राहु गोचर 2025 - प्रभाव, राशिफल एवं उपाय

राहु गोचर 2025 (Rahu Gochar 2025) - राहु को वैदिक ज्योतिष में रहस्यमय ग्रह के रूप में देखा जाता है। यह कूटनीति और राजनीति देने वाला ग्रह है। यदि धार्मिक मान्यताओं को देखा जाए तो यह स्वर्भानु दैत्य का शीश है जिसे भगवान विष्णु के मोहिनी अवतार ने अपने सुदर्शन चक्र से काट दिया था लेकिन अमृत पान के कारण इसका सिर और धड़ अमर हो गया। सिर को राहु और धड़ को केतु कहा जाने लगा। खगोल विज्ञान के अनुसार राहु और केतु कोई ग्रह न होकर केवल कटान बिंदु हैं जो सूर्य और चंद्रमा के परिक्रमा पथ के अनुसार बनते हैं जबकि वैदिक ज्योतिष में इन्हें छाया ग्रह कहा जाता है लेकिन इतना होने के बावजूद भी राहु ग्रह का महत्व कम नहीं हो जाता बल्कि कुंडली में राहु की स्थिति को सदैव ध्यान में रखा जाता है। राहु महाराज पिछले काफी समय से बृहस्पति के स्वामित्व वाली मीन राशि में गोचर कर रहे थे और अब 18 मई 2025 को शाम 17:08 बजे यह शनि के स्वामित्व वाली कुंभ राशि में प्रवेश करने वाले हैं। राहु का गोचर आम तौर पर 18 महीने के लिए एक राशि में होता है। यह अपने गोचर का प्रभाव शीघ्रता से दिखाते हैं।

Rahu Gochar 2025

विभिन्न मान्यताओं के अनुसार कुछ ज्योतिषी वृषभ राशि तो कुछ ज्योतिषी मिथुन राशि में राहु को उच्च का मानते हैं तो वृश्चिक और धनु को राहु की नीच राशि माना जाता है। राहु और केतु यदि केंद्र और त्रिकोण के स्वामी के साथ अच्छी स्थिति में केंद्र और त्रिकोण भाव में हों तो राजयोग कारक बन जाते हैं और उनकी दशा व्यक्ति को रंक से राजा बना देती है लेकिन राहु जीवन में कभी न कभी ग्रहण लगाता ही है इसलिए राहु की दशा बहुत महत्वपूर्ण होती है। राहु को ब्याहु भी कहा जाता है‌ यानी कि कई बार राहु की दशा आने पर जातक का विवाह हो जाता है, भले ही वह बेमेल विवाह क्यों न हो। राहु को निरंकुश प्रवृत्ति का ग्रह माना जाता है। इसका केवल शीश है धड़ नहीं इसलिए यह सोचने का कार्य करता है और राहु से प्रभावित जातकों की बुद्धि बड़ी तीव्र होती है। वह हर समस्या का आसान हल निकालने में कामयाब हो जाते हैं लेकिन वह काम को करने की चेष्टा बहुत करते हैं। यदि ग्रहों की स्थिति अनुकूल न हो तो केवल सोच कर रह जाते हैं। राहु की कुशल उपस्थिति जातक को एक अच्छा कूटनीतिज्ञ बनाती है। राहु जुआ, सट्टा, लॉटरी, आदि कामों में भी सफलता देता है तो यह जातक को अच्छी स्थिति में ज्ञान प्राप्ति के मार्ग पर भी ले जा सकता है। वर्तमान समय में आईटी का युग है, इसमें भी राहु का प्रभाव सर्वाधिक देखने को मिलता है।

राहु की विशेषता यह है कि यह सदैव वक्री गति करते हैं। इस प्रकार किसी राशि में आगे बढ़ने की बजाय पिछली राशि में जाते हैं जैसे कि मीन राशि में राहु का गोचर हो रहा था तो अभी यह मेष राशि में न जाकर कुंभ राशि में गोचर करेंगे। कुछ विद्वान ज्योतिषी राहु की कोई दृष्टि नहीं मानते जबकि कुछ विद्वान ज्योतिषी राहु की पंचम, सप्तम और नवम दृष्टि को महत्व देते हैं। हालांकि ऐसी मान्यता भी है कि राहु जिस भाव में होता है उस भाव के फलों को खींच लेता है।

