं। आय के स्रोत खुलेंगे लेकिन आमदनी की गति धीमी होने की आशंका है। निजी जीवन में विवाहित जोड़े आपके गुस्सैल स्वभाव के कारण कुछ ग़लतफ़हमियाँ पैदा कर सकते हैं जिससे आपके वैवाहिक जीवन में कलह हो सकती है। आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग रहने की ज़रूरत है, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि सड़क पर पैदल चलते समय या वाहन चलाते समय सावधानी बरतें अन्यथा किसी दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं। साथ ही किसी ऐसी परियोजना में निवेश करने से बचें, जिसमें आपको संदेह हो।

उपाय: प्रतिदिन हनुमान चालीसा का जाप और प्रत्येक मंगलवार को हनुमान मंदिर जाना आपके लिए एक बेहतर उपाय हो सकता है।

मंगल गोचर 2022: सिंह

सिंह राशि के जातकों के लिए मंगल चौथे और नौवें भाव का स्वामी होता है। यह अवधि आपके लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकती है जैसे कि आपके जीवन में किसी प्रकार की नई शुरुआत हो सकती है। कुछ पुराने दोस्तों से मुलाक़ात होने की भी संभावना है मगर वर्तमान में चल रही परियोजनाओं में दोबारा कार्य करने की आवश्यकता पड़ सकती है। आपको वर्तमान में मौजूद अपने संबंधों को मजबूत बनाने का भी प्रयास करना पड़ सकता है। आपके लिए अपने व्यक्तिगत या पेशेवर जीवन में नए निर्णय लेने के लिए यह बहुत अच्छा समय नहीं है। इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि अपने क्रोध और दूसरों पर हावी होने के स्वभाव पर नियंत्रण रखें। आपको सिरदर्द और अनिद्रा जैसी समस्या भी हो सकती है। आप किसी मुद्दे पर तर्क करने या निष्कर्ष निकालने में कमज़ोर पड़ सकते हैं और इसके लिए कुछ समय के लिए प्रतीक्षा करना ही आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। धन की प्राप्ति हो सकती है और आप मित्रों के साथ अच्छा समय भी व्यतीत कर सकते हैं। हालांकि निजी जीवन कुछ समय के लिए अस्त-व्यस्त हो सकता है। अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपके आत्मविश्वास और दृढ़ता में वृद्धि होने की संभावना है। लंबे समय से, यदि कोई कार्य अधूरा है या आप कुछ अटके हुए निवेशों पर ध्यान देंगे, तो आप अपने कार्य को पूरा करने में सफल हो सकते हैं, साथ ही आप अपने विभिन्न संसाधनों का उपयोग भी सफलतापूर्वक कर सकते हैं। कुल मिलाकर यह अवधि आपके अनुकूल रह सकती है।

उपाय: 2022 मंगल गोचर भविष्यवाणी के अनुसार उपाय यह है कि जितनी बार संभव हो पवित्र स्थानों की यात्रा करें। जिससे कि मंगल का सकारात्मक प्रभाव आप पर बना रहे।

मंगल गोचर 2022: कन्या

कन्या राशि के जातकों के लिए मंगल तीसरे और आठवें भाव का स्वामी होता है। कन्या पृथ्वी तत्व की राशि है इसका स्वामी ग्रह बुध है जिसके मंगल से शत्रुतापूर्ण संबंध होते हैं। इस गोचर के दौरान जातकों को इस सूक्ष्म जानकारी पर ध्यान देने की ज़रूरत है कि मंगल पराक्रम का प्रतीक है और बुध एकाग्रता यानी बुद्धि का प्रतीक है इसलिए इन दोनों ऊर्जाओं का संयोजन इस राशि के जातकों को चिकित्सा, नर्सिंग और सर्जरी जैसे क्षेत्रों में कुशल बना सकता है। कन्या राशि में मंगल का गोचर जातकों में कामुकता की भावना को बढ़ाता है। इस गोचर के दौरान आपके संबंध किसी क़रीबी या फिर दोस्तों से ख़राब हो सकते हैं। आपको यह सलाह दी जाती है कि इस दौरान आप अपनी आंतरिक ऊर्जा का सदुपयोग करें न कि दूसरों से झगड़ा या बहस में पड़ कर इसे व्यर्थ होने दें। आपको अपने विरोधियों से भी सावधान रहने की ज़रूरत है क्योंकि वे आपके कार्यों में बाधाएं डालने का प्रयास कर सकते हैं लेकिन आपका कठिन परिश्रम और भाग्य आपको इन बाधाओं से बचा सकता है। आर्थिक रूप से आपके ख़र्चों में वृद्धि हो सकती है और आप अनावश्यक चीज़ों में भी धन का व्यय कर सकते हैं। इसके अलावा आपके गुस्सैल स्वभाव की वजह से वैवाहिक दंपति आपके जीवन में ग़लतफ़हमियाँ भी पैदा कर सकते हैं। वे जातक जो पहले से किसी रिश्ते में हैं, उनके संबंधों में इस अवधि में स्थिरता आने की संभावना है। स्वास्थ्य के लिहाज से इस अवधि में आपकी दुर्घटना होने की आशंका है। इसलिए सड़क पर पैदल चलते समय या वाहन चलाते समय सावधानी बरतें और किसी भी शंकित व्यवसाय में निवेश से बचें।