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके

राहु गोचर 2025 की बात करें तो आमतौर पर राहु का गोचर तीसरे भाव, छठे भाव और एकादश भाव में सर्वाधिक उपयुक्त माना जाता है फिर भी विभिन्न ग्रह स्थितियों और कुंडली के भावों के आधार पर राहु के शुभाशुभ प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। राहु गोचर 2025 (Rahu Gochar 2025) के इस विशेष लेख में आप यह जानेंगे कि राहु का कुंभ राशि में गोचर 2025 आपकी राशि के अनुसार आपके जीवन पर किस प्रकार का प्रभाव डालने वाला साबित होगा। आपके जीवन के किस क्षेत्र में राहु द्वारा अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी और किन क्षेत्रों में आपको संघर्ष करना पड़ सकता है। साथ ही आपको बताएंगे कि आपको राहु ग्रह की अनुकूलता प्राप्त करने के लिए क्या उपाय करने चाहिए तो चलिए अब आगे विस्तार से जानते हैं राहु गोचर 2025 (Rahu Gochar 2025) का आपकी राशि के लिए क्या प्रभाव रहेगा।

Click here to read in English: Rahu Transit 2025

मेष राशिफल

राहु गोचर 2025 के अनुसार मेष राशि के जातकों के जीवन में राहु का गोचर कुंभ राशि में एकादश भाव में होगा। यह आपकी राशि के लिए बहुत अनुकूल गोचर साबित हो सकता है क्योंकि एकादश भाव में राहु को सर्वाधिक अनुकूल माना गया है। यहां उपस्थित राहु आपकी मनवांछित इच्छाओं की पूर्ति में सहायक बनेंगे। आपके दिल की जो इच्छाएं होंगी, वे पूरी होंगी और जो लंबे समय से रुकी हुई योजनाएं थीं, वे अब सुचारू रूप से चलने लगेंगी जिससे आपको आत्मविश्वास की प्राप्ति होगी। आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा क्योंकि यहां उपस्थित होकर राहु महाराज आपकी आमदनी में समुचित वृद्धि करेंगे। आपको अपने सामाजिक दायरे को बढ़ाने का मौका मिलेगा। आपके बहुत सारे मित्र बनेंगे। नए लोगों से मिलना जुलना और उनके साथ समय बिताना आपको बहुत पसंद आएगा। पारिवारिक जीवन से ज्यादा तवज्जो आप अपने सामाजिक दायरे को देंगे और इसलिए परिवार से ज्यादा समय घर से बाहर बिता सकते हैं। इस दौरान प्रेम संबंधों के लिए भी अच्छा समय रहेगा। आप अपने प्रियतम को खुश करने के लिए बहुत कुछ करने की कोशिश करेंगे। व्यावसायिक जातकों को राहु के इस गोचर का सकारात्मक परिणाम मिल सकता है और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकती है। आपको शेयर बाजार में निवेश करने से पहले कई बार सोचना चाहिए। कार्यक्षेत्र में सफलता मिलने के योग बनेंगे और आपको पदोन्नति और तनख्वाह में वृद्धि भी मिल सकती है।

उपाय: आपको बुधवार की शाम के समय में काले तिलों का दान किसी मंदिर में करना चाहिए।

वृषभ राशिफल

वृषभ राशि के जातकों के लिए राहु का गोचर दशम भाव में होने वाला है। वैसे तो दशम भाव में उपस्थित होकर राहु अच्छे परिणाम देने वाले माने गए हैं फिर भी आपको अपने कार्यक्षेत्र में कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता पड़ेगी। यहां उपस्थित होकर राहु आपको शॉर्टकट अपनाने वाला बनाएंगे। आप हर काम को शॉर्टकट में करना पसंद करेंगे जिससे कार्य में गलती होने की संभावना बढ़ सकती है और आपको जल्दबाजी में काम करने से बचना होगा। अपने काम को दूसरों को देने से बचने की आवश्यकता पड़ेगी, नहीं तो कार्यक्षेत्र में परेशानियां हो सकती हैं। आपका आत्मविश्वास बढ़िया रहेगा। हालांकि एक अच्छी बात यह होगी कि आप जो भी काम हाथ में लेंगे, उसे पूरा करेंगे और बहुत जल्दी करेंगे। आपके आसपास के लोग चकित रह जाएंगे कि आपके काम की गति इतनी अधिक क्यों है। जो काम औरों के लिए कठिन होगा, उसे आप चुटकी बजाते ही हल कर डालेंगे लेकिन आपके पारिवारिक जीवन में कुछ समस्याएं बनी रह सकती हैं। आप पारिवारिक जीवन को समय भी कम देंगे। इससे परिवार वालों को आपसे शिकायत भी होगी। माता-पिता को स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इस दौरान किराए के मकान में आपको सुख मिलेगा। कार्यक्षेत्र में आपको दिल की जगह दिमाग लगाकर मेहनत करने पर भी ध्यान देना होगा।

उपाय: आपको राहु महाराज के बीज मंत्र का जाप करना चाहिए।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

मिथुन राशिफल

मिथुन राशि के लिए राहुका गोचर नवम भाव में होने जा रहा है। इस गोचर के प्रभाव से आपकी लंबी-लंबी यात्राओं के योग बनेंगे। आप इस गोचर काल में अनेक स्थानों की यात्राएं करेंगे जिसमें कुछ तीर्थ स्थान भी होंगे। आप पवित्र नदियों जैसे कि गंगा, आदि में स्नान भी करेंगे। राहु आपको कुछ निरंकुश बनाएगा और आप धार्मिक मान्यताओं या रीति-रिवाजों से अलग हटकर अपनी अलग पहचान बनाने की कोशिश करेंगे और इन सभी बातों को कम मानेंगे। आपके पिताजी को कुछ स्वास्थ्य समस्याएं इस गोचर के दौरान परेशान कर सकती हैं इसलिए आपको उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा और आवश्यकता होने पर चिकित्सक से संपर्क करके उनका इलाज कराना होगा। आपको संसाधनों का सही इस्तेमाल करने पर ध्यान देना होगा और मितव्ययिता का सहारा लेना होगा अन्यथा, आप आर्थिक रूप से उतार-चढ़ाव महसूस करेंगे जो बाद में जाकर आपको परेशानी दे सकते हैं। राहु के गोचर के परिणाम स्वरूप आपको कार्यक्षेत्र में भी कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। आपका किसी ऐसे स्थान पर तबादला हो सकता है जिसको आपने नापसंद किया हो, ऐसी स्थिति में धैर्य के साथ आगे बढ़ें।

उपाय: राहु के शुभ परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको नागकेसर का पौधा लगाना चाहिए।

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

कर्क राशिफल

कर्क राशि के जातकों के लिए राहु गोचर 2025 की बात करें तो यह आपकी राशि से अष्टम भाव में होने जा रहा है। अष्टम भाव में राहु का गोचर कुछ मामलों में अनुकूल नहीं होता है जबकि कुछ मामलों में अचानक अच्छे परिणाम भी दे सकता है इसलिए आपको परिस्थितियों का आंकलन करने पर ध्यान देना चाहिए। यहां उपस्थित होकर राहु आपको स्वास्थ्य समस्याएं दे सकता है। आपको किसी प्रकार का संक्रमण हो सकता है या अच्छे खान-पान को न करने के कारण स्वास्थ्य समस्याएं आपको पीड़ित कर सकती हैं इसलिए आपको योग्य और अनुभवी चिकित्सक से मदद लेनी चाहिए ताकि समय रहते आप किसी बड़ी बीमारी की चपेट में आने से बच सकें। यहां उपस्थित राहु ससुराल पक्ष में ज्यादा हस्तक्षेप की ओर भी इशारा करता है। आप ससुराल के कामों में ज्यादा बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। इस अवधि में राहु आपको शेयर बाजार में निवेश करने से रुकने की सलाह देता है अन्यथा, आपको धन हानि का सामना करना पड़ सकता है लेकिन इसी राहु के कारण आपको अप्रत्यक्ष और अप्रत्याशित धन लाभ भी हो सकता है। अचानक से कोई संपत्ति, कोई विरासत आपको प्राप्त हो सकती है। किसी का गुप्त धन आपको प्राप्त हो सकता है अथवा किसी न किसी बिना सोचे रास्ते से आपके पास धन आने के योग बन सकते हैं। राहु के इस गोचर के दौरान आपको धर्म कर्म से नहीं डिगना चाहिए।