उपाय: गायत्री मंत्र का जाप या भगवान गणेश की नारंगी मूर्ति की पूजा करना आपके लिए मंगल के प्रकोप को कम करने का एक प्रभावी उपाय हो सकता है।

मंगल गोचर 2022: तुला

तुला राशि के जातकों के लिए मंगल दूसरे और सातवें भाव का स्वामी होता है। तुला एक चल राशि है जिसका स्वामी शुक्र होता है। मंगल और शुक्र ग्रहों के मध्य मित्र संबंध होते हैं, जहां मंगल एक पुरुष ग्रह माना जाता है वहीं शुक्र को स्त्री ग्रह माना जाता है इसलिए इन दोनों ग्रहों की ऊर्जाएं मिलकर एक संतुलित व्यक्तित्व का निर्माण करती हैं। मंगल द्वारा तुला राशि में गोचर के दौरान जन्म लेने वाले जातक आकर्षक, उदार और दयालु होते हैं और साथ ही ऐसे जातक अत्यधिक समझौता करने वाले होते हैं लेकिन समझौते की स्थिति में जातकों का स्वभाव संतुलित रहता है। कभी-कभी आप क्रोधित हो सकते हैं लेकिन बाकी समय आप काफ़ी शांत और शांतिपूर्ण तरीके से रहेंगे। इस गोचर के दौरान, सहकर्मियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आपके संबंध मध्यम रह सकते हैं इसलिए आपको उनके साथ किसी भी तरह की बहस से बचना चाहिए और सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखना चाहिए। यदि आप इस गोचर के दौरान नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं तो आपको इसमें बदलाव करने की ज़रूरत है या फिर अगर आपको किसी और जगह से नौकरी का मौका दिया जाता है तो उस स्थिति में भी आपको गहराई से विश्लेषण करने और समझदारी से निर्णय लेने की ज़रूरत है। कार्यक्षेत्र में आपको सकारात्मक और ऊर्जावान रहने की आवश्यकता है चूंकि किसी भी प्रकार का आलस्य या अकर्मण्यता भविष्य के लक्ष्यों को हासिल करने में बाधा उत्पन्न कर सकता है। स्वास्थ्य के लिहाज से आपको पुरानी या चल रही समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। वे जातक जो विवाह के लिए प्रयासरत हैं लेकिन उन्हें आसानी से सफलता प्राप्त नहीं हो रही है, उन्हें इस अवधि में अपने साथी को आकर्षित या प्रभावित करने के लिए सच्ची निष्ठा से प्रयास करने की ज़रूरत पड़ सकती है।

उपाय: आपको अपनी बहनों के जन्मदिन, शादी की वर्षगांठ व अन्य अवसरों पर उपहार भेंट करना कभी नहीं भूलना चाहिए। इससे आपको मंगल के और सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।

सभी ज्योतिषीय आकलन आपके चंद्र राशि पर आधारित हैं। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैलकुलेटर

मंगल गोचर 2022: वृश्चिक

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए मंगल पहले और छठे भाव का स्वामी होता है। वृश्चिक राशि के साथ मंगल के पारिवारिक संबंध होते हैं परंतु उतने नहीं जितने मेष राशि के साथ होते हैं। वृश्चिक राशि में मंगल वाले लोग मजबूत दिमाग वाले, आत्म-अनुशासित लोग होते हैं लेकिन उन्हें सफलता पाने के लिए अपने स्वयं के प्रयासों पर भरोसा करने और दूसरों पर आसानी से निर्भर रहने की आवश्यकता होती है। मंगल के वृश्चिक राशि में होने के दौरान जातक अपने साथ किये हुए ग़लत कार्यों को हमेशा याद रखते हैं। वे किसी के द्वारा किए गए विश्वासघात को कभी नहीं भूलते हैं। दरअसल वृश्चिक राशि में मंगल वाले जातकों में बदला लेने का स्वभाव होता है और उसके लिए वे किसी भी हद तक जा सकते हैं। आप उनसे या तो सबसे वफ़ादार दोस्त या सबसे ख़राब दुश्मन होने की उम्मीद कर सकते हैं। ऐसे जातक बदला लेने के मामले में मानसिक रूप से इतने कठोर होते हैं कि सामने वाले को जवाब देने के लिए हर एक चाल की योजना बनाते हैं और पश्चाताप या क्षमा के लिए कोई जगह नहीं छोड़ते हैं। हालांकि, वे कभी-कभी सहज ज्ञान की वजह से बहुत तेजी में निर्णय ले लेते हैं, जो उन्हीं पर उल्टा पड़ता है। मंगल गोचर 2022 की वार्षिक भविष्यवाणी के अनुसार आपको इस अवधि के दौरान अपने गुस्से और उग्र स्वभाव को नियंत्रित रखने की आवश्यकता है। इस अवधि में आपके लिए सफलता का एकमात्र मंत्र सिर्फ़ और सिर्फ़ विनम्र रहना हो सकता है। इस अवधि में आपको तभी अच्छे परिणाम मिल सकते हैं, जब आपका अपनी वाणी पर नियंत्रण रहेगा। चिड़चिड़ापन और कठोर रुख आपके संबंधों को ख़राब कर सकता है। साथ ही यह अवधि आपके आर्थिक मामलों में भी बाधाएं उत्पन्न कर सकती है। आर्थिक नुकसान होने ही आशंका है साथ ही आपको कर्ज़ लेने में भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इस राशि के जो जातक छात्र हैं, वे अपनी पढ़ाई में बाधा महसूस कर सकते हैं। जो जातक नौकरी में हैं, उन्हें भी नौकरी में कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है साथ ही उनके विकास की गति धीमी होने की आशंका है। पारिवारिक जीवन भी अस्त-व्यस्त हो सकता है। ऐसे जातकों को सलाह दी जाती है कि अपने चेहरे पर किसी भी प्रकार की चोट लगने से ख़ुद को सावधान रखें।

उपाय: ऐसे जातक किसानों, सैनिक कोष और लॉ इन्फोर्समेंट यूनिट्स को दान देकर मंगल के नकारात्मक प्रभाव को कम कर सकते हैं।

मंगल गोचर 2022: धनु

धनु राशि के जातकों के लिए मंगल बारहवें और पांचवें भाव का स्वामी होता है। धनु राशि का स्वामी बृहस्पति ग्रह होता है। बृहस्पति और मंगल एक दूसरे के मित्र ग्रह हैं इसलिए धनु राशि में मंगल का गोचर जातकों के लिए काफ़ी सकारात्मक साबित हो सकता है। बृहस्पति प्रेम, भाग्य और विस्तार का प्रतीक होता है इसलिए मंगल आपकी महत्वाकांक्षाओं और जुनून के लिए ऊर्जा का कार्य करता है। बृहस्पति मंगल की नकारात्मक ऊर्जा को कम करता है और जातकों को मानसिक रूप से मजबूत और बुद्धिमान बनाता है। आप अपने सहयोगियों के सहयोग से सभी अनिश्चितताओं या परेशानियों का आसानी से समाधान निकाल सकते हैं। जैसे-जैसे इस गोचर की अवधि में वृद्धि होती जाएगी, आपके प्रयासों में मनचाही सफलता प्राप्त होने की पूरी संभावना है। साथ ही आपको यह सलाह दी जाती है कि आप अपने करियर में एक उन्नति बनाए रखने के लिए सकारात्मक सोच रखें। ऐसा करने से आप अपने करियर को अधिक लाभप्रद बना सकते हैं। इस अवधि के दौरान यदि आप किसी व्यवसाय की योजना पर कार्य करते हैं तो उसमें भी आपको सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावना है। आपकी दूरदृष्टि और आगे की योजना बनाने की योग्यता में प्रसार हो सकता है। ग्रहों के सकारात्मक प्रभाव के हिसाब से यदि आप लंबी अवधि के बजट या किसी भी प्रकार की आर्थिक योजना पर कार्य करना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए आदर्श समय हो सकता है। इस अवधि के दौरान आपका अपने परिवार के प्रति अधिक झुकाव रहने की संभावना है। किसी के अजीब व्यवहार के कारण आप कई बार अपनी मनोदशा ख़राब कर सकते हैं। हालाँकि, आपके लिए अपने विचारों को स्थिर रखना और रिश्ते में आप क्या चाहते हैं, इसकी सही समझ रखना आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है। स्वास्थ्य के लिहाज से इस अवधि में आप ऊर्जा से भरपूर और अत्यधिक उत्साह से भरे हो सकते हैं।

उपाय: अपने मित्रों को तांबे से बनी वस्तु या मिट्टी के बर्तनों को दान कर आप मंगल को ख़ुश करने में कामयाब हो सकते हैं।

मंगल गोचर 2022: मकर

मकर राशि के जातकों के लिए मंगल कुंडली के चौथे और ग्यारहवें भाव का स्वामी होता है। मंगल मकर राशि में उच्च का होता है और शनि मकर राशि का स्वामी है। मंगल के शनि के साथ शत्रुतापूर्ण संबंध होते हैं। मंगल ऊर्जा से भरा हुआ ग्रह होता है और शनि कठिनाइयाँ व बाधाएं देने वाला ग्रह होता है इसलिए ऐसी स्थिति में जातकों को अपनी ऊर्जा को सही दिशा में निर्देशित करने के लिए संघर्षरत रहना पड़ सकता है। इस अवधि में जातक कठोर, निष्क्रिय और आक्रामक यानी गुस्सैल स्वभाव के हो सकते हैं। इस गोचर के दौरान कार्यस्थल पर आपके संबंध वरिष्ठ सहकर्मियों के साथ औसत रह सकते हैं। आपको यह सलाह दी जाती है कि इस अवधि के दौरान अपनी नौकरी में बदलाव न करें। यदि आपको कोई परेशानी या कठिनाई होती है तो हो सकता है कि आपको अपने दोस्तों या प्रियजनों से कोई सहयोग न मिले। ऐसी स्थिति में आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की बहुत आवश्यकता है। साथ ही आपको यह सलाह दी जाती है कि पेशेवर मामलों से निपटने के लिए ठंडे दिमाग से काम लें। क्रोध या आवेश में आकर कोई भी कदम उठाने से बचें। इसके अलावा जो लोग विवाह करना चाहते हैं, उन्हें धैर्य रखने की ज़रूरत है साथ ही मनचाहा परिणाम पाने के लिए सच्ची निष्ठा से प्रयास करना पड़ सकता है। वहीं विवाहित जोड़ों का छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा हो सकता है इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि आप अपने प्रेम जीवन को बहुत सावधानी से संभालने का प्रयास करें। स्वास्थ्य की दृष्टि से, इस अवधि के दौरान किसी पुरानी बीमारी के फिर से उभरने की आशंका है इसलिए अपने स्वास्थ्य का ख़ास ख़्याल रखें।

उपाय: मंगल के सकारात्मक प्रभाव पाने के लिए रक्तदान सर्वोत्तम उपायों में से एक हो सकता है।

करियर से जुड़ी हर समस्या का समाधान करेगी कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट अभी ऑर्डर करे