उपाय: आपको भगवान शिव जी का रुद्राभिषेक करना चाहिए।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

सिंह राशिफल

सिंह राशि के जातकों के लिए राहु गोचर 2025 आपकी राशि से सप्तम भाव में होने जा रहा है। सप्तम भाव में राहु का गोचर आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। आपको अपने रिश्ते को यानी कि आपके वैवाहिक जीवन को संभालना होगा क्योंकि इस दौरान आप और आपके जीवनसाथी के मध्य अनेक प्रकार की गलतफहमियां बढ़ सकती हैं जिसकी कीमत आपको अपने रिश्ते में तनाव से चुकानी पड़ सकती है। आपको अपने जीवनसाथी से सत्य बोलना चाहिए और कोई भी बात छुपाने से बचना चाहिए। यदि आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर मतभेद चल रहा है तो आपस में बैठकर उसको दूर करने की कोशिश करें तथा बाहर के किसी तीसरे व्यक्ति की सहायता इस काम में न लें, नहीं तो परेशानी हो सकती है। राहु के इस गोचर के दौरान आपको अपने व्यापार पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी। कोई भी अनैतिक या ऐसा कार्य न करें, जो कानूनी रूप से गलत हो जिसके लिए बाद में आपको पछताना पड़े। इस दौरान आप व्यापार को लेकर कुछ नई योजनाएं तैयार करेंगे लेकिन उन्हें अमली जामा पहनाना बहुत आवश्यक होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है। आपको विदेशी माध्यमों और विदेशी लोगों से व्यापार में मदद मिल सकती है।

उपाय: आपको शनिवार के दिन काले तिलों का दान करना चाहिए।

आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनी राजयोग रिपोर्ट

कन्या राशिफल

कन्या राशि के जातकों के लिए राहु गोचर 2025 आपकी राशि से छठे भाव में होगा। आमतौर पर छठे भाव में राहु का गोचर अनुकूल माना जाता है। आपके लिए भी इसके अनुकूल होने की संभावना अधिक दिखाई देती है। राहु के इस गोचर के प्रभाव से आपके जीवन में आ रही समस्याओं में कमी आएगी। आप हर परेशानी का हल निकल पाने में कामयाब रहेंगे। आपको स्वास्थ्य समस्याएं भी होंगी और आप बीमार पड़ सकते हैं लेकिन जैसे स्वास्थ्य समस्याएं आएंगी, वैसे ही चली भी जाएंगी। आप चुनौतियों का हल निकालने में सफल रहेंगे। नौकरी करने वाले जातकों को कार्यक्षेत्र में अपने खास माने जाने वाले मित्रों से सावधान रहना चाहिए क्योंकि आप तो उन्हें अपना समझेंगे लेकिन वह पीठ पीछे आपको धोखा दे सकते हैं और आपकी जड़ें खोदने की कोशिश कर सकते हैं इसलिए आपको सदैव सावधान रहना होगा। यदि न्यायालय में कोई मामला विचाराधीन है तो वह आपके पक्ष में आ जाएगा। आर्थिक उन्नति के योग बनेंगे। खर्चों में कमी आएगी और आप धन प्राप्त कर पाएंगे। पूर्व में किए गए निवेश का लाभ भी आपको मिल सकता है।

उपाय: आपको राहु महाराज के बीज मंत्र का जाप करना चाहिए।

तुला राशिफल

राहु गोचर 2025 की बात करें तो तुला राशि के जातकों के लिए राहु का गोचर पंचम भाव में होने जा रहा है। पंचम भाव में गोचर आपको कुछ अच्छे परिणाम भी दे सकता है। आपकी बुद्धि का विकास होगा। आपकी स्मरण शक्ति तीव्र होगी। आप शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर पाने में कामयाब रहेंगे क्योंकि आप जो कुछ भी देखेंगे या समझेंगे या पढ़ेंगे, वह आपको शीघ्र ही समझ में भी आ जाएगा और याद भी हो जाएगा। हालांकि बार-बार आपकी एकाग्रता में कमी आएगी। यह गोचर प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता लेकर आएगा। आप और आपके प्रियतम के बीच संबंध मधुर बनेंगे। आप अपने प्यार को अहमियत देंगे और अपने प्रियतम के लिए बहुत कुछ करेंगे लेकिन आपको उनसे झूठ बोलने से बचना होगा। इस दौरान आपका मन शेयर बाजार की ओर भी जा सकता है और आप उसमें निवेश करके भी लाभ कमा सकते हैं। सट्टा, जुआ, लॉटरी, आदि में चीजों से बचकर रहना चाहिए। धन कमाने के लिए नए तरीके आप आजमाने की कोशिश करेंगे। जो काम कठिन होगा, आप उसे आसानी से कर पाएंगे। आपको पेट से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा। मन में कई बार गलत विचार भी आ सकते हैं, ऐसे में किसी का बुरा करने की न सोचें।

उपाय: आपको राहु के दुष्प्रभावों को दूर करने के लिए मां चंडी जी की उपासना करनी चाहिए।

वृश्चिक राशिफल

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए राहु का गोचर चतुर्थ भाव में होने वाला है। यह आपके लिए ज्यादा अनुकूल नहीं कहा जा सकता है क्योंकि इस गोचर के प्रभाव से पारिवारिक जीवन में असंतुलन आ सकता है। परिवार में आपसी सामंजस्य की कमी और प्रेम की भावना का ह्रास हो सकता है जिससे आपके परिजनों के बीच दूरी बढ़ सकती है इसलिए आपको अपने परिवार को संभालना होगा। इस दौरान यदि आप किराए के मकान में रहते हैं तो आपको कुछ हद तक सुख मिल सकता है लेकिन अपना मकान वाले लोगों को कुछ हद तक परिवार से दूर जाना पड़ सकता है या आपके कार्यक्षेत्र में व्यस्तता के चलते घर का सुख मिलने में कमी हो सकती है। आप इधर-उधर के कामों में काफी व्यस्त करेंगे। इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से जुड़ा काम आपको लाभ देगा। आप किसी जगह से कमीशन लेने का काम कर सकते हैं। इस गोचर के प्रभाव से छाती में संक्रमण या समस्याएं परेशान कर सकती हैं। राहु के इस गोचर के प्रभाव से आपके परिवार में हद से ज्यादा हस्तक्षेप करने से बचना चाहिए और सभी के अनुसार कार्य करने चाहिए।

उपाय: आपको काले कुत्ते को भोजन देना चाहिए।

धनु राशिफल

धनु राशि के जातकों के लिए राहु महाराज तीसरे भाव में गोचर करने वाले हैं। आपके लिए यह राहु गोचर 2025 बहुत महत्वपूर्ण रहेगा क्योंकि तीसरे भाव में उपस्थित होकर राहु महाराज आपके लिए सफलता के द्वार खोल सकते हैं। छोटी-छोटी यात्राएं होती रहेंगी और आप इस गोचर काल के दौरान व्यस्त रहेंगे। मित्रों का सहयोग बढ़ेगा और उनके साथ समय बिताने के बार-बार मौके मिलेंगे। आप मित्रों के होकर रह जाएंगे यानी परिवार और अपने निजी संबंधों से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ समय बिताना और उनकी मदद करना आपको पसंद आएगा। आप उन पर धन खर्च भी करेंगे। राहु के प्रभाव से आपके भाई - बहनों को कोई समस्या हो सकती है लेकिन आप उनकी मदद भी करने की कोशिश करेंगे। आपका साहस और पराक्रम बढ़ेगा। आप जोखिम उठाने की कोशिश करेंगे। व्यापार में जोखिम उठाने से आपको लाभ भी मिलेगा। आप अपनी किसी रुचि को आगे बढ़ा सकते हैं। राहु के इस गोचर के प्रभाव से आपके कम्युनिकेशन स्किल मजबूत होगी जिसका आपको कार्यक्षेत्र में अच्छा लाभ मिल सकता है। आपके कुछ सहकर्मी आपके लिए गलतफहमियां उत्पन्न कर सकते हैं।

उपाय: आपको रविवार के दिन गौ माता को गेहूं का आटा खिलाना चाहिए।

मकर राशिफल

मकर राशि के जातकों के लिए राहु का गोचर आपकी राशि से दूसरे भाव में होने जा रहा है। यहां उपस्थित होकर राहु आपकी वाणी पर प्रभाव डालेंगे। आप काफी ऐसी बातें करेंगे, जो लोगों को प्रभावित करेंगी‌ और वह आपकी बातों में आ जाएंगे। इसका आपको यह लाभ होगा कि आप अपना काम निकलवाने में कामयाब हो जाएंगे। आप ऐसी ऐसी बातें करेंगे जो लोगों को बड़ी पसंद आएगी। प्यारी मीठी बातों से आप लोगों का दिल जीतने में कामयाब हो सकते हैं। आपको गुस्से में आकर किसी को कड़वा या बुरा बोलने से बचना चाहिए क्योंकि यदि आप किसी को बुरा बोलेंगे तो वह सच हो जाएगा। इससे आपको दुख होगा और उन्हें भी परेशानी होगी। राहु के इस गोचर के दौरान आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होगी क्योंकि आपको भोजन से जुड़ी समस्याएं या शारीरिक समस्या परेशान कर सकती हैं। धन संचित करने में कुछ परेशानी होगी लेकिन अत्यधिक प्रयास के बाद आप धन संचय करने में सफल हो सकते हैं। वर्ष की शुरुआत में मंगल की अष्टम दृष्टि राहु पर होने से आपको स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा।

उपाय: आपको राहु के शुभ प्रभाव प्राप्त करने के लिए गोमेद रत्न का दान करना चाहिए।

कुंभ राशिफल

कुम्भ राशि के जातकों के लिए राहु का यह गोचर विशेष रूप से प्रभावशाली रहेगा क्योंकि राहु गोचर 2025 के अनुसार राहु आपकी ही राशि में प्रवेश करेंगे यानी कि आपके प्रथम भाव में राहु का गोचर होगा। यह आपके सोचने और समझने की शक्ति को विशेष रूप से प्रभावित करेंगे। आपके निर्णय लेने की क्षमता भी बदलेगी। आप बहुत जल्दी कोई भी निर्णय ले लेंगे। कई बार सही और गलत का विचार किए बिना ही आप निर्णय लेंगे, जो बाद में गलत भी साबित हो सकते हैं क्योंकि राहु का प्रभाव आपके मस्तिष्क और आपकी सोच पर पड़ेगा। आप हर काम में जल्दबाजी दिखाएंगे जिससे उन कामों में गड़बड़ी होने की आशंका भी बनी रहेगी। आपको सही और गलत को सोच समझकर और तोल-मोल कर ही बोलना चाहिए, तभी आपको अच्छे परिणाम मिल पाएंगे। स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति उदासीनता आपको बीमारियों का शिकार बना सकती है। राहु के गोचर के प्रभाव से केवल अपने बारे में सोचने से स्वार्थी न होकर आप अपने जीवनसाथी के बारे में विशेष रूप से सोचें और उनसे अपने रिश्ते को बेहतर बनाने का प्रयास करें। व्यावसायिक लोगों को अपने संबंधों पर टिके रहने की आवश्यकता होगी। झूठ बोलकर व्यवसाय न करें बल्कि अपने काम को और बेहतर बनाने के लिए उसमें कुछ नए लोगों को भर्ती करें। इससे आपको फायदा होगा। किसी की बातों में आकर कोई निर्णय न लें, थोड़ा अपना दिमाग भी लगाएं और थोड़ा किसी विश्वसनीय अनुभवी व्यक्ति की सलाह ले सकते हैं।

उपाय: आपको भगवान शिव जी को सफेद चंदन अर्पित करना चाहिए।

मीन राशिफल

राहु गोचर 2025 आपके लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण रहेगा क्योंकि राहु महाराज आपकी राशि से निकल कर ही कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे यानी कि यह आपकी राशि से द्वादश भाव में प्रवेश करेंगे। इसके कुछ अच्छे और कुछ बुरे प्रभाव आपको देखने को मिल सकते हैं। एक तरफ जहां आप बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं और आपको स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं जिससे आपको अस्पताल भी जाना पड़ सकता है तो वहीं आपके खर्चों में अप्रत्याशित रूप से बढ़ोतरी होगी। आप सही और गलत की पहचान के बिना खर्च करेंगे जिससे धन हानि होने की संभावना भी बनी रहेगी। आप व्यर्थ के कार्यों पर भी धन व्यय करेंगे जिससे आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है लेकिन अच्छी बात है कि इस दौरान आपको विदेश यात्रा करने का मौका मिल सकता है। यदि आप इस दिशा में प्रयास कर रहे हैं तो अपने प्रयासों को बढ़ाएं, राहु के इस गोचर काल में आपके विदेश जाने के योग बन सकते हैं। आपके कार्यक्षेत्र में भाग दौड़ का सामना करना पड़ेगा और अपनों से कुछ समय के लिए दूरी बनानी पड़ सकती है जो आपको शुरू में बुरी लगेगी, बाद में आपको उसकी आदत पड़ सकती है। आपके परिवार के लोगों का साथ देना चाहिए।

उपाय: राहु महाराज की कृपा प्राप्त करने के लिए आपको शनिवार के दिन कच्चे कोयले को जल प्रवाह करना चाहिए।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम आशा करते हैंं कि राहु गोचर 2025 आपके जीवन में खुशहाली और तरक्की लेकर आए और आप जीवन में कभी भी हताश न हों। हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. कब होगा राहु गोचर?

18 मई 2025 को शाम 17:08 बजे राहु शनि के स्वामित्व वाली कुंभ राशि में प्रवेश करने वाले हैं।

2. राहु ग्रह कब तक एक राशि में रहता है?

राहु का गोचर आम तौर पर 18 महीने के लिए एक राशि में होता है।

3. राहु के लिए अच्छी राशि कौन सी है?

राहु कन्या, कुंभ राशि और तीसरे, छठे और ग्यारहवें भाव में भी मजबूत माना जाता है।

Astrological services for accurate answers and better feature

33% off

Dhruv Astro Software - 1 Year

'Dhruv Astro Software' brings you the most advanced astrology software features, delivered from Cloud.

Brihat Horoscope
What will you get in 250+ pages Colored Brihat Horoscope.
Finance
Are money matters a reason for the dark-circles under your eyes?
Ask A Question
Is there any question or problem lingering.
Career / Job
Worried about your career? don't know what is.
AstroSage Year Book
AstroSage Yearbook is a channel to fulfill your dreams and destiny.
Career Counselling
The CogniAstro Career Counselling Report is the most comprehensive report available on this topic.

Astrological remedies to get rid of your problems

Red Coral / Moonga
(3 Carat)

Ward off evil spirits and strengthen Mars.

Gemstones
Buy Genuine Gemstones at Best Prices.
Yantras
Energised Yantras for You.
Rudraksha
Original Rudraksha to Bless Your Way.
Feng Shui
Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.
Mala
Praise the Lord with Divine Energies of Mala.
Jadi (Tree Roots)
Keep Your Place Holy with Jadi.

Buy Brihat Horoscope

250+ pages @ Rs. 599/-

Brihat Horoscope

AstroSage on MobileAll Mobile Apps

Buy Gemstones

Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com

Buy Yantras

Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com

Buy Feng Shui

Bring Good Luck to your Place with Feng Shui.from AstroSage.com

Buy Rudraksh

Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com
Call NowTalk to
Astrologer
Chat NowChat with
Astrologer