मंगल गोचर 2022: कुंभ

कुंभ राशि के जातकों के लिए मंगल तीसरे और दसवें भाव का स्वामी होता है। कुंभ वायु तत्व की राशि है जिसका स्वामी शनि है जो कि मंगल का शत्रु ग्रह है। हालांकि मकर राशि के लिहाज से मंगल की कुंभ में स्थिति तुलनात्मक रूप से थोड़ी सकारात्मक है क्योंकि कुंभ एक मानवीय और मिलनसार पक्ष होता है जबकि मकर राशि के जातक ज़िद्दी, एकाकी जीवन व्यतीत करने वाले और ख़ुद को हर चीज़ से अलग रखने वाले होते हैं। मंगल द्वारा कुंभ राशि में गोचर की वजह से जातकों का झुकाव जीवन के बौद्धिक पक्ष की तरफ़ होता है। उनका संगठन मजबूत होता है और वे अपने दृष्टिकोण में गणनात्मक और तार्किक होते हैं। आशंका है कि इस अवधि में आपको आशा अनुरूप नतीजे नहीं मिलेंगे। आपका गर्म और गुस्सैल स्वभाव आपके क़रीबी लोगों के साथ या मित्रों से आपके संबंधों को ख़राब कर सकता है। मंगल गोचर 2022 भविष्यवाणी के अनुसार, आपका उतावलापन और उग्र स्वभाव आपको अपने लक्ष्य प्राप्त करने की ओर की जाने वाली मेहनत में बाधा उत्पन्न कर सकता है। इस दौरान यदि आप किसी नई योजना पर कार्य करने की सोच रहे हैं तो पुनर्विचार की आवश्यकता है चूंकि इस गोचर के दौरान नकारात्मक परिणाम मिलने की आशंका है। आपको अपने विरोधियों से भी सतर्क रहने की आवश्यकता है, विरोधी आपके कार्यों में बाधा डालने का प्रयास कर सकते हैं। आय के स्रोत उपलब्ध रहेंगे लेकिन आमदनी की गति धीमी हो सकती है। आपको सांसारिक और भौतिक सुख भोगने की तीव्र इच्छा हो सकती है। वहीं विवाहित जोड़े कुछ ग़लतफ़हमियों का सामना कर सकते हैं जो कि गुस्सैल और उग्र स्वभाव की वजह से जीवन में कलह का कारण बन सकती हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से आपको यह सलाह दी जाती है कि अपने स्वास्थ्य की उचित देखभाल करें चूंकि इस अवधि में आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है।

उपाय: अपने साथ लाल रुमाल रखना भी मंगल ग्रह के लिए सबसे सरल और बेहतरीन उपायों में से एक हो सकता है।

मंगल गोचर 2022: मीन

मीन राशि के लिए मंगल दूसरे और नौवें भाव का स्वामी होता है। इस राशि का स्वामी बृहस्पति होता है, जो मंगल के अनुकूल है। इस राशि में पैदा हुए लोगों का अध्यात्म की ओर झुकाव होता है। वे नैतिकता और अच्छे आचरण को पसंद करते हैं और एक पवित्र मार्ग का अनुसरण करते हैं। इन जातकों की विदेश में घूमने और बसने की प्रबल इच्छा होती है। उनके पास काफ़ी आशावादी दृष्टिकोण होते हैं, ख़ासकर प्रेम मामलों में। इस अवधि के दौरान आपको कार्यस्थल पर कठिन परिस्थितियों का सामना करना करना पड़ सकता है और आपको कुछ कठिन फ़ैसले भी लेने पड़ सकते हैं जो कि आपके लिए भावनात्मक और व्यक्तिगत भी हो सकते हैं। इस दौरान यदि आपके किसी फ़ैसले आपके अधीन काम करने वाले या आपके सहकर्मी के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है तो आपको अपने दिमाग को ठंडा रखने की आवश्यकता है। साथ ही आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान आप उग्र स्वभाव का होने से बचें तथा कोई भी निर्णय लेने से पहले दूसरा विकल्प भी साथ लेकर चलें। आर्थिक रूप से लाभ की संभावना है। इस दौरान आपको किसी ऐसे स्रोत से धन प्राप्त हो सकता है जिसका आपको पहले से कोई अंदाज़ा न होगा। मंगल स्वभाव से उग्र और कर्म प्रधान ग्रह माना जाता है। मंगल जातकों के जीवन में ऊर्जा का संचार भी करता है। मंगल का मीन राशि में गोचर किसी भी अधूरे पड़े कार्य या फिर लंबित न्यायिक मामले के निपटारे के लिए सबसे उपयुक्त समय साबित हो सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में अपनी ऊर्जा व्यर्थ के कार्यों में खर्च करने से बचें और इसका सदुपयोग करें।

उपाय: आप अपने घर के बगीचे में नीम का पेड़ लगाने पर विचार कर सकते हैं। यह मीन राशि के लिए प्रभावी मंगल गोचर 2022 के उपायों में से एक है।

सभी तरह के ज्योतिष समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए आपका धन्यवाद!

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer